लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स? | ITI Course For Girls

दोस्तों इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि लड़कियों के लिए सबसे अच्छे आईटीआई कोर्स कौन से होते हैं? वैसे तो शिक्षा के मामले में लड़के और लड़की में कोई भी अंतर नहीं होता।

पर यदि हम preference यानी कि महत्व देने की बात करें तो कुछ ऐसे courses हैं जिन्हें लड़कियां दूसरे courses के मुताबिक ज्यादा प्राथमिकता देती है।

ITI course के लिए भी यही बात है, ITI के अंतर्गत कई सारे ट्रेड होते हैं, जिनमें से विद्यार्थी चुनाव कर सकते हैं।

और उनमें से कुछ courses को लड़कियां प्राथमिकता देती हैं।

लड़कियों के लिए सबसे अच्छे आईटीआई कोर्सेस कौन से हैं?

इस आर्टिकल में हम मुख्यतः लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स या कहें लड़कियों के लिए सबसे अच्छे आईटीआई कोर्से की बात करेंगे।

जानेंगे आईटीआई के अंतर्गत आने वाले कौन-कौन से trade/courses होते हैं, जिन्हें करके लड़कियां अपने लिए अच्छा कैरियर बना सकती हैं या कहें एक अच्छी नौकरी ले सकती हैं।

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स

वैसे तो लड़कियां भी लड़कों की ही तरह कोई भी आईटीआई कोर्स चुन सकती है। तथा आईटीआई का फ़ॉर्म भी भर सकती है।

लड़कियां भी उन सारे आईटीआई कोर्स कर सकती है जो लड़के कर सकते हैं।

आईटीआई के अंतर्गत 100 से भी ज्यादा ट्रेड ऑफर किए जाते हैं, जिनमें इलेक्ट्रीशियन, वायरमैन, fitter आदि जैसे अन्य कुछ सबसे लोकप्रिय ट्रेडज में से हैं।

पर ज्यादातर लड़कियों द्वारा इन trades का चुनाव नहीं किया जाता है। 

ITI के अंतर्गत लड़कियों के लिए सबसे अच्छे courses की बात करें जिनका ज्यादातर लड़कियों द्वारा चुनाव किया जाता है तो इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं –

  • Hair and Skin care
  • कढ़ाई एवं सिलाई
  • Fashion Designing
  • Stenographer Hindi
  • Interior Decoration and Designing
  • Computer Operator and Programming Assistant – COPA
  • Stenographer English
  • Data Entry Operator
  • Photography
  • Housekeeping
  • Bakery & Confectionery आदि।

ये कुछ ऐसे आईटीआई ट्रेड की लिस्ट जो कि लड़कियों और महिलाओं के लिए करियर की दृष्टि से सबसे अच्छे हो सकते हैं।

Note:- सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले हर रोज़ Current Affairs और General Knowledge पढ़ने के लिए आप Telegram Join कर सकते हैं।

ऐसे आईटीआई ट्रेड्स में अधिकतर लड़कियां खास रुचि रखती हैं, ये ऐसे trades हैं जो महिलाओं की पसंद का क्षेत्र होने के साथ-साथ उनकी कार्यकुशलता के भी ज्यादा अनुकूल होता है।

ये courses लड़कियों के लिए आसान और फायदेमंद दोनों रहते हैं। अब इन ट्रेड्स के बारे में एक-एक करके संक्षिप्त में जान लेते हैं।

लड़कियों के लिए Best ITI Courses के बारे में

1. Hair and Skin care ITI course

नाम से इस कोर्स के बारे में समझ में आ ही जाता है। ITI के इस कोर्स के अंतर्गत सुंदरता से संबंधित यानी की त्वचा की देखभाल और उससे संबंधित दूसरी जरूरी बातें सिखाई जाती है।

Basically, इसके बाद लड़कियां ब्यूटी पार्लर में ब्यूटीशियन आदि की नौकरी कर सकती हैं या फिर वे खुद भी पार्लर खोल सकती हैं।

आप चाहे तो आगे भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकते है या आईटीआई के बाद करियर बना सकते है।

2. कढ़ाई एवं सिलाई ITI course

यह भी आईटीआई के अंतर्गत आने वाले ऐसा कोर्स है जिसमें काफी लड़कियों की रुचि होती है, क्योंकि सिलाई कढ़ाई का काम बहुत लड़कियों को आसान और familiar लगता है।

सिलाई कढ़ाई व्यवसाय महिलाओं के लिए उत्तम है क्यूंकि वे घर पर ही रहकर यह कार्य कर सकती हैं। सिलाई कढ़ाई की मशीन ऑपरेटिंग आदि जानकर लड़कियां आत्मनिर्भर बनकर अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं।

3. Fashion Designing ITI course

आसान भाषा में से स्टाइल और फैशन की पढ़ाई कहा जा सकता है। Fashion designing का आईटीआई ट्रेड कोर्स वर्तमान में उभरता हुआ बिजनेस कोर्स है।

आज और आने वाले समय में इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं क्योंकि आधुनिकता की दौड़ में हर कोई नए फैशन के प्रति आकर्षित है, इसकी पढ़ाई करके लड़कियां अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं।

4. Stenographer Hindi/English ITI course

आईटीआई ट्रेड में स्टेनोग्राफर बहुत चर्चित कोर्स है। इसके बाद सरकारी और निजी दोनों ही क्षेत्रों में नौकरी के अधिक अवसर होते हैं।

सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर के कई पद होते हैं और हर साल इसके लिए वैकेंसी निकाली जाती है, जिनमें महिलाओं के लिए एक तिहाई पद आरक्षित भी होते हैं। आप स्टेनोग्राफर हिंदी या अंग्रेजी में आईटीआई कोर्स करने के साथ-साथ अपनी स्पीड बढ़ा कर इनमें चयनित हो सकते हैं।

5. Interior Decoration and Designing, ITI course

हिंदी में इसका मतलब हो जाएगा आंतरिक सजावट और डिजाइनिंग। आईटीआई के इस ट्रेड के अंतर्गत लड़कियों को इंटीरियर डिजाइनिंग और डेकोरेशन के बारे में ही सिखाया जाता है। इसमें भी लड़कियों के लिए रोजगार के अच्छे अवसर उपलब्ध होते हैं।

6. Computer Operator and Programming Assistant – COPA, ITI course

कंप्यूटर का इस्तेमाल तो आजकल हर क्षेत्र में ही हो रहा है। आईटीआई के इस ट्रेड के अंतर्गत लड़कियों को कुछ बेसिक कंप्यूटर ऑपरेशंस और प्रोग्रामिंग आदि के बारे में सिखाया जाता है।

इस कोर्स के बाद लड़कियों को अच्छी कंपनियों में असिस्टेंट के पोस्ट पर जॉब मिल सकती है।

7. Computer Aided Embroidery and Designing, ITI course

Modern कपड़ों में हम जो डिजाइनिंग और प्रिंटिंग आदि देखते हैं वह सब कंप्यूटर की मदद से किया जाता है। ITI के अंतर्गत उपलब्ध यह कोर्स भी लड़कियों के लिए नौकरी के काफी अच्छी अवसर प्रदान करता है। 

Computer aided embroidery and designing के ITI Trade Course में इसका संपूर्ण प्रशिक्षण दिया जाता है।

लड़कियां इस कोर्स को पूर्ण करके सरकारी या निजी क्षेत्र में नौकरी पा सकती हैं या अपने घर में यह मशीन स्थापित करके कंपनियों से ऑर्डर पर माल लेकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकती हैं। 

8. Photographer (Digital), ITI course

बहुत से लोगों को photography का शौक तो होता ही है, और यही शौक उन्हें पैसा कमाने का अवसर भी देता है।

Photography ITI trade में फोटो खींचने से लेकर फोटो एडिटिंग, डिजिटल फोटोग्राफी एवं इससे संबंधित अन्य तकनीकी जानकारी विद्यार्थियों को सिखाई जाती है।

आज के समय में डिजिटल फोटोग्राफी का प्रचलन बढ़ा है, आप शादी वगेरह के प्रोग्राम से लेकर बड़े-बड़े कार्यक्रम से भी इसमें पैसा कमा सकते हैं या फिर अपना व्यक्तिगत शौक भी पूरा कर सकते हैं।

9. Housekeeping, ITI course

सीधी भाषा में इसका मतलब होता है घर की देखभाल करना। आईटीआई के अंतर्गत हाउसकीपिंग का भी कोर्स होता है।

अच्छे इंस्टीट्यूशंस में योग्य लड़कियों को हाउस कीपर के तौर पर रखा जाता है, और इनकी सैलरी आदि भी अच्छी खासी होती है।

10. Bakery & Confectionery, ITI course

हिंदी में इसका मतलब होता है बेकरी और हलवाई। ITI के अंतर्गत यह ट्रेड भी उपलब्ध है, और कई लड़कियों के लिए यह आसान हो सकता है क्योंकि एक तरह से यह cooking ही है।

इसके बाद भी लड़कियों के लिए रोजगार के अच्छे अवसर उपलब्ध रहते हैं।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने लड़कियों के लिए बेस्ट आईटीआई कोर्स के बारे में बात की है।

वैसे तो आईटीआई के अंतर्गत बहुत से कोर्सेज उपलब्ध रहते हैं तथा आईटीआई की फ़ीस भी बहुत कम है। लेकिन उनमें से कुछ खास तौर पर लड़कियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। ITI के कोर्स में ज्यादातर लड़कियां भी इन्हीं courses में से चुनाव करती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.