12वीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी कौन-कौन सी है? | Jobs For Girls After 12th

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम मुख्य तौर पर यह बात करेंगे कि आज के समय में 12वीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी कौन-कौन सी है? (jobs for girls after 12th)

वैसे  सरकारी नौकरी तो आज के समय में हर विद्यार्थी की ही कोशिश रहती है, पर उसमें भी यदि हम सिर्फ महिलाओं/लड़कियों की बात करें तो उनमें 12वीं पास महिलाओं के लिए भी सरकारी नौकरियों (jobs for girls after 12th) के कई अवसर होते हैं। 

महिलाएं आज के समय में किसी भी मामले में पुरुष से कम नहीं है और रोजगार के मामले में भी ऐसा ही होना चाहिए, क्योंकि महिलाएं भी आज उतनी ही आत्मनिर्भर हैं।

12वीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी कौन-कौन सी है?

वैसी महिलाएं जो ज्यादा पढ़ने की इच्छा नहीं रखती और 12वीं पूरी होने के बाद ही अच्छी नौकरी की तलाश करती हैं, उनके मन में या फिर in general भी यह सवाल कई विद्यार्थियो के मन में आता है कि 12वीं पास महिला उम्मीदवार किन क्षेत्रों में सरकारी नौकरी ले सकती है।

इस आर्टिकल में हम मुख्यत: इसी की बात करेंगे। जानेंगे 12वीं पास महिला उम्मीदवार किन-किन क्षेत्रों में और कौन-कौन से पदों पर सरकारी नौकरी ले सकती हैं?

महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी (jobs for girls after 12th)

नौकरी की बात करें तो 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए कई क्षेत्रों में Government Jobs के अवसर होते हैं।

12वीं पास उम्मीदवारों के लिए जो job vacancies निकाली जाती है, उनमें महिला और पुरुष दोनों ही अप्लाई कर सकते हैं,  हालांकि इनमें महिलाओं को विशेष आरक्षण या छूट दी जाती है।

जबकि कुछ Government Jobs ऐसी भी होती है जो विशेष तौर पर महिलाओं के लिए ही निकाली जाती हैं।

12वीं पास उम्मीदवारों को नौकरी देने वाले क्षेत्रों में महिलाओं के लिए कुछ पद रिजर्व होते हैं। 

इसीलिए field wise देख लेते हैं, यानी कि कौन-कौन से क्षेत्र हैं जिनमें 12वीं पास महिला Government Jobs ले सकती है। इन क्षेत्रों में मुख्यत: –

  • Railway
  • SSC
  • State Departments
  • Defense field
  • आंगनबाड़ी

आदि का ही नाम आता है। यही वो मुख्य क्षेत्र है जो 12वीं उत्तीर्ण महिलाओं को Government Jobs के अवसर प्रदान करते हैं।

सरकारी नौकरियों में 12 वीं के बाद महिला के लिए

कुछ क्षेत्रों में 12वीं पास महिलाओं के लिए Government Jobs के अवसर हो सकते हैं, पर उनकी वैकेंसीज रेगुलर तौर पर नहीं निकलती है, इसीलिए mainly 12वीं पास महिलाओं को नौकरी देने में इन्हीं क्षेत्रों का नाम बताया जाता है। 

अब एक-एक करके इन क्षेत्रों के बारे में, और यहां किन किन पदों पर महिलाओं को Government Jobs मिल सकती है, इसके बारे में जानते हैं।

12वीं पास महिलाओं के लिए Railways में सरकारी नौकरी

Government Jobs के मामले में railways तो हमेशा से ही देश का सबसे बड़ा employer है। रेलवे में महिलाओं के लिए पद रिजर्व होते हैं।

12वीं पास महिलाएं रेलवे में आसानी से Government Jobs ले सकती हैं। रेलवे सेक्टर में आपको 5-6 साल बाद बहुत ही अच्छी सैलरी मिलने लगती है।

इसीलिए Government Jobs के लिए 12वीं पास महिलाओं को रेलवे में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले सलाह दी जाती है।

रेलवे में नौकरी के लिए परीक्षा और पदों की बात करें तो RRB NTPC परीक्षा के माध्यम से ticket collector, account clerk, typist, junior clerk, junior time typist आदि पदों पर नौकरी ले सकते हैं।   

SER recruitment के अंतर्गत commercial ticket clerk की नौकरी ले सकते हैं। 

RPF Recruitment में RPF constable की नौकरी भी महिलाएं ले सकती हैं। इसके बाद रेलवे ग्रुप डी तो होता ही है, यह भी कई पदों पर सरकारी नौकरी देता है।

रेलवे में अलग-अलग पद के हिसाब से सैलरी भी अच्छी खासी होती है, फिर सरकारी नौकरी की तो अपनी ही  एक सुरक्षा है। इसलिए 12वीं पास महिलाओं के लिए रेलवे में Government Jobs सबसे बेहतर हो सकता है।

12वीं पास महिलाओं के लिए SSC के अंतर्गत सरकारी नौकरी

इंडियन रेलवे के बाद Government Jobs में बात आती है एसएससी यानी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की।

ऐसा हो सकता है कि रेलवे में हर साल वैकेंसी ना निकले लेकिन एसएससी हर साल 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए कुछ अलग-अलग पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा लेता है।

इसीलिए 12वीं पास करने के बाद Government Jobs लेने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थी एसएससी की तैयारी करते हैं। महिलाएं भी एसएससी की परीक्षा पास करके कई पदों में से नौकरी ले सकती है। 

एसएससी के अंतर्गत 12वीं पास महिलाएं मुख्य रूप से एसएससी सीएचएसएल, एसएससी एमटीएस और एसएससी स्टेनोग्राफर की परीक्षा की तैयारी कर सकती हैं।

12वीं के बाद विद्यार्थी इन्हीं परीक्षाओं के लिए एलिजिबल होते हैं।

एसएससी सीएचएसएल में वे डाटा एंट्री ऑपरेटर, पोस्टल असिस्टेंट और जूनियर असिस्टेंट, फिर एसएससी स्टेनोग्राफर की परीक्षा देकर stenographer grade c and grade d और एसएससी एमटीएस देकर जूनियर ऑपरेटर, क्लीनर और peon की नौकरी ले सकती हैं।

12वीं पास महिलाओं के लिए State Departments में सरकारी नौकरी

12वीं पास उम्मीदवारों या महिलाओं के लिए स्टेट डिपार्टमेंट में सरकारी नौकरी में मुख्य तौर पर स्टेट पुलिस डिपार्टमेंट में कॉन्स्टेबल आदि के पद की Government Jobs ही आती है।

अलग-अलग राज्यों के पुलिस डिपार्टमेंट में महिला पुलिस में कॉन्स्टेबल के पद पर महिलाओं को नियुक्त करते हैं।

अलग अलग राज्य में समय-समय पर महिला पुलिस भर्ती की सूचना निकलती रहती है।

12वीं पास महिलाएं अपने राज्य में वैकेंसी निकलने पर राज्य पुलिस डिपार्टमेंट में जॉब के लिए अप्लाई कर के नौकरी ले सकती हैं।

उदाहरण के लिए बिहार महिला कॉन्स्टेबल भर्ती, यूपी महिला पुलिस भर्ती आदि की notification संभवतः आपने भी कहीं देखी हो।

स्टेट डिपार्टमेंट में निकलने वाली जॉब वैकेंसी के बारे में महिलाओं को लगातार चेक करते रहना चाहिए। Eligible होने पर वे आसानी से अप्लाई करके नौकरी ले सकते हैं।

12वीं पास महिलाओं के लिए Defense Field में सरकारी नौकरी

12वीं पास उम्मीदवारों को नौकरी देने के लिए डिफेंस फील्ड भी बहुत से अवसर देता है, और इसमें महिलाओं के लिए भी कई पदों नौकरियों के अवसर होते हैं।

12वीं पास महिलाओ के लिए इंडियन आर्मी, दूसरे सशस्त्र बलों, इंडियन नेवी, एवं इंडियन एयर फोर्स में भी सरकारी नौकरी लेने के अवसर होते हैं।

UPSC NDA परीक्षा के माध्यम से 12वीं पास महिलाएं Lieutenant, sub-lieutenant और Flying Officer जैसे पदों पर नौकरी ले सकती हैं।

फिर Indian Army GD recruitment के अंतर्गत    stenographer grade c और Grade D की नौकरी, CISF में head constable, junior operator, cleaner और peon आदि के पद पर सरकारी नौकरी ले सकती हैं।

12वीं पास महिलाओं के लिए आंगनबाड़ी में सरकारी नौकरी

वर्तमान में भारत के गांवों में बहुत सी आंगनबाड़ी संचालित की जाती है जिनमें छोटे बच्चों को मूल शिक्षा और सरकार की ओर से दिए जाने वाले आहार आदि की सुविधा प्रदान की जाती है।

इन आंगनबाड़ियों को चलाने के लिए भी वर्कर्स और हेल्पर्स की जरूरत पड़ती है, और इस तरह के काम के लिए मुख्य तौर पर महिलाओं को ही prefer किया जाता है।

12वीं पास महिलाएं आंगनबाड़ी में Government Jobs के लिए भी आसानी से Apply करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

अलग अलग राज्य में समय-समय पर सरकार द्वारा आंगनबाड़ी में वर्कर के तौर पर नियुक्ति के लिए वैकेंसी निकाली जाती है, इच्छुक महिलाएं निर्धारित समय के भीतर इसके लिए अप्लाई करके नौकरी ले सकती हैं।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने मुख्य तौर पर 12वीं पास महिलाओं के लिए उपलब्ध सरकारी नौकरियों के बारे में बात की है।

बहुत सी महिलाएं 12वीं पास करने के बाद ही Government Jobs की तलाश करती हैं, ऐसे में उन्हें पता होना जरूरी है कि उनके पास किन क्षेत्रों में और किन पदों में Government Jobs प्राप्त करने के अवसर मौजूद हैं।

सही जानकारी से उन्हें एक Government Jobs प्राप्त करने में आसानी होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *