12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरी | Commerce Ke Baad Sarkari Naukari

दोस्तों विद्यार्थियों के लिए करियर ऑप्शंस की बात की जाए तो सरकारी नौकरी की तरह झुकाव रखने वाले विद्यार्थियों की कोई कमी नहीं है।

ज्यादतर विद्यार्थिय एक सरकारी नौकरी लेकर अपना भविष्य सुरक्षित कर लेना चाहते हैं। 

ज्यादातर यह देखा जाता है कि चाहे किसी भी स्ट्रीम का कोई भी कोर्स किया हुआ विद्यार्थी हो, सरकारी नौकरी हर किसी की इच्छा होती है। 

12वीं पास करने के बाद विद्यार्थी बहुत सी सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं।

हम यदि सिर्फ कॉमर्स स्ट्रीम के विद्यार्थियों की बात करें तो उनके मन में एक सवाल निश्चय ही आता होगा कि 12वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों ले सकते हैं?

कॉमर्स से 12वीं के बाद कौन सी सरकारी नौकरी ले सकते हैं?

आज इस आर्टिकल में हम मुख्यतः इसी की बात करेंगे, जानेंगे कि कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं पास किए हुए विद्यार्थियों के लिए कौन-कौन से सरकारी नौकरियों के अवसर होते हैं।

वे किन किन क्षेत्रों के किन किन पदों की सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं? 

12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों

चूंकि हम यहां सिर्फ सरकारी नौकरी की बात कर रहे हैं इसलिए बाकी दूसरे क्षेत्रों में उपलब्ध नौकरी के अवसरों की बात हम यहां नहीं करेंगे।

तो अब जाहिर है कि सरकारी नौकरी में सिर्फ अलग-अलग सरकारी विभागों में उपलब्ध नौकरियां ही आएंगी।

इंडियन आर्मी से लेकर एसएससी, रेलवे सरकार के अंतर्गत आने वाले अलग-अलग डिपार्टमेंट, पुलिस विभाग आदि की सरकारी नौकरियों के लिए कॉमर्स से 12वीं पास किए हुए छात्र एलिजिबल होते हैं।

असल में बहुत से सरकारी नौकरियों के लिए stream मायने नहीं रखता है। किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास इनके लिए आवेदन कर सकते हैं।

हालांकि कुछ नौकरियां ऐसी भी होती है जिनके लिए खास तौर पर कॉमर्स स्ट्रीम की जरूरत रहती है।

इन सभी को list wise देखे तो निम्नलिखित क्षेत्रों में कॉमर्स से 12वीं किए हुए छात्रों को सरकारी नौकरी मिल सकती है –

  • Indian army
  • इंडियन रेलवे
  • Staff selection commission of India
  • Forest department
  • सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में accounts assistant
  • UDC/LDC
  • सरकारी विभागों में accounts assistant
  • Police constable
  • Company secretary
  • Indian Navy/Indian Air force/coast guard आदि।

12वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों (Government Jobs)

1. Indian Army में Job

सेना में जाने की इच्छा रखने वाला कोई भी छात्र जिसने कॉमर्स स्ट्रीम के साथ इंटरमीडिएट पास की है वह इंडियन आर्मी में नॉन-टेक्निकल ट्रेड के लिए आवेदन कर सकता है।

साल में 2 बार National defense academy सेना की भर्ती निकालता है। आर्मी जॉइन करने के लिए physical fitness बहुत ज्यादा मायने रखती है।

इंडियन आर्मी के अंतर्गत भी कई सारे posts आते हैं जिनके लिए 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। Eligible रहने पर विद्यार्थी 12वीं के बाद सेना में सरकारी नौकरी ले सकते हैं।

2. इंडियन रेलवे में job

सरकारी नौकरी के लिए इंडियन रेलवे तो सबसे ज्यादा विद्यार्थियों की पसंद होती है। रेलवे के अंतर्गत कई सारे सरकारी नौकरियों के अवसर रहते हैं।

अगर आपने कॉमर्स से ट्वेल्थ कंप्लीट किया है, तो आप कमर्शियल असिस्टेंट, क्लर्क, टिकट कलेक्टर, आरपीएफ और एसआई आदि के पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इंडियन रेलवे की सरकारी नौकरी में आसानी से तनख्वाह 20 से 40 हज़ार तक हो सकती है। रेलवे सरकारी नौकरी के लिए सबसे अच्छे अवसरों में से है।

3. Staff Selection Commission Of India में Job

रेलवे के बाद शायद SSC ही सरकारी नौकरी के लिए सबसे ज्यादा विद्यार्थियों की पसंद होती है। एसएससी के अंतर्गत ही स्टेनोग्राफर आदि जैसे पद आते हैं जो सबसे लोकप्रिय सरकारी नौकरीयों में से है।

एसएससी के अंतर्गत ही MTS यानी multi tasking staff के लिए भी आवेदन कर सकते हैं जो एक अच्छी सरकारी नौकरी है।

एसएससी और भी कई सारे सरकारी पदों के लिए 12वीं पास उम्मीदवारों से आवेदन मांगता है। 

4. Forest Department में Job

फॉरेस्ट गार्ड की नौकरी भी अच्छी सरकारी नौकरी होती है, कॉमर्स से 12वीं पास करने वाले इसके लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए भी लिखित परीक्षा होती है जिसके लिए पहले आपको फॉर्म भरना होता है।

लिखित परीक्षा के बाद मेडिकल और फिजिकल टेस्ट पास करके फॉरेस्ट गार्ड की नौकरी पाई जा सकती है। सैलरी की बात करें तो इसमें 20 से 35 हजार तक की सैलरी मिलती है।

5. सार्वजनिक क्षेत्र/सरकारी विभागों में accounts assistant की job

यदि आप जानते होंगे तो कुछ सरकारी विभागों में कर्मचारियों का काम रेगुलर फाइनेंशियल रिपोर्ट तैयार करना, बिल बनाना और इससे संबंधित दूसरे काम करने का होता है, और यह सब काम account Assistant का होता है।

12वीं के बाद आप इन विभागों के इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं यह भी एक अच्छी सरकारी नौकरी है, जिसकी सैलरी 25 से 30 हज़ार तक मासिक तक होती है।

6. UDC/LDC की Job

असल में यह नौकरियां एसएससी के अंतर्गत ही आ जाती है। यह भी अच्छी सरकारी नौकरियों की सूची में आती है, जिन्हें उम्मीदवार 12वीं पास करने के बाद ही ले सकते हैं।

इसके लिए भी उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होती है। आप अलग अलग institutions में एलडीसी और यूडीसी पदों पर नौकरी ले सकते हैं, जिनकी सैलरी भी अच्छी खासी होती है।

7. Police constable की Job

कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए पुलिस में कांस्टेबल की सरकारी नौकरी भी सबसे अच्छे अवसरों में से एक होता है।

दूसरे सरकारी नौकरियों की तरह इसके लिए भी लिखित परीक्षा पास करनी होती है। जिसके बाद फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन आदि की प्रक्रिया है।

बहुत से विद्यार्थियों के लिए पुलिस कांस्टेबल एक अच्छी खासी सैलरी के साथ काफी अच्छी नौकरी हो सकती है।

8. Company Secretary की Job

यदि आपने कॉमर्स से 12वीं पास किया है तो आप कंपनी के सेक्रेटरी के रूप में भी काम कर सकते हैं।

हालांकि यह प्रक्रिया थोड़ी मुश्किल हो सकती है, इसके लिए आपको फाउंडेशन प्रोग्राम और एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम की जानकारी होनी चाहिए।

साथ ही इसके लिए आपको CS की परीक्षा की तैयारी करके उसे पास भी करना होता है।

9. Indian Navy/Indian Air force/coast guard  में Job

भारतीय थल सेना के अतिरिक्त जल सेना और वायु सेना साथ ही इंडियन कोस्ट गार्ड में भी 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए नौकरियों के अवसर होते हैं।

इनमें सरकारी नौकरी प्रतिष्ठित नौकरियों में भी गिने जाते हैं। 12वीं पास उम्मीदवार कई निचले पदों के लिए आवेदन करने के योग्य होते हैं। 

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने मुख्य तौर पर यह जाना कि कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं पास किए हुए विद्यार्थियों के लिए किन-किन क्षेत्रों में और कौन-कौन से सरकारी नौकरी के अवसर होते हैं, तथा 12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों।

हालांकि कुछ सरकारी नौकरियों के लिए स्ट्रीम मायने नहीं रखता लेकिन कुछ सरकारी नौकरियां ऐसी भी हैं जिनके लिए कॉमर्स स्ट्रीम अनिवार्य होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.