एमकॉम के बाद गवर्नमेंट जॉब्स कौन से हैं? | M.Com ke baad government jobs kaun se hai

दोस्तों आज के समय में कॉमर्स लेकर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की संख्या भी काफी ज्यादा है, बहुत से विद्यार्थी दसवीं के बाद कॉमर्स चुनते हैं।

वैसे विद्यार्थी 12वीं के बाद ग्रेजुएशन में बीकॉम और उसके बाद पोस्ट ग्रेजुएशन में एमकॉम करते हैं।

एमकॉम के बाद उम्मीदवार के लिए कई क्षेत्रों में नौकरी के अवसर खुलते हैं, पर सरकारी नौकरी का हर उम्मीदवार के लिए ही एक अलग महत्व होता है। 

सरकारी नौकरी ज्यादातर युवाओं की पहली चॉइस होती है। ऐसे में एमकॉम किए हुए विद्यार्थी भी सरकारी नौकरी की तलाश में रहते हैं।

इसीलिए एमकॉम किए हुए या एम कॉम करने की सोचने वाले विद्यार्थियों के मन में यह सवाल काफी बार आता है कि m.com के बाद गवर्नमेंट जॉब्स कौन से हैं?

यहां इस आर्टिकल में हम मुख्य तौर पर यही बात करेंगे कि एमकॉम के बाद गवर्नमेंट जॉब्स कौन से हैं?

एमकॉम के बाद गवर्नमेंट जॉब्स कौन से हैं?

कोई एमकॉम पास उम्मीदवार किन गवर्नमेंट जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकता है?

सरकारी नौकरी के मामले में एमकॉम पास उम्मीदवार  कहां-कहां आवेदन कर सकता है?

M.Com के बाद Govt. Jobs

जब हम सरकारी नौकरी की बात करते हैं तो इसमें केंद्रीय सरकार और राज्य सरकार दोनों की ही द्वारा निकाली गई भर्तियां आ जाती है।

भारत सरकार के अंतर्गत जो भी पब्लिक सेक्टर कंपनियां, भारतीय रेलवे, बैंक, भारतीय सेना/जल सेना/वायु सेना, एसएससी, स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन, यूपीएससी आदि आते हैं, उन सभी के द्वारा निकाली गई भर्तियां सरकारी नौकरियां ही होती है।

और इनके द्वारा जिन भी सरकारी नौकरियों की भर्तियां निकाली जाती हैं, उनके लिए generally ज्यादा से ज्यादा ग्रेजुएशन तक की ही शैक्षणिक योग्यता मांगी जाती है।

और क्योंकि एम कॉम पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है, इसीलिए इसके बाद आप इन सभी सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं। 

कुछ govt jobs में कुछ स्पेशल योग्यताएं जैसे कि कोई टेक्निकल कोर्स आदि मांगी जाती है, पर उनके अलावा ज्यादातर नौकरियों के लिए एमकॉम पास उम्मीदवार आवेदन कर ही सकते हैं। 

M.Com के बाद सरकारी नौकरी के क्षेत्र

तो एमकॉम करने के बाद विद्यार्थी मुख्य रूप से निम्नलिखित fields में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं – 

  • Railways में
  • SSC
  • Defence field में
  • सरकारी बैंकों/PSUs में
  • Civil Services में
  • Education field में               
  • आदि

M.Com के बाद Railways में सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी की बात आने पर भारतीय रेलवे का नाम तो वैसे ही सबसे पहले नामों में आता है। रेलवे द्वारा समय-समय पर अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे जाते हैं।

इनमें से ज्यादातर पदों के लिए एम कॉम पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे द्वारा आरआरबी ग्रुप डी, एनटीपीसी आदि जैसी परीक्षाओं के माध्यम से अलग-अलग पदों पर नियुक्ति की जाती है।

Loco pilot जैसी कुछ और नौकरियों को छोड़ कर जिनके लिए टेक्निकल डिग्री चाहिए होती है, बाकी टिकट क्लर्क, Railway Clerk / TC / Ticket Collector, Traffic Apprentice, स्टेशन सुपरवाइजर, स्टेशन मास्टर और Stenographer आदि पदों पर सरकारी नौकरी के लिए एमकॉम पास उम्मीदवार आसानी से आवेदन कर सकते हैं और परीक्षा पास करके सरकारी नौकरी ले सकते हैं।

M.Com के बाद SSC की सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी की तैयारी के दौरान बहुत से विद्यार्थी खास करके एसएससी के अंतर्गत आने वाले पदों पर नौकरी लेने की तैयारी करते हैं।

कर्मचारी चयन आयोग हर साल मल्टी टास्किंग स्टाफ और स्टेनोग्राफर आदि जैसे पदों पर भर्ती के साथ साथ ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए CGL (combined graduate level) जैसी परीक्षा भी लेता है, जिसके माध्यम से कुछ अलग अलग विभागों में उच्च पदों पर नियुक्ति की जाती है।

सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले एमकॉम पास विद्यार्थी एसएससी की अलग-अलग परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं, एसएससी की परीक्षाएं में पास करके वे अच्छी सरकारी नौकरी ले सकते हैं।

M.Com के बाद Defence field में govt jobs

M.Com के बाद डिफेंस क्षेत्र में सरकारी नौकरी के भी अवसर मौजूद हैं। भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और जल सेना में नौकरी लेना देश की सेवा के प्रति गौरव और सम्मान की बात हो जाती है।

इसमें अलग-अलग पदों पर भारतीय निकाली जाती है, और उनमें से ज्यादातर के लिए एम कॉम पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

डिफेंस क्षेत्र में अर्धसैनिक सशस्त्र बल, और CISF आदि भी आ जाते हैं और इनमें भी हेड कांस्टेबल आदि जैसे पदों पर भर्तियां निकाली जाती है।

M.Com के बाद सरकारी बैंकों/PSUs में govt jobs

बहुत से विद्यार्थी banking sector आदि की तरफ ज्यादा रुचि रखते हैं, वे किसी अच्छे सरकारी बैंक में नौकरी लेकर भविष्य सुनिश्चित करना चाहते हैं।

M.Com के बाद आप सरकारी बैंकों में clerk, data entry operator, assistant और PO आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बैंको में नौकरी के लिए IBPS की परीक्षा पास करनी होती है, हालांकि SBI जैसा बैंक अपने कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए अपनी खुद की परीक्षा भी आयोजित करता है। 

बैंक में सरकारी नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को कंप्यूटर की अच्छे से बेसिक जानकारी के साथ साथ टाइपिंग स्पीड भी मांगी जाती है।

Public sector undertakings भी सरकार के अंतर्गत आने वाली संस्थाएं होती है, जो नौकरियां देती है।

M.Com के बाद Civil Services की govt jobs

प्रशासनिक सेवा में जाना बहुत से विद्यार्थियों का सपना होता है, इसमें आईएएस और आईपीएस जैसे देश के सबसे प्रतिष्ठित सरकारी नौकरियां आते हैं।

सिविल सर्विस में जाने के लिए यूपीएससी की परीक्षा पास करनी होती है और उसके लिए किसी विशेष सब्जेक्ट की पढ़ाई जरूरी नहीं है।

किसी भी विषय के विद्यार्थी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं इसीलिए एमकॉम के बाद यूपीएससी करने  में कोई समस्या नहीं होती।

इसमें अलग-अलग राज्यों के state public service commission की परीक्षाएं भी आ जाती है। इसमें आप डीसी और collector जैसे सरकारी नौकरियां ले सकते हैं।

M.Com के बाद Education field में  govt job

एजुकेशन फील्ड का मतलब हो गया कि टीचर आदि के पद पर सरकारी नौकरी। बहुत से शिक्षण संस्थानों में समय-समय पर पोस्टग्रेजुएट्स उम्मीदवारों के लिए कुछ अलग-अलग पदों पर भर्तियां निकलती है।

जैसे कि एकेडमिक एसोसिएट और लाइब्रेरियन आदि के पद पर। एमकॉम पास विद्यार्थी इन नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा गेस्ट/part time टीचर, प्रोजेक्ट लैब असिस्टेंट, project manager, professional  assistant जैसे पदों पर भी कई शिक्षण संस्थानों में भर्तियां निकलती है जिनके लिए एमकॉम पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

बहुत सी यूनिवर्सिटीज में इस तरह के कई और पदों पर सरकारी नौकरियों के अवसर होते हैं और इनके लिए एमकॉम जैसे पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री धारकों की मांग होती है।

M.Com के बाद कुछ अन्य govt jobs

इन दूसरे क्षेत्रों में आयकर विभाग, वन विभाग, एयरपोर्ट में नौकरी, कृषि विभाग, डाक विभाग, सड़क परिवहन विभाग, राजस्व विभाग, फिर पंचायत ऑफिस, जिला ऑफिस, कोर्ट कचहरी, केंद्र सचिवालय, रिसर्च डिपार्टमेंट, एजुकेशन डिपार्टमेंट आदि में सरकारी नौकरीयों की भर्तियां आती हैं।

फिर अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग स्टेट डिपार्टमेंट्स जैसे कि पुलिस डिपार्टमेंट आदि में भी कई पदों पर सरकारी नौकरी की वैकेंसी निकाली जाती है, और उनमें से ज्यादातर के लिए एम कॉम पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने एमकॉम के बाद के सरकारी नौकरियों के बारे में चर्चा की है। वर्तमान में बहुत से विद्यार्थी एमकॉम का कोर्स करते हैं, और उसके बाद में सरकारी नौकरी के लिए जाना चाहते हैं।

ऐसे में उन्हें पता होना जरूरी है कि m.com के बाद सरकारी नौकरियों के क्या विकल्प उपलब्ध होते हैं, और इस लेख में हमने उसी की बात की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.