आठवीं पास के लिए सरकारी नौकरी कौन-सी है? 2022 | 8th pass ke liye sarkari naukari

दोस्तों सरकारी नौकरी आज के समय में हर किसी की ही पहली पसंद होती है, इसका सबसे बड़ा कारण है सरकारी नौकरी की security और stability. 

राज्य और केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों द्वारा अलग-अलग पदों पर सरकारी नौकरी की vacancies निकलती रहती है। 

हर सरकारी नौकरी के लिए एक निर्धारित शैक्षणिक योग्यता मांगी जाती है, और ज्यादातर यह योग्यता दसवीं पास या इससे ज्यादा की ही होती है। 

पर कुछ सरकारी नौकरियां ऐसी भी होती हैं, जिनके लिए आठवीं पास की योग्यता मांगी जाती है। 

बहुत से उम्मीदवार सिर्फ आठवीं पास की योग्यता रखते हैं, और वे अक्सर आठवीं पास के लिए सरकारी नौकरी के बारे में सर्च करते हैं।

आठवीं पास के लिए सरकारी नौकरी कौन-सी है?

आज यहां इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की आठवीं पास के लिए सरकारी नौकरी कौन-कौन सी होती है? 

आठवीं पास उम्मीदवार कौन-सी सरकारी नौकरी ले सकते हैं? यहां हम आठवीं पास के लिए निकाली जाने वाली सरकारी नौकरियों की वैकेंसी के बारे में जानेंगे।

8वीं पास के लिए सरकारी नौकरी ?

बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो सिर्फ आठवीं पास की शैक्षणिक योग्यता रखते हैं।

विद्यार्थियों को लगता है कि सरकारी नौकरी के लिए minimum 10th pass तो होना ही चाहिए, और यह काफी हद तक सही भी है, क्योंकि रेलवे या एसएससी द्वारा निकाले जाने वाली vacancies, जिन्हें मुख्य सरकारी नौकरियों में देखा जाता है, उनमें कम से कम 10 वीं पास उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।

पर आठवीं पास उम्मीदवारों के लिए भी कुछ सरकारी नौकरियों के options होते हैं। हालांकि जाहिर है कि सिर्फ आठवीं पास उम्मीदवार, कुछ निचले पदों पर ही नियुक्त किए जाते हैं। 

अलग-अलग राज्यों में आठवीं पास उम्मीदवारों के लिए कुछ निर्धारित विभागों में महिलाओं और पुरुषों दोनों ही के लिए सफाई कर्मचारी, वाहन चालक आदि जैसे पदों पर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन मांगे जाते हैं। 

अलग-अलग राज्यों में इस तरह के पदों पर भर्ती के लिए समय-समय पर अलग-अलग विभागों में आवेदन मांगे जाते हैं, जिनके लिए आठवीं पास उम्मीदवार apply कर सकते हैं और निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

आठवीं पास उम्मीदवारों के लिए recent job vacancies में इस साल 2021 में भी कई भर्तियां निकाली गई थी, और इनमें से ज्यादातर में नियुक्ति साल 2022 में ही की जाएगी। इनमें निम्नलिखित vacancies आती हैं-

भारतीय खाद्य निगम watchmen भर्ती

इसी साल यानी साल 2021 में भारतीय खाद्य निगम द्वारा government job की तलाश कर रहे अभ्यार्थियों के लिए विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना आमंत्रित किया गया था।

इन पदों पर नियुक्ति साल 2022 में ही होनी है।

फ़ूड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया में वॉचमैन के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे गए थे, जहां पदों की कुल संख्या 860 थी। आठवीं पास होने के बाद इस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं आवेदन शुरू होने की प्रारंभिक तिथि 11/10/2021 से थी, उम्मीदवार 10/11/2021 तक आवेदन कर सकते थे।

भारतीय खाद्य निगम सरकारी नौकरी 2021 की ऑफिशल नोटिफिकेशन से इच्छुक उम्मीदवार इसकी पूरी जानकारी ले सकते थे।

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट भर्ती

इसी साल 2021 में, मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में मध्यप्रदेश हाईकोर्ट सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे, राज्य के 8वीं 10वीं, 12वीं और ग्रैजुएट्स उम्मीदवारों के लिए उनकी योग्यता के अनुसार अलग-अलग पदों पर भर्तियां निकाली गई थी।

सिर्फ आठवीं पास उम्मीदवारों के लिए बात करें तो भृत्य (475 पद), सफाई कर्मचारी (113 पद) और वाहन चालक (69 पद) जैसे पदों पर नियुक्ति के लिए इनसे आवेदन मांगे गए थे।

इसी तरह अलग-अलग राज्यों में भी कुछ समय-समय पर आठवीं पास उम्मीदवारों के लिए इस तरह की सरकारी नौकरी की वैकेंसी निकाली जाती है।

उम्मीदवारों को इस तरह की नौकरी से संबंधित आधिकारिक नोटिफिकेशन की जांच करते रहना चाहिए।

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती

2021 में ही बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश ने अपने अपने राज्य के आठवीं, दसवीं पास उम्मीदवारों के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,  आंगनबाड़ी सहायिका, आंगनबाड़ी मिनी कार्यकर्ता के बहुत सारे पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना प्रकाशित की थी।

उत्तर प्रदेश राज्य के आंगनबाड़ी में कार्यकर्ता सहायिका मिनी कार्यकर्ता जैसे कुल 53000 पदों पर आठवीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी लेने के अवसर थे।

जबकि मध्यप्रदेश में लगभग 325 पदों पर भर्ती होनी थी। इसी तरह दूसरे राज्यों में भी आंगनबाड़ी में नियुक्ति के लिए आठवीं पास उम्मीदवारों की तलाश रहती है, खास तौर से महिलाएं इसमें ज्यादा रुचि रखती है, उन्हें नियुक्ति के लिए कोई परीक्षा आदि भी नहीं देना होता है।

कलेक्टर ऑफिस छत्तीसगढ़ भर्ती

कलेक्टर ऑफिस या इस तरह के कार्यालयों में भी आठवीं पास उम्मीदवारों के लिए कुछ सरकारी नौकरी की वैकेंसी निकाली जाती है।

जैसे कि इस साल 2021 में छत्तीसगढ़ राज्य के सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे आठवीं पास उम्मीदवारों के लिए कलेक्टर कार्यालय में विभिन्न पदों पर भर्ती हेतु आवेदन मांगे गए थे।

राज्य के अंतर्गत अलग-अलग जिलों में इस तरह के ऑफिस में ग्रेड सी एवं ग्रेड d के staffs के तौर पर आठवीं पास उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने का मौका मिलता है।

अलग-अलग जिलों में पदों की संख्या अलग-अलग होती है, 8वीं पास इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करके नौकरी ले सकते हैं।

Eastern Coalfield Limited भर्ती

आठवीं पास उम्मीदवारों के लिए होमगार्ड की सरकारी नौकरी भी एक अच्छा विकल्प होता है।

कई कंपनियों और विभागों द्वारा होमगार्ड के पदों पर नियुक्ति के लिए भी समय-समय पर आवेदन मांगे जाते हैं और आठवीं पास उम्मीदवार इसके लिए एलिजिबल होते हैं।

जैसे कि इस साल ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड भर्ती 2021 के तहत कोलफील्ड्स ने भारत के सभी राज्य के उम्मीदवारों के लिए सिक्योरिटी गार्ड की 1086 पदों पर भर्ती निकाली थी।

आठवीं क्लास उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते थे और इसमें पूरे देश में नियुक्ति होनी थी। हालांकि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की तिथि जून 2021 ही अंतिम थी।

पर आगे भी इस तरह की भर्ती निकलेगी जिसका उम्मीदवारों को ध्यान रखना होगा।

मध्य प्रदेश ग्रुप डी भर्ती

मध्य प्रदेश राज्य में ही ग्रुप डी के कुछ अन्य पदों पर नियुक्ति के लिए राज्य के उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए थे, और इन नौकरियों के लिए आठवीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते थे।

ग्रुप डी के कई पदों जैसे कि वाहन चालक, माली आदि की सरकारी नौकरी लेने का अवसर आठवीं पास में उम्मीदवारों के पास था।

ऐसा सिर्फ मध्यप्रदेश में ही नहीं है, दूसरे राज्यों में भी इस तरह के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे जाते हैं।

इन भर्तियों के अलावा भी आठवीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी के कुछ और ऑप्शन होते हैं। जैसे कि आठवीं पास उम्मीदवार आईटीआई के कोर्स में भी दाखिला ले सकते हैं।

और यदि वे आईटीआई कर लेते हैं तो उसके बाद उनके लिए कुछ सरकारी विभागों में सरकारी नौकरी लेने के ऑप्शन खुल जाते हैं। आईटीआई टेक्निकल कोर्स है जिसके बाद विद्यार्थी कुछ टेक्निकल पदों के लिए आवेदन करने के योग्य हो जाता है।

Conclusion

ऊपर इस आर्टिकल में हमने आठवीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी के बारे में बात की है। हमने बात की कि recently यानी कि इस साल किन विभागों और किन राज्यों में आठवीं पास उम्मीदवारों से सरकारी नौकरी के लिए आवेदन मांगे गए थे।

इस तरह की नौकरियों की भर्ती निकलने का कोई निर्धारित वक्त नहीं होता है, यदि आठवीं पास उम्मीदवार सरकारी नौकरी चाहते हैं तो उन्हें इसके बारे में लगातार पता करते रहना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.