दसवीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी कौन कौन सी है?

दोस्तों लड़का हो या लड़की हर कोई आज के समय में सरकारी नौकरी की तरफ ज्यादा झुकाव रखता है, जिसका सबसे बड़ा कारण है सरकारी नौकरी की stability और security.

देखा जाए तो बहुत से क्षेत्रों में अलग-अलग पदों पर सरकारी नौकरियों के अवसर होते हैं लेकिन अलग-अलग पद के हिसाब से उनके लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यताएं मांगी जाती है।

बहुत से विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जो सिर्फ दसवीं तक ही पढ़ाई कर पाते हैं या दसवीं तक ही पढ़ाई करके नौकरी लेना चाहते हैं।

ऐसे में दसवीं पास विद्यार्थियों के लिए भी govt jobs के कई options होते हैं। 

दसवीं पास विद्यार्थी में भी हम यहां मुख्य रूप से लड़कियों/महिलाओं की बात कर रहे हैं।

बहुत से विद्यार्थी और खास करके लड़कियां इस बारे में अक्सर सर्च करती है कि दसवीं पास लड़कियों के लिए सरकारी नौकरी के क्या-क्या विकल्प उपलब्ध होते हैं?

वैसे तो शिक्षा के मामले में आज के समय में ज्यादातर जगहों पर लड़के और लड़की में कोई भी अंतर नहीं होता है लेकिन अभी भी कई बार ऐसा देखा जाता है कि लड़कियां कम पढ़ पाती हैं।

या कई बार वे खुद भी कम पढ़कर ही सरकारी नौकरी की तरफ जाना चाहती हैं।

दसवीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी कौन कौन सी है?

इस आर्टिकल में आज हम मुख्य तौर पर यही जानेंगे कि दसवीं के बाद लड़कियां किन किन क्षेत्रों में सरकारी नौकरी ले सकती हैं?

दसवीं के बाद उनके लिए किन-किन fields में कौन-कौन सी से पदों के लिए आवेदन करने के अवसर होते हैं?

इसके अलावा, दसवीं के बाद सरकारी नौकरी में सैलरी कितनी होती है आदि के बारे में भी चर्चा करेंगे।

दसवीं के बाद लड़कियों के लिए सरकारी नौकरी के क्षेत्र

बहुत से विद्यार्थियों को ऐसा लगता है कि सिर्फ दसवीं पास करने के बाद विद्यार्थी सरकारी नौकरी नहीं ले सकते हैं, पर असल में ऐसा नहीं है।

हालांकि यह बात सही है कि दसवीं के बाद आप बहुत ज्यादा अच्छे पद पर सरकारी नौकरी नहीं ले सकते, उसके लिए ज्यादा एजुकेशनल क्वालिफिकेशन चाहिए होती है।

वर्तमान समय में बहुत से ऐसे संगठन और ऐसे क्षेत्र हैं जो मैट्रिक पास उम्मीदवारों के लिए बड़ी संख्या में नौकरी के अवसर प्रदान करते हैं।

इस तरह के संगठनों में रेलवे, आर्मी आदि का नाम सबसे पहले आता है। यह सारे संगठन लड़कियों को भी सरकारी नौकरी के बराबर अवसर प्रदान करते हैं।

केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही के द्वारा मैट्रिक पास उम्मीदवारों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान किए जाते हैं।

इन नौकरी के अवसर में महिलाओं को तो आरक्षण की सुविधा का भी लाभ दिया जाता है। कई नौकरियों के लिए कुछ प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षित रहते हैं। 

सरकारी नौकरियों के क्षेत्रों की बात करें तो निम्नलिखित क्षेत्रों में लड़कियां दसवीं के बाद सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकती हैं –

  • दसवीं के बाद Railways में गवर्नमेंट जॉब 
  • दसवीं के बाद SSC में गवर्नमेंट जॉब
  • दसवीं के बाद PSU’s में गवर्नमेंट जॉब
  • दसवीं के बाद defence में सरकारी जॉब
  • दसवीं के बाद GDS में सरकारी जॉब
  • दसवीं के बाद आंगनबाड़ी में सरकारी नौकरी
  • दसवीं के बाद state level की गवर्नमेंट जॉब्स

अब एक-एक करके इन अलग-अलग क्षेत्रों में उपल्ब्ध सरकारी नौकरियों के बारे में जानते हैं –

दसवीं दसवीं पास महिलाओं के लिए Railways में गवर्नमेंट जॉब 

रेलवे तो हमेशा से ही देश का सबसे बड़ा एंपलॉयर रहा है। यानी कि रेलवे ही सबसे ज्यादा रोजगार प्रदान करता है।

दसवीं पास उम्मीदवारों और उन्हें भी लड़कियों के लिए  रेलवे में कई उपलब्ध होते हैं।

रेलवे में आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा में बैठने के लिए शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास की ही मांगी जाती है।

इस परीक्षा के माध्यम से रेलवे में हेल्पर, फिटर, लिवरमैन, पोर्टर, शटर, स्विच मैन, ट्रैक मैन, वेल्डर केबिन मैन आदि जैसी कई पदों पर नियुक्ति की जाती है।

इन पदों पर पूरे भारत में कहीं भी नियुक्ति की जा सकती है, और लड़कियां इसमें नौकरी लेती हैं। उम्र सीमा में उम्मीदवार की आयु इन पदों के लिए 18 से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आरआरबी ग्रुप डी के अलावा आरआरबी एलएलपी,  आरपीएफ कांस्टेबल डीएलडब्लू अप्रेंटिस भर्ती, रेलवे अपरेंटिस आदि की परीक्षा भी रेलवे द्वारा ली जाती है जिससे अलग-अलग पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जा सके और जाहिर है इनके लिए भी योग्यता 10वीं पास की ही होती है।

इन परीक्षाओं के माध्यम से आईटीआई की पोस्ट पर नियुक्ति की जाती है।

पोस्ट के हिसाब से उम्र सीमा में अंतर हो सकता है, कुछ पदों पर नियुक्ति पूरे देश में जबकि कुछ पर राज्य विशेष में भी होती है। 

दसवीं दसवीं पास महिलाओं के लिए SSC में गवर्नमेंट जॉब

रेलवे के बाद शायद एसएससी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ही सरकारी नौकरी के लिए सबसे ज्यादा अवसर प्रदान करती है।

भारत का कर्मचारी चयन आयोग केंद्र सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों और विभागों में कर्मचारियों की भर्ती के लिए कई सारी परीक्षाएं आयोजित करता है जिनमें से कुछ के लिए सिर्फ दसवीं पास की योग्यता ही चाहिए होती है।

एसएससी द्वारा मैट्रिक स्तर के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा में भी कई सारे पोस्ट पर नियुक्ति ली जा सकती है। लड़कियां भी एसएससी की हर परीक्षा में बैठ सकती है।

दसवीं पास उम्मीदवारों के लिए एसएससी द्वारा आयोजित परीक्षा में main नाम एसएससी एमटीएस (ssc MTS) परीक्षा का आता है।

इसका पूरा नाम मल्टी टास्किंग स्टाफ होता है। Multi tasking staff के अंतर्गत कई सारे काम आ जाते हैं।

इस परीक्षा के माध्यम से एसएससी दफ्तर में, चौकीदार, सफाई कर्मचारी, जूनियर गैस्टर ऑपरेटर, माली आदि जैसे पदों पर नियुक्ति करता है।

लड़कियां भी इन पदों पर नौकरी ले सकती है। इन नौकरियों के लिए एक निर्धारित आयु सीमा और दूसरी जरूरी क्वालीफिकेशंस की जानकारी इसकी ऑफिशल नोटिफिकेशन में मिल जाती है।

दसवीं पास महिलाओं के लिए PSU’s में गवर्नमेंट जॉब

पी एस यू का पूरा नाम public sector undertakings होता है जिसे हिंदी में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम कहा जाता है।

दसवीं पास उम्मीदवारों को सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में भी नौकरी के कई अवसर मिलते हैं।

वैसे लड़के या लड़कियां जो दसवीं पास करने के बाद उत्सुकता से नौकरी की तलाश कर रहे हैं वे गवर्नमेंट के सार्वजनिक उपक्रमों में परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए आयोजित परीक्षाओं की बात करें तो इसमें ईएसआईसी यूडीसी, एनवाईकेएस स्टेनो, एसईसीएल आईटीआई अप्रेंटिस, एनसीएल अप्रेंटिस आदि परीक्षाओं का नाम आता है।

इन परीक्षाओं के माध्यम से दसवीं पास उम्मीदवार (लड़कियां भी) यूडीसी, स्टेनोग्राफर टेस्किंग staff, ट्रेड अप्रेंटिस, डीवाई सर्वेयर आदि पदों पर नौकरी ले सकते हैं।

इसके अलावा ड्रैगलाइन ऑपरेटर, डोजर ऑपरेटर, डंपर ऑपरेटर, ग्रेडर ऑपरेटर, फावड़ा ऑपरेटर, वेतन लोडर  ऑपरेटर, क्रेन ऑपरेटर आदि के पदों पर भी नौकरी मिलती है।

Hindustan shipyard limited की परीक्षाओं के माध्यम से दसवीं पास उम्मीदवार चालक, ड्राफ्ट्समैन और तकनीशियन आदि की नौकरी भी ले सकते हैं।

बहुत से पदों पर नौकरी पूरी भारत में जब कुछ में कुछ विशेष राज्य में होती है।

इन नौकरियों के लिए आयु सीमा इससे संबंधित जारी नोटिफिकेशन में दी हुई होती है जिसे आवेदन करने से पहले उम्मीदवार देख सकते हैं।

दसवीं पास महिलाओं के लिए defence में सरकारी जॉब

यदि किसी के मन में ऐसी गलत धारणा है कि डिफेंस में सिर्फ लड़की ही जाते हैं तो ऐसा नहीं है।

लड़कियां भी सेना में उतनी ही शामिल होती है। दसवीं पास उम्मीदवार सेना में कुछ अलग-अलग पदों पर नियुक्ति पा सकते हैं।

लड़कियां भी सेना और अर्धसैनिक बलों में शानदार करियर बनाने के साथ-साथ राष्ट्र की सेवा में अपना योगदान दे सकती हैं।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल बालों के अलग-अलग विंग होते हैं जो कॉन्स्टेबल पदों पर 10वीं पास उम्मीदवारों को रोजगार के अवसर प्रदान करते हैं। 

Defence में भी मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए आवेदन मांगे जाते हैं जिसमें वही चपरासी, चौकीदार, मैसेंजर, स्वीपर, दफ्तरी और माली आदि के पदों पर नियुक्ति की जाती है।

इनके अलावा गैर आईटीआई अपरेंटिस, आइटीबीपी कांस्टेबल परीक्षा के माध्यम से कांस्टेबल जनरल ड्यूटी जैसे पदों पर भी दसवीं पास उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाता है।

असम राइफल्स कांस्टेबल परीक्षा के बाद कांस्टेबल जनरल ड्यूटी और मकैनिक के पद भरे जाते हैं। फिर सीआरपीएफ आदि में भी कांस्टेबल के पद तो है ही।

इन सभी नौकरियों के लिए आयु सीमा और दूसरी जरूरी सूचनाएं आधिकारिक सूचना में दी हुई होती है।

दसवीं पास महिलाओं के लिए GDS में सरकारी जॉब

जीडीएस का पूरा नाम ग्रामीण डाक सेवक होता है जो भारतीय डाक विभाग की ओर से दसवीं पास उम्मीदवारों को डाक विभाग में नौकरी लेने के अवसर देता है।

10वीं पास लड़कियों के लिए जीडीएस की नौकरी काफी अच्छी हो सकती है क्योंकि इसमें post office से जुड़े काम ही करने होते हैं और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए कोई परीक्षा नहीं देनी होती सिर्फ दसवीं में आए अंकों के आधार पर ही उम्मीदवार का सिलेक्शन हो जाता है।

जीडीएस के अंदर भी अलग-अलग पद होते हैं जिनके लिए समय-समय पर वैकेंसी निकाली जाती है।

अलग-अलग राज्यों में समय-समय पर जीडीएस की वैकेंसी निकलती रहती है। जैसे कि झारखंड पोस्टल सर्कल के लिए फिर महाराष्ट्र पोस्टल सर्कल के लिए, इस तरह से।

इसके अंतर्गत पदों में जीडीएस, postmaster, assistant postmaster, मल्टी टास्किंग स्टाफ, पोस्टमैन, मेल गार्ड, डाक सेवक, डाकिया (postman) आदि के पदों पर नियुक्ति होती है।

उम्र सीमा normal ही रहती है। अलग-अलग पोस्टल सर्कल्स में समय-समय पर निकलने वाली इस वैकेंसी के लिए लड़कियों को चेक करते रहना चाहिए।

दसवीं पास महिलाओं के लिए आंगनबाड़ी में सरकारी जॉब

फिर आंगनबाड़ी की नौकरी भी 10वीं पास लड़कियों के लिए सबसे अच्छी सरकारी नौकरियों में आ जाता है।

समय-समय पर अलग-अलग राज्यों की राज्य सरकार द्वारा आंगनबाड़ी में काम करने के लिए आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्पर के पदों पर नियुक्ति के लिए भर्तियां निकाली जाती है।

आंगनबाड़ी में मुख्य काम छोटे बच्चों की देखभाल करने और उन्हें संभालने का होता है। और इस तरह के काम लड़कियों के लिए आसान हो सकते हैं।

किसी भी राज्य के बाद करें चाहे आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार या यूपी इन सब में कई सारे आंगनबाड़ी चलाए जाते हैं, और उन्हें चलाने के लिए वर्कर की जरूरत तो पड़ती ही है।

समय-समय पर इन राज्यों में आंगनबाड़ी रिक्रूटमेंट के लिए अधिसूचना जारी की जाती है जिसके लिए लड़कियां आवेदन कर सकती हैं।

इन आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स की सैलरी की बात करें तो अलग-अलग राज्यों के हिसाब से इसमें अंतर देखने को मिल सकता है।

फिर आंगनबाड़ी की जो मुख्य होती हैं और फिर उनके नीचे जो कुछ हेल्पर्स काम करते हैं उनकी सैलरी में भी अंतर तो होगा ही।

हेल्पर्स की औसत सैलरी 4-5 हजार रुपए प्रति महीने तक रहती है। कई राज्यों में आंगनवाड़ी वर्कर की सैलरी दस से 11 हज़ार या उससे भी ज्यादा हो सकती है।

दसवीं पास महिलाओं के लिए state level की गवर्नमेंट जॉब्स

दसवीं पास उम्मीदवारों के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ अलग अलग राज्य सरकारें भी सरकारी नौकरी के कई अवसर प्रदान करती हैं।

स्टेट लेवल पर बात करें तो मुख्य रूप से पुलिस बलों में दसवीं पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी के कई अवसर उपलब्ध होते हैं।

वैसे उम्मीदवार जो किसी अंतरराज्य स्थानांतरण का सामना नहीं करना चाहते, वह स्टेट के हिसाब से नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस तरह की नौकरियों की परीक्षाओं में बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा, हिमाचल प्रदेश कांस्टेबल, पश्चिम बंगाल आबकारी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आदि का नाम आ जाता है।

स्टेट लेवल में तो हर स्टेट की इस तरह की परीक्षाओं का नाम आ ही जाएगा।

ओडिशा 9 वीं बटालियन कांस्टेबल भर्ती, त्रिपुरा पुलिस राइफलमैन भर्ती, झारखंड कांस्टेबल भर्ती, अरुणाचल प्रदेश पुलिस भर्ती, महाराष्ट्र पुलिस कांस्टेबल चालक भर्ती आदि परीक्षाओं के माध्यम से पुलिस कांस्टेबल, राइफलमैन और चालक आदि के पदों पर नियुक्ति की जाती है।

10वीं पास कर चुकी लड़कियां भी इनमें से कुछ पदों के लिए आवेदन करके सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकती हैं।

इन पदों पर सैलरी राज्य और पद के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है औसतन बात करें तो 10,000 से 40,000 रुपए प्रति महीने तक की सैलरी इसमें मिल सकती है।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में अपने मुख्य तौर पर  दसवीं पास करने के बाद उपलब्ध सरकारी नौकरियों के बारे में बात की है।

उसमें भी खासतौर पर जो नौकरियां लड़कियों के लिए उपलब्ध होती है। वर्तमान में बहुत से संगठन दसवीं पास उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी प्रदान करते हैं, बस जरूरी है कि उम्मीदवारों को इनके बारे में सही जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published.