12वी पास के लिए Airport में नौकरी

12वीं पास के लिए airport में कौन-कौन सी नौकरी होती है? 12वीं पास उम्मीदवार एयरपोर्ट में कौन-कौन सी नौकरी कर सकते हैं? Airport में 12th pass के लिए कौन-कौन से जॉब उपलब्ध होते हैं? ऐसे उम्मीदवार जो एयरपोर्ट पर नौकरी करना चाहते हैं, या फिर आम विद्यार्थियों के मन में भी कई बार इस तरह के सवाल आते हैं।

दोस्तों लंबी दूरी कम समय में तय करने के लिए हम हवाई जहाज से सफर करते हैं, जैसे हम ट्रेन या बस के लिए रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन जाते हैं वैसे ही हवाई जहाज के लिए एयरपोर्ट होता है।

एक एयरपोर्ट सुरक्षा की दृष्टि से ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है इसीलिए यहां किसी आम इंसान को बाहर से आने की अनुमति नहीं होती, सिर्फ एयरपोर्ट अथॉरिटी में काम करने वाले कर्मचारी ही ऐसा कर सकते हैं इसलिए एयरपोर्ट में जॉब एक अच्छा जॉब प्रोफाइल बन जाता है।

आज यहां इस लेख में हम मुख्यत: उन airport के jobs के बारे में बात करेंगे जिन्हें आप 12वीं पूरी करने के बाद कर सकते हैं।

12वीं पास उम्मीदवार एयरपोर्ट में कौन-कौन सी नौकरी कर सकते हैं?

हवाई अड्डे में 12वीं पास उम्मीदवार के लिए कई नौकरियों के अवसर होते हैं, जरूरी योग्यताएं होने पर उम्मीदवार इनके लिए आवेदन कर सकते हैं।

12वीं पास करने के बाद एयरपोर्ट में उपलब्ध सभी जॉब्स के बारे में यहां अच्छे से समझेंगे।

12वीं पास उम्मीदवार के लिए Airport में कुछ नौकरियां निम्नलिखित हैं –

  • Cabin crew
  • Cash counter
  • Ground staff
  • Junior assistant
  • Apprentice
  • Air ticketing
  • Cleaner

1. Cabin Crew

12वीं पास के बाद एयरपोर्ट में नौकरी में cabin crew सबसे अच्छी options में से है। केबिन क्रू का काम सभी पैसेंजर का ध्यान रखना होता है, इन्हें ही फ्लाइट अटेंडेंट्स भी कहा जाता है।

Passengers का ध्यान रखने के साथ-साथ इन्हे और भी बहुत से महत्वपूर्ण काम करने होते हैं। इस पद पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवार का केबिन क्रु कोर्स किया हुआ होना चाहिए।

International airlines में इस पद के लिए आयु सीमा 18-21 से लेकर 25-35 साल तक रहती है, यह अलग-अलग एयरलाइन में अलग अलग हो सकती है।

Height में, लड़कों के लिए मिनिमम 5.5 सेंटीमीटर और लड़कियों के लिए 5.2 सेंटीमीटर है।

Candidate की आंखों की रोशनी ठीक हो, कोई visible टैटू नहीं, attractive personality और अच्छी communication skills होनी चाहिए।

इस पद की सैलरी की बात करें तो अलग-अलग एयरपोर्ट्स में इसमें थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है पर औसतन सैलरी 30 से 50 हजार तक रहती है। अनुभव के साथ यह और भी बढ़ सकती है।

2. Cash Counter

12वीं पास उम्मीदवारों के लिए एयरपोर्ट में कैश काउंटर जॉब भी उपलब्ध रहता है।

एक एयरपोर्ट में भी cash की लेन देन आदि से संबंधित काम करने के लिए क्वालिफाइड कैंडीडेट्स की जरूरत रहती है।

इस नौकरी के लिए योग्यताओं में, मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण, आयु 18 से लेकर 26 साल(आरक्षित वर्गों के लिए सरकार या एयरलाइंस द्वारा निर्धारित छूट), अट्रैक्टिव पर्सनैलिटी और अच्छी कम्युनिकेशन स्किल, हिंदी और अंग्रेजी भाषा में निपुणता, कंप्यूटर की अच्छी जानकारी आदि चाहिए होती है।

इस जॉब की सैलरी की बात करें तो औसतन यह 20 से 30000 तक होती है, यह रकम अलग-अलग एयरपोर्ट्स में अलग अलग हो सकती है। इस पद पर अनुभव बढ़ने के साथ-साथ सैलरी भी बढ़ती है।

3. Ground Staff

आसान भाषा में एयरपोर्ट में ग्राउंड स्टाफ का काम एयरपोर्ट का सही रखरखाव देखने का होता है यानि कि उसकी सफाई, आने वाले यात्रियों की जिम्मेदारी, और इस जैसे दूसरे काम।

हवाई जहाज के इंजन की जांच करना, विमान की देरी के बारे में यात्रियों को जानकारी देना, यात्रियों के खाने पीने का ध्यान रखना, यह सारे काम भी ग्राउंड स्टाफ ही करते हैं।

12वीं पास उम्मीदवार इसके लिए भी आवेदन कर सकते हैं। जॉब के लिए योग्यता में, मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण, आयु 18-27 साल, physically और mentally fit, attractive personality, good communication skills और हिंदी और इंग्लिश में निपुणता आदि हैं।

वेतन की बात करें तो ग्राउंड स्टाफ का औसतन वेतन 20 से 40 हजार तक रहता है। Experienced और international airlines में काम करने वालों की सैलरी 60000 तक भी जाती है।

4. Junior Assistant

ऐसे विद्यार्थी जो टेक्निकल बैकग्राउंड से हों मैं 12वीं के बाद एयरपोर्ट में जूनियर असिस्टेंट का जवाब ले सकते हैं।

इस पद पर उम्मीदवार को एयरपोर्ट से संबंधित कुछ टेक्निकल काम करने होते हैं। बहुत सी एयरलाइंस इस जॉब के लिए वैकेंसी निकलती है।

जॉब के लिए योग्यता में, उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए, आयु 18-30 साल, उम्मीदवार ने ऑटोमोबाइल, मैकेनिकल या फायर में diploma course किया हो।

वेतन की बात करें तो यह औसतन 20 से 30 हजार प्रतिमाह रहती है जॉब पर एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ सैलरी भी बढ़ती है।

5. Apprentice

यदि उम्मीदवार ने इंजीनियरिंग, कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक या फिर आईटी आदि में डिप्लोमा किया है, तो वे एयरपोर्ट पर अप्रेंटिस की नौकरी कर सकते हैं।

बहुत से उम्मीदवार एयरपोर्ट में अपरेंटिस के पद पर नौकरी के लिए भी आवेदन करते हैं। Airport authority of India और दूसरे एयरलाइंस भी इस पद के लिए वैकेंसी निकलती रहती है।

जॉब के लिए योग्यता में, 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण, आयु 18-26 साल (आरक्षित श्रेणी को नियमानुसार छूट) है।

अपरेंटिस के पद पर औसतन वेतन 20 से 25 हज़ार रहता है। एक्सपीरियंस के साथ सैलरी और भी बढ़ती है।

6. Air Ticketing

आसान भाषा में इस नौकरी में आपको यात्रियों को उनकी फ्लाइट्स के लिए टिकट देना होता है।

एयरपोर्ट में 12वीं पास के लिए नौकरियों में यह भी शामिल है जिसके लिए विभिन्न एयरलाइंस vacancies निकालती रहती है।

इस नौकरी के लिए योग्यता में, उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास, 1 साल का एयर टिकटिंग और ट्रैवल मैनेजमेंट का कोर्स पूरा किया हुआ,आयु 18 से ऊपर, अच्छी पर्सनालिटी, अच्छी कम्युनिकेशन स्किल, और हिंदी इंग्लिश अच्छे से आनी चाहिए।

इस नौकरी में औसतन वेतन 25 से 30 हज़ार रहता है जो एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ और भी बढ़ता है।

7. Cleaner

एयरपोर्ट्स में cleaner यानी कि सफाई कर्मियों के लिए भी नौकरी निकलती है, 12वीं पास इच्छुक उम्मीदवार इस नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

जाहिर है इसमें काम एयरपोर्ट की सफाई करना यानी वहां स्वच्छता बनाए रखने का होता है।

इस नौकरी के लिए योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण, generally आयु 18-30 साल, और उम्मीदवार को सफाई मेंटेनेंस के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

वेतन की बात करें तो यह औसतन 18 से 25 हजार तक रहता है, अनुभव बढ़ने के साथ इसमें बढ़ोतरी भी होती है।

12वीं पास उम्मीदवार एयरपोर्ट में नौकरी कैसे पा सकते हैं?

अलग-अलग एयरलाइंस समय-समय पर जरूरत के हिसाब से ऊपर बताए गए पदों के लिए वैकेंसीज निकालती रहती है, airport authority of India भी इन पदों के लिए रिक्तियां निकालती है।

उम्मीदवार को इन वैकेंसीस के बारे में चेक करते रहना चाहिए, जरूरी योग्यताओं के साथ उम्मीदवार फॉर्म भर सकते हैं, जिसके बाद उन्हें एयरलाइन द्वारा परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।

इस प्रक्रिया में मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू भी शामिल होते हैं, जबकि कुछ पदों के लिए उम्मीदवारों की डायरेक्ट भर्ती भी होती है।

1 thought on “12वी पास के लिए Airport में नौकरी”

Leave a Comment

Your email address will not be published.