सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी कितनी होती है? | Security Guard Salary

Security guard की सैलरी कितनी होती है? एक सिक्योरिटी गार्ड को महीने की कितनी तनख्वाह दी जाती है? Security guard का मासिक वेतन कितना होता है? (security guard ki salary kitni hoti hai) आज यहां इस लेख में हम मुख्यतः इन्हीं सवालों के बारे में जानेंगे।

दोस्तों यदि वर्तमान समय की बात की जाए तो रोजगार के क्षेत्र में जितने अवसर हों उतना ही अच्छा है।

इसी में security लाइन भी एक option है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सिक्योरिटी लाइन में नहीं जाना चाहते और इसे एक निचले नजरिए से देखते हैं, पर असल में ऐसा है नहीं।

सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी में भी एक अच्छा भविष्य हो सकता है, जो लोग इस क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें इसकी जानकारी होती है।

काफी सारे अभ्यार्थी सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी के लिए भी आवेदन करते हैं, और इससे जुड़ा यह सवाल की सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी कितनी होती है, बहुतो के मन में रहता है।

Security Guard की सैलरी कितनी होती है?

इस लेख में मुख्यतः इसी की बात करेंगे, साथ ही यह भी जानेंगे कि सिक्योरिटी गार्ड कैसे बन सकते हैं, इसके लिए जरूरी योग्यताएं क्या हैं, और इससे संबंधित दूसरी जरूरी चीजों के बारे में भी जानेंगे।

सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी (security guard ki salary)

सबसे पहले तो यह है कि, एक सिक्योरिटी गार्ड के रूप में भर्ती होना आसान होता है, आप कहीं भी सिक्योरिटी ऑफिस में जाकर भर्ती होने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ज्यादातर जगहों पर इसमें भर्ती के लिए आपको किसी तरह का कोई एडवांस पैसा आदि नहीं देना होता है, कंपनी द्वारा जो डाक्यूमेंट्स मांगे जाते हैं, बस आपके पास वह सारे ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स होने चाहिए, इनमें generally हाई स्कूल सनद या मार्कशीट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी इत्यादि मांगी जाती है।

Security guard ki salary kitni hoti hai

यदि वेतन की बात करें तो यह कोई एक निर्धारित रकम नहीं होती, salary कई बातों पर निर्भर करती है।

जैसे कि आपने जो सिक्योरिटी एजेंसी ज्वाइन की होगी उस पर निर्भर करता है कि वह आपको कितनी अच्छी और बड़े लेवल की कंपनी में सिक्योरिटी का काम देती है, यदि उम्मीदवार अपने अनुभव के द्वारा कंपनी को अच्छी परफॉर्मेंस देते हैं।

किसी बड़ी कंपनी में सिक्योरिटी गार्ड के तौर पर नियुक्त किया जाता है और ऐसे में SIS security guard की सैलरी लगभग 15000 से 20000 प्रति माह तक जाती है।

आपकी सिक्योरिटी एजेंसी के द्वारा आपके duty hours की counting की जाती है।

यदि किसी कारण से सिक्योरिटी गार्ड का ट्रांसफर होता है तो उससे भी उसकी सैलरी में बदलाव होने की संभावना होती है।

ट्रांसफर के बाद यदि आपको किसी ऐसी कंपनी में जॉब मिलती है जो थोड़ी छोटे लेवल की कंपनी हो, वह कंपनी किसी छोटे शहर में हो या उस कंपनी की प्रोडक्ट या सर्विस छोटी हो या एक सीमित एरिया तक हो तो उस सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी कम भी हो सकती है।

ऐसे में औसतन सैलरी लगभग 10,000 तक रहती है साथ ही duty hours भी count किया जाता है।

इसलिए कुल मिलाकर on an average कह सकते हैं कि एक सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी 10-12 हज़ार से लेकर 18-20 हज़ार रुपए प्रतिमाह तक हो सकती है।

फिर यह बात भी आती है कि security guard सरकारी भी होते हैं और प्राइवेट भी। सरकारी एजेंसियों द्वारा भी सिक्योरिटी गार्ड की वैकेंसी निकाली जाती है, और यदि आप एक सरकारी सिक्योरिटी गार्ड बन जाते हैं तो आपकी सैलरी ज्यादा हो सकती है।

यदि आप एक प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड बनते हैं तो आपको उस प्राइवेट कंपनी के नियमों के अनुसार सैलरी मिलती है, पर प्राइवेट में यदि आपकी जॉब किसी बड़े कंपनी में लगती है तो आपकी सैलरी अच्छी हो सकती है।

Security Guard को सैलरी के अलावा कुछ अन्य सुविधाएं भी मिलती है?

मासिक वेतन याने की सैलरी के साथ साथ एक सुरक्षा गार्ड को अन्य कुछ सुविधाएं भी मिलती हैं, इन अन्य सुविधाओं में पीएफ और ईएसआईसी का नाम आता है।

पीएफ की बात करें तो इसका मतलब है कि यदि आप लगातार किसी सिक्योरिटी कंपनी में लगभग 5 साल या एक निर्धारित समय तक काम करते हैं तो वह नौकरी छोड़ने के बाद आप एक अच्छी खासी पीएफ राशि निकाल सकते हैं।

एसआईएस सिक्योरिटी डिपार्टमेंट PF की सुविधा के लिए सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी से 12% काटती है जिसे ड्यूटी के दौरान 6 महीने बाद या फिर नौकरी से रिजाइन देने पर उम्मीदवार withdraw कर सकते हैं।

इसमें आप जितने भी दिन सिक्योरिटी गार्ड के तौर पर ड्यूटी करते हैं और उससे आप की जितनी सैलरी बनेगी उससे 12% पीएफ एसआईएस सिक्योरिटी डिपार्टमेंट काटता है, कई security jobs में तो पीएफ के साथ एंप्लॉय शेयर और पेंशन का विकल्प भी मौजूद है।

ईएमआई सी की सुविधा का मतलब है कि सिक्योरिटी गार्ड में ड्यूटी करते हुए आप अपने परिवार आदि का निशुल्क ईएसआईसी हॉस्पिटल में इलाज करवा सकते हैं, इलाज का जो भी खर्चा होता है वह उम्मीदवार को नहीं देना होगा।

Security Guard की नौकरी कैसे ले सकते हैं?

सिक्योरिटी गार्ड को हम सुरक्षाकर्मी के नाम से भी जानते है, सुरक्षा कर्मी उन्हें कहते है जो हमारे प्रॉपर्टी, घर, दुकानों आदि की रक्षा करते है। सिक्योरिटी गार्ड दो तरह के होते हैं, सरकारी और प्राइवेट।

Security Guard बनने के लिए उम्मीदवार कई जगहों से से ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते है, या फिर अपने आसपास के सिक्योरिटी कम्पनियों में पहले से काम कर रहें सिक्योरिटी गार्ड से पूछ कर भी आवेदन कर सकते है।

1. Important Documents

Security guard में भर्ती के लिए जरूरी दस्तावेजों में आधार कार्ड फोटो कॉपी, फिटनेस सर्टिफिकेट की फोटो कॉपी, शैक्षिक प्रमाणपत्र (जैसे हाई स्कूल सनद या मार्कशीट),पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड फोटो कॉपी, पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट, मेडिकल सर्टिफिकेट, मोबाइल नंबर आदि लगते हैं।

2. Qualification

Physical में, गार्ड में भर्ती होने के लिए फिटनेस बहुत जरुरी है। उम्र 18 से 40 वर्ष तक होना चाहिए, लम्बाई – 5 फिट 8 इंच से कम न हो, और वजन – 60 से 80 किलो तक होना चाहिए।

3. Must Have

सिक्योरिटी एजेंसी द्वारा उम्मीदवार को ट्रेनिंग भी दी जाती है। सिक्योरिटी गार्ड के लिए कम पढ़े लिखे और ज्यादा पढ़े लिखे भी आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार को हिंदी और अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए, इसके अलावा अन्य कोई कोर्स भी चलता है।

सिक्योरिटी गार्ड में यदि आपको एक अच्छा अनुभव हो जाता है तो आगे बढ़ने के काफी chance मिलते हैं, अच्छा अनुभव हो जाने से आपकी रैंक भी बढ़ती जाती है।

जैसे शुरू में आप गार्ड बनेगें, फिर सुपरवाइजर, फिर सिक्योरिटी ऑफिसर, फील्ड ऑफिसर और फिर एरिया मैनेजर आदि।

जैसे-जैसे आपकी रैंक बढ़ेगी, उस हिसाब से आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है, और आप अपना भविष्य बना सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.