12वीं पास के लिए बैंक में सरकारी नौकरी कौन सी है?

दोस्तों आज के समय में बैंकिंग सेक्टर में जॉब को सबसे सुरक्षित नौकरियों में देखा जाता है। बहुत से छात्र किसी बैंक में सरकारी नौकरी लेकर अपना भविष्य सुनिश्चित करना चाहते हैं।

युवाओं के लिए बैंकिंग सेक्टर काफी सारे job opportunities offer भी करता है। इसीलिए हर साल लाखों की संख्या में विद्यार्थी बैंकिंग जॉब्स की तरफ जाते हैं।

12वीं पास करने के बाद ही बहुत से विद्यार्थी जॉब की तलाश में लग जाते हैं, और बैंकिंग सेक्टर उनके सबसे मुख्य fields में से एक होता है।

ज्यादा पढ़ाई ना करने जल्दी job की इच्छा रखने वाले विद्यार्थी 12वीं के बाद ही बैंकिंग फील्ड में सरकारी जॉब लेकर एक respectable करियर बना सकते हैं।

पर banking sector में एक अच्छा करियर बनाने के लिए इसके बारे में पूरी अच्छी तरह से जानकारी होना जरूरी है।

यदि हम सिर्फ 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए banks नौकरियों के अवसर की बात करें तो बहुत से विद्यार्थियों को इसकी सही जानकारी नहीं होती है।

आज के समय में बात करें तो 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए भी बैंक में कई पदों पर नौकरी के अवसर रहते हैं जिन्हें चुनकर विद्यार्थी अच्छा खासा करियर establish कर सकते हैं।

12वीं पास के लिए बैंक में सरकारी नौकरी कौन सी है?

नौकरी में सरकारी नौकरी की तरफ ज्यादा युवाओं का रुझान रहता है। वे जानना चाहते हैं कि वह बैंक में कौन सी सरकारी नौकरी ले सकते हैं।

इस आर्टिकल में आज हम मुख्यतः इसी के बारे में जानेंगे। 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद विद्यार्थी बैंकिंग सेक्टर में किन govt. jobs के लिए अप्लाई करके नौकरी ले सकते हैं? बैंक में सरकारी नौकरी के लिए क्या चाहिए होता है? आदि।

बैंक में सरकारी नौकरी के लिए IBPS पास करना होता है

बैंक में सरकारी नौकरी लेने के लिए उम्मीदवारों को आईबीपीएस की परीक्षा देकर उसे पास करना होता है। Is इस परीक्षा के बारे में बात करें तो IBPS का फुल फॉर्म Institute of Banking Personnel Selection होता है जिसे हिंदी में बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान कहते हैं।

इसके जरिये राष्ट्रीयकृत बैंकों के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाता है। आसान भाषा में कहें तो IBPS ही 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए बैंकों में भर्ती का आयोजन कराता है।

IBPS परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

जो विद्यार्थी 12वीं पास करने के तुरंत बाद ही किसी बैंक में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, पहले से ही आईपीएस की परीक्षा की तैयारी शुरू कर देते हैं।

इसके अलावा यदि भारतीय स्टेट बैंक की बात करें जो कि देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक तो एसबीआई अपने स्तर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी के लिए परीक्षा लेता है।

इस बैंक में नौकरी के लिए 12वीं पास उम्मीदवारों को इसके लिए आयोजित परीक्षा पास करनी होती है।

12वीं के बाद बैंक में कौन सी सरकारी नौकरी मिलती है?

सीधे बात करें कि 12वीं पास विद्यार्थी बैंकों में किन पदों पर नौकरी ले सकते हैं, तो मुख्य तौर पर बारहवीं पास उम्मीदवारों के लिए बैंकों में clerk cadre और डाटा एंट्री ऑपरेटर की Job मिलती है।

इसके अलावा 12 वीं पास के बाद बैंक में ऑफिस असिस्टंट, चपराशी और सुरक्षा कर्मचारी की नौकरी भी पा सकते है।

हालांकि जिनकी इच्छा अच्छे पदों पर कार्यरत होने की होती है, वे इनका चुनाव नहीं करते हैं।

इसके अलावा 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए बैंक में stenographer और tele caller की नौकरी के लिए अप्लाई करने का भी ऑप्शन रहता है।

बैंक 12वीं पास उम्मीदवारों को मार्केटिंग रिप्रेजेंटेटिव (marketing representative) की नौकरी भी ऑफर करते हैं।

इन सभी के अलावा भी बैंकों में अन्य कुछ पदों के लिए 12वीं पास उम्मीदवारों से आवेदन मांगे जा सकते हैं।

इस तरह देखे तो 12वीं के बाद बैंकिंग सेक्टर में विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध main job profiles में निम्नलिखित नाम आ जाते हैं – 

  • Data entry operator
  • Stenographer
  • Marketing representative
  • Tele caller
  • Clerk

इन job profiles के बारे में एक-एक करके बात कर लेते हैं।

12वीं के बाद बैंक में data entry operator

किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास करने वाले विद्यार्थी बैंक में डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। जैसा कि इसके नाम से समझ में आ जाता है, डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम बैंक में कंप्यूटर में डाटा एंट्री करने का होता है।

बैंक में आए दिन बहुत से लोगों की जानकारियां दर्ज की जाती है, चाहे वह किसी भी कारण से हो पैसों की लेनदेन या फिर लोन के लिए या फिर एफडीए आदि।

डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम होता है कि जो भी physical documents उपभोक्ताओं द्वारा बैंक को सबमिट किए जाते हैं उन्हें कंप्यूटर में एंटर करके सेव करके रखना।

और जैसा कि एक डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम कंप्यूटर में डाटा इंटर करने का होता है इसीलिए कंप्यूटर की अच्छी जानकारी के साथ साथ इस पद के लिए टाइपिंग स्पीड भी अच्छी होना जरूरी है।

बल्कि डाटा एंट्री ऑपरेटर की नौकरी के लिएvटाइपिंग स्पीड की अलग से टेस्ट भी ली जाती है। Computer की थोड़ी अच्छी नॉलेज और अच्छी टाइपिंग स्पीड के साथ 12वीं पास करने के बाद विद्यार्थी बैंक में डाटा एंट्री ऑपरेटर की नौकरी ले सकते हैं।

सैलरी की बात करें तो इस पद पर सैलरी लगभग 2.5 से 3 लाख रुपए प्रति वर्ष तक रह सकती है जो काम के साथ-साथ बढ़ती भी है।

12वीं के बाद बैंक में stenographer की नौकरी

स्टेनोग्राफर की बात की जाए तो आसान भाषा में स्टेनोग्राफर उसे कहते हैं जो किसी भाषा को कोडेड या कहें shorthand format में लिखता है।

12वीं पास करने के बाद विद्यार्थी बैंक में stenographer की नौकरी भी ले सकते हैं इसके लिए उन्हें एसएससी स्टेनोग्राफर की परीक्षा पास करनी होती है।

हर साल एसएससी यानी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया द्वारा अलग-अलग संस्थानों में स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है और इन संस्थानों में बैंक भी आते हैं।

SSC stenographer preliminary exam पास करके 12वीं पास उम्मीदवार बैंक में इस पद पर नौकरी ले सकते हैं।

असल में स्टेनोग्राफर 12वीं के बाद बैंक जॉब में सबसे ज्यादा चुने जाने वाली नौकरियों में आता है। स्टेनोग्राफर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से लेकर 25 वर्ष तक की होनी चाहिए।

Educational qualification और salary आदि की बात करें तो उम्मीदवार का कम से कम 60% अंकों के साथ किसी भी मानता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है साथ ही SSC stenographer preliminary exam पास करना भी जरूरी होता है।

सैलरी में स्टेनोग्राफर की सैलरी 2 से 6 लाख रुपए प्रति वर्ष तक हो सकती है। काम में अनुभव बढ़ने के साथ सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है।

12वीं के बाद बैंक में marketing representative

बैंक 12वीं पास उम्मीदवारों को marketing representative की नौकरी भी ऑफर करती है। मार्केटिंग रिप्रेजेंटेटिव का मतलब समझें तो बैंक की ऐसी कई सारी सर्विसेज होते हैं जिन्हें उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए एंप्लाइज की जरूरत होती है।

असल में इनका काम उपभोक्ताओं से संपर्क करके उन्हें बैंक की इन सर्विस इसके बारे में समझाना और बताना होता है।

बैंक की इन सर्विसेस में Life insurance, FD, mutual funds आदि जैसी चीजें आ जाती हैं जिनके बारे में उपभोक्ताओं तक जाकर उन्हें समझाना होता है। 

इस तरह के काम के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यताओं के साथ-साथ communication skills और लोगों से interaction आदि करने का तरीका भी अच्छा होना चाहिए।

इसीलिए नियुक्ति के समय इस तरह के skills पर बैंक ध्यान देते हैं। इन सबके अलावा और किसी खास योग्यता की जरूरत नहीं होती है।

Marketing Representative का काम भी बहुत से उम्मीदवारों के लिए काफी अच्छा रह सकता है, इसमें सैलरी भी अच्छी खासी होती है।

12वीं के बाद बैंक में tele caller

ऐसे विद्यार्थी जो 12वीं पूरी करने के बाद जल्दी से एक अच्छी और थोड़ा आसान जॉब जाते हैं उनके लिए बैंक में tele caller की नौकरी काफी अच्छी हो सकती है।

Tele caller के job की बात करें तो कई बार हमें हमारे बैंक अकाउंट से संबंधित कोई समस्या होती है तो हम बैंक में फोन लगाकर उस बारे में पता करते हैं, तो बैंक के जो अधिकारी उस समय हमसे फोन पर या कहें call पर बात करते हैं वही tele caller होते हैं।

Tele caller का काम मोबाइल फोन पर या फिर उपभोक्ताओं से मिलकर उनकी समस्या और सवालों के बारे में उन्हें जानकारी देने का होता है।

बैंक की सर्विसेस के लिए मार्केटिंग और सेल्स में भी इनकी भूमिका होती है।

इस काम के लिए भी उम्मीदवार के पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स का होना जरूरी है, साथ ही उन्हें जरूरी भाषाओं का भी अच्छी तरह से ज्ञान होना चाहिए उदाहरण के लिए हिंदी या इंग्लिश।

एजुकेशनल क्वालीफिकेशन में तो उम्मीदवार का किसी भी स्ट्रीम से किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 प्लस टू पास होना चाहिए।

वहीं सैलरी की बात करें तो इनकी सैलरी लगभग 1 से 3 लाख रुपए प्रति वर्ष तक रहती है। जोकि काम में अनुभव बढ़ने के साथ बढ़ती भी है।

12वीं के बाद बैंक में क्लर्क

12वीं पास करने के बाद उम्मीदवार बैंक में क्लर्क की नौकरी भी पा सकते हैं।

क्लर्क पद के काम के बारे में बात करें तो हम  बैंक में पैसे निकालने या फिर जमा करने के लिए जाते हैं, तो हमें काउंटर पर पैसे जमा करना करने या निकालने के लिए वाउचर भरकर देना होता है।

असल में काउंटर में जो बैंक के अधिकारी बैठे होते हैं जो यह सारे काम करते हैं वे ही बैंक के क्लर्क होते हैं। नगद रुपए जमा करना या रुपए निकालना, पासबुक की एंट्री करना आदि जैसे काम बैंक के क्लर्क के होते हैं। 

बैंक में क्लर्क के पद पर नौकरी प्राप्त करने के लिए IBPS की परीक्षा पास करना जरूरी है जिसके बारे में हमने ऊपर बात की है।

इसके अलावा इसके लिए कंप्यूटर की अच्छी जानकारी होना भी जरूरी है, आपके पास कंप्यूटर के कोर्स का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

बैंक में क्लर्क की नौकरी को भी सबसे अच्छे नौकरियों में देखा जाता है। यह एक सुरक्षित और stable job  होती है।

बैंक में इन jobs के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि बात करें कि इन नौकरियों के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं, तो आईबीपीएस की परीक्षा तो हर साल ही आयोजित की जाती है।

इसके लिए नोटिफिकेशन भी इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाता है जिसे देखकर विद्यार्थी अंतिम तारीख से पहले online आवेदन कर सकते हैं।

फिर स्टेनोग्राफर के पद के लिए भी एसएससी हर साल stenographer की परीक्षा आयोजित करवाता है, इसकी आधिकारिक सूचना भी एसएससी की वेबसाइट पर जारी की जाती है, जिसे देखकर विद्यार्थी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

बाकी पदों के लिए समय-समय पर बैंकों द्वारा भर्ती निकाली जाती है। इससे संबंधित सूचना विद्यार्थी ऑनलाइन देख सकते हैं, बस इसके लिए विद्यार्थियों को लगातार इससे संबंधित सूचनाओं को चेक करते रहना होता है।

इन Jobs के लिए आवेदन करने से पहले इसके लिए उम्मीदवार को तैयारी करनी चाहिए। जैसे कि previous year प्रश्नपत्रिकाए जमा करके परीक्षा पैटर्न को समजना चाहिए, उसके अनुसार Banking exam book खरीदकर उसकी स्टडी करनी चाहिए।

या फिर वे चाहे तो वो इसके लिए Coaching का सहारा ले ही सकते हैं।

कौन-कौन से बैंक 12वीं पास उम्मीदवारों को नौकरी देते हैं? 

भारत में हम बहुत सारे बैंकों का नाम जानते हैं, और हर बैंक में ही काम करने के लिए एंप्लाइज की आवश्यकता रहती है।

इसीलिए देश का लगभग हर मेजर बैंक 12वीं पास उम्मीदवारों को नौकरी के अवसर प्रदान करता है बस उन्हें उच्च पदों के लिए ज्यादा शैक्षणिक योग्यता वाले उम्मीदवारों की तलाश रहती है।

12वीं पास उम्मीदवारों को नौकरी देने वाले बैंकों में निम्नलिखित नाम मुख्य हैं –

State Bank of India

Bank of india

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank)

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

एचडीएफसी बैंक (HDFC bank)

विजया बैंक (Vijaya Bank)

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)

इंडियन बैंक (Indian bank)

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central bank of india)

पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab & Sind Bank)

इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank)

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India)

साउथ इंडियन बैंक (South Indian Bank)

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra

यूको बैंक (UCO Bank)

सिटी यूनियन बैंक (City union bank)

इसके अलावा भी अन्य कई बैंक 12वी पास उम्मीदवारों को Bank में नौकरी देते हैं।

जो उम्मीदवार 12वीं पास होने के तुरंत बाद बैंक में नौकरी चाहते हैं उन्हें इसकी तैयारी अच्छे से करनी चाहिए और नियमित रूप से चेक करते रहना चाहिए कि किसी बैंक के लिए वैकेंसी निकाली गई है या नहीं।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने मुख्य तौर पर बात की 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए बैंकों में उपलब्ध नौकरियों की।

बैंकों में सरकारी नौकरी के लिए उम्मीदवार का आईबीपीएस पास करना जरूरी है। 12वीं पास उम्मीदवारों को बैंकों में मुख्य तौर पर कौन-कौन से जॉब उपलब्ध होते हैं हमने यहां उनके बारे में चर्चा की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.