बीसीए (B.CA) के बाद नौकरी | BCA Ke Baad Naukri

बीसीए कोर्स के बाद कौन सी नौकरी कर सकते हैं? BCA का कोर्स पूरा करने के बाद किन-किन क्षेत्रों में नौकरी ले सकते हैं? BCA course के बाद jobs कौन-कौन से हैं?

इस तरह के सवाल बीसीए यानी bachelor of computer education का कोर्स कर चुके या करने की सोचने वाले विद्यार्थीयों के मन में निश्चय ही आते हैं। हर विद्यार्थी अपने लिए बेहतर से बेहतर करियर बनाना चाहता है, जिसके लिए वे अलग-अलग कोर्स करते हैं।

इसी में BCA भी आज एक लोकप्रिय कोर्स है, जो विद्यार्थी कंप्यूटर से संबंधित क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, वे BCA करते हैं। यहां इस लेख में हम बीसीए के बाद नौकरी यानी जॉब्स के बारे में बात करेंगे।

बी सी ए का कोर्स पूरा कर चुके विद्यार्थी कौन-कौन सी नौकरियां ले सकते हैं, उनके पास किन-किन क्षेत्रों में करियर बनाने का विकल्प होता है, इसके बारे में विद्यार्थियों को सही जानकारी पता होनी चाहिए।

इस कोर्स के दौरान विद्यार्थियों को कंप्यूटर साइंस और कंप्यूटर एप्लीकेशन से जुड़ी शिक्षा प्रदान की जाती है।

BCA के कोर्स में आपको सॉफ्टवेयर कैसे बनाया जाता है, वेबसाइट किस तरह से बनाई और डिजाइन की जाती है, इन्हीं सभी चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है।

विद्यार्थी देश में अलग-अलग colleges से बीसीए कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं, दूसरे किसी भी कोर्स की तरह इसके लिए भी वे सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं। तथा विद्यार्थी चाहे तो Scholarship की मदद से कम खर्च में भी BCA कोर्स को कर सकते है। वहाँ बीसीए की फ़ीस बहुत कम होती है।

बीसीए के बाद नौकरी

करियर का चुनाव करने के मामले में ज्यादातर विद्यार्थी सरकारी नौकरी चुनते हैं जिसका कारण अच्छी सिक्योरिटी और स्टेबिलिटी है। बी सी ए का कोर्स करने के बाद उम्मीदवार कई सरकारी नौकरियां लेने के योग्य हो जाते हैं।

कंप्यूटर में इस तरह की डिग्री होने से बैंकिंग, कॉलेज, it कंपनियां, सहित और भी कई क्षेत्रों में नौकरी के अवसर रहते हैं।

बीसीए बीए या बीएससी की तरह एक अंडर ग्रेजुएशन का कोर्स है, इसीलिए कोई भी सरकारी भर्ती निकलने पर जिसके लिए योग्यता स्नातक मांगी गई हो, विद्यार्थी उसके लिए एलिजिबल होते हैं।

यादि BCA के तुरंत बाद जॉब की बात न की जाए, तो बहुत से ऐसे कोर्सेज भी उपलब्ध है जिन्हें उम्मीदवार कर सकते हैं और उसके बाद बेहतर नौकरी पा सकते हैं।

जैसे की पोस्ट ग्रेजुएशन में एमसीए कर सकते हैं, या इनके अलावा MIM, MCM, PGPCS, ISM या MBA आदि जैसे लोकप्रिय कोर्स कर सकते हैं।

बीसीए के बाद बहुत सारे शॉर्ट टर्म कोर्सेज भी हैं, जिन्हें विद्यार्थी कर सकते हैं, जैसे .Net, java, MySQL, SAP, VB, Oracle आदि के courses. पर यहां हम मुख्यतः BCA के बाद jobs के बारे में जानते हैं।

BCA के बाद Job Profiles

Bachelor of computer application का course कंप्यूटर से जुड़ा है। बीसीए के विषय में Computer ही मुख्य विषय रहा है। और आज हर क्षेत्र में ही कंप्यूटर इस्तेमाल होता है।

इसीलिए बहुत से क्षेत्रों में कंप्यूटर के जानकारों या कंप्यूटर में डिग्री धारकों की मांग रहती है।

BCA जैसे कोर्स के बाद कई सारे अच्छे जॉब प्रोफाइल हैं, इनमें से कुछ मुख्य job profiles में

  • Software developer
  • Web developer
  • Software engineer
  • Research analyst
  • Technical consultant
  • Net developer
  • Graphic designer
  • Technical support Engineer और teacher इत्यादि आते हैं।

इनके अलावा भी और बहुत से ऑप्शंस हैं। कुछ के लिए आपको बीसीए के बाद आगे और पढ़ने की जरूरत पड़ती है।

BCA के बाद सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों के लिए बीसीए के बाद कई विकल्प रहते हैं।

विद्यार्थी यदि चाहे तो स्टेट गवर्नमेंट के जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं, या फिर एसएससी और यूपीएससी आदि की परीक्षा देकर उच्च पदों पर सेंट्रल गवर्नमेंट की नौकरी भी ले सकते हैं।

बीसीए करने के बाद ज्यादातर सरकारी नौकरी बैंक, companies और IT sector में ही मिलती है।

यदि विद्यार्थी चाहे तो फिर से के बाद टेलीकॉम सेक्टर या रेलवे या पैट्रोलियम सेक्टर आदि में भी जॉब ले सकते हैं।

उम्मीदवार किसी कॉलेज में टीचर या प्रोसेसर के तौर पर पढ़ाने की नौकरी भी कर सकते हैं।

बीसीए के बाद गवर्नमेंट जॉब्स में

  • Technician
  • Research associate
  • Program manager
  • Operator
  • Programmer
  • Project assistant
  • Developer और system analyst आदि की नौकरी ले सकते हैं।

BCA के बाद Private Jobs

आज के समय में देश में ऐसी private कंपनियों की कोई कमी नहीं है, जो अपने टेक्निकल डिपार्टमेंट में काम करने के लिए बीसीए ग्रैजुएट्स को भर्ती करते हैं।

Microsoft, TCS, Wipro, Dell, HCL, syntel, Mahindra, Oracle, jio, Samsung आदि कंपनियों के नाम आपने भी जरूर सुने होंगे।

यह सारी कंपनियां समय-समय पर बड़ी संख्या में बीसीए ग्रैजुएट्स को नौकरी के लिए hire करती हैं।

प्राइवेट नौकरियों में आपको

  • Database administrator
  • Software developer
  • System analyst
  • Technical assistant
  • Network Engineer और Research Analyst जैसे पदों पर नौकरी मिलती है।

इन private jobs में भी अच्छा करियर बनाया जा सकता है।

BCA के बाद self employment कर सकते हैं?

ऐसे विद्यार्थी जो कोई सरकारी या प्राइवेट नौकरी नहीं करना चाहते वह बीसीए के बाद अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। अच्छी तरह से बीसीए की पढ़ाई करने के बाद विद्यार्थी खुद का बिजनेस स्टार्टअप जैसा कुछ शुरू कर सकते हैं।

इसके बाद कुछ शॉर्ट टर्म कोर्सेज है जिनके बाद उससे संबंधित क्षेत्र में काम किया जा सकता है। कम इन्वेस्टमेंट के साथ भी बिजनेस शुरू किया जा सकता है।

बीसीए के बाद विद्यार्थी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, एप्लीकेशन डेवलपमेंट, वेब डिजाइनिंग, कोडिंग या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आदि कर सकते हैं, और खुद की आईटी कंपनी भी शुरू कर सकते हैं।

BCA के बाद Teaching में जा सकते हैं?

खास तौर पर आज के समय की बात की जाए तो पढ़ाई आजकल ज्यादातर ऑनलाइन ही हो रही है, और इसी में सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर और ऑपरेटर जैसे कामों के लिए कंप्यूटर में डिग्री होल्डर्स की जरूरत पड़ रही है।

शिक्षण संस्थानों में कंप्यूटर के शिक्षक की जरूरत भी रहती है। बीसीए के बाद जरूरी योग्यताओं के साथ आप शिक्षक भी बन सकते हैं।

इसके अलावा आप खुद का इंस्टिट्यूट खोल कर विद्यार्थियों को Oracle, DBMS, Java, Web designing आदि भी सिखा सकते हैं। डीसीए के बाद एजुकेशन सेक्टर में भी अच्छा करियर बनाया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.