बीसीए के बाद सरकारी नौकरी कौन सी है? | BCA ke baad sarkari naukari kaun si hai

दोस्तों की 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ज्यादातर विद्यार्थी अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए ही जाते हैं। मतलब की वे बीएससी, बीकॉम, बीए, बीटेक, एम बी बी एस, एल एल बी, बी फार्मा आदि जैसे कोर्स का चुनाव करते हैं।

Course का चुनाव में अपने करियर को ध्यान में रखकर करते हैं कि उन्हें आगे किस प्रोफेशन में जाना है। ऊपर बताए गए अंडर ग्रेजुएशन courses कुछ सबसे ज्यादा चुने जाने वाले courses हैं।

पर इनके अलावा भी अंडर ग्रेजुएशन में और कई course उपलब्ध हैं, और बीसीए (bca) भी ऐसा ही एक कोर्स है। कंप्यूटर में रुचि रखने वाले छात्र 12वीं के बाद bca भी करते हैं।

Bca में भी अच्छा करियर बनाया जा सकता है। जो विद्यार्थी बीसीए चुनते हैं या चुनने की सोचते हैं उनके मन में कई बार यह सवाल आता है कि बीसीए करने के बाद सरकारी नौकरी कौन-कौन सी है?

बीसीए के बाद सरकारी नौकरी कौन सी है?

या बीसीए करने के बाद विद्यार्थी कौन सी सरकारी नौकरी ले सकते हैं? इस आर्टिकल में हम बीसीए के बाद सरकारी नौकरी की ही बात करेंगे।

जानेंगे कि बीसीए किए हुए विद्यार्थी किन क्षेत्रों में कौन सी सरकारी नौकरी ले सकते हैं?

BCA के बाद कौन सी सरकारी नौकरी

इसके बाद नौकरी के बारे में बात करने से पहले यदि थोड़ा सा इस कोर्स की बात करें तो BCA का पूरा नाम bachelor of Computer application है, यानी कि खासतौर पर इस कोर्स को कंप्यूटर फील्ड के लिए ही बनाया गया है।

जिन विद्यार्थियों की कंप्यूटर में रुचि हो वही इसका चुनाव करते हैं।

यह एक Undergraduate degree course है, जिसमें स्टूडेंट्स को Computer & IT field में Career बनाने के लिए तैयार किया जाता है, यह 3 साल का कोर्स है।

Computer से संबंधित होने के कारण इसमें विद्यार्थियों को Computer programming language, Software और application development से संबंधित चीजें पढ़ाई जाती है।

यदि सरकारी नौकरी की बात करें तो, BCA एक अंडर ग्रेजुएशन कोर्स है, यानी कि यह कोर्स पूरा कर लेने के बाद आप एक ग्रेजुएट हो जाते हैं और जितनी भी सरकारी नौकरियों के लिए फॉर्म निकलते हैं, जिनमें ग्रेजुएशन या उससे कम की योग्यता मांगी जाती है आप उनके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

फिर कुछ सरकारी नौकरियां खास तौर पर टेक्निकल क्षेत्र में निकाली जाती है जिनके लिए कंप्यूटर विषय में डिग्री धारकों की मांग रहती है।

उन सरकारी नौकरियों के लिए भी बीसीए पास कर चुके छात्र एलिजिबल होते ही हैं। तो बीसीए करने के बाद कोई उम्मीदवार निम्नलिखित field में सरकारी नौकरी के लिए देख सकता है –

  • Railway में
  • Income tax department में
  • Bank में
  • SSC में
  • Police विभाग में
  • Agriculture department में
  • सिविल सेवाओं में
  • Revenue department में
  • Defense field में
  • अन्य क्षेत्रों में

BCA के बाद Railway में सरकारी नौकरी

जब भी सरकारी नौकरी की बात आती है तो रेलवे का नाम तो उसमें रहना अनिवार्य ही है। बीसीए पास कर चुके अभ्यार्थी रेलवे में अनेकों पद पर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जिनमें रेलवे क्लर्क, टीसी, स्टेशन मास्टर, स्टेशन सुपरवाइजर, टिकट कलेक्टर, स्टेनोग्राफर और ट्रैफिक अप्रेंटिस जैसे और भी कई पद आते हैं।

यह विद्यार्थी रेलवे के टेक्निकल पदों की सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

BCA के बाद Income tax department में सरकारी नौकरी

हिंदी में ऐसे ही आयकर विभाग कहते हैं। बीसीए पास कर चुके विद्यार्थी आयकर विभाग में टैक्स असिस्टेंट/ स्टेनोग्राफर, सीनियर टैक्स असिस्टेंट, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, इनकम टैक्स ऑफिसर जैसे पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस विभाग में कंप्यूटर से संबंधित टेक्निकल काम भी करने होते हैं, जहां बीसीए करने का उम्मीदवार को फायदा मिलता है।

BCA के बाद Bank में सरकारी नौकरी

यदि आप बैंक में सरकारी नौकरी लेने के इच्छुक हैं तो बीसीए के बाद बैंक में भी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

सरकारी बैंकों में उम्मीदवार क्लर्क, पीओ, असिस्टेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों के लिए परीक्षा देनी होती है, जिस में बैठने के लिए बीसीए किए हुए विद्यार्थी एलिजिबल होते हैं।

BCA के बाद SSC के अंतर्गत सरकारी नौकरी

कर्मचारी चयन आयोग का नाम भी आपने सरकारी नौकरी देने वाले आयोग के नाम में जरूर सुना होगा। एसएससी हर साल कई पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा लेता है।

इनमें मल्टी टास्किंग स्टाफ, एलडीसी/यूडीसी, stenographer, फिर सीजीएल के द्वारा और भी उच्च पदों पर सरकारी नौकरी के लिए ली जाने वाली परीक्षाएं शामिल हैं।

बीसीए किया हुआ विद्यार्थी इन परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकता है।

BCA के बाद Police विभाग में सरकारी नौकरी

पुलिस विभाग में भी सरकारी नौकरी के अवसर होते हैं। कोई बीसीए पास कर चुका उम्मीदवार पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल सब इंस्पेक्टर इंस्पेक्टर आदि के पद के लिए आवेदन कर सकता है, हालांकि जाहिर है कि उनके लिए परीक्षा पास करनी जरूरी होती है।

जिन जिन पदों पर आवेदन के लिए ग्रेजुएशन या उससे नीचे तक की योग्यता मांगी जाती है उनके लिए बीसीए किए हुए विद्यार्थी आवेदन कर ही सकते हैं।

BCA के बाद Agriculture department में सरकारी नौकरी

बीसीए पास विद्यार्थी कृषि विभाग में भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में भी कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे जाते हैं जिनके लिए बीसीए पास विद्यार्थी एलिजिबल होते हैं।

इनमें नॉन टेक्निकल और टेक्निकल दोनों पद होते हैं।

BCA के बाद सिविल सेवाओं की सरकारी नौकरी

सिविल सेवा में जाने के लिए तो सब्जेक्ट मायने ही नहीं रखता है। बस आपका ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए। बीसीए भी अंडर ग्रेजुएशन का ही कोर्स है, इसीलिए इसके बाद सिविल सेवा में जाया जा सकता है।

सिविल सेवा का मतलब है आईएएस, आईपीएस, आईएफएस फिर उससे नीचे BDO, एसडीओ आदि।

BCA के बाद Revenue department में सरकारी नौकरी

भारत सरकार के अंतर्गत रेवेन्यू डिपार्टमेंट यानी राजस्व विभाग में भी सरकारी नौकरी के अवसर होते हैं।

बीसीए पास उम्मीदवार राजस्व विभाग में डाटा एंट्री ऑपरेटर, clerk, असिस्टेंट या पटवारी आदि के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

BCA के बाद Defense field में सरकारी नौकरी

डिफेंस फील्ड बोलने से इसमें इंडियन आर्मी, वायुसेना, नेवी और उसके बाद अर्धसैनिक सशस्त्र बल भी आ जाते हैं।

इन सभी में अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे जाते हैं और बीसीए किए हुए छात्र आवेदन करने के लिए एलिजिबल होते हैं।

जिनकी इच्छा डिफेंस क्षेत्र में जाकर देश की सेवा करने की हो, वे बीसीए के बाद डिफेंस फील्ड में भी सरकारी नौकरी ले सकते हैं।

कुछ अन्य क्षेत्र –

इसके अलावा भी सरकारी नौकरी के लिए कई और क्षेत्र हैं। जैसे कि ग्राम विकास अधिकारी, फिर डाक विभाग में, सड़क परिवहन विभाग में, वन विभाग में आदि।

फिर पचायत office, तहसील office, जिला office, जलसिंचन विभाग, खाद्य विभाग, केन्द्रीय सविचालय, अनुसंधान विभाग, शिक्षा विभाग तथा government networking/database और security agencies में भी BCA pass कर चुके उम्मीदवार नौकरी पा सकते हैं।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने बात की, कि बीसीए करने के बाद सरकारी नौकरी के लिए कौन कौन से विकल्प रहते हैं?

12वीं के बाद बहुत से विद्यार्थी BCA का चयन करते हैं, ऐसे में उनके अच्छे भविष्य के लिए उन्हें या पता होना जरूरी है कि बीसीए के बाद उनके लिए सरकारी नौकरी में कौन-कौन से विकल्प मौजूद हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.