आर्ट्स (Arts) साइड से सरकारी नौकरी कौन-कौन सी है?

दोस्तों विद्यार्थियों के लिए करियर की बात होने पर सरकारी नौकरी का एक अलग ही स्थान होता है।

एक सुरक्षित कैरियर के लिए बहुत से युवा सरकारी नौकरी की तरह ही जाना चाहते हैं और इसके लिए वे कड़ी मेहनत के साथ सरकारी नौकरियों के लिए होने वाली परीक्षाओं की तैयारी करते हैं।

दसवीं के बाद साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स चुनने वालों में से खास तौर पर आर्ट्स साइड के विद्यार्थी सरकारी नौकरी की तरफ ज्यादा झुकाव रखते हैं।

इसी से जुड़ा एक सवाल जो कई विद्यार्थियों के मन में आता है, कि आर्ट साइड से सरकारी नौकरी कौन कौन सी है? या arts के बाद विद्यार्थी कौन-कौन सी सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं?

यहां इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करेंगे। जानेंगे कि arts stream से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी कौन-कौन सी सरकारी नौकरियों के लिए जा सकते हैं?

Arts side के students किन किन क्षेत्रों में और किन किन पदों पर सरकारी नौकरी ले सकते हैं।

Arts side से सरकारी नौकरी के क्षेत्र

वैसे तो नियमित तौर पर सरकारी नौकरियों के लिए जो भी भर्तीयां निकलती हैं, जैसे कि रेलवे की भर्ती फिर एसएससी की भर्ती, इंडियन आर्मी एयरफोर्स या नेवी में भर्ती, आदि।

इन सभी के लिए ही arts stream के विद्यार्थी आसानी से आवेदन कर सकते हैं इसमें कोई दिक्कत नहीं आती। 

असल में ज्यादातर सरकारी नौकरियों के लिए स्ट्रीम मायने ही नहीं रखता है, चाहे आप साइंस स्ट्रीम के हो, या कॉमर्स स्ट्रीम के या आर्ट्स स्ट्रीम के सरकारी नौकरियों के लिए निकलने वाली भर्ती के लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

हालांकि कुछ नौकरियां ऐसी भी होती है, जिनके लिए आपका stream और subject मायने रखता है परंतु general competition में stream मायने नहीं रखता।

आपने देखा होगा कि हर स्ट्रीम के विद्यार्थी रेलवे एसएससी आदि की सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करते हैं।

तो इस तरह arts side से सरकारी नौकरी लेने की बात करें तो निम्नलिखित main क्षेत्रों में arts side के विद्यार्थी सरकारी नौकरी ले सकते हैं-

  • Railways में
  • SSC में
  • Defense field में
  • State departments में 
  • कुछ अन्य क्षेत्र

Arts side से Railways में सरकारी नौकरी

जब सरकारी नौकरी की बात आती है तो रेलवे वैसे भी देश का सबसे बड़ा नियोक्ता है।

समय-समय पर रेलवे द्वारा हजारों की संख्या में वैकेंसी निकाली जाती है जिसके लिए आर्ट्स स्ट्रीम समेत सारे एलिजिबल विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे के अंतर्गत आने वाली सरकारी नौकरियों में आरपीएफ कॉन्स्टेबल, फिर आरआरबी एनटीपीसी जैसी परीक्षाओं के माध्यम से अलग-अलग पदों पर नियुक्ति की जाती है।

रेलवे में सरकारी नौकरी के पदों में ट्रेन क्लर्क, जूनियर क्लर्क लेखा लिपिक सह टाइपिस्ट, टिकट क्लर्क, जूनियर टाइम कीपर और फिर कॉन्स्टेबल जैसे पदों पर सरकारी नौकरी मिलती है।

अलग-अलग पदों के हिसाब से मांगे जाने वाली एजुकेशनल क्वालीफिकेशन में अंतर हो सकता है, लेकिन उसका stream से कोई लेना देना नहीं होता है।

हालांकि जूनियर इंजीनियर या इलेक्ट्रिशियन जैसे पदों के लिए साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थी ही एलिजिबल होते हैं।

Arts side से SSC में सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी के लिए रेलवे की तरफ ना जाकर बहुत से विद्यार्थी एसएससी की परीक्षाओं की तैयारी भी करते हैं।

एसएससी यानी हिंदी में  कर्मचारी चयन आयोग हर साल कई अलग-अलग पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए अलग-अलग परीक्षाओं का आयोजन करता है।

आर्ट्स स्ट्रीम के विद्यार्थी भी बिना किसी समस्या के एसएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओ में बैठ सकते हैं।

एसएससी द्वारा आयोजित मुख्य परीक्षाओं में एसएससी एमटीएस, एसएससी सीएचएसएल, एसएससी स्टेनोग्राफर और फिर उच्च स्तर में एसएससी सीजीएल आदि का नाम आता है।

Arts side के विद्यार्थी इन परीक्षाओं को पास  करके निम्न श्रेणी लिपिक, कनिष्ठ सचिवालय सहायक, डाक सहायक, तथ्य दाखिला प्रचालक और फिर stenographer जैसे पदों पर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

CGL और भी उच्च पदों पर नियुक्ति कराता है।

Arts side से Defense field में सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी में मिलने वाली सुविधाओं और सैलरी आदि को छोड़ दें, तो भी डिफेंस क्षेत्र में नौकरी करना एक गौरव और प्रतिष्ठा की बात होती है।

Arts side के विद्यार्थी डिफेंस क्षेत्र में भी यानी कि इंडियन आर्मी इंडियन एयरफोर्स और नेवी में भी नौकरी ले सकते हैं।

यूपीएससी एनडीए और एनए की परीक्षा के माध्यम से लेफ्टिनेंट पद पर, फिर इंडियन कोस्ट गार्ड में सामान्य ड्यूटी पर, और नौसेना में कैडेट और नाविक पद पर नियुक्ति होती है।

असल में डिफेंस क्षेत्र में सरकारी नौकरी लेने के लिए कई सारे पद होते हैं। नौकरी लेने के लिए उम्मीदवार को उसके लिए आयोजित परीक्षा पास करनी होती है या फिर उसकी जो भी प्रक्रिया निर्धारित करें उसे फॉलो करना होता है।

Main बात यह है कि stream मायने नहीं रखता, साइंस कॉमर्स और आर्ट्स तीनों ही स्ट्रीम के विद्यार्थी इस क्षेत्र में सरकारी नौकरी ले सकते हैं।

सेना में अच्छे पदों पर पहुंच जाने के बाद सैलरी भी अच्छी खासी होती है और प्रतिष्ठा और सम्मान तो बढ़ ही जाता है।

Arts side से State departments में सरकारी नौकरी

ऐसे बहुत से विभाग हैं जो राज्य सरकार के अंतर्गत आते हैं और उन विभागों में कई पदों पर नियुक्ति के लिए सरकारी नौकरियों की भर्ती निकाली जाती है।

स्टेट डिपार्टमेंट में मुख्य तौर पर पुलिस department आ जाता है। ज्यादातर नौकरियां राज्य पुलिस विभाग में उपलब्ध होती है और इसमें कॉन्स्टेबल यह सब इंस्पेक्टर जैसे पद उपलब्ध होते हैं।

Arts stream वालो के लिए इनमें apply करने में कोई दिक्कत नहीं होती।

जैसे कि आंध्र प्रदेश पुलिस सिविल कांस्टेबल भर्ती, फिर आंध्र प्रदेश एसआई भर्ती, दिल्ली पुलिस भर्ती, उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती,  महाराष्ट्र पुलिस भर्ती आदि।

हर राज्य में समय-समय पर इन विभागों में सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन मांगे जाते रहते हैं।

और इसमें भी arts stream समेत किसी भी स्ट्रीम के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप एक विद्यार्थी हैं जिसने आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई की है तो ये कुछ मुख्य क्षेत्र थे जिनमें आप सरकारी नौकरी के लिए देख सकते हैं।

हालांकि इनके अलावा भी कुछ अन्य क्षेत्रों और विभागों द्वारा सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती निकाली जा सकती है और निकाली जाती भी है।

विद्यार्थियों को इसकी पूरी जानकारी check करते रहना चाहिए।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने arts side से सरकारी नौकरी कौन कौन सी है, इसके बारे में बात की है।

दसवीं के बाद आर्ट्स चुनने वाले विद्यार्थियों की संख्या काफी ज्यादा होती है, और उनमें से बहुत खास तौर पर सरकारी नौकरी की तरह ही जाना चाहते हैं।

इसीलिए उन्हें इसकी पूरी जानकारी होना जरूरी है कि वह किन क्षेत्रों में और किन किन पदों के लिए सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करने के योग्य हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.