प्राइवेट नौकरी चाहिए? | Private jobs chahiye

दोस्तों आज के समय में प्राइवेट संस्थानों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है।

सरकारी नौकरियों के लिए वैकेंसीयां limited ही निकाली जाती हैं, ऐसे में ज्यादातर उम्मीदवार प्राइवेट नौकरी की तरफ ही जाते हैं। 

हालाकि ऐसा हो सकता है कि प्राइवेट नौकरी में सरकारी नौकरियों जितनी security न हो, लेकिन प्राइवेट नौकरियों में आपको काम के अनुसार पैसे मिलते हैं। 

इसीलिए आप जितने ज्यादा योग्य होंगे और जितने अच्छे पद पर होंगे, private नौकरी में आपकी सैलरी भी उतनी ही अच्छी होगी।

देश का 80% कार्यबल प्राइवेट क्षेत्र में कार्यरत है, इसलिए प्राइवेट नौकरी भी आपके करियर के लिए काफी अच्छा हो सकता है, और इसी वजह से बहुत से युवा एक अच्छी प्राइवेट नौकरी की तलाश में भी रहते हैं।

प्राइवेट नौकरी चाहिए?

अब बहुत से लोगों के मन में यह बात आती है कि मुझे प्राइवेट नौकरी चाहिए लेकिन सबसे अच्छी प्राइवेट नौकरियां कौन-सी हैं? या भारत में सबसे अच्छी सैलरी वाली private नौकरियां कौन सी है?

यहां इस लेख में हम इसी की बात करेंगे, जानेंगे कि देश में High-Paying और अच्छी Private Jobs कौन-सी है, और किन क्षेत्रों में है? यहां हम देश के सबसे अच्छे private नौकरियों की बात करेंगे।

किन क्षेत्रों में प्राइवेट नौकरी लेनी चाहिए?

सबसे पहले थोड़ा सा प्राइवेट नौकरी के बारे में बात करते हैं। एक private नौकरी किसी भी अर्थव्यवस्था के जो private sectors होते हैं, उनके अंतर्गत आती हैं।

इन sectors की नौकरियां राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा नहीं संचालित की जाती हैं, बल्कि व्यक्तियों या व्यक्तियों के समूह द्वारा चलाए जा रहे कंपनियों और संगठनों द्वारा प्रदान की जाती हैं।

आसान भाषा में, private firms या private companies की नौकरियां जो सरकार प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नियंत्रण नहीं करती हैं, वही private jobs हैं।

ध्यान देंने वाली बात है कि private sectors वित्तीय लाभ कमाने के उद्देश्य से और इसी model पर काम करता है, और जैसा कि हमने ऊपर कहा आमतौर पर यही क्षेत्र सार्वजनिक क्षेत्र की तुलना में अधिक कर्मचारियों को रोजगार देता है।

कई बार आपको सरकारी नौकरियों की तुलना में प्राइवेट नौकरी में कम प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है, जो कि इसका एक अतिरिक्त लाभ है।

देश में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले private जॉब्स कौन से हैं?

प्राइवेट जॉब्स या कहें निजी नौकरियों को उनकी अच्छी सैलरी और आकर्षक पैकेज के लिए भी जाना जाता है।

एक अच्छी प्राइवेट नौकरी के साथ आप अपने करियर में काफी आगे बढ़ सकते हैं। भारत में सबसे मुख्य और अच्छी सैलरी वाली private jobs में निम्नलिखित मुख्य नाम आते हैं –

  • Chartered accountant
  • Digital marketing
  • Software developer
  • Marketing and sales
  • Pharmaceuticals
  • Business consultants/analyst
  • Private Companies में jobs
  • आदि

Chartered accountant

Commerce field के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट सबसे लोकप्रिय जॉब प्रोफाइल है।

इसका नाम देश के सबसे अच्छी सैलरी वाली जॉब प्रोफाइल्स में भी आता है।

थोड़े अच्छे वर्क एक्सपीरियंस के साथ किसी भी प्राइवेट जॉब प्रोफाइल में एक चार्टर्ड अकाउंटेंट प्रतिवर्ष करोड़ से लेकर 2 करोड रुपए तक भी कमा सकता है।

भारत में वर्तमान में अच्छे चार्टर्ड अकाउंटेंट की कई बड़ी कंपनियों में मांग रहती है।

हालांकि चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स और इसकी परीक्षा आदी काफी कठिन होती है, लेकिन यदि विद्यार्थी चार्टर्ड अकाउंटेंट बन जाते हैं और उसके बाद किसी प्राइवेट कंपनी में जॉब लेते हैं, तो उनके पास नौकरी के भरपूर विकल्प होते हैं, और सैलरी भी उतनी ही अच्छी होती है।

Digital marketing

खास करके वर्तमान समय में तो डिजिटल मार्केटिंग काफी ज्यादा प्रचलन में है।

आपने भी इससे संबंधित कई विज्ञापन आदि सोशल मीडिया आदि पर संभवत देखे ही होंगे।

Basically, इसमें आपको डिजिटल यानी कि नई तकनीक के इस्तेमाल से अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी होती है, और यदि आप इसे अच्छे से सीख जाते हैं तो आप ₹1000000 प्रति महीने तक की भी कमाई कर सकते हैं।

ये भी private jobs की category में ही आ जाती है। SEO specialists, PPC advisors और social media marketers आदि के लिए डिजिटल मार्केटिंग उपभोक्ता मनोविज्ञान, और आईटी आदि में रुचि रखने वाले लोगों के लिए एक रोमांचक निजी क्षेत्र की नौकरी है।

Software developer

हम सभी स्मार्टफोन और कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, उसमे हम जो भी aaps और softwares इस्तेमाल करते हैं, उन्हें सॉफ्टवेयर डेवलपर ही बनाते हैं।

सॉफ्टवेयर डेवलपर असल में सॉफ्टवेयर इंजीनियर ही होते हैं।

निजी क्षेत्र में सॉफ्टवेयर डेवलपर्स की भारी मांग रहती है, और वे अपने कौशल से प्रति माह 3-6 लाख या इससे भी ज्यादा तक कमा सकते हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद टीसीएस, विप्रो, एचसीएल आदि सॉफ्टवेयर डेवलपर को बेहतरीन सैलरी पैकेज वाली जॉब्स offer करते हैं।

Marketing and sales

Marketing को हिंदी में विपणन कहते हैं। मार्केटिंग में एक अनुभवी उम्मीदवार करोड़ों रुपए का मासिक वेतन प्राप्त कर सकता है।

मार्केटिंग और sells private jobs की भूमिका किसी भी निजी क्षेत्र के business के लिए काफी आवश्यक है।

एक marketer और विक्रेता के रूप में, उम्मीदवारों को ज्यादा business हासिल करने के लिए मूल्य निर्धारण और branding strategies पर बिक्री टीमों के साथ काम करने के साथ targeted marketing और विज्ञापन अभियान आदि बनाने और वितरित करने की आवश्यकता होती है।

Marketing and sales private jobs में एक बेहतरीन विकल्प है।

Pharmaceuticals

Pharmaceuticals में दवा कंपनियां आ जाती हैं जो दवाओं, टीकों और दवाओं के विकास से संबंधित है, जोकि अलग-अलग बीमारियों के उपचार के लिए उपयोग की जाती हैं।

Pharmacy companies को योग्य उम्मीदवारों की आवश्यकता होती है।

अलग-अलग दवाओं और टीकों आदि के विकास के लिए कई सारी फार्मा कंपनियां हैं, जो फार्मेसी क्षेत्र में private jobs उपलब्ध कराती हैं। इनमें भी salary अच्छी खासी रहती है।

Business consultants/analyst

चाहे हम किसी भी कंपनी की बात कर लें, बड़े छोटे लगभग सभी निजी कंपनियों में बिजनेस संबंधी सलाहों के लिए business consultants की जरूरत होती है, ताकि वे अपनी आपूर्ति और बिक्री के लिए साथी कंपनियों के साथ संबंध आदि बना सकें।

Private sector में एक business consultant के तौर पर उम्मीदवार प्रति वर्ष 20 लाख तक की भी कमाई कर सकते हैं।

Business analyst का काम भी व्यापार से संबंधित चीजों को अच्छे से समझ कर कंपनी को इस बारे में अच्छी सलाह देने का होता है।

Private Companies में jobs

देश में जितने भी प्राइवेट कंपनियां है, उन सब में अलग-अलग पदों पर कर्मचारी काम करते ही हैं।

अलग-अलग पदों के लिए उसी हिसाब से योग्यता मांगी जाती है, अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवार अपने हिसाब से प्राइवेट कंपनियों में जॉब के लिए अप्लाई करके प्राइवेट जॉब ले सकते हैं।

जिस हिसाब से उम्मीदवार की योग्यता होती है, उसी हिसाब से वे private sectors के jobs में आगे बढ़ते हैं।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने प्राइवेट नौकरियों के बारे में बात की है।

देश में ज्यादातर लोग प्राइवेट क्षेत्र में ही कार्यरत हैं, बहुत से विद्यार्थी प्राइवेट नौकरियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं।

यहां हमने देश के शीर्ष private jobs, उनके क्षेत्र और salary आदि के बारे में बात की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.