10वीं पास के लिए पुलिस की नौकरी 2022 | 10th pass ke liye police ki naukri 2022

दोस्तों इस आर्टिकल में हम 10वीं पास के लिए पुलिस की नौकरी 2022 के बारे में बात करेंगे। 

वर्तमान में रोजगार देश के युवाओं के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है। इसीलिए युवा हर क्षेत्र में नौकरी की तलाश में रहते हैं, इसी में बहुत से युवा पुलिस की नौकरी करना चाहते हैं। 

अलग-अलग राज्यों के पुलिस विभाग में अलग-अलग पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाती है और इन अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता मांगी जाती है। 

10वीं पास के लिए पुलिस की नौकरी 2022

पर बहुत से उम्मीदवार ऐसे भी होते हैं जो सिर्फ दसवीं पास होते हैं, और ऐसे में वे 10वीं पास के लिए पुलिस की नौकरी के बारे में जानना चाहते हैं।

यहां हम इस साल यानी 2022 में 10वीं पास के लिए पुलिस की नौकरी के बारे में जानेंगे। बात करेंगे कि 2022 में किन राज्यों के पुलिस विभाग में 10वीं पास के लिए भर्ती निकली है या निकलेगी?

10th पास के लिए पुलिस की नौकरी

अलग-अलग राज्यों में समय-समय पर स्टेट डिपार्टमेंट में सरकारी नौकरियों की वैकेंसी निकलती रहती है। 

और police department इसमें सबसे मुख्य है। बहुत से युवा पुलिस की नौकरी लेने के अवसर की प्रतीक्षा करते हैं।

पुलिस विभाग में बहुत से पद होते हैं। कॉन्स्टेबल सब-इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर आदि जैसे पदों पर नियुक्ति के लिए सामान्यतः 12वीं पास या ग्रेजुएट उम्मीदवारो से आवेदन मांगे जाते हैं।

पर उनके नीचे कुछ थोड़े छोटे स्तर के पद भी होते हैं, और उन पर नियुक्ति के लिए दसवीं पास उम्मीदवारों से आवेदन मांगे जाते हैं। 

तो दसवीं पास उम्मीदवार भी पुलिस में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इस साल यानी 2022 में दसवीं पास उम्मीदवारों के लिए पुलिस में निकली भर्ती की बात करें तो उत्तर प्रदेश राज्य में up police में Up Police Workshop Staff Bharti 2022 (यूपी पुलिस कर्मशाला कर्मचारी भर्ती 2022) निकली है।

Up Police Workshop Staff Recruitment 2022 

देश के उत्तर प्रदेश राज्य के उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के द्वारा UP police रेडियो संवर्ग के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के योग्य उम्मीदवारों (महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए) 120 कर्मशाला कर्मचारी (Workshop Staff) पदों पर भर्ती के लिए Up Police Vacancy का notification जारी किया है। 

यहां सबसे महत्वपूर्ण बात है कि उत्तर प्रदेश पुलिस में इस पद के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इस पद के लिए दसवीं पास या इसके समकक्ष आईटीआई की डिग्री ही मांगी गई है।

Up Police Workshop Staff Bharti 2022 के लिए जो भी विद्यार्थी योग्य एवं इच्छुक हों, वे UP police की official website uppbpb.gov.in पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

जो भी उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पुलिस में Up Police Workshop Staff Vacancy की तलाश कर रहें थे, वे इसका लाभ ले सकते हैं। 

यानी कि उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासीयों के पास यूपी पुलिस रेडियो संवर्ग भर्ती 2022 के अंतर्गत नौकरी पाने के लिए यह एक अच्छा अवसर है।

यूपी पुलिस में इस भर्ती के अंतर्गत कुल 120 पदों पर पुलिस विभाग में नियुक्ति की जानी है।

पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए यह एक बेहतरीन अवसर है।

जैसा कि हमने ऊपर भी बताया इसके लिए शैक्षणिक योग्यता दसवीं/आईटीआई की ही मांगी गई है, वहीं आयु सीमा की बात करें तो यह 20-28 वर्ष तक के बीच होनी चाहिए।

आयु सीमा में उम्मीदवारों को निर्धारित मानदंडों के अनुसार छूट भी मिलेगी जिसकी जानकारी विद्यार्थी इसकी ऑफिशियल नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

Up Police Workshop Staff Recruitment से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां

Up Police Workshop Staff Recruitment से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियों की बात करें तो इस भर्ती की अधिसूचना 6 जनवरी 2022 को जारी की गई है, जिसमें कि पुलिस विभाग द्वारा वर्कशॉप स्टाफ के लिए दसवीं पास उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं।

जारी की गई आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू होने की तिथि 20 जनवरी 2022 है, जबकि विद्यार्थी इसके लिए 28 फरवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

इससे संबंधित दूसरी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए विद्यार्थी जारी किए गए official notification को देख सकते हैं।

यह उन्हें यूपी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर देखने को मिल जाएगी।

यूपी पुलिस कर्मशाला कर्मचारी भर्ती 2022 की आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक विद्यार्थी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए फॉर्म fill up करने वाले उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की official website uppbpb.gov.in पर जाकर last date से पहले आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। 

Form submit करने के steps में-

Step1- सबसे पहले विद्यार्थी यूपी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस भर्ती से संबंधित जारी official notification अच्छे से पढ़ ले।

Step 2- आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाने पर आपको UP police के official website के home page Up Police Workshop Staff Online Form की लिंक देखने को मिलेगी, आप उसपर click करेंगे।

Step 3- आपके सामने इससे संबंधित फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी देकर, form भरना होगा।

Step 4- Form भर लेने के बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

Step 5- शुल्क का भुगतान कर देने के बाद आप फॉर्म सबमिट कर देंगे। जिसके बाद आप उस फॉर्म का प्रिंट आउट ले सकते हैं।

आवेदन शुल्क की बात करें तो उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा निर्धारित माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। सामान्य  वर्ग के लिए आवेदन शुल्क  400 रुपए, ओबीसी  वर्ग के लिए भी आवेदन शुल्क  400 रुपए और एससी / एसटी  वर्ग के लिए भी आवेदन शुल्क  400 रुपए ही है।

Up Police Workshop Staff Recruitment के लिए जरुरी documents

इस भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज या required documents में आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए –

1. शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र

2. पहचान पत्र

3. जन्म तिथि प्रमाण पत्र

4. पासपोर्ट साइज फोटो

5. जाति प्रमाण पत्र

6. निवास प्रमाण पत्र

7. रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र

सैलरी की बात करें तो जिन अभ्यर्थियों का इस भर्ती के अंतर्गत चयन किया जाएगा उन्हें सेवंथ पे कमिशन (7th pay commission) यानी सातवें वेतनमान के आधार पर ही सैलरी प्रदान की जाएगी।

वहीं चयन प्रक्रिया की बात करें तो इस vacancy के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा उम्मीदवारों का चुनाव करने के लिए विद्यार्थियों का 

शारीरिक मापदंड

शारीरिक दक्षता परीक्षा

लिखित परीक्षा

मेडिकल टेस्ट

दस्तावेज सत्यापन

किया जाएगा, और इसमें नियुक्त होने के लिए इन सभी में अभ्यार्थियों को सफलता प्राप्त करना अनिवार्य है।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने 10वीं पास के लिए पुलिस की नौकरी 2022 के बारे में बात की है।

यूपी पुलिस में workshop staff recruitment 2022 की भर्ती निकली है जिसके लिए दसवीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

यहां हमने इस भर्ती से संबंधित सभी जरूरी बातों को जाना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *