बायो से कौन-कौन सी नौकरी मिल सकती है? | Bio se kaun kaun si naukari mil sakti hai

दोस्तों दसवीं के बाद से ही विद्यार्थियों को अपने करियर को ध्यान में रखकर आगे की पढ़ाई के लिए विषय चुनने होते हैं, यानी कि साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स स्ट्रीम में से कोई एक। 

डॉक्टर, इंजीनियर और इस तरह के मुख्य fields में जाने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थी science चुनते हैं। 

अब साइंस में भी विद्यार्थियों को सामान्यतः maths या biology में से कोई एक चुनना होता है। 

Basically, engineering और इससे संबंधित field में करियर बनाने की सोचने वाले विद्यार्थी maths, और medical line में करियर बनाने की सोचने वाले विद्यार्थी biology चुनते हैं। 

बहुत से विद्यार्थी biology चुनते हैं, और medical line में एक अच्छा करियर बनाने की तरफ देखते हैं। 

Biology से पढ़ाई करने पर विद्यार्थियों के लिए करियर के काफी सारे ऑप्शंस मौजूद हैं। 

बायो से कौन-कौन सी नौकरी मिल सकती है?

और इसी से संबंधित कई विद्यार्थियों के मन में यह सवाल भी रहता है, कि आखिर Bio से कौन-कौन सी नौकरी मिल सकती है?

यहां इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करेंगे। जानेंगे कि biology से पढ़ाई करने पर विद्यार्थी कौन-कौन सी नौकरी ले सकते हैं? Biology से विद्यार्थियों को करियर के क्या ऑप्शंस मिलते हैं?

बायो से कौन-कौन सी नौकरी मिल सकती है?

बायो सब्जेक्ट की पढ़ाई के बाद आप सरकार के स्वास्थ्य विभाग तथा एग्रीकल्चर विभाग में नौकरी पा सकते हैं। इसके अलावा आप फार्मा, फूड प्रोडक्ट, रिसर्च, एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट तथा फूड बेवरेज डिपार्टमेंट में भी नौकरी पा सकते हैं।

इनके अलावा और भी कई ऐसी जगह हैं, जहां पर बायोलॉजी लेकर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी नौकरी ले सकते हैं। आप सरकारी डॉक्टर बन सकते हैं, या सरकारी अस्पताल में दूसरे कई पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

सरकारी नौकरियों की बात करें तो सरकार के अंतर्गत कई ऐसे विभाग आते हैं जिनमें कई पदों पर सिर्फ बायोलॉजी से पढ़ाई करने वाले उम्मीदवारों के लिए नौकरी निकलती है।

इसके अलावा जितनी भी कॉमन सरकारी नौकरियां होती हैं, जैसे रेलवे, एसएससी, डिफेंस, बैंकिंग फिर यूपीएससी आदि ये सब नौकरियां भी आप प्राप्त कर सकते हैं।

Biology से मिलने वाली नौकरियों की सूची

सीधा यदि Biology से पढ़ाई करने के बाद मिलने वाली सभी नौकरियों की सूची की बात करें तो, biology के बाद विद्यार्थियों के पास बहुत सारे options होते हैं, जिनमें से कुछ मुख्य निम्नलिखित हैं –

  • Surgeon
  • Nurse
  • Nutrition
  • Dietician
  • Physician
  • Chiropractor
  • Pharmacist
  • Marine Biologist
  • Zoologist
  • Fisheries biologist
  • Veterinarian
  • Animal trainer
  • Horticulturist
  • Botanist
  • Soil scientist
  • Lecturer or Professor
  • Food Researcher Scientist
  • Immunologist
  • Biophysicist
  • Nutritionist
  • Laboratory technician
  • Food Processing
  • Content Developer for biology
  • Consultants
  • Epidemiologist
  • Researcher
  • Educator in a Museum
  • Biotech Engineer
  • Pharmaceutical Engineer

तो बायोलॉजी की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के पास इतने सारे जॉब प्रोफाइल्स या कहें नौकरियों का विकल्प होता है।

हालांकि यह सूची अभी और भी लंबी जाती है, इन सबके अलावा भी बायोलॉजी पढ़ने वाले विद्यार्थियों के पास bio/medical के ही क्षेत्र में अन्य कई विकल्प भी होते हैं।  

इन अलग-अलग जॉब प्रोफाइल्स के लिए अलग-अलग कोर्स करने की जरूरत पड़ती है।

Biology में भी बहुत से अलग-अलग dedicated subjects होते हैं, जिनका विद्यार्थी higher studies में अपनी रूचि के अनुसार चुनाव कर सकते हैं, और उसी क्षेत्र में आगे अच्छा करियर बना सकते हैं।

यदि आप जूलॉजिस्ट बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अलग कोर्स करना होगा, उसी तरह botanist बनने के लिए अलग कोर्स करना होता है।

जितने भी जॉब प्रोफाइल्स का हमने ऊपर नाम लिया है, हम सभी अलग-अलग नौकरियों के लिए अलग-अलग कोर्स करने और उनकी पढ़ाई करने की जरूरत होती है।

12वीं पूरी करने के बाद विद्यार्थी जिस तरह से higher studies में अपने पसंद के courses का चुनाव करता है, वह उससे संबंधित क्षेत्र में एक अच्छा करियर बनाने के लिए देख सकता है।

जैसा कि हमने ऊपर देखा biology से पढ़ाई करने के बाद Doctor, nurse, dentist या disease specialist आदि के अलावा भी विद्यार्थी दूसरे कई क्षेत्रों में कई अच्छे job profiles के लिए जा सकते हैं।

Bio से सरकारी नौकरी भी ले सकते हैं?

जब भी हम नौकरी की बात करते हैं, तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि उसमें सरकारी नौकरी की बात न हो। 

हो सकता है कुछ विद्यार्थियों के मन में यह doubt भी रहे की bio के बाद सरकारी नौकरी के क्या विकल्प रहते हैं? 

तो बायोलॉजी से पढ़ने के बाद भी विद्यार्थी, सामान्यतः जितनी भी सरकारी नौकरियां होती है जैसे कि railway, SSC, banking, state department jobs और यह तक कि UPSC आदि की नौकरी के लिए भी biology पढ़े हुए छात्र आवेदन कर सकते हैं।

असम में ये जितनी भी सरकारी नौकरियां होती है, उनके लिए आवेदन करने के लिए सामान्यतः विषय नहीं देखा जाता बस आगे तक के पास जरुरी शैक्षणिक योगिता होनी चाहिए।

और यहां शैक्षणिक योग्यता से मतलब है, दसवीं, 12वीं या ग्रेजुएशन की डिग्री, जो भी उस के लिए मांगी जाती है। 

सरकारी नौकरी के लिए जरुरी यह होता है कि उम्मीदवार उस post की परीक्षा की तैयारी अच्छे से करें, फिर चाहे उसने किसी भी विषय से पढ़ाई की हो। 

बैंकिंग, रेलवे, एसएससी आदि हर साल अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए योग्य विद्यार्थियों से आवेदन मांगता है, विद्यार्थी जिस किसी के भी तरफ सरकारी नौकरी के लिए जाना चाहते हों, जा सकते हैं।

Railway, ssc, defence field, banking, upsc किसी की भी सरकारी नौकरी के लिए बायलॉजी के छात्र आवेदन कर सकते हैं।

और परीक्षा पास कर के सरकारी नौकरी ले सकते हैं। इसके अलावा सरकार के अधीन कुछ विभागों में खासतौर पर biology के विद्यार्थियों के लिए भी भर्ती निकलती है, विद्यार्थी उसके लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Biology से अच्छी नौकरी के लिए कितना पढ़ना जरुरी है?

हमने ऊपर बात कर ली कि biology से पढ़ाई करने के बाद विद्यार्थियों के पास करियर में आगे काफी सारे विकल्प रहते हैं। 

विद्यार्थी के पास जितनी अच्छी डिग्री होगी उसे नौकरी मिलने के चांसेस उतने ही अच्छे होंगे। 

बायोलॉजी की पढ़ाई करके एक अच्छी नौकरी लेने के लिए विद्यार्थी के पास कम से कम बायोलॉजी में बैचलर की डिग्री होनी ही चाहिए।

हालांकि उसके बाद यदि विद्यार्थी उसी में आगे मास्टर्स की डिग्री ले लेते हैं, तो वह और भी बड़े पद पर कार्यरत हो सकते हैं।

जैसे कि यदि हम डॉक्टर की ही बात कर लें तो जो विद्यार्थी डॉक्टर बनने के लिए बायोलॉजी का चुनाव करते हैं, वे 12वीं के बाद सबसे ज्यादा एमबीबीएस (bachelor of medicine and bachelor of surgery) यह इसके अलावा बीडीएस (bachelor of dental surgery) या बीएएमएस आदि जैसे कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं, जिसके लिए वे NEET प्रवेश परीक्षा की तैयारी करते हैं।

ये सभी bachelor’s degree में ही आती है। इसके बाद यदि वह आगे masters में MD आदि जैसे course सर लेते हैं तो वे अपने विषय के स्पेशलिस्ट सर्जन बन जाते हैं।

Biology से नौकरी और उसकी सैलरी

Biology से 12वीं के बाद विद्यार्थी यदि आगे डॉक्टर आदि के लिए जाना चाहते हैं तो वे NEET की तैयारी करते हैं फिर अपने पसंद के कोर्स में एडमिशन लेकर आगे उसी में करियर बनाते हैं।

जिन विद्यार्थियों की पढ़ने में रुचि हो वे आगे पीएचडी आदि करके researcher जैसे job profile में जा सकते हैं। 

या biology के अंदर ही बहुत सारे sub subjects होते हैं, उनमें से किसी की भी पढ़ाई करके आगे एक अच्छा करियर बनाया जा सकता है।

यदि विद्यार्थी की पढ़ाने आदि में रुचि हो तो है टीचिंग प्रोफेशन में जा सकते हैं। जिसके लिए वे बीएससी फिर एमएससी और आगे b.Ed आदि कर सकते हैं।

यदि वह सरकारी नौकरी के लिए जाना चाहते हैं, तो उसका ऑप्शन भी उपलब्ध है ही। 

यदि सैलरी की बात करें तो जाहिर है यह निर्भर करेगा कि आप किस job profiles में हैं, और उसमें भी आप किस पद पर नौकरी कर रहे हैं।

Nursing आदि में शुरुआती सैलरी कम रहती हैं, औसतन 15-20 हजार पर समय और एक्सपीरियंस के साथ इसमें भी सैलरी बढ़ जाती है, और एक अच्छे संस्थान में नर्सिंग में भी आप अच्छी खासी सैलरी पा सकते हैं।

फिर अच्छे डॉक्टर या सर्जन की सैलरी तो अच्छी खासी होती है। इस प्रोफेशन में आप लाखों रुपए प्रति महीने तक की कमाई के लिए भी देख सकते हैं।

यदि आप कॉलेज में टीचर या लेक्चरर बनते हैं तो भी आपकी सैलरी अच्छी खासी रहती है। 

या फिर यदि आप रिसर्चर या बायोलॉजिस्ट आदि बन जाते हैं तो आपकी सालाना सैलरी 15 से 30 लाख तक भी हो सकती है।

Conclusion

ऊपर इस आर्टिकल में हमने बायोलॉजी से कौन-कौन सी नौकरी मिल सकती है, इसके बारे में बात की है।

बायोलॉजी से पढ़ाई करने के बाद विद्यार्थियों के पास नौकरी के ढेरों अवसर मौजूद हैं।

Medical line के अनेकों अवसरों के साथ-साथ सरकारी नौकरी जैसे विकल्प भी इनके पास होते हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.