BCA की फीस कितनी है? | bca ki fees kitni hai

बीसीए कोर्स की फीस कितनी है?, बीसीए का कोर्स करने में कितना खर्च आता है? दूसरे कोर्स के लिए कॉलेज की फीस कितनी होती है? बीसीए यानी बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन के course से संबंधित यह सवाल बहुत से विद्यार्थियों के मन में आता है।

आज के टेक्नोलॉजी के समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल हर क्षेत्र में ही होता है, इसीलिए कंप्यूटर के क्षेत्र में degree रखने वाले उम्मीदवारों के लिए नौकरी के अवसर भी ज्यादा होते हैं।

कंप्यूटर के क्षेत्र में रुचि रखने वाले और इसी में करियर बनाने की सोचने वाले विद्यार्थी BCA का कोर्स करते हैं।

आज यहां इस लेख में हम मुख्यतः बीसीए कोर्स की फीस की बात करेंगे। किसी भी कोर्स में दाखिले से पहले बीसीए की फीस के बारे में सही जानकारी होना हर विद्यार्थी के लिए जरूरी हो जाता है।

BCA की फीस कितनी है?

सरकारी या प्राइवेट कॉलेज से यह कोर्स करने पर कितने तक का खर्च आ सकता है, इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह पता होना जरूरी है। बीसीए कोर्स की फीस के साथ साथ संक्षिप्त में BCA क्या है, इसे कैसे कर सकते हैं और इस कोर्स से जुड़ी दूसरी कुछ जरूरी बातें भी जानेंगे।

Introduction

बीसीए का फुल फार्म बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन (Bachelor of Computer Applications) हैं। विद्यार्थी यह कोर्स सरकारी या प्राइवेट दोनों कॉलेज से कर सकते है, Basically, इस BCA कोर्स में कंप्यूटर साइंस और कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाती है।

जो विद्यार्थि कम्प्यूटर के क्षेत्र मे अपनी रुची रखते है, और जिन्हे Engineering से सम्बन्धित ऐसा कोई कोर्स करना हो जो कम्प्यूटर से सम्बन्धित हो, तो BCA डिप्लोमा कोर्स उनके करियर के लिए काफी बेहतर साबित होगा, क्योंकि इसकी मान्यता गवर्नमेंट या प्राइवेट नौकरी मे भी है।

यह एक 3 वर्ष की अवधि का कोर्स है, और इस 3 वर्ष के दौरान हमें अलग अलग बीसीए के Subject को पढ़ना होता है और आज के समय में IT Sector में इस डिप्लोमा कोर्स की मॉग दिन प्रतिदिन बढती जा रही है। इसे एक प्रकार से आप computer में graduation भी कह सकते है।

BCA कोर्स में आपको सॉफ्टवेयर किस तरह से बनाया जाता है, वेबसाइट किस तरह से बनाई और डिजाइन किस तरह से की जाती है, इन्हीं सभी चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है।

विद्यार्थी देश में अलग-अलग कॉलेजेस से बीसीए कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं, दूसरे किसी भी कोर्स की तरह इसके लिए भी वे सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं।

BCA कोर्स की फीस

अब अगर सीधे बीसीए कोर्स की फीस की बात करें तो अलग-अलग शिक्षण संस्थानों में इसकी फीस अलग-अलग निर्धारित की गई होती है।

दूसरे किसी भी course की तरह government colleges में बीसीए course की fees काफी affordable होती है, जिससे कि कोई विद्यार्थी आसानी से इसकी पढ़ाई कर सकें।

सरकारी कॉलेजेस के बाद private college आते हैं जिनकी फीस सरकारी कॉलेज की तुलना में काफी ज्यादा होती है। इसीलिए ज्यादातर विद्यार्थी बीसीए कोर्स के लिए एक सरकारी कॉलेज में ही दाखिला लेना चाहते हैं।

अब हर सरकारी कॉलेज में भी फीस अलग अलग हो सकती है, universities अपने स्तर से इसका निर्धारण करती है, और यही बात प्राइवेट कॉलेज के लिए भी है।

बीसीए कोर्स के औसतन फीस की बात की जाए तो इस कोर्स की फीस 15-20 हज़ार से लेकर 2,00,000 रुपए तक भी जा सकती है।

अच्छे सरकारी कॉलेज से लेकर अच्छे प्राइवेट कॉलेज तक की BCA की फीस इतनी तक हो सकती है।

Fee की सही जानकारी के लिए सबसे अच्छा होता है कि विद्यार्थी जिस संस्थान में दाखिला लेना चाहते हैं, उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर या in person कॉलेज में जाकर fees की सही जानकारी ले लें।

BCA की सरकारी कॉलेज की फीस

BCA जैसे कोर्स के लिए ज्यादातर विद्यार्थियों की पहली च्वाइस निश्चय ही एक सरकारी कॉलेज होता है, जिसका सबसे बड़ा कारण है इन कॉलेजस की कम फीस।

अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग सरकारी कॉलेज बीसीए कोर्स के लिए अलग-अलग फीस लेते हैं। इस कोर्स में सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेने पर आपकी फीस औसतन 15000 से लेकर 20000 रुपए तक होती है।

अच्छे सरकारी कॉलेज में दाखिले के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है जिसे पास करके उम्मीदवार बीसीए के लिए एक अच्छा सरकारी कॉलेज पा सकते हैं।

इसके लिए परीक्षा आमतौर पर मई और जून के महीने में आयोजित की जाती है। इसके अंतर्गत न्यूमेरिकल एबिलिटी और कंप्यूटर संबंधित ज्ञान की परीक्षा ली जाती है। यह सारे टेस्ट 12th लेवल को ध्यान में रखकर लिए जाते है।

BCA की प्राइवेट कॉलेज की फीस

यदि आपको किसी सरकारी कॉलेज में बीसीए कोर्स में दाखिला नहीं मिल पाता तो आप प्राइवेट कॉलेज से भी यह कोर्स कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपको फीस ज्यादा देनी होती है।

अगर आप इस कोर्स को प्राइवेट कॉलेज करते है तो उसमे आपकी फीस लगभग 50 हजार से लेकर 1.5-2 लाख तक हो सकती है। आमतौर पर प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होती है, आपके 12वीं में आए अंको के आधार पर ही आपको एडमिशन दे दिया जाता है।

ज्यादातर private colleges merit basis पर एडमिशन देते हैं, हालांकि देश के कुछ नामी प्राइवेट शिक्षण संस्थान अपने स्तर से entrance exam भी ले सकते हैं।

BCA Course के लिए देश के कुछ Colleges और उनकी Fees

1. IGNOU Delhi – Indira Gandhi National Open University

देश में पॉपुलर सरकारी शिक्षण संस्थानों में इग्नू का नाम आता ही है, बीसीएस कोर्स के लिए यहां की फीस लगभग 40,000 रुपए तक रहती है।

2. Aliah University, Kolkata

BCA जैसे कोर्स के लिए इस college की fees 39,900 रुपए तक रहती है।

3. JNU Delhi – Jawaharlal Nehru University

जेएनयू का नाम देश के शीर्ष शिक्षण संस्थानों में आता है, बीसीए जैसे कोर्स के लिए यहां की फीस 3,955 रुपए तक रहती है, इस college से यह काफी सस्ता कोर्स है।

4. Government MCA College

Ahmedabad इस कॉलेज से आप बीसीए कोर्स की पढ़ाई 15225 रुपए की फीस देकर कर सकते हैं।

5. Presidency College, Chennai

इस कॉलेज से भी बीएससी एक सस्ता कोर्स है, यहां से आप लगभग 4,245 रुपए की फीस से यह कोर्स कर सकते हैं।

6. JMI New Delhi – Jamia Millia Islamia University

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली से BCA का कोर्स करने पर आपको 25000 रूपये तक की फीस लग सकती है।

7. BHU Varanasi – Banaras Hindu University

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी भी देश के शीर्ष सरकारी शिक्षण संस्थानों में आता है, इस यूनिवर्सिटी से भी आप काफी कम खर्च से बीसीए जैसा कोर्स पूरा कर सकते हैं।

8. Government College, Sector 9 Gurgaon

इस कॉलेज से बीसीए जैसे कोर्स के लिए आपको 6000 रुपए तक की फीस देनी होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.