साइंस में कौन-कौन सी जॉब होती हैं? | Science mein kaun kaun si job hoti hai

दोस्तों वर्तमान में यदि विद्यार्थियों की बात करें तो उनमें से ज्यादातर अपनी पढ़ाई पूरी करके एक अच्छी से अच्छी नौकरी लेकर अपना भविष्य सुनिश्चित करना चाहते हैं।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक अच्छा जॉब पाना ही ज्यादातर विद्यार्थियों की इच्छा होती है।

अपनी पसंद का काम करने या जॉब पाने के लिए विद्यार्थी अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग विषयों की पढ़ाई कर सकते हैं। 

जब हम अलग-अलग विषयों की बात करते हैं तो ‘साइंस’ सबसे मुख्य विषयों में आता है। बहुत से विद्यार्थी साइंस या कहें साइंस के अंतर्गत आने वाले अलग-अलग विषयों की पढ़ाई करके अच्छी जॉब लेते हैं।

साइंस में कौन-कौन सी जॉब होती हैं?

science को सबसे बेहतर स्ट्रीम और विषय माना जाता है, इसलिए कई विद्यार्थियों का मन में यह सवाल आता है कि आखिर साइंस में कौन-कौन सी जॉब होती है?

इस आर्टिकल में आज हम मुख्यत: इसी के बारे में बात करेंगे, जानेंगे साइंस के अंतर्गत कौन-कौन सी जॉब जाती हैं? साइंस की पढ़ाई करके विद्यार्थी कौन-कौन सी नौकरियां ले सकते हैं? आदि।

Science के बाद Job Options

Science Stream की बात करें तो इतना हम सब जानते हैं कि Science Stream 10वीं कक्षा के बाद स्टूडेंट्स के बीच सबसे popular Career स्ट्रीम है।

अच्छा करियर बनाने की सोचने वाले विद्यार्थी दूसरे स्ट्रीम्स के मुकाबले science को ही prefer करते हैं।

इस स्ट्रीम की लोकप्रियता का मुख्य कारण इसका future में स्टूडेंट्स के लिए कई आकर्षक Career के अवसर उपलब्ध कराना है।

दसवीं के बाद साइंस स्ट्रीम चुनने के बाद विद्यार्थियों के लिए Career का दायरा काफी विशाल हो जाता है।

साइंस स्ट्रीम वाले आगे चलकर वे किसी भी स्ट्रीम की पढ़ाई कर सकते हैं, तथा किसी भी क्षेत्र में अपना Career बना सकते हैं। 

साइंस स्ट्रीम की बात करें तो इसका चुनाव करने का विकल्प विद्यार्थियों को दसवीं के बाद मिलता है।

वे साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स स्ट्रीम में से किसी एक का चुनाव करते हैं। चूंकि हम यहां साइंस स्ट्रीम की बात कर रहे हैं इसीलिए अब साइंस स्ट्रीम में भी विद्यार्थी मैथ या बायलॉजी में से कोई एक चुनते हैं।

Physics और chemistry common होते हैं यानी या तो physics, chemistry & mathematics या physics chemistry और biology. दोनों में से किसी का भी चुनाव करने के बाद विद्यार्थियों के लिए Career के भरपूर विकल्प मिलते हैं।

हालांकि विद्यार्थी एक साथ दोनों की पढ़ाई भी कर सकते हैं लेकिन ज्यादातर विद्यार्थी ऐसा नहीं करते हैं।

साइंस लेने से क्या-क्या बन सकते हैं?

अब सबसे मुख्य सवाल यही आता है कि साइंस लेने से विद्यार्थी क्या-क्या बन सकते हैं?

तो जैसा कि हमने ऊपर कहा है साइंस में भी दसवीं के बाद दो विकल्प होते हैं एक गणित का और एक बायोलॉजी का। Mainly engineering या कहें कि टेक्निकल फील्ड से संबंधित क्षेत्रों में करियर बनाने की सोचने वाले विद्यार्थी पीसीएम यानी फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ का चुनाव करते हैं।

और mainly medical और इससे संबंधित क्षेत्रों में करियर बनाने की सोचने वाले विद्यार्थी पीसीबी यानी फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी का चुनाव करते हैं।

करियर का नाम लेने पर जितने भी मुख्य नाम हमारे दिमाग में आते हैं, जैसे कि डॉक्टर, इंजीनियर, टीचर, इसके अलावा बिजनेसमैन फिर गवर्नमेंट एम्पलाई आदि सभी में से कुछ भी आप साइंस स्ट्रीम लेने के बाद बन सकते हैं।

साइंस स्ट्रीम विद्यार्थियों को बहुत से करियर विकल्प प्रदान करता है, जोकि साइंस स्ट्रीम के इतने लोकप्रिय होने का एक मुख्य कारण है।

Science में PCM चुनने वालों के लिए Career Options

साइंस स्ट्रीम में PCM यानी कि maths का चुनाव में मुख्य रूप से वह विद्यार्थी करते हैं जो Engineering के क्षेत्र में जाना चाहते हैं, क्योंकि Engineering बहुत से विद्यार्थियों की पहली चॉइस होती है।

JEE की परीक्षा पास करके छात्र Engineering में दाखिला लेकर Engineer बन सकते हैं। Engineering को छोड़ दें तो भी इन विद्यार्थियों के पास भरपूर विकल्प मौजूद होते हैं। 

यदि विद्यार्थी की रूचि Engineering में नहीं है तो वे तीन साल का रेगुलर ग्रेजुएशन कोर्स का चयन कर सकते हैं। आपको इनमें साइंस के किसी एक सब्जेक्ट में ऑनर्स करना पड़ता है। 

मैथ्स ग्रुप के विद्यार्थियों के लिए कुछ लोकप्रिय Under Graduates Course में बीएससी आईटी, बीएससी फिजिक्स, बीएससी केमेस्ट्री, बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीएससी मैथेमेटिक्स जैसे और भी विज्ञान के कई विषयों में बीएससी कर सकते हैं।

साइंस के विषयों में Graduates Student के लिए भी कई क्षेत्रों में नौकरी के कई अवसर होते हैं। 

इन विषयों की आगे और पढ़ाई करके वे टीचर बन सकते हैं। या फिर सरकार के कई विभागों और Private Company में भी अच्छे पदों पर नौकरी ले सकते हैं।

इस तरह जब career options की बात आती है तो साइंस में मैथ चुनने वाले विद्यार्थियों को बड़ा फायदा होता है। अपने कोर्स के आधार पर वे 

  • इंजीनियर
  • साइंटिस्ट
  • सरकारी कर्मचारी
  • पायलट
  • फार्मासिस्ट
  • आर्किटेक्ट्स
  • लॉयर
  • टीचर
  • मैनेजर
  • डिजाइनर
  • कंप्यूटर विशेषज्ञ 

आदि में से अपनी इच्छा के हिसाब से कुछ भी बन सकते हैं। विद्यार्थियों आगे जो भी बनना चाहते हैं, उसके लिए उन्हें उसकी पढ़ाई करनी होती है यानी कि उस पार्टिकुलर प्रोफेशन के लिए जो भी निर्धारित कोर्स है वह करने होते हैं।

जैसे कि इंजीनियर की बात करें तो उसके लिए विद्यार्थी 12वीं के बाद सामान्यत: बी टेक करते हैं। उसके बाद में आगे m. tech आदि भी कर सकते हैं।

उसी तरह साइंटिस्ट बनने के लिए भी उसकी पढ़ाई होती है, आप रिसर्च फील्ड में पीएचडी आदि कर सकते हैं।

सरकारी कर्मचारी बनने के लिए आप जो भी नौकरी लेना चाहते हैं, आपको उसके लिए तैयारी करनी होती है, उसकी प्रतियोगी परीक्षा पास करनी होती है।

उसी तरह से पायलट बनने के लिए विशेष ट्रेनिंग, एक फार्मासिस्ट बनने के लिए फार्मेसी कोर्स की पढ़ाई, आर्किटेक्ट बनने के लिए आर्किटेक्चर कोर्स की पढ़ाई, लॉयर बनने के लिए ba.llb का कोर्स, टीचर बनने के लिए b.Ed, डिजाइनर बनने के लिए डिजाइनिंग कोर्स की पढ़ाई, कंप्यूटर विशेषज्ञ बनने के लिए कंप्यूटर कोर्स की पढ़ाई करनी होती है।

Note:- सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले हर रोज़ Current Affairs और General Knowledge पढ़ने के लिए आप Telegram Join कर सकते हैं।

हमने ऊपर बताया कि Science Stream के विद्यार्थी आगे चलकर दूसरे किसी स्ट्रीम के Subject’s की भी पढ़ाई कर सकते हैं और उसमें भी अपना करियर बना सकते हैं।

तो देखा जाए तो यह कहा जा सकता है कि मेडिकल लाइन को छोड़कर Science Stream के मैथ चुनने वाले विद्यार्थी किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

Science में PCB चुनने वालों के लिए Career Options

PCB का मतलब हो जाता है Physics, Chemistry और Biology.

जिस तरह से मुख्य तौर पर Engineering के क्षेत्र में जाना जाने वाले विद्यार्थी साइंस में गणित को चुनते हैं उसी तरह Medical लाइन या कहे डॉक्टरी के क्षेत्र में जाने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थी Biology चुनते हैं।

हालांकि Medical के अलावा भी Biology Subject विषय के अंतर्गत आने वाले कुछ दूसरे क्षेत्र जैसे कि एग्रीकल्चर आदि के क्षेत्र में भी Biology चुनने वाले विद्यार्थी करियर बना सकते हैं। 

Science में Biology के students के लिए Medical या मेडिसिन ही सबसे महत्वपूर्ण करियर ऑप्शन है।

पीसीबी/ पीसीएमबी ग्रुप वाले विद्यार्थी अंडरग्रेजुएट तथा पोस्टग्रेजुएट लेवल पर Medical के कई उपल्ब्ध courses का चयन कर सकते हैं।

इनमें अंडर ग्रेजुएट लेवल पर सबसे मुख्य MBBS है। MBBS एक बहुत ही लोकप्रिय मेडिकल कोर्स है। 

science में Biology चुनने वालों के लिए करियर का दायरा काफी आकर्षक है। Main job profiles में 

  • डॉक्टर
  • फार्मासिस्ट
  • नर्स 
  • साइंटिस्ट
  • दंत चिकित्सक
  • ऑर्थोडोन्टिस्ट

आदि के अलावा और भी कई ऑप्शन होते हैं।

इन प्रोसेशंस के लिए भी वही बात है, एक डॉक्टर बनने के लिए आपको एमबीबीएस (या इसके समकक्ष के दूसरे मेडिकल कोर्स) की पढ़ाई करनी होती है।

फार्मासिस्ट बनने के लिए, बी फार्मा, डी फार्मा जैसे कई सारे फार्मेसी कोर्सेज उपलब्ध हैं। नर्स बनने के लिए 12वीं के बाद nursing courses जैसे BSc nursing, diploma nursing, ANM, GNM आदि courses हैं।

डेंटिस्ट बनने के लिए BDS यानी Bachelor of dental surgery का course है। उसी तरह ऑर्थोडॉन्टिस्ट बनने के लिए भी उसका अलग से कोर्स करना होता है।

इसके अलावा, PCB लेने वाले विद्यार्थी किसी क्षेत्र में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं, एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट या वन विभाग आदि में भी नौकरी ले सकते हैं।

फिर इनके पास टीचर, लॉयर, डिजाइनर और इत्यादि जैसे गैर-साइंस करियर विकल्पों को चुनने की स्वतंत्रता तो होती ही है। 

दुसरे courses में ये विद्यार्थी बीएएमएस (आयुर्वेद), बीएचएमएस (होम्योपैथी), बी.फार्मा (फार्मेसी), बीपीटी (फिजियोथेरेपी), बीडीएस (दंत चिकत्सा), बम्स (यूनानी चिकित्सा), बीएएसएलपी (ऑडियोलॉजी और स्पीच-लैंग्वेज थेरेपी) आदि करके भी अच्छा करियर बना सकते हैं।

Science stream वालों के लिए अन्य मुख्य jobs

यदि दसवीं के बाद आपने Science Stream का चुनाव किया है, और आप इसी के अंतर्गत आने वाले किसी विषय में आगे पढ़ते हैं तो आपके पास करियर ऑप्शंस की हमेशा भरमार ही रहती है।

इसमें दूसरे मुख्य नौकरियों में देश के उच्च पद के अधिकारियों की नौकरी भी आ जाती है, हालांकि इसके लिए आपको आयोजित परीक्षा पास करना अनिवार्य होता है लेकिन Science Stream के विद्यार्थी हर तरह के परीक्षा के लिए इलेजिबल होते हैं इसीलिए नौकरी के अवसर भी उनके लिए हर जगह है।

फिर चाहे हम रेलवे में, या एसएससी में, या बैंकिंग सेक्टर में, या बिजनेस क्षेत्र में, किसी की भी बात कर ले।

Science चुनने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छे कैरियर और नौकरी के अवसर हर जगह ही है।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने मुख्य तौर पर साइंस विषय में कौन-कौन सी जॉब होती है?  इसके बारे में चर्चा की है।

सबसे ज्यादा विद्यार्थी वर्तमान में साइंस विषय का ही चुनाव करते हैं इसका सबसे बड़ा कारण इसमें उपलब्ध भरपूर job opportunities हैं।

इस stream के विद्यार्थी बिल्कुल गिने-चुने क्षेत्रों को छोड़कर किसी भी क्षेत्र में नौकरी पा सकते हैं या एक अच्छा करियर बना सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.