आर्ट्स स्टूडेंट्स 12वीं के बाद क्या करें? | Arts students 12th ke baad kya karein

दोस्तों दसवीं कक्षा के बाद विद्यार्थियों को 3 कैटेगरी में बांटा जा सकता है, जिसमें की साइंस स्ट्रीम चुनने वाले, फिर कॉमर्स स्ट्रीम चुनने वाले और फिर आर्ट्स स्ट्रीम चूनने वाले विद्यार्थी आएंगे।

दसवीं के बाद हर किसी को अपने प्रोफेशन को ध्यान में रखते हुए कोई एक स्ट्रीम चुनना होता है, और उसमें बहुत से विद्यार्थी arts stream का चुनाव करते हैं।

Arts stream चुनने के बाद विद्यार्थी 11वीं और 12वीं में उसी स्ट्रीम के विषयों की पढ़ाई करते हैं, और उनकी परीक्षाएं देते हैं।

12वीं की परीक्षा हो जाने के बाद आर्ट्स स्टूडेंट्स के विद्यार्थियों के मन में यह सवाल एक न एक बार जरूर आता है कि आर्ट्स स्टूडेंट्स 12वीं के बाद क्या करें?

यहां इस आर्टिकल में हम मुख्य रूप से इसी पर चर्चा करेंगे कि आर्ट्स स्टूडेंट्स 12वीं के बाद क्या कर सकते हैं?

आर्ट्स स्टूडेंट्स 12वीं के बाद क्या करें?

आर्ट्स स्ट्रीम के विद्यार्थियों के लिए 12वीं के बाद कौन-कौन से courses करने का विकल्प रहता है।

आर्ट्स स्ट्रीम के विद्यार्थी 12वीं के बाद किन क्षेत्रों में जाने के अवसर रखते हैं?

Arts students 12th के बाद क्या करें?

12वीं पास करने के बाद तो ज्यादातर विद्यार्थी आगे की पढ़ाई के लिए ही जाते हैं, जिसमें वे अलग-अलग courses में से अपने अनुसार चुनाव करते हैं।

12वीं पूरी करने के बाद विद्यार्थी ग्रेजुएशन के लिए जाते हैं जिसमें वे अलग-अलग कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

आर्ट्स स्ट्रीम के विद्यार्थियों को 12 वीं के बाद अपनी रूचि के अनुसार एक अच्छा कोर्स चुनना होता है, ताकि वे अपने लिए एक अच्छा करियर बना सकें।

आर्ट्स स्ट्रीम के विद्यार्थियों के लिए कई क्षेत्रों में कैरियर बनाने का विकल्प रहता है और इसके लिए वे अलग-अलग उपल्ब्ध courses में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं। 

Arts students 12वीं के बाद नौकरी के लिए भी जा सकते हैं।

लेकिन ज्यादातर विद्यार्थी 12वीं के बाद ग्रेजुएशन या इस तरह का कोई कोर्स करने के बाद ही नौकरी की तरफ जाता है, और यह सही भी है क्योंकि सिर्फ 12वीं के बाद विद्यार्थी ज्यादा अच्छे पद पर नौकरी प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

वहीं 12वीं के बाद यदि वे ग्रेजुएशन लेवल का कोई अच्छा कोर्स कर लेते हैं तो उनके लिए करियर के ऑप्शंस और ज्यादा बेहतर खुल जाते हैं।

Arts students 12वीं के बाद कौन से courses कर सकते हैं?

आज के समय में कई ऐसे कोर्सेज की मांग बढ़ रही है जिन्हें करने के बाद आर्ट्स स्ट्रीम के विद्यार्थी अलग-अलग क्षेत्रों में एक सुनहरा करियर बना सकते हैं।

आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं के बाद यदि विद्यार्थी अपने लिए एक अच्छा कोर्स चुन लेते हैं, तो उनके पास करियर ऑप्शंस के काफी options आ जाते हैं।

Arts stream के students 12वीं के बाद निम्नलिखित मुख्य कोर्सेज का चुनाव करके एक अच्छे करियर की तरफ देख सकते हैं –

  • BA (bachelor of arts)
  • BHM (bachelor in hotel management)
  • BBA (bachelor in Business administration)
  • BA LLB
  • Bachelor in fashion designing
  • BSW(bachelor in social work)
  • BJMC (bachelor in journalism and mass communication)
  • आदि

अब 12वीं के बाद आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए उपल्ब्ध इन courses के बारे में एक-एक करके थोड़ा जानते हैं।

BA (bachelor of arts)

आर्ट्स स्ट्रीम के विद्यार्थी 12वीं के बाद सबसे ज्यादा b.a.  कोर्स का ही चुनाव करते हैं। बी ए कोर्स में आप हिस्ट्री, ज्योग्राफी, सोशियोलॉजी हिंदी और इंग्लिश आदि जैसे आर्ट्स के अन्य कई विषयों में ऑनर्स कर सकते हैं।

देश की लगभग हर यूनिवर्सिटी ही ba का कोर्स ऑफर करती है। बीए के बाद आगे और पढ़ाई करके जैसे m.a. आदि के बाद आप अच्छे पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

BHM (bachelor in hotel management)

खास तौर पर आज के समय में तो होटल मैनेजमेंट काफी तेजी से उभरता हुआ और करियर के अच्छे विकल्प देता हुआ क्षेत्र है।

बहुत से विद्यार्थी आज होटल मैनेजमेंट के कोर्स में जा रहे हैं। arts stream के जिन विद्यार्थियों की इस क्षेत्र में रुचि हो, वे 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट चुन सकते हैं।

इस तरह के कोर्स के बाद उम्मीदवार को देश विदेश के बेहतरीन होटलों में अलग-अलग विभागों में अच्छी जॉब मिल सकती है।

BBA (bachelor in Business administration)

मैनेजमेंट क्षेत्र भी आज के समय में काफी ज्यादा चुने जाने वाले career field में से है। Arts stream के जिन विद्यार्थियों के बीच व्यापार और उसके मैनेजमेंट में हो वे 12वीं के बाद BBA के लिए जा सकते हैं।

इसके बाद एमबीए जैसा कोर्स करके उम्मीदवार ग्लोबल नवलपुर बड़ी कंपनियों में अच्छे पदों पर अच्छी सैलरी के साथ नौकरी पा सकते हैं।

BA LLB

एलएलबी का मतलब भी काफी लोगों को पता होता है, कि यह कानून यानी वकालत की पढ़ाई होती है। आर्ट्स से 12 वीं के बाद विद्यार्थी लॉ क्षेत्र में भी जा सकते हैं।

इसमें विद्यार्थियों के पास 3 साल का बीएएलएलबी या फिर 5 साल का integrated LLB करने का ऑप्शन होता है। इसके बाद आप सरकारी या फिर प्राइवेट वकील बन सकते हैं।

अच्छे वकील बनने पर आप अच्छी law firms आदि के साथ जुड़कर अच्छी सैलरी, और फिर आगे ऊंचे पदों पर भी नियुक्ति पा सकते हैं।

Bachelor in fashion designing

फैशन डिजाइनिंग भी ऐसा क्षेत्र है, जिसकी आज के समय में काफी ज्यादा मांग है।

Fashion industry आज काफी बड़ी हो चुकी है, देश में कई अच्छे संस्थान फैशन डिजाइनिंग के कोर्स कराते हैं। इसके बाद विद्यार्थी के पास करियर के काफी अच्छे और इंटरेस्टिंग ऑप्शंस रहते हैं ।

BSW(bachelor in social work)

जी हां, सोशल वर्क के लिए भी 3 साल का एक बैचलर डिग्री कोर्स है जिसका नाम बीएसडब्ल्यू है। इस कोर्स के दौरान विद्यार्थियों को समाज सेवा के फील्ड में काम करने के बारे में पढ़ाया और इसका प्रशिक्षण दिया जाता है।

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई ऐसी संस्थाएं (NGOs) होती हैं जो सोशल वर्कर्स को रिक्रूट करते हैं। इसके बाद आप देश विदेश में काम करने का मौका पा सकते हैं। आर्ट्स स्टूडेंट 12वीं के बाद यह कोर्स भी चुन सकते हैं।

BJMC (bachelor in journalism and mass communication)

वर्तमान समय में तो जनरलिज्म और मीडिया इंडस्ट्री बहुत ही बड़ी हो चुकी है।

आपको बहुत से ऐसे मेंस्ट्रीम मीडिया हाउसेस मिल जाएंगे जो जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन का कोर्स किए हुए उम्मीदवारों को अच्छी नौकरी ऑफर करते हैं।

12वीं के बाद आर्ट्स स्टूडेंट्स इस कोर्स के लिए भी जा सकते हैं। इस बैचलर डिग्री के बाद विद्यार्थी creative writing और film making जैसे fields में डिप्लोमा करके इस क्षेत्र में और भी अच्छा करियर बना सकते हैं।

इनके अलावा भी और कई ऐसे कोर्स हैं जिन्हें आर्ट्स स्ट्रीम के विद्यार्थी 12वीं के बाद कर सकते हैं।

इनमें बैचलर इन फाइन आर्ट्स, टूर एंड ट्रैवल कोर्स, teacher training courses आदि आते हैं।

12वीं के बाद विद्यार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से अच्छा कोर्स चुनकर उसमें अच्छा करियर बना सकते हैं।

12th के बाद arts students के लिए नौकरी के options?

यदि किसी विद्यार्थी ने arts stream से अपनी 12वीं पूरी कर ली है और वह आगे और पढ़ाई ना करके नौकरी करना चाहता है, तो उसके लिए भी उसके पास ऑप्शन होता है।

सरकारी नौकरी की बात करें तो देश में रेलवे और एसएससी ऐसी संस्थाएं हैं जो 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए भी कुछ सरकारी नौकरीयों की वैकेंसी निकालते हैं।

समय-समय पर कर्मचारी चयन आयोग आदि द्वारा 12वीं पास उम्मीदवारों के आवेदन करने के लिए भी नौकरियां निकाली जाती है।

और लगभग सभी नौकरियों के लिए ही आर्ट्स स्ट्रीम के विद्यार्थी भी इलेजिबल होते हैं। 

इसीलिए एक 12वीं पास आर्ट्स स्टूडेंट नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकता है। सरकारी के अलावा प्राइवेट क्षेत्र में भी कई कंपनियां कुछ निर्धारित पदों के लिए 12वीं पास उम्मीदवारों से आवेदन मांगते हैं।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने arts स्टूडेंट्स के लिए 12वीं के बाद के ऑप्शंस के बारे में बात की है।

12वीं के बाद तो ज्यादा विद्यार्थी अंडर ग्रेजुएशन courses का ही चुनाव करते हैं। और यहां हमने 12वीं के बाद arts स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध मुख्य courses की ही बात की है।

12वीं के बाद आर्ट्स स्टूडेंट्स नौकरी के लिए भी जा सकते हैं लेकिन उससे पहले अंडर ग्रेजुएशन लेवल पर कोई कोर्स कर लेना ज्यादा अच्छा रहता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.