कॉमर्स स्टूडेंट्स 12वीं के बाद क्या करें? | Commerce students 12th ke Baad kya Karein

दोस्तों दसवीं पूरी करने के बाद से ही विद्यार्थियों को अपने करियर की चिंता होने लगती है।

विद्यार्थी भविष्य में जो भी प्रोफेशन चुनना चाहते हैं, उसी के अनुसार 10वीं से आगे की पढ़ाई करते हैं। दसवीं के बाद विद्यार्थियों को साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स स्ट्रीम में से किसी एक को चुनना होता है।

और आगे 11वीं 12वीं में और फिर उससे आगे भी वे उसी स्ट्रीम के विषयों की पढ़ाई करते हैं।

अलग-अलग विद्यार्थी अपने रुचि और करियर को ध्यान में रखकर स्ट्रीम का चुनाव करते हैं, जो विद्यार्थी मुख्य तौर पर बैंकिंग और फाइनेंस सेक्टर आदि या बड़ी नौकरियों में, CA बनना चाहते हैं, वे कॉमर्स स्ट्रीम का चुनाव करते हैं। 

कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं पूरी कर लेने के बाद विद्यार्थियों के सामने यह सवाल आता है कि कॉमर्स स्टूडेंट 12वीं के बाद क्या कर सकते हैं?

कॉमर्स स्टूडेंट्स 12वीं के बाद क्या करें?

कॉमर्स स्टूडेंट के लिए बारहवीं के बाद क्या विकल्प होते हैं? यहां इस आर्टिकल में हम मुख्य तौर पर इसी की बात करेंगे।

जानेंगे कॉमर्स से 12वीं पूरी करने वाले विद्यार्थियों के पास आगे क्या विकल्प होते हैं? वे कौन-कौन से courses में दाखिला ले सकते हैं या फिर नौकरी आदि के लिए उनके पास क्या विकल्प रहते है?

Commerce students 12th के बाद क्या करें?

कॉमर्स के विद्यार्थियों के लिए यदि हम 12वीं के बाद के ऑप्शंस की बात करें तो यह अलग-अलग कोर्सेस में दाखिला ही है, जिसमें b.com जैसा कोर्स सबसे मुख्य में से है।

12वीं के बाद कॉमर्स स्टूडेंट के लिए ऑप्शंस काफी सारे होते हैं बस जरूरत होती है सही कोर्स में दाखिला लेने की।

मतलब की 12वीं पूरी करने के बाद तो कॉमर्स के विद्यार्थी higher courses में दाखिला ही लेते हैं, क्योंकि सिर्फ 12वीं के बाद नौकरी की तरफ जाना करियर के लिए उतना फायदेमंद नहीं रहता है।

अच्छी नौकरी के लिए 12वीं के बाद आपका कम से कम ग्रेजुएशन का कोई कोर्स तो करना ही चाहिए, जिसके बाद आप एक अच्छे पद पर नौकरी ले सकते हैं।

तो जब 12वीं के बाद कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए ऑप्शंस की बात करें तो इसमें ग्रेजुएशन लेवल के अलग-अलग courses में दाखिला ही आता है।

तो आगे इस आर्टिकल में हम 12वीं के बाद कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध courses की ही बात करेंगे।

जानते हैं, कॉमर्स के विद्यार्थी 12वीं के बाद किन courses में दाखिला ले सकते हैं? 12वीं के बाद कॉमर्स स्टूडेंट के लिए कौन से कोर्सेज सबसे अच्छे होते हैं, जिनके बाद वे अच्छा करियर बना सकते हैं।

Commerce students 12वीं के बाद कौन-से courses कर सकते हैं?

अगर आपने दसवीं के बाद कॉमर्स चुना है, तो ज्यादा संभावना यही है कि आप कॉमर्स के क्षेत्र में ही कैरियर बनाएंगे। और कॉमर्स के क्षेत्र में 12वीं के बाद कई विकल्प हैं।

या फिर यदि 12वीं के बाद आप किसी अन्य क्षेत्र की ओर जाना चाहते हैं तो उसके लिए भी कई ऐसे courses उपलब्ध हैं, जिनका कॉमर्स के विद्यार्थी 12वीं के बाद चुनाव कर सकते हैं।

Commerce से 12वीं के बाद के courses में निम्नलिखित मुख्य नाम आते हैं –

  • B.Com
  • CA (Chartered accountancy)
  • CS
  • BBA
  • LLB
  • BCA
  • BMS

इन courses के बारे में एक-एक करके थोड़ा संक्षिप्त में जान लेते हैं –

B.Com

12वीं के बाद ज्यादातर विद्यार्थी ग्रेजुएशन के लिए जाते हैं और कॉमर्स विद्यार्थी सबसे ज्यादा बीकॉम कोर्स को ही चुनते हैं। बीकॉम 1 डिग्री कोर्स है, जो लगभग हर कॉलेज ही ऑफर करता है।

Regular तरीके से बीकॉम करने पर आप कॉमर्स के किसी एक विषय में विशेष नॉलेज प्राप्त कर सकते हैं। कॉमर्स के अंतर्गत आने वाले सभी मेन विषयों में से किसी विषय में भी आप ग्रेजुएशन कर सकते हैं।

बीकॉम कर लेने के बाद विद्यार्थियों के लिए कई करियर के विकल्प खुल जाते हैं।

CA (Chartered accountancy)

कॉमर्स के क्षेत्र में जो सबसे प्रतिष्ठित नौकरी होती है, वह एक चार्टर्ड अकाउंटेंट की ही होती है।

12वीं के बाद भी कॉमर्स के विद्यार्थी चार्टर्ड अकाउंटेंसी के कोर्स के लिए जा सकते हैं। यह कोर्स कॉमर्स के विद्यार्थियों को चार्टर्ड अकाउंटेंट बना सकता है।

हालांकि चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई और इसकी परीक्षा काफी मुश्किल होती है, लेकिन इच्छुक विद्यार्थी कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं के बाद इसके लिए जा सकते हैं।

CS

कॉमर्स स्ट्रीम के विद्यार्थियों के लिए सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट के बाद सीएस जिसे हिंदी में कंपनी सचिव कहते हैं, सबसे लोकप्रिय कोर्स है।

इस कोर्स को करने के बाद कॉमर्स के स्टूडेंट अच्छी कंपनियों में सचिव बनने की योग्यता प्राप्त कर लेते हैं। CS के बाद वाणिज्य क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए कैरियर के कई विकल्प खुलते हैं।

किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं के बाद कॉमर्स के विद्यार्थी इस कोर्स के लिए जा सकते हैं।

BBA

Full form में बी बी ए का पूरा नाम बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन होता है, जिसका मतलब है कि यह मैनेजमेंट के क्षेत्र से जुड़ा कोर्स है।

ऐसे विद्यार्थी जिनकी रूचि व्यापार और उसके प्रबंधन क्षेत्र में कैरियर बनाने की हो वह 12वीं के बाद बीबीए के लिए जा सकते हैं।

कॉमर्स के विद्यार्थी भी बिजनेस क्षेत्र में काफी रुचि रखते हैं, इसीलिए कई कॉमर्स स्टूडेंट 12वीं के बाद बीबीए कोर्स में दाखिला लेते हैं।

BA LLB

इसका पूरा नाम बैचलर ऑफ लेजिसलेटिव लॉ होता है। Law का मतलब होता है कानून की पढ़ाई यानी कि मुख्य रूप से एक वकील का प्रोफेशन।

कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं पूरी करने वाले विद्यार्थी यदि वकालत के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हों, तो अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में वे बीएएलएलबी जैसे कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

BCA

बीसीए का पूरा नाम बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है। जैसा की इसके नाम से पता चल रहा है, यह कंप्यूटर की पढ़ाई है।

मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर या आईटी जैसे क्षेत्र में कैरियर बनाने की सोचने वाले विद्यार्थी बीसीए के कोर्स में दाखिला लेते हैं।

यदि आप कॉमर्स के स्टूडेंट है और आपकी कंप्यूटर में रुचि है तो 12वीं के बाद आप बीसीए कर सकते हैं, इसके बाद भी नौकरी के अच्छे अवसर मिलते हैं।

BMS

इसका पूरा नाम bachelor of management studies है, यह कोर्स एमबीए में मास्टर्स के लिए एक अहम भूमिका निभाता है, मतलब है कि यदि आप मैनेजमेंट के क्षेत्र में अच्छा करियर बनाना चाहते हैं तो 12वीं के बाद बीएमएस का चुनाव भी कर सकते हैं।

असल में इस कोर्स को कॉमर्स के साथ-साथ दूसरे किसी स्ट्रीम के विद्यार्थी भी कर सकते हैं पर मैनेजमेंट से जुड़े होने के कारण कॉमर्स वालों के लिए यह आसान रहता है। इसके बाद भी नौकरी के अच्छे अवसर रहते हैं।

Commerce students के लिए 12वीं के बाद नौकरी के अवसर?

ऊपर हमने 12वीं के बाद कॉमर्स के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध मुख्य courses के बारे में बात की है।

पर कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं करने के बाद यदि विद्यार्थी आगे पढ़ाई ना करके नौकरी करना चाहता है तो उसके लिए भी विद्यार्थियों के पास कुछ विकल्प होते हैं।

वैसे तो सिर्फ 12वीं पास विद्यार्थी अच्छे या कहें बड़े पदों पर नौकरी प्राप्त नहीं कर सकते लेकिन फिर भी उनके पास नौकरी के अवसर होते हैं।

जैसे कि यदि सरकारी नौकरी की बात करें तो देश में इंडियन रेलवे और फिर एसएससी यानी कर्मचारी चयन आयोग बहुत से ऐसे सरकारी नौकरीयों के लिए वैकेंसी निकालता है, जिनके लिए commerce से 12वीं पास विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।

10+2 लेवल पर कई नौकरियों की वैकेंसी निकाली जाती है।

सरकारी नौकरी के अलावा कुछ प्राइवेट कंपनियां भी 12वीं पास उम्मीदवारों को नौकरी ऑफर करती हैं। हालांकि यह नौकरीयां generally ऊंचे पदों के लिए नहीं होती है। 

यदि विद्यार्थी 12वीं के बाद नौकरी चाहते हैं तो उन सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनके लिए 12वीं की योग्यता मांगी जाती है, या फिर प्राइवेट नौकरियों में वे अलग-अलग कंपनियों के offers को देख सकते हैं।

Conclusion

ऊपर दिया गया इस आर्टिकल में हमने बात की, कि कॉमर्स स्टूडेंट 12वीं के बाद क्या कर सकते हैं? Commerce stream से 12वीं पूरी करने के बाद सामान्यत: विद्यार्थी बी कॉम या इस तरह के दूसरे कुछ courses की तरफ ही जाते हैं।

12वीं के बाद कॉमर्स के विद्यार्थियों के लिए कई courses उपलब्ध हैं, जिनके बारे में हमने ऊपर चर्चा की। या फिर 12वीं के बाद कॉमर्स के विद्यार्थी नौकरी के लिए भी जा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.