Education loan कितना मिल सकता है? | How much education loan you can get

दोस्तों हर विद्यार्थी और उनके अभिभावकों का भी सपना होता है कि वह अच्छी से अच्छी higher education प्राप्त करें और अपने करियर में अच्छे से अच्छे स्थान पर पहुंचे। 

परंतु आज चाहे हम डॉक्टरी या इंजीनियरिंग किसी भी क्षेत्र में higher education की बात करें, इसके लिए काफी सारे पैसों की जरूरत होती है। 

किसी अच्छे college/institute से Engineering, medical, management या अन्य किसी भी कोर्स के लिए विद्यार्थियों से काफी ज्यादा फीस मांगी जाती है। 

जो विद्यार्थी स्वयं वह फीस देने में आर्थिक रूप से सक्षम नहीं होते उनके पास सबसे अच्छा विकल्प education loan का ही बचता है। 

Education loan के बारे में सामान्यतः विद्यार्थी जानते ही हैं, पर इससे संबंधित एक सवाल जो लगभग हर विद्यार्थी के मन में रहता है की आखिर education loan कितना मिल सकता है? ज्यादा से ज्यादा कितने तक का एजुकेशन लोन मिल सकता है?

Education loan कितना मिल सकता है?

आज इस लेख में हम मुख्य तौर पर इसी पर चर्चा करेंगे। जानेंगे कि पढ़ाई के लिए ज्यादा से ज्यादा एजुकेशन लोन कितना मिल सकता है? 

Maximum education loan amount की सीमा क्या है? विद्यार्थी ज्यादा से ज्यादा कितने तक का education loan ले सकते हैं?

Education loan कितना मिलता है? 

In general, आप चार लाख तक का education loan higher studies के लिए बिना किसी collateral यानी security के ले सकते हैं। 

अब उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा भी समय-समय पर education loan schemes launch की जातीं हैं, और उन education loan scheme के अंतर्गत आप सामान्यतः भारत में पढ़ाई के लिए ज्यादा से ज्यादा 15 लाख, और विदेश में पढ़ाई के लिए ज्यादा से ज्यादा 25 लाख तक का लोन इन्हीं शर्तों पर ले सकते हैं। 

इसके बाद यदि आप in general बैंक से education लोन लेते हैं तो 4 लाख से लेकर 7.5 लाख तक के लोन के लिए आपको किसी तीसरे व्यक्ति को अपना गारंटर बनाना होता है, यानी एक तरह से वह आपके एजुकेशन लोन की गारंटी लेता है। 

और फिर 7.5 लाख से ज्यादा के एजुकेशन लोन के लिए आप को बैंक को collateral देना होता है, यानी आपको अपनी कोई संपत्ति बंधक रखनी पड़ सकती है। 

जो भी विद्यार्थी एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करते हैं, उनमें से ज्यादातर लगभग इतने तक के education loan के लिए ही जाते हैं। 

यहां पढ़ें : एमबीए (MBA) करने में कितना पैसा लगता है?

Maximum education loan कितना मिल सकता है?

जरुरी eligibilities को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थी ज्यादा से ज्यादा 1-1.5 करोड़ तक का एजुकेशन लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। 

Generally maximum education loan amount की सीमा इतनी तक की ही रहती है। 

इतने अमाउंट के एजुकेशन लोन के लिए loan tenure 15 साल तक का रहता है। 

जो विद्यार्थी विदेश में उच्च शिक्षा के लिए जाते हैं, उनके लिए एजुकेशन लोन अमाउंट की सीमा थोड़ी ज्यादा रहती है, तो यदि आप विदेश में किसी महंगे कोर्स की पढ़ाई के लिए जा रहे हैं तो आप लोन की सभी शर्तों को पूरा करते हुए इतने अमाउंट तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

इतने तक के लोन के लिए आपको कई जरूरी शर्तों को पूरा करना होता है। 

उदाहरण के लिए आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) अपने वैसे ग्राहकों को जिनका वहां fixed deposit है, उस fixed deposit के against में 1 करोड़ तक का एजुकेशन लोन sanction करने का विकल्प देती है।

अब कई बैंकों द्वारा दी जाने वाली एजुकेशन लोन की maximum limit 75,00,000 तक की भी होती है। 

हालांकि ज्यादातर विद्यार्थी इतने तक के एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई नहीं करते हैं, यदि वे 12वीं के बाद इंजीनियरिंग के कोर्स के लिए या फिर मेडिकल के कोर्स के लिए एजुकेशन लोन ले रहे हैं तो उसकी सीमा इससे कम ही रहती है।

Education loan की राशि सीमा कैसे तय होती है?

अब एक बात यह भी आती है कि आप कितने तक का एजुकेशन लोन ले सकते हैं यह किन बातों पर निर्भर करता है? 

तो education loan की राशि सीमा आपके course के प्रकार यानी आप किस कोर्स की पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन ले रहे हैं, आपके college/institute/university, और सबसे मुख्य लोन लेने वाले की eligibility के आधार पर तय होती है। 

Maximum education loan amount में generally, भारत में पढ़ाई के लिए 50-75 लाख और विदेश में पढ़ाई के लिए 1 करोड़ तक का भी एजुकेशन लोन मिल सकता है। 

ऐसा नहीं होता है कि एजुकेशन लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है। 

Admission confirm हो जाने के बाद आपको एजुकेशन लोन मिलता है, आप बैंक को दिखाते हैं कि आपको किस कॉलेज में और किस कोर्स में एडमिशन मिला है और फिर उसके लिए जो भी फीस होती है, उतने तक का एजुकेशन लोन आपका approved हो जाता है। 

और वह भी बैंक आपको ना देकर आपके institute को ही देता है।

यहां पढ़े : डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

Education loan कैसे मिलेगा ?

Education loan उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त करने के लिए दिया जाता है। 

एजुकेशन लोन के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है। 

एजुकेशन लोन दिया तो छात्र के नाम पर ही जाता है, लेकिन उसमें माता-पिता/अभिभावक का भी नाम रहता है, क्योंकि कॉलेटरल की स्थिति में इसकी ही आवश्यकता पड़ती है। 

Simply, हर तरह के प्रोफेशनल कोर्स के लिए एजुकेशन लोन मिल सकता है। 

Engineering, medical, management, architecture fields, graduation, post graduation किसी भी स्तर के कोर्स के लिए एजुकेशन लोन लिया जा सकता है। 

एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको सभी जरूरी शर्तों को पूरा करना होता है। 

सबसे जरूरी है कि आपका एडमिशन कंफर्म हो, इसके बाद आपको किसी पर बैंक में जाकर एजुकेशन लोन का फॉर्म भर कर जरूरी डाक्यूमेंट्स आदि के साथ सबमिट कर देने होते हैं। 

इससे पहले आप बैंक कर्मचारी से मिलकर एजुकेशन लोन से संबंधित सारी जरूरी बातें पता कर सकते हैं। 

Education loan का interest rate, उसके लिए required documents, loan repayment tenure आदि की exact जानकारी आप बैंक से ही प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion

ऊपर इस आर्टिकल में हमने आपको एजुकेशन लोन से संबंधित जानकारी दी है कि एजुकेशन लोन कितना मिल सकता है, कितने तक का एजुकेशन लोन लिया जा सकता है। 

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए फायदेमंद होगी, इस विषय से संबंधित कोई प्रश्न आदि यदि आपके मन में हो तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.