आईएएस (IAS) की तैयारी में कितना खर्च आता है? | IAS coaching fees

अक्सर देखा गया है कि जो विद्यार्थी UPSC की Exam देने वाले होते हैं या आईएएस की तैयारी (ias preparation) कर रहे होते हैं? इन बच्चों के मन में हमेशा एक सवाल आता है कि आखिरकार आईएएस की तैयारी में कितना खर्च आता है? (ias ki taiyari me kitna paisa lagta hai)

आज मैं आपको बताऊंगा कि अगर आप IAS की तैयारी करने की सोच रहे हैं, तो ऐसे में आपको तैयारी के दौरान कितने तक का खर्च आता है? (ias preparation coaching fees), तथा वे खर्चे किस प्रकार के हैं।

आईएएस (IAS) की तैयारी में कितना खर्च आता है?

आईएएस (IAS) की तैयारी के दौरान निम्न जगहों पर खर्चे होते हैं?

  • आईएएस (IAS) की तैयारी के दौरान सबसे पहले खर्च की बात करें तो वह है अच्छी किताबों का।
  • अगर आप तैयारी करने के लिए किसी प्रकार की IAS coaching लेते हैं वह चाहे Online हो या Ofline हो इसमें भी अच्छे खासे आपके पैसे लग जाते हैं।
  • अगर आप घर से बाहर रहकर आईएएस (IAS) की तैयारी कर रहे होते हैं तो ऐसे में रहने का खर्च तथा साथ में खाने पीने का खर्च भी जुड़ जाता है।

ऊपर बताए गए दोनों चीजों में ही सबसे ज्यादा खर्च होता है, इसके अलावा भी और भी कई छोटे-मोटे जगह पर थोड़े थोड़े खर्च हो सकते हैं, लेकिन वह बहुत ही कम होते हैं जिसके कारण मैंने उसे इस लिस्ट में नहीं रखा है।

आईएएस (IAS) की फीस कितनी है? (IAS Fees)

ऐसी बहुत सी Website या Applications है जहां से आप अच्छे अच्छे शिक्षकों के पास अपनी पढ़ाई कर सकते हैं लेकिन इन Online Coaching में पढ़ने के लिए आपसे कुछ फीस ली जाती है और यह Fees ₹5000 से लेकर ₹100000 तक की हो सकती है।

यह निर्भर करता है कि आप किस आईएएस (IAS) Coaching में ज्वाइन करना चाहते हैं।

आईएएस एग्जाम फीस (IAS Exam Fees)

आईएएस का एग्जाम फ़ीस Male (General/ EWS/ OBC) के लिए Prelims- Exam में ₹100 है तथा Mains- Exam में ₹200 लगते है।

इसमें भी एससी/ एसटी/ पूर्व सैनिक/ पीडब्ल्यूडी/ महिला उम्मीदवारों को छूट दी जाती है। यह आवेदन शुल्क है, यानी की परीक्षा के लिए फॉर्म भरते वक्त आपको फॉर्म फिल अप फीस के रूप में यह पैसे देने होते हैं।

आईएएस बनने के लिए होने वाली इस की परीक्षा में बैठने की फीस मामूली ही होती है। सबसे ज्यादा मायने रखता है कि उम्मीदवार योग्य हों।

तो आईएएस की एग्जाम फीस, fees के संबंध में चिंता का कोई विषय नहीं है। कोई भी उम्मीदवार जो यूपीएससी की परीक्षा के लिए एलिजिबल हो, यह आसान exam fees देकर इसकी परीक्षा में बैठ सकते हैं।

आईएएस (IAS) की कोचिंग में कितने खर्च होते हैं?

आईएएस (IAS) की कोचिंग में कितने पैसे लगने वाले हैं यह दो बातों पर निर्भर करता है।

  • आपकी कोचिंग ऑनलाइन हो रही है या ऑफलाइन।
  • आप कितनी अच्छी कोचिंग में अपनी तैयारी कर रहे हैं।
  • कोचिंग के दौरान आपको किस प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, यानी उस coaching institute का स्तर क्या है।

वर्तमान में देश में आईएएस कोचिंग हैं, जिनमें दृष्टि आईएएस, इसके अलावा ऑनलाइन में अनअकैडमी, बायजूस आदि जैसे नाम मुख्य हैं।

टॉप कोचिंग institutes आईएएस की कोचिंग फीस के रूप में अच्छी खासी रकम लेते हैं। इनकी पूरे कोर्स की फीस लाखों रुपए तक जा सकती है।

वहीं यदि आप अपने आसपास के किसी ऐसे कोचिंग इंस्टिट्यूट से आईएएस की तैयारी करते हैं, जो इसकी तैयारी करवाते हैं, तो वहां इन बड़े कोचिंग के मुकाबले आपकी फीस कम ही रहेगी।

एक अच्छा कोचिंग इंस्टीट्यूट आईएएस की तैयारी में अहम भूमिका निभाता है, लेकिन वास्तविक मेहनत आपको खुद अपने स्तर पर ही करनी होती है।

किताबों में कितने खर्च होते हैं?

वैसे तो आईएएस (IAS) की तैयारी के दौरान जो भी किताबें आप पढ़ते हैं उन किताबों में बहुत अधिक पैसे खर्च होते तो नहीं है।

कोई भी व्यक्ति इस से जुड़ी किताबों को आसानी से खरीद सकता है और अपनी पढ़ाई जारी रख सकता है।

अगर औसत खर्चे की बात की जाए तो 10,000 से लेकर ₹20000 तक के बीच में आपको आपकी सारी किताबें मिल जाएगी।

Note:- सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले हर रोज़ Current Affairs और General Knowledge पढ़ने के लिए आप Telegram Join कर सकते हैं।

लेकिन कुछ किताबें ऐसी भी होती हैं जिन्हें आपको हर महीने खरीदने होता है, या कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें आपको हर रोज खरीदनी होती है, जैसे कि अख़बार इत्यादि।

आईएएस (IAS) की तैयारी करने वाले बच्चों की एक बहुत ही महत्वपूर्ण जरूरत की चीज है वह है न्यूज़पेपर, अगर आप आईएएस की तैयारी कर रहे हैं या यूपीएससी (UPSC) का परीक्षा देने वाले हैं तो ऐसे में आपको न्यूज़पेपर पढ़ने की आदत डाल लेनी चाहिए, ताकि आपका current affairs आदि strong हो जाए।

इसके साथ ही आपको हर महीने लगभग करंट अफेयर की एक किताब लेनी होती है जो बहुत महंगी तो नहीं होती है लेकिन यहां हम आईएएस (IAS) की तैयारी के दौरान होने वाले खर्च की बात कर रहे हैं तो इन्हें बताना भी जरूरी है।

IAS की तैयारी फ़्री में कैसे करे?

Online IAS coaching की एक सबसे अच्छी बात यह होती है कि आप चाहे तो अपनी आईएएस (IAS) की तैयारी ऑनलाइन बिना ₹1 दिए भी कर सकते हैं।

और इसके लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं आज के समय में यूट्यूब एक ऐसी माध्यम है जहां आपके हर प्रकार के सवालों के उत्तर मिल जाते हैं।

यहां अलग-अलग और अच्छे-अच्छे शिक्षकों द्वारा आपको आईएएस (IAS) या यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करवाए जाते हैं। यहाँ आप मुफ़्त ने videos देख कर पढ़ाई कर सकते हैं।

आईएएस की तैयारी के लिए बेस्ट कोचिंग

अगर बात करें भारत के कुछ अच्छे ऑनलाइन एप्लीकेशन जहां से आप आईएएस (IAS) की तैयारी कर सकते हैं तो उनके नाम कुछ इस प्रकार है।

Best Coaching for IAS Preparation

  • Dristi IAS
  • Unacademy Learning App
  • Online Tayari
  • Clear IAS

आप यहां से आईएएस (IAS) की तैयारी बिल्कुल आसानी से कर सकते हैं और यहां आपको लाइव क्लास अटेंड करने का मौका मिलेगा।

इसका मतलब यह है कि कोई परेशानी या कन्फ्यूजन होने पर आप शिक्षक से सवाल पूछ भी सकते हैं।

IAS Offline Coaching में कितने खर्च होते हैं?

अगर Ofline Coaching का खर्च की बात करें तो इनमें दो प्रकार के खर्च होते हैं पहला कोचिंग का फीस (Coaching Fees) और दूसरा अगर कोचिंग आपके घर से दूर है तो इस स्थिति में आपको रहने और खाने-पीने का खर्च भी शामिल हो जाता है, साथ ही यातायात और personal खर्च आदि भी शामिल है।

कोचिंग का खर्च

जिस प्रकार मैंने आपको बताया कि Online Coaching में आप अपने बजट के अनुसार कम या ज्यादा रुपए में कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं उसी प्रकार ऑफलाइन कोचिंग (Ofline Coaching) में भी आप अपने बजट के अनुसार कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं।

अगर एक औसत खर्चे की बात की जाए तो कोचिंग का खर्च ₹20000 से लेकर लाखों रुपए तक हो सकती है। अब ज़ाहिर है, बड़े शहरों के बड़े Coaching Institute की Fees ज़्यादा, और छोटे IAS coachings की Fees कम होती है।

तथा रहने और खाने-पीने का खर्च निर्भर करता है कि आप किस जगह पर कोचिंग कर रहे हैं। कुछ जगहों पर रहने का भाड़ा ज्यादा लिया जाता है तो वहीं कुछ जगह पर आप को सस्ते में भी रूम मिल जाती है।

सुविधा के अनुसार खर्च

बहुत से ऐसे Online या Ofline Coaching होते हैं जो कोचिंग की फीस के साथ-साथ आपको हर प्रकार की नोट्स, सैंपल पेपर, mock टेस्ट इत्यादि फ्री में दे देते हैं।

लेकिन कुछ कोचिंग ऐसे भी हैं जहां आपको इन सब चीजों के लिए पैसे देने पड़ते हैं।

ऐसे में कोई भी कोचिंग ज्वाइन करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि उस कोचिंग में प्रिपरेशन के दौरान नोट्स सैंपल पेपर मॉक टेस्ट इत्यादि के पैसे अलग से लगने वाले हैं या कोचिंग की फीस में ही शामिल होती है।

IAS Coaching In Delhi

आईएएस (IAS) में होने वाले खर्च पर मेरी राय

अब वक्त आ गया है इस आर्टिकल को समाप्त करने का। आज हमने पूरे विस्तार से जान लिया कि आईएएस (IAS) की तैयारी में कितना खर्च होता है और वे खर्च किस प्रकार के होते हैं।

इसके साथ ही मैं आपको बताना चाहूंगा की अगर आप पूरे मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करते हैं तो ऐसे में आपको इन सब जानकरियो की बहुत अधिक ज़रूरत पड़ने वाले हैं।

कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो बिना किसी कोचिंग के आईएएस (IAS) की तैयारी में लग जाते हैं। मैं उन बच्चों को गलत नहीं कहूंगा क्योंकि बहुत से आईएएस (IAS) ऑफिसर ऐसे हैं जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी (UPSC) क्लियर की है।

लेकिन उन बच्चों को भी किताबों की जरूरत हमेशा से रही आप बिना किसी अच्छी किताबों के को भी परीक्षा पास नहीं कर सकते।

मुझे उम्मीद है आप मेरी बात को समझने का प्रयास करेंगे और आपके सवाल का उत्तर भी आपको मिल गया होगा, ऐसे में अगर कुछ सवाल आपके मन में है और आप हम से पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद।

8 thoughts on “आईएएस (IAS) की तैयारी में कितना खर्च आता है? | IAS coaching fees”

  1. नाम जितेंद्र परमार

    अगर कोई गरीब है ना वह आईएएस की तैयारी करें तो उसके पास इतने पैसे भी नहीं है तो वह क्या करेगा फिर

  2. ias ki taiyari ke liye english aur math bahut hi jyada jaruri hai kya, kya cbse board valo ke liye ias ki taiyari kerna easy option hai
    up board vale ias ki taiyari ke liye starting kaise aur kaha se kare

Leave a Comment

Your email address will not be published.