कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी कैसे करे?

आज हम जानेंगे कि कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी कैसे करे? (bina coaching ke ias ki taiyari kaise kare)

कोचिंग नहीं करने की बहुत से अलग-अलग प्रकार की वजह हो सकती है, जैसे कि अगर आप कोई नौकरी कर रहे हैं तो ऐसे में आपके पास वक्त नहीं होता है कोचिंग क्लास के लिए या आप की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण आप कोचिंग क्लास लेने के लिए असमर्थ हैं।

ऐसे में सवाल यह आता है कि क्या हम बिना कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी कर सकते हैं? और इसका जवाब है, हां।

भारत में ऐसे बहुत से आईएएस ऑफिसर बने हैं जिन्होंने कोचिंग नहीं ली थी, वे खुद से अपनी पढ़ाई करके आईएएस ऑफिसर बने हैं।

ऐसे में एक बात तो बिल्कुल साफ है कि अगर आप पूरी मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करेंगे तो आप आईएएस की परीक्षा भी पास कर सकते हैं।

कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी कैसे करे?

आइए जानते हैं कि हम bina coaching ke ias kaise bane.

कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी

क्या आपके मन में भी सवाल है कि कोचिंग के बिना एस की तैयारी हो सकती है तो इसका उत्तर है जी हां अगर आपके अंदर आत्मविश्वास है और आप self study अच्छे से कर पा रहे हैं तो आप बिना कोचिंग के ही IAS की परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

आज जिसके ऑनलाइन के समय में बहुत सारी वेबसाइट तथा प्लेटफॉर्म है जहां आप फ्री में आईएएस विषयों की तैयारी कर सकते हैं, इन वेबसाइट और यूट्यूब चैनल में आपको सारे concept ॰ के बारे में आसानी से बताया जाता है।

कुछ-कुछ वेबसाइट तो सिर्फ आईएएस की तैयारी के लिए ही बनाई गई है आप इन वेबसाइट और यूट्यूब चैनल का सहारा लेकर बिना कोचिंग के ही आईएएस की तैयारी कर सकते हैं बस आपके अंदर आत्मविश्वास तथा मेहनत करने की लगन होनी चाहिए तथा अब अपनी कड़ी मेहनत के साथ पढ़ाई को पूरे ध्यानपूर्वक करते रहे।

इस आर्टिकल के अंत में मैं आपको एक ऐसा उम्मीदवार और आईएएस की परीक्षा में सफल हुए छात्र इंटरव्यू वीडियो दिखाऊंगा, जिन्होंने कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी की तथा अपने पहले ही प्रयास में आईएएस की परीक्षा में 43 रैंक हासिल की है।

हमें कोचिंग की जरूरत क्यों पड़ती है?

सबसे पहले हम यह जानेंगे कि आखिरकार हमें कोचिंग की जरूरत ही क्यों पड़ती है, जब हम इस सवाल का उत्तर जान लेंगे तो उसके बाद ही हम यह जान पाएंगे कि हम बिना किसी कोचिंग के आईएएस की तैयारी कैसे करेंगे।

कोचिंग लेने की 5 मुख्य कारण

  • कोचिंग हमें अच्छे माहौल देते हैं पढ़ाई करने के लिए।
  • कोचिंग के दौरान किसी भी प्रकार की कोई पढ़ाई से जुड़ी समस्या होने पर आपको मौका मिलता है कि आप अपने शिक्षक से उस बारे में बातचीत कर सकें।
  • कोचिंग के दौरान आपको बहुत ही एक्सपीरियंस शिक्षक के साथ पढ़ने का मौका मिलता है ऐसे में आपको पढ़ने के नियम के बारे में पता चलता है।
  • कोचिंग में बहुत सारे टेस्ट कराए जाते हैं और उस दौरान आपको यह पता लगता है कि पढ़ाई में आपकी वास्तविक स्थिति क्या है।
  • कुछ बच्चे तो ऐसे भी होते हैं जो सिर्फ Cool लगने के लिए अच्छी कोचिंग ज्वाइन कर लेते हैं यह भी एक कारण हो सकता है कोचिंग करने का। मतलब कुछ सिर्फ़ confidence दिखाने के लिए भी coaching join कर लेते हैं।

हमने जाना कि हमें कोचिंग की आवश्यकता क्यों होती है, चलिए अब हम जानेंगे कि हम बिना किसी कोचिंग के आईएएस की तैयारी कैसे करेंगे।

बिना कोचिंग के आईएएस की तैयारी कैसे करे?

बहुत सारे आईएएस परीक्षा के टॉपर इंटरव्यू को देखा और पढ़ा और उनके दिए गए सुझावों के आधार पर हमें यह आर्टिकल लिखा है कि कोई छात्र कोचिंग के बिना आयत की तैयारी कैसे कर सकता है?

कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी करने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें

  • आप आईएएस की परीक्षा सिलेबस के बारे में जानकारी प्राप्त करें
  • आईएएस की परीक्षा के विषय में पढ़ने के लिए स्टडी प्लान बनाए।
  • कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं सारी विषयों के एनसीईआरटी किताब को पढ़ें।
  • करंट अफेयर के लिए आप रोजाना एक अंग्रेजी तथा हिंदी अखबार जरूर पढ़ें।
  • अपने लिए routine बनाएं जिससे कि आपका दिनचर्या को व्यवस्थित होते और आप अपना पढ़ाई पर दे सकें। 
  • हर एक विषय का notes तैयार करें जिससे कि आपको उस विषय के रिवीजन के लिए ज्यादा समय ना लगे।
  • हर सप्ताह या फिर हर महीना मॉक टेस्ट जरूर दें इससे आपकी तैयारी की समीक्षा हो जाएगी।
  • साथ ही साथ आप हर हर विषय के उन सवालों को हल करें जो कि पिछले सालों में आईएएस की परीक्षा में पूछे गए।
  • सबसे ज्यादा जरूरी आपको धैर्य तथा अपना पूरा समर्थन इसकी तैयारी में देना होगा तभी जाकर आप बिना कोचिंग के आईएएस की तैयारी कर पाएंगे और आईएएस की परीक्षा में सफल हो पाएंगे।

कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी के लिए निम्नलिखित ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आपकी मदद करेंगे

  • Study IQ education ( एक युटुब चैनल है जिसमें करंट अफेयर के साथ-साथ इतिहास और अर्थव्यवस्था और राजनीति के विषयों के बारे में बताया जाता है)
  • IAS BABA UPSC and Preparation app
  • Civilsdaily
  • भारत सरकार के अलग-अलग मंत्रिमंडल और विभाग की वेबसाइट से करंट अफेयर के बारे में जान सकते हैं तथा हमारे देश के नीतियों और आने वाले नए स्कीम के बारे में पढ़ सकते हैं।

एक आईएएस ऑफिसर बनना बहुत ही बड़ी बात होती है क्योंकि इसकी परीक्षा हमारे देश में सबसे कठिन परीक्षा में से एक है, और यह बात बिल्कुल सच है कि आप बिना कोचिंग के भी आईएएस बन सकते हैं।

हमारे देश में ऐसे बहुत सही आईएएस ऑफिसर हैं जो कि बिना किसी कोचिंग की तैयारी के लिए आईएएस की परीक्षा में सफल हुए हैं और आज वे देश की सेवा कर रहे हैं

ऐसे ही एक उदाहरण है प्रियंक किशोर जिन्होंने अपनी पहले ही आईएएस की परीक्षा में बिना कोचिंग के ही सफलता प्राप्त की उन्होंने 2018 के यूपीएससी के सिविल सर्विस परीक्षा में 274 रैंक लाकर आईएएस ऑफिसर बने।

कोचिंग के बिना आईएएस की परीक्षा पास तो की पर बहुत ही अच्छी रैंक के साथ उन्होंने इस परीक्षा को पास किया।

1. पढ़ने का माहौल

पढ़ने का माहौल

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोचिंग के दौरान आपको पढ़ने का एक अच्छा माहौल मिल जाता है लेकिन इसके बावजूद भी बहुत से बच्चे का आईएएस का एग्जाम क्लियर नहीं हो पाता है।

ऐसे में अगर आप पढ़ाई का माहौल बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप जहां कहीं भी रह रहे हैं आपको पूरा दिन का एक अच्छा रूटीन सेट करना होगा।

और सिर्फ अच्छी रूटीन बनाना ही काफी नहीं है आपको अपनी रूटीन को पूरे मन के साथ फॉलो कर रहा होगा। ऐसे में आपके पास जितना भी वक्त है अपना पूरा वक्त पढ़ाई को देना होगा। ऐसा आप तभी कर पाएँगे जब आपके मन में दृढ़ निस्चय हो।

2. पढ़ाई से जुड़ी समस्या आने पर क्या करें?

पढ़ाई से जुड़ी समस्या आने पर क्या करें?

जब आप कोचिंग कर रहे होते हैं तो कोई समस्या होने पर आप अपने शिक्षक से पूछ लेते हैं।

ऐसे में अगर आप बिना कोचिंग के पढ़ाई करेंगे तो कोई भी समस्या होने पर आपको यूट्यूब या गूगल की मदद लेनी होगी।

आज के समय में यूट्यूब पर बहुत से अच्छे अच्छे शिक्षक उपलब्ध है जो कि पूरी संक्षिप्त जानकारी देते हैं जहां आप अपनी पढ़ाई आराम से कर सकते हैं। ये शिक्षक आपको मुफ़्त में भी guide करते हैं।

3. कोचिंग की जगह ऑनलाइन क्लास कर सकते हैं?

कोचिंग की जगह ऑनलाइन क्लास कर सकते हैं?

अगर आप कोचिंग नहीं करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास दूसरा ऑप्शन यह रहता है कि आप कोई ऑनलाइन क्लास ज्वाइन कर ले।

बहुत से ऐसे ऑनलाइन क्लास चलते हैं जहां आपको एक बार में पूरे पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती है आप किस्त पर अपनी पैसे दे सकते हैं।

और वहां आपको कोई भी समस्या होने पर आप शिक्षक से आराम से अपना सवाल पूछ सकते हैं और इसका आपको जवाब भी मिलेगा। बल्कि youtube जैसे platform पर भी आपको बहुत सी videos मुफ़्त में देखने को मिल जाएगी।

4. ऑनलाइन टेस्ट कैसे दें?

ऑनलाइन टेस्ट कैसे दें?

अगर आप कोई ऑनलाइन एप्लीकेशन से अपनी पढ़ाई करते हैं तो ऐसे में आपको ऑनलाइन टेस्ट देने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है।

जहां आप को मौका मिलता है कि आप खुद की काबिलियत को पहचान सके और आपको पता चलता है कि आप किस स्तर पर हैं।

किसी भी परीक्षा में पास होने के लिए मॉक टेस्ट की परीक्षा को पास करना बेहद जरूरी होता है, यहीं से आपको पता चलता है कि आपको और कितनी तैयारी करने की आवश्यकता है। आप online mock test भी दे सकते हैं।

5. किस किताब से पढ़ाई करें?

आईएएस की तैयारी करने वाले बच्चों का एक और सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि वह अपनी पढ़ाई किस किताब से करें।

इसका कोई निश्चित उत्तर तो बिल्कुल भी नहीं है, बेशक आपके पास अच्छी किताब होनी चाहिए लेकिन इतना ही काफी नहीं है।

अच्छी किताब का चयन करने के लिए जो बच्चे पिछले साल या उससे पिछले साल आईएएस ऑफिसर बन जाते हैं, वह अपने इंटरव्यू में अपनी किताबों के बारे में बताते हैं अपनी रूटीन के बारे में भी बताते हैं।

इससे आपको यह पता चलता है कि आपको किस प्रकार की किताब से अपनी पढ़ाई करनी चाहिए तथा आपके रूटीन कैसे होने चाहिए जिससे कि आप अपना समय का एक 1 मिनट सही तरीके से और सही जगह इस्तेमाल कर सकें।

6. मनोबल मजबूत रखें।

अधिकतर बच्चों में यह समस्या देखी गई है कि अगर पहली बार में हुए आईएएस की परीक्षा को पास नहीं कर पाते हैं तो ऐसे में उनका मनोबल टूट जाता है।

ऐसे नहीं, आपको अपना मनोबल पूरा मजबूत रखना है आपको पहले से यह पता होना चाहिए कि अगर आपका आईएएस की परीक्षा क्लियर नहीं हो पाया है तो शायद आपके पढ़ाई में कोई कमी रह गई है और ऐसे में इस कमी से डरने के बजाय आपको उस कमी को अपने अंदर से दूर करना होगा।

और अगर आप का मनोबल टूट जाता है और आपको तैयारी छोड़ देते हैं तो इसका मतलब बिल्कुल साफ है कि आईएएस तो क्या आप कोई भी परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे।

किसी ने कहा है कि सब कुछ जीत जाना और पूरी कोशिश करने के बाद हार जाना इन दोनों में कोई फर्क नहीं है।

7. विचलित होने से बचें।

विद्यार्थी के जीवन में सबसे बड़ी समस्या यही है वह बहुत जल्दी विचलित हो जाते हैं उनका मन बहुत ज्यादा चंचल होता है वह अभी कुछ सोचते हैं तो उसके बाद कुछ और सोचने लगते हैं।

ऐसे में आपको विचलित बिल्कुल भी नहीं होना है और कभी अगर ऐसा लगे कि आप से नहीं हो पा रहा है तो एक बार उन लोगों के बारे में भी सोचे जो आईएएस ऑफिसर बनने से पहले उन्हें भी यही लगता था कि शायद उन से नहीं हो पाएगा लेकिन उन्होंने कर दिखाया।

यानी की अपना फ़ोकस IAS पर बना कर रखें, लगातार इसके लिए मेहनत करते रहे।

Conclusion

मैंने पूरी कोशिश की है कि जितनी ज़्यादा जानकारी हो सके मैं आप तक पहुँचा पाऊँ और अगर मैं सफल रहा तो कृपया मुझे कमेंट में जरूर बताइए, और आज ही नहीं बल्कि अभी से अपनी पढ़ाई शुरू करें क्योंकि आप यह बखूबी जानते हैं कि कल कभी नहीं होता है ना कल था ना कल होगा, सिर्फ और सिर्फ आज मायने रखता है।

भूल जाएं कि आप कल क्या थे और आपने क्या किया । हमेशा यह ध्यान रखें कि आप अभी क्या कर रहे हैं क्योंकि अगर आपने अभी कुछ नहीं किया तो कल भी आप यही सोचेंगे की काश मैंने इसकी शुरुआत कल ही कर दी होती।

Leave a Comment

Your email address will not be published.