PSC के लिए योग्यता? | Eligibility for PSC

इस लेख में हम पीएससी (PSC) के लिए जरूरी योग्यताओं के बारे में बात करेंगे। 

जो उम्मीदवार राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले प्रशासनिक पदों पर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, वे उस राज्य के PSC यानी पब्लिक सर्विस कमिशन की परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। 

PSC का पूरा नाम पब्लिक सर्विस कमिशन होता है, जो की केंद्रीय स्तर पर एक है, UPSC. 

और राज्य स्तर पर सभी अलग-अलग राज्यों में एक-एक। 

जैसे आपने उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन, झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन, बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन आदि के बारे में सुना होगा। 

PSC के लिए योग्यता?

PSC की तैयारी करने वाले बहुत से उम्मीदवारों के मन में यह प्रश्न रहता है कि PSC के लिए योग्यता क्या मांगी जाती है? या पीएससी के लिए जरूरी योग्यता क्या होती है?

इस लेख में हम इसी पर विस्तार से चर्चा करेंगे। 

यहां हम बीएससी के लिए जरूरी योग्यताओं के साथ-साथ से जुड़े सभी जरूरी बातों को भी जानेंगे जिनके बारे में विद्यार्थियों को पता होना चाहिए।

PSC के लिए योग्यता

PSC के लिए यह कुछ सामान्य जरूरी योग्यताएं हैं –

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ग्रेजुएशन किया हुआ होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • वर्ग के हिसाब से उम्मीदवारों को उस राज्य के नियमों के अनुसार छूट मिलती है।

अलग अलग राज्य के PSC यानी public Service Commission की अलग अलग परीक्षाओं के लिए जरूरी योग्यताएं उस राज्य और निकाली गई भर्ती के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं। 

असल में पीएससी के लिए जरूरी योग्यताओं को अच्छे से समझने के लिए पहले हमें पीएससी के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करनी होगी।

PSC क्या है?

पूरे नाम से शुरु करते हैं तो पी एस सी का फुल फॉर्म पब्लिक सर्विस कमीशन होता है। 

यदि आप सरकारी नौकरी की जानकारी रखते हैं तो आपने यूपीएससी यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन का नाम तो जरूर ही सुना होगा। UPSC केंद्रीय स्तर पर काम करता है। 

यूपीएससी की परीक्षा पास करके आप आईएएस आईपीएस आदि के रूप में देश भर में नियुक्त किए जाते हैं। 

अब हर राज्य का अपना एक पब्लिक सर्विस कमीशन यानी PSC होता है। 

हर राज्य के पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा राज्य स्तर के प्रशासनिक पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षाएं ली जाती है और उन्हें पास करने वाले उम्मीदवारों को उन पदों पर नियुक्त किया जाता है। 

BPSC, UPPSC, JPSC, MPSC, CPCS कुछ अलग अलग राज्यों के पब्लिक सर्विस कमीशन के नाम हैं, पहले अक्षर से उस राज्य का नाम और बाकी पब्लिक सर्विस कमिशन। 

यहां हम UPSC की बात नहीं कर रहे हैं, क्यूंकि इसके बारे में ज्यादातर विद्यार्थियों को पता ही होता है और यूपीएससी के लिए योग्यता को वे  PSC के लिए योग्यता लिखकर सर्च नहीं करते हैं। 

पर फिर भी अगर आपको यूपीएससी से संबंधित योग्यता आदि की जानकारी चाहिए तो आप हमारे ये लेख पढ़ सकते हैं –

बात करें राज्यों के पब्लिक सर्विस कमिशन यानी राज्य PSC की अंतर्गत की नौकरियों की तो इनमें 

PSC के अंतर्गत नौकरियां 

  • तहसीलदार/तालुकदार/सहायक कलेक्टर 
  • जिला ट्रेजरी ऑफिसर 
  • Block Development Officer
  • सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समितियाँ
  • जिला कल्याण अधिकारी 
  • जिला रोजगार अधिकारी 
  • आबकारी और कराधान अधिकारी 
  • राज्य सिविल सेवा, class- I (SCS) (State Civil Services)
  • राज्य पुलिस सेवा, class- I (SPS) (State Police Service)
  • आदि जैसे posts आते हैं।

अलग-अलग राज्यों के PSC exams के लिए योग्यताएं अलग-अलग होती हैं

तो यूपीएससी को छोड़कर जब हम पीएससी की बात करते हैं इसका मतलब है कि अलग-अलग राज्यों में वहां की जो पब्लिक सर्विस कमीशन होती है और वो उस राज्य में ऊपर बताए गए posts पर भर्ती के लिए परीक्षाएं लेती है। 

अब उस PSC exam के लिए योग्यता क्या होगी यह निर्भर करता है कि आप किस post के लिए form भर रहें हैं। 

हमने ऊपर पी एस सी के लिए जो कुछ सामान्य योग्यताएं बताई हैं, वह लगभग हर राज्य के पब्लिक सर्विस कमिशन की परीक्षाओं पर लागू होती है। 

उम्र सीमा आदि में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है और उस राज्य की सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार वर्ग के हिसाब से विद्यार्थियों को आयु सीमा में छूट आदि मिलती है।

कुछ पोस्ट ऐसे होते हैं जिनके लिए कम क्वालिफाइड उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं, जबकि कुछ के लिए ज्यादा क्वालिफाइड उम्मीदवार चाहिए होते हैं। 

आप अपने राज्य के पीएससी की जिस भी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हों, आपको उसके लिए जरूरी सभी योग्यताओं के बारे में पता होना चाहिए।

PSC योग्यताएं जानने के लिए official notification देखें

आप जिस भी राज्य से हों, और वहां के पब्लिक सर्विस कमीशन की जिस भी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हों, उसके लिए जरूरी सभी योग्यताओं के बारे में सटीक जानकारी के लिए आपको उसकी आधिकारिक अधिसूचना यानी ऑफिशल नोटिफिकेशन पढ़नी चाहिए। 

किसी भी राज्य का पब्लिक सर्विस कमीशन जब भी किसी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करता है, तो उसके लिए जरूरी योग्यता के साथ-साथ उससे संबंधित हर जरूरी बात उस आधिकारिक अधिसूचना में दी हुई होती है। 

आप अपने राज्य के पब्लिक सर्विस कमीशन की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर निकाली गई भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए यदि हम किसी एक राज्य को पकड़े जैसे की बिहार, तो बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा जब भी कोई भर्ती निकाली जाएगी तो उसका ऑफिशल नोटिफिकेशन BPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। 

आधिकारिक वेबसाइट विजिट करके और किससे नोटिफिकेशन से उम्मीदवार सभी जरूरी योग्यताओं की जांच कर सकते हैं। 

तो कुल मिलाकर पी एस सी के लिए जरूरी योग्यता से संबंधित बात यही है कि अलग अलग राज्य में पब्लिक सर्विस कमीशन होते हैं जो इस राज्य के प्रशासनिक पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा लेते हैं। 

राज्य के हिसाब से परीक्षा के लिए जरूरी योग्यताएं अलग अलग हो सकती हैं। 

उम्मीदवार अपने राज्य के पब्लिक सर्विस की आधिकारिक वेबसाइट पर कमीशन द्वारा निकाली गई भर्ती का नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं और सभी जरूरी योग्यताओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion

किस आर्टिकल में हमने पीएससी के लिए योग्यता के बारे में बात की है। 

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए सहायक रहेगी। 

इससे संबंधित कोई प्रश्न आदि रहने पर आप हमें नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं, हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *