REET के लिए योग्यता? | Qualifications for REET

इस आर्टिकल में हम REET के लिए जरूरी योग्यता के बारे में बात करेंगे। REET के लिए क्या योग्यता मांगी जाती है? 

REET के लिए qualifications क्या चाहिए? REET exam में बैठने के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता क्या है? 

दोस्तों राजस्थान राज्य में थर्ड ग्रेड शिक्षकों की भर्ती के लिए रीट परीक्षा का आयोजन किया जाता है, जिसमें बहुत बड़ी संख्या में विद्यार्थी आवेदन करते हैं। 

शिक्षकों की भर्ती के लिए होने वाली परीक्षाओं में REET एक काफी लोकप्रिय परीक्षा है, भले ही यह सिर्फ राजस्थान राज्य में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए होती है लेकिन फिर भी यह एक काफी चर्चित परीक्षा है। 

बहुत से विद्यार्थी REET की preparation करते हैं, और कई विद्यार्थियों के मन में इस परीक्षा से संबंधित कई प्रश्न रहते हैं। 

इससे संबंधित एक बहुत ही कॉमन सवाल रहता है कि REET में बैठने के लिए क्या योग्यता चाहिए होती है? यानी REET के लिए जरूरी qualifications क्या है?

REET  के लिए योग्यता

यहां इस लेख में हम मुख्य तौर पर इसी की चर्चा करेंगे। REET के लिए जरूरी qualifications के बारे में अच्छे से जानेंगे। 

इसमें बैठने के लिए जरूरी योग्यता के साथ-साथ REET से संबंधित दूसरी कुछ जरूरी बातों को भी जानेंगे।

REET के लिए योग्यता

REET level 1 और REET level 2 दोनों अलग-अलग स्तर की परीक्षाओं के लिए अलग-अलग योग्यताएं चाहिए होती है। 

असल में, REET के लिए जरूरी योग्यता के बारे में बात करने से पहले REET के बारे में अच्छे से जानना जरूरी है। 

इसका पूरा नाम Rajasthan Eligibility Examination for Teachers होता है, जिसे हिंदी में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा कहते हैं। 

REET exam माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर द्वारा आयोजित करवाई जाती है। 

REET की परीक्षा राजस्थान राज्य में 3rd grade टीचरों की भर्ती के लिए आयोजित होती है। 

3rd grade teacher कक्षा 1 से लेकर आठवीं तक के विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं। 

REET की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार राजस्थान में Government schools में 3rd grade teachers की नौकरी पाते हैं। 

Rajasthan में हर साल इन टीचरों की भर्ती के लिए REET की परीक्षा आयोजित करवाए जाने का प्रावधान है, इस साल जुलाई महीने में REET की परीक्षा होने जा रही है।

REET exam दो levels पर आयोजित होती है, REET level 1 और REET level 2. 

Level 1 परीक्षा कक्षा 1 से 5वीं तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए होती है, यानी REET level 1 पास करके आप प्राइमरी टीचर/प्राथमिक शिक्षक बनते हैं जो एक से लेकर पांचवी तक को पढ़ाते हैं। 

और Level 2 कक्षा 6वीं से 8वीं तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए होती है, यानी REET level 2 पास करके आप उच्च प्राइमरी टीचर/उच्च प्राथमिक शिक्षक बनते हैं जो छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं।

तो REET exam में बैठने के लिए योग्यता क्या चाहिए इस प्रश्न का जवाब निर्भर करता है कि आप REET level 1 में बैठना चाहते हैं या REET level 2. 

तो अब हम REET level 1 के लिए जरूरी योग्यता और REET level 2 के लिए जरूरी योग्यता जनों के बारे में एक-एक करके अच्छे से जान लेते हैं।

REET level 1 में बैठने के लिए जरूरी योग्यता 

REET level 1 वे देते हैं जो कक्षा 1 से लेकर पांचवी तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए प्राइमरी टीचर के तौर पर नियुक्त होना चाहते हैं। 

REET level 1 के लिए जरूरी योग्यता में –

  • सीनियर सेकेंडरी (12th) में 50% अंकों के साथ पास और उसके बाद एलिमेंट्री एजुकेशन में 2 वर्षीय डिप्लोमा (2 year diploma in elementary education) पास या इसके अंतिम वर्ष में पढ़ने वाले विद्यार्थी भी REET level 1 के लिए eligible होते हैं।
  • इसके अलावा सीनियर सेकेंडरी (12th) में 50% अंकों के साथ पास और उसके बाद बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन (Bachelor of elementary education – B.el.ed)  पास या इसके 4th year में पढ़ने वाले विद्यार्थी भी REET level 1 में बैठने की योग्यता रखते हैं। 
  • इसके अलावा सीनियर सेकेंडरी यानी 12th में 50% अंकों के साथ पास और उसके बाद स्पेशल एजुकेशन में डिप्लोमा (diploma in special education) उत्तीर्ण या इसके last year/अंतिम वर्ष में पढ़ने वाले विद्यार्थी भी इसके लिए eligible होते हैं।
  • इसके अलावा ग्रेजुएशन के साथ एलिमेंट्री एजुकेशन में 2 वर्षीय डिप्लोमा (graduation with two year diploma in elementary education) उत्तीर्ण या last year के students इसके लिए आवेदन करने के पात्र होते हैं।

REET level 1 की परीक्षा में किन किन विषयों से और किस तरह के प्रश्न आते हैं, इसकी जानकारी आप REET exam syllabus यहां से ले सकते हैं।

REET level 2 में बैठने के लिए जरूरी योग्यता 

REET level 2 वे देते हैं जो कक्षा 6 से लेकर 8 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए उच्च प्राइमरी टीचर के तौर पर नियुक्त होना चाहते हैं। 

REET level 2 के लिए जरूरी योग्यता में –

  • ग्रेजुएशन के साथ एलीमेंट्री एजुकेशन में 2 वर्षीय डिप्लोमा (graduation with 2 year diploma in elementary education) पास या इसके अंतिम वर्ष के विद्यार्थी रीट लेवल 2 में बैठने के योग्य होते हैं।
  • इसके अलावा कम से कम 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन पास और उसके बाद एजुकेशन में 1 वर्षीय B.eD पास या इसके अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी इसके level 2 की परीक्षा के लिए योग्य होते हैं।
  • फिर, कम से कम 45% अंकों के साथ 1 वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन (1 year Bachelor in education course) पास या इसके अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी इसके लिए योग्य होते हैं।
  • या इसके अलावा सीनियर सेकेंडरी (12th) minimum 50% अंकों के साथ पास और उसके बाद 4 वर्षीय बैचलर इन एलिमेंट्री एजुकेशन (4 year Bachelor in elementary education course) पास या इसके अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

तो जो विद्यार्थी REET level 1 या REET level  2 की परीक्षा में बैठना चाहते हैं, उनके पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए। 

REET के लिए बड़ी संख्या में विद्यार्थी प्रिपरेशन करते हैं इसीलिए इन योग्यताओं के बारे में सही जानकारी होना विद्यार्थियों के लिए जरूरी हो जाता है। 

REET से संबंधित अन्य जरूरी बातें भी जैसे REET का पेपर कैसा होता है? इसके लिए महत्वपूर्ण प्रश्न कौन-कौन से हैं? आदि के बारे में भी उम्मीदवारों को जानकारी होनी चाहिए।

Conclusion

यहां दिए गए इस आर्टिकल में हमने REET के लिए जरूरी योग्यता के बारे में बात की है। 

यहां हमने REET level 1 और REET level 2 दोनों के लिए ही, सभी जरूरी योग्यताओं के बारे में एक-एक करके अच्छे से बात की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.