नीट (NEET) की फीस कितनी है? | How much is the fees for NEET

दोस्तों इस आर्टिकल में हम नीट की फीस के बारे में बात करेंगे।

NEET की fees कितनी है? या NEET की fees कितनी ली जाती है? 

दोस्तों मेडिकल क्षेत्र विद्यार्थियों के लिए करियर के सबसे मुख्य fields में से एक है। 

हर साल लाखों की संख्या में विद्यार्थी medical के अलग-अलग कोर्स (मुख्यतः एमबीबीएस) में दाखिले के लिए जाते हैं। 

MBBS या इसके समकक्ष के किसी भी कोर्स में दाखिले के लिए NEET पास करना अनिवार्य है। 

NEET को आप medical field की सबसे मुख्य प्रवेश परीक्षा कह सकते हैं, इसे पास करने के बाद ही आप एक अच्छे मेडिकल कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। 

तो NEET की तैयारी, मेडिकल में जाने की इच्छा रखने वाले हर विद्यार्थी को करनी होती है। 

ऐसे में इस परीक्षा से संबंधित एक कॉमन सवाल उनके मन में आना स्वाभाविक है कि नीट (NEET) की फीस कितनी है? या neet की fees कितनी होती है?

नीट (NEET) की फीस कितनी है?

इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में जानेंगे।

यहां हम नीट की fees के साथ-साथ NEET परीक्षा से संबंधित उन जरूरी बातों को भी जानेंगे जिनके बारे में विद्यार्थियों को पता होना जरूरी है। 

NEET की फीस कितनी है?

NEET परीक्षा के लिए application fees सामान्यतः GEN के लिए 1500, OBC के लिए 1400 और SC/ST/PWD के लिए 800 रुपए है। वहीं NEET के लिए coaching fees की बात करें तो यह 50-80 हज़ार से लेकर 2-3 लाख या इससे भी ज्यादा की हो सकती है।

असल में जब हम NEET की फीस की बात करते हैं तो इसे हम दो प्रश्नों की तरह समझ सकते हैं। 

पहला कि, क्योंकि यह एक प्रवेश परीक्षा है तो इस परीक्षा के लिए अप्लाई करने की फीस कितनी है? यानी NEET के लिए application fees. 

और दुसरी कि, क्योंकि यह एक प्रवेश परीक्षा है तो इसकी तैयारी करनी होती है तो नीट की तैयारी करने के लिए कोचिंग की फीस कितनी है?

और NEET की fees में इन दोनों प्रश्नों का उत्तर अलग-अलग है। 

सिर्फ application fee की बात करें तो जैसा कि हमने ऊपर बताया, NEET के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की कैटेगरी के हिसाब से एप्लीकेशन फीस अलग-अलग लगती है।

इसके बारे में आगे हम और विस्तार से बात करेंगे। 

और NEET की तैयारी के लिए कोचिंग फीस की बात करें तो, यह औसतन 40-50 हज़ार से लेकर 2.5-3 लाख या इससे भी ज्यादा तक चली जाती है, depending की आपकी coaching कितनी बड़ी है और किस शहर में है। 

इसके बारे में भी हम आगे विस्तार से बात कर लेते हैं।

NEET की application fees कितनी है?

NEET एक प्रवेश परीक्षा है जिसमें बैठने के लिए आपको इसके लिए आवेदन करना होता है और उस समय आपको एप्लीकेशन फीस भरनी होती है। 

NEET के बारे में थोड़ा संक्षिप्त में बात करें तो यह NTA द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली मेडिकल की एक या कहें एकमात्र प्रवेश परीक्षा है जिसके माध्यम से MBBS, BDS, BAMS, BUMS, Nursing आदि जैसे courses में दाखिला होता है। 

NEET की विस्तार से जानकारी के लिए आप “NEET में कितने सब्जेक्ट होते हैं” यह लेख पढ़ सकते हैं। 

यहां हम NEET की Application Fees की बात कर रहे हैं, तो अलग-अलग वर्गों के विद्यार्थियों के लिए नीट के लिए एप्लीकेशन फीस कुछ इस प्रकार है –

  • GEN Category – Rs. 1500
  • OBC/Gen EWS – Rs. 1400
  • SC/ST/PWD – Rs. 800
  • Foreign Students – Rs 7500 (generally)

अगर आप सामान्य वर्ग से हैं तो एप्लीकेशन फीस आपको ₹1500 देनी होगी। 

ओबीसी वर्ग को 1400, और sc/st वर्ग को 800 रुपए application fees के रूप में देना होगा। 

विदेश के विद्यार्थी भी भारत में NEET की परीक्षा दे सकते हैं, पर उनके लिए एप्लीकेशन फीस काफी ज्यादा होती है जो कि 7500 रुपए रहती है। 

हालांकि कई जगहों पर आपको NEET 2023 (जो कि आने वाली नीट परीक्षा है) के लिए application fee structure में थोड़ा अंतर देखने को मिल सकता है। 

जैसे सामान्य वर्ग के लिए फीस 1600, ओबीसी के लिए 1500, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी के लिए 800 और विदेश के विद्यार्थियों के लिए 8500 रुपए देखने को मिल सकती है। 

National Testing Agency हर साल पहले NEET से संबंधित आधिकारिक अधिसूचना जारी करता है, जिसमें परीक्षा से संबंधित सारी जरूरी डिटेल्स रहती हैं। 

बहुत ही जल्द NEET 2023 के लिए भी notification जारी किया जाएगा, उसमें विद्यार्थी exact application fees की जानकारी ले सकते हैं। 

हालांकि fee में बहुत ज्यादा अंतर नहीं होगा।

Application fee के तौर पर विद्यार्थियों से लगभग इतने ही रुपए लिए जाएंगे जो कि हमने आपको ऊपर बताया है।

NEET के coaching की fees कितनी है?

अब हम यदि नीट की फीस कितनी है, इस सवाल का मतलब नीट की कोचिंग की फीस कितनी है यह समझें तो, NEET के लिए coaching की fees औसतन 40-50 हज़ार से लेकर 2-3 लाख, या इससे भी ज्यादा की हो सकती है। 

अलग-अलग coaching NEET की परीक्षा की तैयारी करवाने के लिए अपने अपने हिसाब से अलग-अलग फीस लेते हैं। 

अगर आप किसी छोटे शहर के एक एवरेज कोचिंग से नीट की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको औसतन 50-60 हज़ार का खर्चा वहां के कोचिंग के फीस के रूप में आ सकता है। 

वहीं यदि आप दिल्ली जैसे बड़े शहर के किसी कोचिंग से या फिर इस मामले में सबसे पॉपुलर कोटा के किसी कोचिंग से NEET की तैयारी करते हैं, तो उसमें आपको आराम से 2 साल NEET की तैयारी करने में 2-3 लाख (या इससे भी ज्यादा) का खर्चा जा सकता है, सिर्फ कोचिंग की फीस के रूप में। 

इसके अलावा इसमें कुछ दूसरे खर्चे भी शामिल होते हैं। जैसे कि बाहर रहकर पढ़ाई करने में आपको हॉस्टल खर्च/रूम खर्च, फिर खाने-पीने का खर्च लगेगा, जो कि दोनों मिलाकर आसानी से 5-6 हज़ार रुपया महीना हो सकता है। 

इसके बाद इसमें यातायात का खर्च भी जुड़ जाता है यदि आपका कोचिंग आपके रहने के स्थान से दूर है तो। 

फिर आपको study materials यानी books आदि में भी पैसे खर्च करने ही होंगे। 

तो सब मिलाकर NEET की कोचिंग करने की फीस और भी ज्यादा बढ़ जाती है। NEET की फीस के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए आप “कोटा की fees कितनी है?” यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं 

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने NEET की फीस के बारे में बात की है। 

यहां में नीट परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फीस और साथ ही नीट के लिए कोचिंग फीस, दोनों के बारे में अच्छे से आपको बताने का प्रयास किया है। 

उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपके लिए सहायक रहा होगा। 

यदि आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *