बीएचयू (BHU) का फॉर्म कब निकलेगा?

बीएचयू का फॉर्म कब निकलेगा? बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी का फॉर्म कब निकलेगा? BHU में एडमिशन के लिए फॉर्म कब निकलेगा? यह सारे सवाल देश के सबसे नामी यूनिवर्सिटी में से एक ‘बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी’ में दाखिला लेने की सोचने वाले विद्यार्थियों के मन में निश्चित ही आता है।

दोस्तों हर विद्यार्थी का सपना होता है कि अपने करियर के लिए पढ़ाई वह अच्छे से अच्छे यूनिवर्सिटी से करे, और इसी में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करना बहुत से विद्यार्थियों का सपना होता है।

हर साल, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा देनी होती है, बीएचयू में दाखिला एंट्रेंस एग्जाम के जरिए ही लिया जा सकता है, जो विद्यार्थी यहां से पढ़ाई करना चाहते हैं वह कड़ी मेहनत के साथ इसकी एंट्रेंस परीक्षा की तैयारी करते हैं।

एंट्रेंस परीक्षा के लिए पहले फॉर्म भरना होता है, इसीलिए विद्यार्थियों को यह पता होना जरूरी है कि बीएचयू का फॉर्म कब निकलेगा।

बीएचयू (BHU) का फॉर्म कब निकलेगा?

यहां इस लेख में हम इसी के बारे में जानेंगे, इस साल यानी 2021 में बीएचयू में दाखिले के लिए फॉर्म कब निकलेगा?

BHU UET Application Form, 2022

BHU UET में UET का full form undergraduate entrance test होता है, यानी कि जो भी विद्यार्थी अलग-अलग विषयों के अंडर ग्रैजुएट कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं उन्हें इसी परीक्षा का फॉर्म भर के इसे पास करना होता है।

BHU के form से मतलब BHU के एंट्रेंस एग्जाम के लिए भरे जाने वाला form ही है।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के graduation programs में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र यानी BHU UET Application Form NTA (National testing agency) द्वारा 14 अगस्त, 2021 को जारी किए गए थे।

Banaras Hindu University Entrance Test, 2021 के लिए BHU online form भरकर अंतिम तिथि से पहले जमा करना होता है।

इस बार बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा National testing agency द्वारा संचालित की जा रही है।

परीक्षा की तारीख में, NTA द्वारा बीएचयू यूईटी परीक्षा 28 से 30 सितंबर और 01, 03 तथा 04 अक्टूबर 2021 को आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया है।

बीएचयू ऑनलाइन फॉर्म bhuet.nta.nic.in पर जारी किया गया था।

BHU UET application form भरने से पहले, उम्मीदवारों को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में graduation entrance exam की 2021 पात्रता मानदंड की जांच करने की आवश्यकता होती है, यह देखने के लिए कि वे प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र हैं या नहीं।

Eligibility criteria को पूरा करने वाले विद्यार्थी ही BHU UET Application Form भर सकते हैं।

बीएचयू यूईटी 2021 आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को कई प्रक्रियाओं से गुजरना होता है।

पहले candidate को registration करना होता है, फिर ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करना था, श्रेणी जैसी पूर्व सूचनाओं को दर्ज करके BHU UET application form submit करना होता है।

Application form सही तरीके से भरने वाले उम्मीदवार ही बीएचयू प्रवेश परीक्षा 2021 के लिए admit card download कर सकते हैं।

आवेदन पत्र जमा करने से पहले, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना जरूरी होता है कि आवेदन पत्र में उल्लिखित सभी विवरण सही हों।

BHU UET Application से संबंधित Important Dates

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए होने वाली एंट्रेंस एग्जाम के लिए बीएचयू एप्लीकेशन फॉर्म जारी होने की तिथि 14 अगस्त 2021 थी।

Application form को भरकर जमा करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर (रात 11:50) 2021 तक थी।

बीएचयू यूईटी फॉर्म की फीस जमा करने की अंतिम तिथि 13 सितंबर (11:50 pm) 2021 तक थी।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा 24 सितंबर को बीएचयू यूईटी 2021 application correction की सुविधा शुरू की गई थी।

इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 14 सितंबर से 15 सितंबर (रात 11:50 बजे) तक का समय BHU UET 2021 application form correction के लिए दिया था।

बीएचयू प्रवेश परीक्षा की तारीख 28 से 30 सितंबर और 01, 03 एवं 04 अक्टूबर 2021 ही निर्धारित की गई है।

जिन उम्मीदवारों की परीक्षा नहीं हुई है, उनके लिए एडमिट कार्ड से संबंधित सूचना जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

एंट्रेंस परीक्षा में पूरी तरह समाप्त होने के बाद बीएचयू यूईटी परिणाम से संबंधित सूचना भी यूनिवर्सिटी द्वारा जारी कर दी जाएगी।

BHU का Form भरने के लिए जरूरी Documents

बीएचयू में प्रवेश के लिए online application form 2021 को भरते समय, उम्मीदवारों को कुछ आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत पड़ती है।

फॉर्म भरते समय किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए यह सारे डॉक्यूमेंट और कुछ अन्य चीजें उम्मीदवारों के पास होनी चाहिए।

इनमें, आधार कार्ड / वोटर आईडी / पासपोर्ट, उसके बाद एक active email id जिसका उपयोग पंजीकरण, प्रवेश प्रक्रिया एवं भविष्य में होने वाले पत्राचार के लिए किया जाएगा।

निर्धारित आकार और प्रारूप में passport size photo और अंगूठे के निशान की छवि जिसका size 100 KB से अधिक नहीं होना चाहिए, इसी में निर्धारित आकार और प्रारूप में signature, 12 वीं कक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए संबंधित बोर्ड द्वारा जारी एडमिट कार्ड, ग्रेजुएशन वालों के लिए 12वीं की मार्कशीट आदि। और form भरने के लिए इनटरनेट सुविधा के साथ एक कंप्यूटर।

BHU Application Form के लिए Eligibility

University application form के साथ साथ बीएचयू UET 2021 eligibility criteria भी जारी करता है।

बीएचयू में दाखिले के लिए eligibility criteria admission committee द्वारा निर्धारित की जाती है।

BHU UET 2021 पात्रता मानदंड प्रत्येक स्नातक कार्यक्रम के लिए अलग है।

बीएचयू UET 2021 के आवेदन फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवारों को बीएचयू UET eligibility criteria 2021 की जांच कर लेनी चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.