M.Ed के बाद क्या करें? | What to do after M.Ed

दोस्तों Teaching क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा बहुत से विद्यार्थियों की होती है। 

विद्यार्थी जो teaching line में जाना चाहते हैं उनमें से बहुत से 12वीं के बाद ग्रेजुएशन, उसके बाद B.Ed और फिर उसके बाद M.Ed करते हैं क्योंकि M.Ed करने के बाद वे teaching में और भी अच्छा करियर बना सकते हैं। 

जो विद्यार्थी M.Ed पुरी कर लेते हैं उनके मन में फिर यह एक सवाल जरूर आता है कि अब M.Ed के बाद क्या करें? या M.Ed के बाद क्या कर सकते हैं? 

यहां इस आर्टिकल में हम मुख्य तौर पर इसी पर बात करेंगे कि M.Ed के बाद क्या करें? 

M.Ed पुरी कर लेने के बाद विद्यार्थियों के पास आगे क्या विकल्प रहते हैं? 

यहां हम M.Ed के बाद के career options की बात करेंगे कि M.Ed के बाद विद्यार्थी किन-किन नौकरियों के लिए जा सकते हैं।

साथ ही हम M.Ed के बाद आगे उच्च शिक्षा यानी higher education के क्या विकल्प हैं इसकी भी बात करेंगे।

M.Ed के बाद क्या करें?

M.Ed के बाद के विकल्पों में विद्यार्थियों के पास मुख्यत: दो विकल्प ही बचते हैं। M.Ed के बाद वे

  • Higher education या 
  • Jobs

के लिए जा सकते हैं। ज्यादातर विद्यार्थी m.Ed पूरी करने के बाद जॉब के लिए ही जाते हैं। 

वे सरकारी और प्राइवेट दोनों ही क्षेत्रों में कई अलग-अलग और अच्छे professions में जा सकते हैं हालांकि जाहिर है ये professions teaching line से ही संबंधित रहते हैं। 

पर M.Ed के बाद विद्यार्थी higher education के लिए भी जा सकते हैं और उसके बाद आगे और भी अच्छे पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

Higher education options के बारे में हम आगे बात करेंगे। 

पहले Career options की बात करें तो इसमें विद्यार्थी निम्नलिखित जगहों पर एक शिक्षक के तौर पर या फिर इसी से जुड़े कुछ दूसरे professions में जा सकते हैं।

  • Schools
  • Colleges 
  • Research institutes
  • Library
  • Home Tution 
  • Coaching Centres
  • Educational advisor
  • Publishing Houses

M.Ed का पूरा नाम Master of Education होता है, यह शिक्षा में एक उच्च स्तरीय पाठ्यक्रम है। 

B.Ed पूरा करने के बाद M.Ed की पढ़ाई की जाती है, इसके पाठ्यक्रम में, उम्मीदवारों को अलग-अलग शिक्षण कौशल सीखने को मिलते हैं। 

M.Ed course की अवधि दो साल की होती है और इसमें विद्यार्थी अपने अलग-अलग विषयों में specialisation कर सकते हैं। 

एम.एड पूरा कर लेने के बाद, उम्मीदवारों को शिक्षण और शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी और private दोनों ही क्षेत्रों में आसानी से नौकरी के अवसर मिल सकते हैं। 

उम्मीदवार विभिन्न अन्य क्षेत्रों में भी नौकरी का लाभ उठा सकते हैं। 

शिक्षण संस्थानों द्वारा M.Ed किए हुए उम्मीदवारों की काफी मांग रहती है, इस degree के बाद वे बहुत से नौकरियों के लिए आसानी से apply करके उन्हें प्राप्त कर सकते हैं।

M.Ed के बाद govt. Jobs 

सरकारी स्कूलों, कॉलेजों और शिक्षण संस्थानों में M.Ed कर चुके विद्यार्थी कई अच्छे पदों पर नौकरी ले सकते हैं। 

इनमें निम्नलिखित कुछ नौकरियां सबसे मुख्य हैं –

  • High school teacher – M.Ed पूरी कर चुके उम्मीदवार हाई स्कूल शिक्षक के तौर पर एक बेहतर career बना सकते हैं। High school teacher बनने के लिए उन्हें इसके लिए आयोजित परीक्षा पास करनी पड़ सकती है जो कि राज्य या राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित हो सकती है। High school teacher की salary आदि भी अच्छी खासी होती है।
  • Librarian – स्कूल कॉलेज या दूसरे शिक्षण संस्थानों में वहां के पुस्तकालय के मैनेजमेंट के लिए लाइब्रेरियन की आवश्यकता रहती है। Librarian के post के लिए उम्मीदवारों को अलग से इसका कोर्स करने की जरूरत पड़ सकती है, परंतु सामान्यतः M.Ed पूरी कर चुके विद्यार्थी इसके लिए eligible होते ही हैं।
  • Trainer – आपने जिस भी विषय से अपनी m.Ed की पढ़ाई की होगी उसी संबंधित विषय में आप कई शिक्षण संस्थानों में trainer की नौकरी भी कर सकते हैं जिसमें आपको उससे संबंधित ट्रेनिंग देनी होती है। कई सरकारी संस्थानों में यह नौकरी उपलब्ध रहती है।
  • Stenographer – एक stenographer का काम मुख्य द्वार पर dictate करने का यानी कि बोले गए शब्दों को लिखने का होता है। इस पद के लिए कई परीक्षाएं आयोजित होती हैं और M.ed कर चुके विद्यार्थी आसानी से इसके लिए अप्लाई करके परीक्षा पास करके यह नौकरी ले सकते हैं। 
  • Graduate Teacher – M.ed पूरी कर चुके उम्मीदवार सरकारी कॉलेजों में ग्रेजुएट शिक्षक के तौर पर भी नौकरी ले सकते हैं हालांकि इसके लिए उन्हें इससे संबंधित जरूरी परीक्षा पास करनी पड़ सकती है। एक ग्रेजुएट शिक्षक की सैलरी काफी अच्छी खासी होती है। 
  • Postgraduate Teacher – इसके लिए भी वही बात है, संबंधित परीक्षा पास करके उम्मीदवार सरकारी शिक्षण संस्थानों में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर भी बन सकते हैं और इनकी सैलरी आदि भी काफी अच्छी खासी होती है।

M.Ed के बाद private Jobs 

सरकारी नौकरियों के अलावा M.Ed कर चुके उम्मीदवारों के पास प्राइवेट क्षेत्र में भी नौकरी के काफी अच्छे खासे अफसर रहते हैं। Private jobs में वे

  • Educational researcher – बहुत से educational institutions में अलग-अलग विषयों से संबंधित research करने के लिए researchers की जरूरत होती है जिनका काम उस संबंधित विषय में अनुसंधान करने का होता है। 
  • Tutor (online/offline) – Private teaching में आप tuting कर सकते हैं यानी प्राइवेट tutions दे सकते हैं। एक अच्छे टीचर होने पर आप अच्छी खासी फीस रख सकते हैं। इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के ही विकल्प मौजूद हैं। Income wise यह एक काफी अच्छा टीचिंग प्रोफेशन है।
  • अन्य private institutions में jobs – बहुत से private educational institutions होते हैं और उन्हें अलग-अलग पदों पर नौकरी उपलब्ध रहती है। अपनी specialisation के हिसाब से उम्मीदवार नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आदि।

इन्हें भी पढ़ें : बैचलर ऑफ आर्ट्स के बाद क्या करें?

इन्हें भी पढ़ें : 12वीं के बाद कौन-कौन सी जॉब कर सकते हैं?

M.Ed के बाद higher education

बहुत से विद्यार्थी m.Ed करने के बाद नौकरी के लिए ना जाकर आगे और उच्च शिक्षा के लिए जाते हैं। 

M.Ed के बाद higher education में विद्यार्थी मुख्यतः निम्नलिखित courses के लिए जाते हैं –

  • M.Phil
  • PhD

M.Phil (Masters in Philosophy) – यह 2 साल की अवधि का कोर्स होता है जिसके लिए एम एड की डिग्री होना जरूरी है। एम फिल करने के बाद विद्यार्थी इस विषय से जुड़े रिसर्च क्षेत्र में आगे अच्छा करियर बना सकते हैं। बहुत से विद्यार्थी m.ed के बाद m.phil के लिए जाते हैं।

PhD (Dr. of Philosophy) – यह doctorate स्तर का कोर्स है जो विद्यार्थी रिसर्च आदि के क्षेत्र में किसी विषय में गहन अध्ययन करना चाहते हैं वह पीएचडी करते हैं।

यह सामान्यत: 3 साल का कोर्स होता है लेकिन पीएचडी करने में आपके रिसर्च आदि के अनुसार और भी ज्यादा समय लग सकता है। बहुत से विद्यार्थी M.Ed के बाद PhD करते हैं।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने M.Ed के बाद क्या करें इस बारे में चर्चा की है।

यहां हमने M.Ed के बाद के higher education options और m.Ed के बाद जॉब्स दोनों के बारे में चर्चा की है। 

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। 

इससे संबंधित कोई प्रश्न आदि हो तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.