इंडियन आर्मी का फॉर्म भरने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए? | Documents required for Indian army

दोस्तों विद्यार्थियों के लिए करियर की बात आने पर इसमें ‘Indian army’ का एक अलग ही स्थान होता है। 

बहुत से विद्यार्थी सेना से जुड़कर देश की सेवा में योगदान देना चाहते हैं। 

इंडियन आर्मी में उम्मीदवारों के लिए कई अलग-अलग पदों पर उनकी योग्यता के अनुसार नौकरियां उपलब्ध रहती हैं और उन्हीं भर्तीयों के लिए समय-समय पर सेना आवेदन भी मांगे जाते हैं। 

इंडियन आर्मी का फॉर्म निकालने पर बहुत बड़ी संख्या में इसके लिए आवेदन किए जाते हैं, पर फॉर्म भरने से संबंधित एक common पर बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल बहुत से विद्यार्थियों के मन में रहता है कि :

इंडियन आर्मी का फॉर्म भरने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए? या सेना का फॉर्म भरते वक्त कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं?

हमारा यह आर्टिकल मुख्य तौर पर इसी विषय पर केंद्रित है। 

यहां हम अच्छे से जानेंगे कि आर्मी का फॉर्म भरने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए होते हैं? 

Indian army का form भरने के लिए आपके पास क्या जरूरी दस्तावेज होने चाहिए?

Army के form के लिए जरूरी Documents

Indian Army का फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों के पास सामान्यतः निम्नलिखित जरूरी documents होने चाहिए –

  • Aadhar Card (आधार कार्ड)
  • PAN Card (पैन कार्ड)
  • 10वीं की मार्कशीट (10th marksheet)
  • 12वीं की मार्कशीट (12th marksheet)
  • Passport size photo (पासपोर्ट साइज फोटो)
  • Signature 
  • Sports Certificate (खेल प्रमाण पत्र) यदि उपलब्ध हो तो
  • NCC Certificate (यदि उपलब्ध हो तो)
  • Cast certificate (जाति प्रमाण पत्र)
  • Domicile certificate (मूल निवासी प्रमाण पत्र)
  • Character Certificate (चरित्र प्रमाण पत्र)
  • आदि

इंडियन आर्मी का फॉर्म भरते समय उम्मीदवारों से generally ये सारे documents ही मांगे जाते हैं। 

असल में भारतीय सेना में समय-समय पर अलग-अलग पदों पर भर्तियां निकाली जाती हैं, उन भर्तियों के लिए जरूरी दस्तावेजों की सूची generally same ही रहती है। 

ऊपर जिन दस्तावेजों के नाम बताए गए हैं आपको on average उन्हीं documents की जरूरत पड़ती है फॉर्म भरने के लिए या फिर document verification के समय भी। 

सेना में कोई भी भर्ती निकलने पर उसकी आधिकारिक अधिसूचना यानी official notification उससे संबंधित ऑफिशल वेबसाइट पर जारी की जाती है। 

और आधिकारिक अधिसूचना में required documents की विस्तार से जानकारी दी हुई रहती है। 

कई भर्तियों में ऐसा हो सकता है कि उम्मीदवारों से इन general documents के अलावा अन्य कुछ विशेष दस्तावेजों की भी मांग की गई हो। 

ऐसे में official notification में इसकी जानकारी दी हुई रहती है कि उम्मीदवारों को और किन documents की जरूरत पड़ेगी फॉर्म भरने के लिए या फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए। 

इसीलिए जरूरी डॉक्यूमेंट की सही जानकारी के लिए फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना कब से कम एक बार तो ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ना चाहिए जो कि वह इंडियन आर्मी की ऑफिशल वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

Army Form भरने के लिए जरुरी documents की जानकारी –

हमने आपको ऊपर जिन दस्तावेजों के नाम बताएं हैं, वो general documents हैं जिनकी आवश्यकता आपको आर्मी का फॉर्म भरने के लिए होती है। 

अब हम थोड़ा सा बिल्कुल संक्षिप्त में इन दस्तावेजों के बारे में बात कर लेते हैं की किस दस्तावेज की जरूरत क्यों पड़ती है या फिर कौन सा document कैसा होना चाहिए आदि।

  • Aadhar Card (आधार कार्ड) – सबसे मुख्य proof of Identity आज के समय में आधार कार्ड ही है जो कि हर भारतीय नागरिक के पास होता है।
  • PAN Card (पैन कार्ड) – पहचान प्रमाण के तौर पर ही PAN Card भी लिया जाता है जो कि आयकर विभाग जारी करता है और मुख्य तौर पर व्यक्ति के financial record को एक तरह से दर्शाता है।
  • 10वीं की मार्कशीट (10th marksheet) – आपने जिस भी बोर्ड से दसवीं पास की होगी, उसकी marksheet भी एक जरूरी डॉक्यूमेंट हो जाता है। इसका इस्तेमाल कई बार date of birth verification आदि के लिए होता है।
  • 12वीं की मार्कशीट (12th marksheet) – army की कई भर्तियों में इन्हीं कारणों से उम्मीदवारों से उनकी 12वीं की मार्कशीट भी मांगी जाती है।
  • Passport size photo (पासपोर्ट साइज फोटो) – किसी भी भर्ती आदि के लिए बिना उम्मीदवार के फोटो के तो प्रक्रिया संभव ही नहीं है। Passport size photo का एक निर्धारित size और dimension होता है जिसकी जानकारी आधिकारिक अधिसूचना में दी हुई होती है।
  • Signature – ऑनलाइन फॉर्म भरते समय आपको पासपोर्ट साइज फोटो के साथ साथ अपना सिग्नेचर भी upload करना होता है। इसकी भी size और dimension mention की हुई रहती है।
  • Sports Certificate (खेल प्रमाण पत्र) यदि उपलब्ध हो तो – Army में fit लोगों की जरूरत होती है इसीलिए यदि उम्मीदवार के पास sports certificate होता है तो उसके selection के chances काफी बढ़ जाते हैं।
  • NCC Certificate (यदि उपलब्ध हो तो) – NCC विद्यार्थियों को आर्मी जैसी training देता है। जो विद्यार्थी NCC Join करते हैं और इसका certificate ले लेते हैं उन्हें भी आर्मी भर्ती में प्राथमिकता दी जाती है।
  • Cast certificate (जाति प्रमाण पत्र) – आरक्षण का लाभ देने के लिए कास्ट सर्टिफिकेट जरूरी होता है। हालांकि जाहिर है कि सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को इसकी आवश्यकता नहीं पड़ती है।
  • Domicile certificate (मूल निवासी प्रमाण पत्र) – विद्यार्थियों को भर्ती के लिए अपने मूल निवासी होने का प्रमाण दिखाना होता है। Domicile certificate आप अपने sub divisional officer के office से भी बनवा सकते हैं।
  • Character Certificate (चरित्र प्रमाण पत्र) – भर्ती से पहले आपको अपना कैरेक्टर सर्टिफिकेट भी देना होता है। गांव के उम्मीदवार अपने सरपंच से और शहरी क्षेत्र के उम्मीदवार अपने क्षेत्र के SP ऑफिस आदि से चरित्र प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

आपसे अन्य कुछ documents भी मांगे जा सकते हैं –

आर्मी भर्ती के दौरान आपसे इन ऊपर बताए गए दस्तावेजों के अलावा और कुछ डॉक्यूमेंट भी मांगे जा सकते हैं, यह निर्भर करता है कि किस पद पर और किस तरह की भर्ती निकली है। 

Army भर्ती की official notification में सारी जानकारी विस्तार से दी हुई रहती है इसीलिए फॉर्म भरने से पहले आधिकारिक अधिसूचना अच्छे से पढ़ना जरूरी होता है।

इन्हें भी पढ़ें : फ़ौजी की सैलरी कितनी होती है?

इन्हें भी पढ़ें : Army में लड़कियों की हाईट कितनी चाहिए ?

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने बात की है कि इंडियन आर्मी का फॉर्म भरने के लिए किन documents की आवश्यकता पड़ती है। 

यहां हमने आर्मी का फॉर्म भरने के लिए जरूरी सामान्य documents और उनसे संबंधित जरूरी बातों की जानकारी प्राप्त की है। 

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद रही होगी। 

इससे संबंधित कोई प्रश्न आदि हो तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.