पैरा कमांडो की सैलरी कितनी होती है? | Para Commando Salary

दोस्तों आज के समय में विद्यार्थियों के लिए करियर चुनने की बात आने पर पहले डॉक्टर या इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों का नाम आता है, लेकिन बहुत से युवा आज के समय में देश की सेवा में योगदान करने के लिए आर्मी जॉइन करने का सपना भी रखते हैं।

लाखों युवा आर्मी में भर्ती के लिए आवेदन करते हैं। Indian army join करके देश के लिए सेवा देना गर्व की बात होती है।

भारतीय सेना की ही एक unit पैरा कमांडो होती है, आर्मी की parachute regiment की special force की unit को para commando कहते हैं। 

बहुत से युवा पारा कमांडो में भी जाना चाहते हैं और पैरा कमांडो से जुड़ा एक सवाल कि एक पैरा कमांडो की सैलरी कितनी होती है?, गरुड़ कमांडो की सैलरी कितनी होती है?, कई सारे युवाओं के मन में आती होगी।

पैरा कमांडो की सैलेरी कितनी होती है?

आज इस आर्टिकल में हम मुख्यत: इसी पर बात करेंगे कि एक पैरा कमांडो की सैलरी कितनी होती है? (para commando ki salary kitni hoti hai)

साथ ही पैरा कमांडो क्या है, पैरा कमांडो कैसे बन सकते हैं, और इस जैसे पैरा कमांडो से जुड़े दूसरी जरूरी चीजों पर भी चर्चा करेंगे। 

पैरा कमांडो कौन होते हैं?

पैरा कमांडो की सैलरी के बारे में जानने से पहले संछिप्त में जान लेते हैं कि पैरा कमांडो होते कौन हैं।

कई सारे युवाओं को ऐसा लग सकता है कि भारतीय सेना में फौजी और एक पैरा कमांडो में अंतर होता है, सेना में फौजी के बारे में तो हम जानते हैं, बात करें पैरा कमांडो की तो Para commando Indian army की parachute regiment की special forces unit होती है।

Para commandos का काम special operations, hostage situation, direct action, anti-terrorist operations, unconventional attacks और special reconnaissance operations आदि जैसे मुश्किल कामों को अंजाम देने का होता है। 

जिस तरह भारतीय नौसेना यानी Indian Navy के पास MARCOS और air force के पास garud commando होते हैं, उसी तरह थल सेना के पास पैरा कमांडो होते हैं।

आज तक भारतीय सेना के पैरा कमांडो देश के कई महत्वपूर्ण operations को सफलतापूर्वक पूरा कर चुके हैं।

Para commando भारतीय सेना की सबसे खतरनाक  unit में से एक है।

इसके गठन की बात करें तो इस unit का गठन जुलाई 1966 को हुआ था, और इसके गठन के पीछे का मुख्य उद्देश देश में आंतरिक रूप से तथा बाहर से हमले से देश को सुरक्षा प्रदान करने का था ।

Para commando सेना की ऐसी टुकड़ी है जो parachute लेकर चलती है। Indian army में para commando के लगभग 9 battalion है। 

पैरा कमांडो सैलरी (Para Commandos Ki Salary)

Para commandos special forces एक normal फौजी के मुकाबले ज्यादा मेहनत करते है, ज्यादा risk तथा अन्य defence person की तुलना में काफी संघर्षपूर्ण रूटीन को फॉलो करते हैं, इसलिए उन्हें salary के साथ-साथ स्पेशल allowance भी दिया जाता है।

पैरा कमांडो की सैलरी कितनी होती है?

पैरा कमांडो स्पेशल फ़ोर्स को SPECIAL FORCE ALLOWANCE दिया जाता है, जिससे पैरा कमांडो की सैलरी जो 7वें वेतन आयोग में बढ़कर officers के लिए 25,000 रूपए प्रति महीना दिया जाता है तथा JCO और अन्य ranks के लिए 17,300 रुपये प्रति महीना दिया जाता है। 

इसके अलावा उन्हें Para allowance भी दिया जाता है। Special Force Allowance में Officer पद को 25000 रुपए प्रति महीना और JCO/ORs पद को 17300 रुपए प्रति महीना मिलता है।

Para Allowance में Officer पद को 10500 रुपए प्रति महीना और JCO/ORs पद को 6000 रुपए प्रति महीना मिलता है।

हमने ऊपर जाना कि पैरा कमांडो भारतीय सेना की पैराशूट रेजीमेंट की स्पेशल फोर्स की यूनिट होती है।

एक पैरा कमांडो की training काम के साथ-साथ साढ़े तीन साल तक चलती रहती है।

Training के बाद भी समय समय पर commandos को अपडेट किया जाता रहता है।

पैरा कमांडो के काम में स्पेशल ऑपरेशन, hostage से संबंधित समस्या, anti-terrorist अभियान, गैरपरंपरागत हमले, विदेश में आंतरिक सुरक्षा, विद्रोह को कुचलने, search and destroy जैसे सबसे मुश्किल काम आते हैं।

और इन्हीं कामों की वजह से इनकी सैलरी के साथ कई विशेष भत्ते जुड़ते हैं। ये स्‍पेशल फोर्स सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी कई बड़े ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दे चुकी है।

Para commando कैसे बन सकते हैं?

Para commando बनने के लिए उम्मीदवार को पहले भारतीय सेना की किसी भी battalion में एक जवान के रूप में शामिल होना होता है।

जिसके बाद उनका para commando के officers द्वारा चयन किया जाता है।

असल में Para commando में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार के पास दो विकल्प होते हैं, जिनमें पहला विकल्प सीधी भर्ती और दूसरा विकल्प भारतीय सेना से गुजर कर होता है। 

Army rallies का आयोजन करके योग्य उम्मीदवारों को  training के लिए Direct recruit किया जाता है।

भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से बेहद मजबूत होना आवश्यक है।

और वहीं भारतीय आर्मी में जवान के पद पर रहते हुए para commando में join होने के लिए उम्मीदवार को पहले अपने regiment के commander से एक letter of recommendation लिखवाना होता है, और उसके बाद वे para commando के लिए चयनित किए जा सकते हैं।

जब उम्मीदवार का para commando के रूप में चयन हो जाने के बाद उनकी training होती है।

हम सब जानते हैं कि सेना की training ही काफी कठिन होती है, किंतु अगर एक para commando बनने की बात हो तब आपकी training और भी चुनौतीपूर्ण हो जाती है।

इतनी मुश्किल कि इसकी training के दौरान केवल 10% ही उम्मीदवार para commando के लिए योग्य हो पाते हैं। Para commando special force की training के लिए 6 महीने का समय लगता है।

Conclusion

यह इस आर्टिकल में हमने मुख्य तौर पर पैरा कमांडो की सैलरी के बारे में जानकारी प्राप्त की।

Para commandos भारतीय सेना की एक महत्वपूर्ण यूनिट है, इन्होंने कई सफल operations करके देश का नाम रौशन किया है।

जिन विद्यार्थियों का सपना पैरा कमांडो ज्वाइन करने का होता है, उनके मन में इससे संबंधित यह सवाल के पैरा कमांडो की सैलरी कितनी होती है कई बार आती है, और यहां हमने इसी के बारे में जाना है।

सैलरी के साथ-साथ परा कमांडो क्या होते हैं, पारा कमांडो कैसे बना जा सकता है, हमने इस पर भी चर्चा की।

Leave a Comment

Your email address will not be published.