कंप्यूटर कोर्स करने के बाद क्या करें? | Computer course karne ke baad kya karein

दोस्तों इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि कंप्यूटर कोर्स करने के बाद क्या करें या कहें कि कंप्यूटर कोर्स करने के बाद विद्यार्थी क्या कर सकते हैं?

दोस्तों आज के समय को आप एक तरह से कंप्यूटराइज्ड कह सकते हैं, क्योंकि अनगिनत जरूरी काम आज के समय में कंप्यूटर पर होते हैं।

Hospitals, offices, schools, shops और हमारे घरों में भी बहुत से जरूरी कामों के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है। 

इसीलिए आज किसी भी क्षेत्र में एक अच्छी नौकरी लेने के लिए आपके पास कंप्यूटर की नॉलेज होना अनिवार्य हो गया है।

इसीलिए बहुत से विद्यार्थी अलग- अलग computer courses करते हैं, जिसमें कंप्यूटर से संबंधित अलग-अलग जरूरी चीजों के बारे में सिखाया जाता है।

Computer courses विद्यार्थी सामान्यतः एक अच्छी नौकरी लेने के लिए ही करते हैं, पर हर कोई ही computer course करने के बाद नौकरी नहीं लेना चाहता, कुछ विद्यार्थी कुछ अलग भी करना चाहते हैं।

कंप्यूटर कोर्स करने के बाद क्या करें?

ऐसे में उन विद्यार्थियों के मन में प्रश्न आ सकता है कि कंप्यूटर कोर्स करने के बाद क्या करें?

यहां इस लेख में हम मुख्य तौर पर इसी की बात करेंगे, कि विद्यार्थी कंप्यूटर कोर्स करने के बाद क्या करें?  

Computer course करने के बाद क्या करें?

Computer का इस्तेमाल बहुत से अलग-अलग कामों के लिए किया जाता है, जिसमें वेब डिजाइनिंग से लेकर वीएफएक्स एनीमेशन, नेटवर्किंग, सिंपल एमएस टूल्स जैसे वर्ड एक्सेल आदि का इस्तेमाल, tally, programming, software development समेत और भी बहुत से काम आ जाते हैं।

और इन सभी के लिए, इनके अलग- अलग computer courses उपलब्ध हैं।

अब जाहिर है विद्यार्थी इसमें से हर कोर्स नहीं करता है, वह अपनी रुचि के हिसाब से या उसे आगे जिस भी प्रोफेशन में जाना है, उसके लिए जो जरूरी कंप्यूटर कोर्स होता है उसे ही करता है।

अलग-अलग प्रोफेशन में जाने के लिए अलग-अलग computer courses उपलब्ध हैं, विद्यार्थी अपने हिसाब से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

अब यदि बात करें कि कंप्यूटर कोर्स करने के बाद क्या करें, देश का सबसे पहला जवाब तो यही होगा कि नौकरी के लिए अप्लाई करें।

क्योंकि ज्यादातर विद्यार्थी कोई भी कंप्यूटर कोर्स एक अच्छी नौकरी प्राप्त करने के लिए ही करते हैं।

चाहे आप किसी भी field की पढ़ाई कर रहे हों, कंप्यूटर की नॉलेज जरूरी होती है। 

आप जो भी नौकरी लेना चाहते हैं, चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट, उस नौकरी के लिए जिस कंप्यूटर कोर्स की मांग की जाती है, आप वह कंप्यूटर कोर्स करेंगे और फिर नौकरी के लिए अप्लाई करेंगे।

पर computer courses सिर्फ नौकरी लेने के लिए ही नहीं होते हैं।

कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप online काम, freelancing आदि कर सकते हैं।

साथ ही खुद का कोई बिजनेस आदि शुरू करने में भी कंप्यूटर की नॉलेज काम आती है, आप cyber cafe भी खोल सकते हैं, या इसके अलावा भी कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आपके पास कुछ ऑप्शन रहते हैं।

Computer course करने के बाद ये कर सकते हैं –

  • एक अच्छी job ले सकते हैं।
  • Freelancing / Online काम कर सकते हैं।
  • Cyber cafe खोल सकते हैं।
  • आदि

एक अच्छी job ले सकते हैं –

इस बारे में हमने ऊपर बात की है। ज्यादातर विद्यार्थी कोई भी कंप्यूटर कोर्स इसलिए ही करते हैं, ताकि उनके पास उस कंप्यूटर कोर्स का सर्टिफिकेट हो जाए जिसका इस्तेमाल वह नौकरी लेने के लिए कर सके।

यहां नौकरी में, सरकारी और प्राइवेट दोनों ही नौकरियां जाती है।

दोनों ही क्षेत्रों की में एक अच्छी नौकरी के लिए आपके पास कंप्यूटर की नॉलेज और कंप्यूटर की डिग्री होनी जरूरी हो जाती है।

यदि पहले सरकारी नौकरियों की बात करें तो बहुत से सरकारी नौकरियों के लिए निकाली गई वैकेंसी में कंप्यूटर कोर्स अनिवार्य बता दिया जाता है, इसके अलावा लिखित प्रतियोगी परीक्षा पास करने के बाद कंप्यूटर टेस्ट (टाइपिंग टेस्ट आदि) भी लिया जाता है।

इसके अलावा प्राइवेट नौकरी में, यदि आप किसी भी अच्छी private कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपके पास कंप्यूटर की कोई अच्छी डिग्री होना अनिवार्य ही होता है।

कंप्यूटर कोर्स का सर्टिफिकेट और कंप्यूटर की अच्छी नॉलेज होने पर प्राइवेट कंपनियां अच्छे पदों पर आपको नौकरी ऑफर करती है।

अब अलग-अलग posts उनके काम के हिसाब से अलग-अलग computer courses की requirement रहती है, तो आपने जो भी computer course किया होगा, आपको उसी हिसाब से job मिलती है 

Freelancing / Online काम कर सकते हैं –

असल में कंप्यूटर के जरिए Online काम करना आपके लिए आज के समय में सबसे अच्छे विकल्पों में से एक हो सकता है।

यदि पहले इसमें Freelancing की बात करें तो आसान भाषा में, freelancing में आपको, आपकी जो भी योग्यता है यानी आपको जो भी काम करना आता है, कंपनियां या फिर पर्सनल क्लाइंट्स आपको वह काम करने के लिए देंगी, और आप उन्हें उस काम की फीस बताएंगे, और काम पूरा हो जाने पर सबमिट करने पर आपको आपकी फीस मिल जाएगी।

जैसे आपको वेब डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, या फिर कंटेंट राइटिंग आदि जैसा कोई भी काम आता है, तो कई freelancing platforms हैं, जहां से क्लाइंट आपसे संपर्क करके आपको काम देंगे और आप उनसे अपनी फीस ले सकते हैं।

इसके अलावा अन्य ऑनलाइन कामों में यूट्यूब, ब्लॉगिंग जैसे कई काम आ जाते हैं।

अपना खुद का वेबसाइट या खुद का यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर काम कर सकते हैं, और आज के समय में तो इससे लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यदि आपको कंप्यूटर पर वीडियो एडिटिंग, वीएफएक्स या एनीमेशन आदि आता है, तो YouTube channels या website के लिए काम कर सकते हैं, और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Cyber cafe खोल सकते हैं –

इसके अलावा यदि आपको कंप्यूटर की अच्छी basic knowledge है, तो आप एक साइबर कैफे जैसा भी कुछ खोल सकते हैं।

इसमें आप ऑनलाइन फॉर्म फिलअप, Aadhar card, pan card आदि जैसे डाक्यूमेंट्स के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना, जैसी कई चीजें कर सकते हैं।

हालांकि इसके लिए आपको लाइसेंस बनवाना पड़ता है पर उसमें ज्यादा दिक्कत नहीं आती है। साइबर cafe खोलकर भी अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं।

इसके अलावा भी बहुत से ऐसे काम है जिन्हें आप एक कंप्यूटर कोर्स  करने के बाद कर सकते हैं।

हालांकि यह भी काफी मायने रखता है कि आपने कौन सा कंप्यूटर कोर्स किया है, यदि आपने प्रोफेशनल स्तर का अच्छा खासा कंप्यूटर कोर्स कर रखा है तब आपके पास करने के लिए बहुत सारे ऑप्शन रहते हैं।

वहीं कुछ general computer courses करने पर आपके पास थोड़े सीमित विकल्प ही होते हैं।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने बात की है कि कंप्यूटर कोर्स करने के बाद क्या करें, या कंप्यूटर कोर्स करने के बाद विद्यार्थी क्या कर सकते हैं?

कंप्यूटर के knowledge की डिमांड आजकल हर क्षेत्र में ही है, इसीलिए एक अच्छी नौकरी लेने के लिए कंप्यूटर कोर्स तो जरूरी है ही।

पर नौकरी लेने के अलावा भी एक कंप्यूटर कोर्स करने के बाद विद्यार्थियों के पास कुछ अच्छे आप्शन रहते हैं, और यहां हमने उन्हीं में से कुछ की चर्चा की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.