सीईओ की सैलरी कितनी होती है? | CEO ki salary kitni hoti hai

दोस्तों सोशल मीडिया आदि पर हम कई बार ऐसी खबरें पढ़ते हैं कि दुनिया के टॉप कंपनीज के सीईओ की कमाई इतने करोड़ों रुपए में है।

जब भी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की बात होती है तो वहां ऐमेज़ॉन, गूगल, टेस्ला जैसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों के CEOs का नाम ही आता है।

इसी सब से संबंधित एक बहुत ही कॉमन सवाल कई लोगों के मन में आता है कि आखिर एक सीईओ की सैलरी कितनी होती है?

या companies के ceo को महीने की कितनी तनख्वाह मिलती है? 

सीईओ की सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों यहां इस आर्टिकल में हम आज मुख्य तौर पर इसी के बारे में बात करेंगे, जानेंगे कि आखिर एक सीईओ की सैलरी कितनी होती है?

यहां हम पूरी दुनिया के सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले CEOs और उसके साथ-साथ हमारे अपने भारत देश के भी टॉप highest paid CEOs के बारे में जानेंगे।

देखेंगे कि CEOs की average salary कितनी होती है?

CEO की salary कितनी होती है?

यदि हम सीधे-सीधे और सिर्फ सैलरी की ही बात करें तो एक CEO की सैलरी कोई fixed नहीं होती है।

ऐसा नहीं है कि जैसे किसी सरकारी नौकरी में एक officer को fixed salary दी जाती है, वैसे ही कंपनियों के CEOs की भी एक निर्धारित सैलरी है, और हर कंपनी के सीईओ को उतनी ही सैलरी दी जाएगी।

एक सीईओ की सैलरी कितनी होगी यह निर्भर करता है कि वह किस कंपनी का सीईओ है।

उदाहरण के लिए यदि हम पूरी दुनिया के टॉप companies की बात करें जैसे कि टेस्ला मोटर्स, या ऐमेज़ॉन, अल्फाबेट/गूगल आदि की तो इनके जो ceo होते हैं, उनकी सैलरी कई करोड़ों dollars में होती है। 

वहीं इनके बाद जो छोटी companies होती हैं, उनके CEO की सैलरी इससे कम होती है।

और इसी तरह आगे कंपनी के हिसाब से उस के सीईओ की सैलरी निर्धारित होती है। किसी भी कंपनी के सीईओ की सैलरी का निर्धारण कई बातों पर निर्भर करता है।

वे कंपनी को किस तरह चला रहे हैं, कंपनी कितने मुनाफे में है, या उन्हें कितने साल का अनुभव है जैसी कई बातों को ध्यान में रखकर सैलरी तय की जाती है।

भारत में अभी कई सारी कंपनियां है, इनमें बड़ी, छोटी और नई सारी कंपनियां आती हैं।

इन सभी कंपनियों के CEOs की सैलरी को देखकर यदि CEOs की एक एक औसतन सैलरी की बात की जाए तो भारत में chief executive officer की average salary 25-30 लाख रुपए सालाना तक की निकल के आती है।

हालांकि भारत में भी जो बड़ी कंपनियां है, उनके CEO भी महीने के करोड़ों रुपए सैलरी के रूप में लेते हैं।

वर्तमान में दुनिया के जो सबसे अमीर व्यक्ति हैं, उनका नाम है एलोन मस्क (Elon Musk) और वे tesla motors जो कि मुख्य तौर पर इलेक्ट्रिक कारों की कंपनी है, उसके CEO हैं।

सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आने वाले जैफ बेजॉस (Jeff bezos) भी Amazon जो कि बहुत ही फेमस e-commerce कंपनी है, उसके CEO थे।

इनके अलावा भी top international companies के CEOs करोड़ों डॉलर्स की सैलरी पाते हैं।

सबसे ज्यादा salary पाने वाले शीर्ष भारतीय कंपनियों के CEOs

तो CEOs की औसतन सैलरी 25-30 लाख रुपए सालाना तक रहती है।

अब यदि हम भारत में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले CEOs की बात करें तो इनमें निम्नलिखित कंपनियों और उनके CEOs का नाम आता है-

  • Mukesh Ambani (Reliance industries limited) – मुकेश अंबानी का नाम देश के सबसे अमीर व्यक्तियों में सबसे ऊपर आता है। वे रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीईओ हैं, उनके पास company के 44.7% stakes हैं, इनकी सैलरी 15 करोड़ रूपये है। इनकी कुल संपत्ति 88 बिलियन डॉलर से अधिक की है।
  • Gopal Vittal (Bharti Airtel) – ये सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले CEOs में  दूसरे नंबर पर आते हैं। इनकी सालाना सैलरी लगभग 17 करोड़ रुपए है, और कुल संपत्ति 3.5 billion dollars है।
  • CP Gurnani (Tech Mahindra) – सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ में यह तीसरे नंबर पर आते हैं। इनकी कुल earning 165 crore है।
  • S N Subrahmanyam (Larsen and Tourbo) – ये चौथे नंबर पर आते हैं, देश में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले CEOs में। सब मिला कर यह लगभग ₹310000000 कमाते हैं।
  • Kalanithi Maran (sun group, Suryan Ltd, Red F M, sun cable vision, and Sun pictures) – सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले CEOs में ये पाजी नंबर पर आते हैं। इनकी कुल earning 260 करोड़ से अधिक है।
  • Pawan Munjal (Hero MotoCorp) – highest paid CEO in India में ये छठे नंबर पर आते हैं। इनकी कुल संपत्ति 3.2 बिलीयन डॉलर्स है।
  • Salil Parekh (Infosys) – ये इस सूची में सातवें नंबर पर आते हैं। इनकी earning लगभग 35 करोड से ज्यादा की है।
  • Satya Nadella (Microsoft India) – ये इस सूची में आठवीं नंबर पर आते हैं। इनकी earning 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर के लगभग है।
  • Savitri Jindal (Chairperson Emeritus of O.P. Jindal Group) – ये इसमें नौवें नंबर पर आती है इनकी कुल कमाई 18 billion dollars से ज्यादा की है।
  • Guenter Butschek (Tata motors) – इनकी salary सब मिलाकर 22 करोड़ रूपए तक जाती है।

दुनिया के top highest paid CEOs

अब हम बात करते हैं कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले CEOs कौन कौन हैं? और उनकी कमाई कितनी है?

  1. इसमें पहले नंबर पर आते हैं Elon Musk. ये tesla motors के साथ-साथ spacex के भी सीईओ है। यह वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर आदमी है, इनकी कुल संपत्ति 200 billion dollars से अधिक की है।
  2. दूसरे नंबर पर आते हैं Chad Richison. ये Paycom के प्रेसिडेंट और सीईओ है। 2020 में इनका टोटल कंपनसेशन पैकेज 211 मिलीयन डॉलर्स का था।
  3. Amir Dan Rubin इस सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं। ये एक मेडिकल ग्रुप के प्रेसिडेंट और सीईओ हैं। $13,920,200 की अर्निंग के साथ यह तीसरे हाईएस्ट पेड सीईओ है।
  4. चौथे नंबर पर आते हैं John Legere. ये T-mobile US के सीईओ और प्रेसिडेंट है इनकी सैलरी 137.2 मिलीयन डॉलर्स है।
  5. पांचवी नंबर पर आते हैं एप्पल के वर्तमान सीईओ Mr. Tim Cook. 2021 में इनकी सैलरी 98.7 मिलीयन डॉलर्स थी।
  6. Thomas Rutledge इसमें छठे नंबर पर आते हैं। ये charter communications के चेयरमैन और सीईओ है। इनका टोटल कंपनसेशन 2021 में $8,743,600 का था।
  7. Argus Capital Corp. के चेयरमैन और सीईओ इसमें साथ में नंबर पर आते हैं। 2021 में इनकी base pay 2.8 मिलियन डॉलर्स थी।
  8. General electric के चेयरमैन और सीईओ Larry Culp इसमें आठवें नंबर पर आते हैं। इनकी annual salary 2.5 million dollars थी, इसके अलावा इसमें टारगेट बोनस और annual stock grant भी शामिल थी।

Conclusion

ऊपर इस आर्टिकल में हमने CEO की सैलरी कितनी होती है इस बारे में चर्चा की है।

सीईओ की सैलरी कंपनी पर निर्भर करती है। हमने यह दुनिया के टॉप CEOs और उनकी सैलरी और फिर हमारे देश के भी टॉप CEOs और उनकी कमाई के बारे में चर्चा की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.