Passport की फीस कितनी है? | Passport ki fees kitni hai

Passport की फीस कितनी है? Passport बनवाने के लिए कितनी फीस देनी होती है? (passport ki fees kitni hai) Passport बनवाने में कितना खर्च आता है?

इस तरह के सवाल वैसे लोग जिन्हें दूसरे देशों में यात्रा करने की जरूरत पड़ती है, उनके मन में जरुर आते हैं। असल में यदि आप किसी भी दूसरे देश जाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास पासपोर्ट होना अनिवार्य है।

हम कई जगहों पर सुनते हैं, कि विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट और वीजा जैसी चीजें जरूरी होती है।

आज यहां इस लेख में हम मुख्य तौर पर इसी के बारे में जानेंगे कि पासपोर्ट बनवाने की फीस (passport ki fees) कितनी होती है?

Passport की फीस कितनी है?

इसके साथ ही यह पता होना भी जरूरी है कि पासपोर्ट कैसे बनवा सकते हैं, इसके लिए किन जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होती है, आवेदन कर्ता के पास क्या योग्यताएं होनी चाहिए आदि।

खास करके आज के समय में तो ज्यादातर पढ़े-लिखे लोगों और आम लोगों के पास भी पासपोर्ट होते ही हैं, ऐसे लोग जो नियमित तौर पर विदेश यात्राएं करते रहते हैं उनके लिए तो पासपोर्ट renew कराते रहना जरूरी हो जाता है।

Passport क्या है?

सबसे पहले संक्षिप्त में यह जान लेते हैं कि पासपोर्ट आखिर होता क्या है, वैसे तो ज्यादातर लोगों को यह पता होता है कि दूसरी किसी भी देश में जाने के लिए आपके पास पासपोर्ट होना जरूरी है।

Passport एक ऐसा दस्तावेज है जो एक देश से दूसरे देश में यात्रा करने के लिए जारी किया जाता है। वास्तव में पासपोर्ट किसी व्यक्ति की पहचान और राष्ट्रीयता को बताता है।

यह वह दस्तावेज है जो किसी व्यक्ति को दूसरे देश में प्रवेश करने की अनुमति देता है। काफी लंबे समय से हमें दूसरे देश में जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है।

पासपोर्ट किसी राष्ट्रीय सरकार द्वारा जारी दस्तावेज है जो अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए भारत की पहचान और राष्ट्रीयता प्रमाणित करता है, इसमें पहचान स्थापित करने के लिए नाम जन्मतिथि लिंग और जन्मस्थान का पूरा ब्यौरा सूचित होता है।

यह 36 या 60 पेज का एक बुकलेट फॉर्म होता है, जिसे विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है।

विदेश मंत्रालय आवेदन के समय आपके द्वारा प्रस्तुत सभी विवरणों को अच्छी तरह से सत्यापित करता है फिर आपको पासपोर्ट प्रदान किया जाता है।

अपने देश से बाहर जाने के लिए आपके पास वीजा के साथ पासपोर्ट होना भी जरूरी है।

Passport बनवाने के लिए fees कितनी लगती है?

सीधे यदि पासपोर्ट की फीस की बात करें तो यह कोई एक निर्धारित रकम नहीं है। कहने का मतलब है कि आपको कितनी फीस देनी होगी यह निर्भर करता है पासपोर्ट के प्रकार पर, जैसे कि 36 पेज या 60 पेज का।

यदि आप 36 पेजों के नए या पुनः जारी पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको 1500 रुपये आवेदन शुल्क और अतिरिक्त तात्कालिक शुल्क 2000 रूपये देना पड़ता है।

यह पासपोर्ट 10 सालों के लिए वैध होता है। वहीं यदि आप 60 पेजों का नया या पुनः जारी पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको आवेदन शुल्क 2000 रुपये और अतिरिक्त तात्कालिक रुप 2000 रुपये देना पड़ता है, इस पासपोर्ट की वैधता भी 10 सालों तक होती है।

यदि आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से कम है, और उसे 36 पेजों वाले नया या पुनः जारी पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं, तो आवेदन शुल्क 1000 रुपए और अतिरिक्त तात्कालिक शुल्क 2000 रुपये देना पड़ते हैं।

36 पेजों वाला पासपोर्ट खो जाने या क्षतिग्रस्त या चोरी हो जाने की स्थिति में इसे दोबारा बनवाने के लिए (duplicate passport के लिए) आवेदन शुल्क 3000 रुपए और अतिरिक्त तात्कालिक शुल्क 2000 रुपये देना पड़ता है।

Address, name, date of birth, place of birth आदि बदलने और जीवन साथी का नाम चढ़ाने पर fresh पासपोर्ट बुकलेट के लिए fees 1000 रुपए देनी होती है।

हो सकता है कहीं पर इस fees में थोड़ा बहुत अंतर देखने को मिले, पर ज्यादातर यह लगभग इतनी ही रहती है।

Passport बनवाने के लिए जरुरी योग्यता और documents

कोई भी भारतीय नागरिक पासपोर्ट बनवा सकता है, इसके लिए कोई उम्र आदि निर्धारित नहीं की गई है, 1 दिन की उम्र के बच्चे से लेकर किसी भी उम्र तक के लोग पासपोर्ट बनवाने के लिए एलिजिबल होते हैं।

यदि parents का पासपोर्ट बना हुआ है तो उसी आधार पर उनके बच्चों का पासपोर्ट सिर्फ एफिडेविट के आधार पर बन जाता है।

पासपोर्ट बनवाने के लिए लगने वाले Documents की बात करें तो इसके लिए proof of identity, proof of address और proof of date of birth की जरूरत पड़ती है जिसमें वर्तमान पते का प्रमाण, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो, पानी का बिल या बिजली का बिल, माता पिता के पासपोर्ट की कॉपी (यदि कोई हो तो), जन्मतिथि का प्रमाण पत्र, दसवीं और बारहवीं कक्षा की मार्कशीट और निवास प्रमाणपत्र आदि आते हैं।

Passport कैसे बनवा सकते हैं?

जिस तरह आजकल हर काम ऑनलाइन ही हो रहा है, उसी तरह पासपोर्ट के लिए भी आप घर बैठे ही ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए स्टेप्स निम्नलिखित हैं –

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको पासपोर्ट की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट पासपोर्ट इंडिया डॉट जीओवी डॉट इन (portal2.passportindia.gov.in) पर जाकर वहां रजिस्ट्रेशन करके अपना अकाउंट बनाना होता है।

Account खोलने के बाद अपने ईमेल आईडी को वेरीफाई करें और आवेदन पत्र भरने के लिए आगे बढ़ें, आवेदन पत्र भरने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके सभी डिटेल्स सही हैं, डिटेल्स आपके दस्तावेजों से मिलना चाहिए।

आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी डिटेल्स को भरें, आवेदन पत्र में आवेदनकर्ता के अन्य नामों का भी विकल्प होता है पर बेहतर है कि आप सिर्फ अपना original name ही भरें।

फिर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन आईडी एवं अन्य विवरण भरें जिससे आपका आवेदन पत्र प्रमाणित हो सके।

आवेदन पत्र भरते समय आपको नॉन ईसीआर(Non-ECR ) कैटेगरी का विकल्प मिलता है, नॉन ईसीआर कैटेगरी का पात्र होने के लिए आवेदक का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एसएससी (दसवीं कक्षा) या उच्च शिक्षा का प्रमाण पत्र प्राप्त होना आवश्यक है।

50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए उनका जन्म प्रमाणपत्र ईसीआर के लिए काम करता है, यह देख लें कि आप किस कैटेगरी में आते हैं, फिर उसी अनुसार tick करें।

फॉर्म भर लेने के बाद अपने नजदीकी पीएससी (पासपोर्ट सेवा केंद्र) या पीओ (पासपोर्ट कार्यालय) को चुनें और मिलने के लिए इसमें पहले से दिए गए appointment की कोई तारीख सेलेक्ट कर लें।

फिर आपको वहां जाना होगा, जिसके बाद वेरिफिकेशन आदि के बाद आपका पासपोर्ट बन जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.