Acting School की फीस कितनी है? | Acting School Ki Fees

Acting school की फीस कितनी है? भारत में एक्टिंग स्कूल की फीस कितनी होती है? Acting course की फीस कितनी होती है? दोस्तों आज के समय में ना जाने कितने ही ऐसे लोग हैं, जो एक्टिंग में अपना करियर बनाने का सपना देखते हैं।

हर कोई अपना एक अच्छा करियर बनाना चाहता है, और आज के समय में एक्टिंग इंडस्ट्री एक ऐसी इंडस्ट्री है जिसमें अगर काम करने का अवसर मिल जाए तो नाम, शोहरत, पैसा और ग्लैमर सब कुछ मिल जाता है।

लेकिन ऐसा नहीं है कि आप गए, और आपको एक्टिंग का काम मिल गया और आप स्टार बन गए।

मतलब है कि दूसरे किसी भी प्रोफेशन की तरह एक्टिंग में भी आपको पहले योग्य बनना होता है यानी कि acting की पढ़ाई करनी होती है, एक्टिंग की भी डिग्री होती है।

अच्छे से एक्टिंग सीखने के लिए आपको एक्टिंग स्कूल से एक्टिंग के courses की पढ़ाई करनी होती है। देश में कई एक्टिंग स्कूल्स हैं, जिनमें इसकी पढ़ाई होती है।

Acting School की फीस कितनी है?

आज यहां इस लेख में हम मुख्यतः एक्टिंग स्कूल की फीस की बात करेंगे (Acting School ki fees kitni hai)। जो एक्टर बनना चाहते हैं उन्हें पता होना जरूरी है कि acting की पढ़ाई में कितने तक का खर्चा सकता है

Fees के साथ साथ, एक्टिंग कोर्स क्या होता है, देश के मुख्य एक्टिंग स्कूल्स, इनमें दाखिला कैसे ले सकते हैं आदि सभी की चर्चा करेंगे।

Acting Course क्या है?

जिस तरह डॉक्टरी या इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए मेडिकल और इंजीनियरिंग के कई सारे courses उपलब्ध हैं, उसी तरह एक्टिंग की पढ़ाई के लिए भी एक्टिंग स्कूल्स कई सारे courses उपलब्ध कराते हैं।

देश में कई ऐसे संस्थान है जो एक्टिंग में short term और long term program पेश करते हैं। यानी कि एक्टिंग सीखने के लिए अलग-अलग समयावधि के कोर्स उपलब्ध हैं, short term courses की अवधि generally 3 महीने से लेकर 6 महीने तक की होती है।

जबकि एक्टिंग में डिप्लोमा कोर्स और पीजी डिप्लोमा कोर्स 2 साल से लेकर 3 साल तक का हो सकता है।

पूरी तरह से एक्टिंग में रुचि रखने वालों के लिए लॉन्ग टर्म कोर्सेज जैसे acting में डिप्लोमा ही सही रहता है। इसमें कैंडिडेट को एक्टिंग के साथ-साथ डांस और ड्रामा आदि के भी कोर्स करवाए जाते हैं।

रिहर्सल के लिए खुद को तैयार करना, स्टेज पर या स्क्रीन पर बेस्ट तरीके से काम करना, इन्हीं सब चीजों के बारे में पढ़ना होता है। कैमरे के सामने किस तरह परफॉर्म किया जाता है, इन सब की अच्छे से ट्रेनिंग दी जाती है।

इस तरह के कोर्सेज को पूरा करके कैंडिडेट अच्छी एक्टिंग सीखकर एक्टिंग क्षेत्र में अपना करियर आगे बढ़ा सकता है।

Acting School की फीस (Acting School Fees)

फीस की बात करें तो किसी को एक्टिंग स्कूल में पढ़ने के लिए कितनी फीस देनी होगी यह कई बातों पर निर्भर करता है। सबसे पहले तो यह है कि अलग-अलग संस्थान या कहें एक्टिंग schools फीस का निर्धारण अलग अलग करती है।

देश के जो बड़े और नामी संस्थान हैं उनकी फीस थोड़ी ज्यादा हो सकती है, और उसके बाद कुछ कम प्रतिष्ठित संस्थान थोड़ी कम फीस भी लेते हैं।

यह भी है कि आप कौन सा कोर्स चुनते हैं, जाहिर है जो शॉर्ट टर्म कोर्सेज होते हैं उनकी फीस लॉन्ग टर्म कोर्सेस के मुकाबले कम ही होती है। Course semester wise divided हो सकते हैं, और उनकी फीस भी उसी अनुसार देनी होती है।

इन अलग-अलग courses के लिए एक औसतन फीस की बात करें तो एक्टिंग स्कूल्स में आपको 20-40 हजार से लेकर 2-4 लाख तक की इस लग सकती है, depending की आपने किस संस्थान में, किस कोर्स में दाखिला लिया है।

हालांकि ज्यादातर लोगों द्वारा एक्टिंग में लॉन्ग टर्म कोर्सेज करने की सलाह दी जाती है इसलिए उसके लिए फीस 2 से 4 लाख तक लग ही सकती है।

देश के कुछ Top Acting Schools और उनकी Fees

भारत में कई सारे एक्टिंग schools हैं, जिनसे इच्छुक उम्मीदवार एक्टिंग की पढ़ाई कर सकते हैं। इनमें से कुछ शीर्ष संस्थानों में निम्नलिखित का नाम आता है-

1. Film and television institute of India, Pune (फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे)

एक्टिंग के पढ़ाई के लिए इस संस्थान का नाम देश के top institutes में आता है।

यदि इसकी फीस की बात करें तो एक्टिंग में डिप्लोमा जैसे लॉन्ग टर्म कोर्स के लिए यहां की फीस 1.5 लाख रुपए प्रति semester है। इस संस्थान ने भी देश को कई अच्छे अभिनेता दिए हैं।

2. Anupam Kher’s Actor prepares, Mumbai (अनुपम खेर्स एक्टर प्रीपेयर्स, मुंबई )

मुंबई वैसे भी एक्टिंग की दुनिया में मशहूर है, Anupam Kher’s actor prepares देश के टॉप एक्टिंग संस्थानों में आता है।

यहां की फीस एक्टिंग में डिप्लोमा जैसे लोंग टर्म कोर्स के लिए 2,00,000 रुपय है। इस संस्थान में दाखिला किसे सीन पर 3 मिनट के परफॉर्मेंस के जरिए ऑडिशन से होता है।

3. National school of drama, Delhi

एक्टिंग की पढ़ाई करने के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा दिल्ली देश के कुछ सस्ते संस्थानों में आता है। यहां से आप कम खर्च में एक्टिंग की पढ़ाई कर सकते हैं।

इसकी fees की बात करें तो यहां एक्टिंग में 3 साल के डिप्लोमा कोर्स के लिए 8,500 रुपए प्रति वर्ष की फीस देनी होती है। इस संस्थान में दाखिला एनएसडी एंट्रेंस एग्जाम के जरिए होता है।

इनके अलावा देश के दूसरे मुख्य acting institutes में Bhartendu academy of dramatic arts Lucknow, Indian academy of dramatic arts New Delhi, Delhi film institute New Delhi, City pulse institute of film and television Gandhinagar Gujarat, Asian academy of film and television Noida, institute of media and entertainment Kolkata, Abhinay acting academy Mumbai, FTII- film and television industry, AISF- Annapurna international school of Film, SRFTI- Satyajit Ray film and television institute आदि का नाम आता है।

Acting School में Admission कैसे ले सकते हैं?

देश के ज्यादातर मुख्य एक्टिंग स्कूल्स प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही एडमिशन देते हैं। अगर आप इन जैसे किसी अच्छे संस्थान में दाखिला चाहते हैं तो आपको एंट्रेंस एग्जाम पार करना होता है।

जैसे की फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट आफ इंडिया पुणे दाखिले के लिए JET entrance exam और orientation/interview लेता है।

उसी तरह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा दिल्ली एनएसडी एंट्रेंस एग्जाम के जरिए एडमिशन देता है। साथ ही आपको ऑडिशन भी देना पड़ सकता है।

हालांकि दूसरे कुछ संस्थान बिना प्रवेश परीक्षाओं की भी एक्टिंग कोर्स में दाखिला देते हैं।

अच्छे से एक्टिंग की पढ़ाई कर लेने के बाद करियर में काफी स्कोप रहता है। देश का बॉलीवुड आज दुनिया भर के सबसे ज्यादा ग्रोथ वाले इंडस्ट्रीज में आता है।

Acting course पूरा करने के बाद आप फिल्म प्रोडक्शन हाउस और कास्टिंग एजेंसी आदि में ऑडिशन दे सकते हैं। फिल्मों के अलावा सीरियल और वेब सीरीज आदि में भी काम के अच्छे स्कोप है।

Conclusion

अच्छे से एक्टिंग की पढ़ाई कर लेने के बाद करियर में काफी स्कोप रहता है। देश का बॉलीवुड आज दुनिया भर के सबसे ज्यादा ग्रोथ वाले इंडस्ट्रीज में आता है।

Acting course पूरा करने के बाद आप फिल्म प्रोडक्शन हाउस और कास्टिंग एजेंसी आदि में ऑडिशन दे सकते हैं। फिल्मों के अलावा सीरियल और वेब सीरीज आदि में भी काम के अच्छे स्कोप है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.