सबसे सस्ते कोर्स कौन-से हैं? | Sabse saste course kaun se hain

दोस्तों दसवीं कक्षा की फाइनल परीक्षा सामने आते ही विद्यार्थियों के मन में आगे अपने करियर को लेकर सवाल आने लगते हैं, कि उन्हें आगे क्या करना है। 

दसवीं के बाद 11वीं और 12वीं में वे आगे अपने प्रोफेशन को ध्यान में रखकर विषय चुनते हैं। 

पढ़ने के लिए तो विद्यार्थियों के पास बहुत से courses का विकल्प होता है, लेकिन जितना अच्छा कोर्स होगा उसकी फीस भी उतनी ही अच्छी या कहें ज्यादा होती है। 

ऐसे में वैसे विद्यार्थी जो ज्यादा महंगे कोर्स नहीं कर सकते हैं उनके मन में यह सवाल निश्चय ही आता होगा कि सबसे सस्ते कोर्स कौन-से हैं? जिनके बाद वे एक अच्छा करियर बना सकते हैं।

सबसे सस्ते कोर्स कौन-से हैं?

आज इस आर्टिकल में हम यहां कुछ सबसे सस्ते courses के बारे में बात करेंगे जिनके बाद विद्यार्थी आगे एक अच्छे करियर की तरफ देख सकते हैं। 

10वीं के बाद 11वीं और 12वीं है, और उसके बाद विद्यार्थी higher courses की तरफ जाते हैं यहां हम उन्हीं में से कुछ सबसे सस्ते और अच्छे courses की बात करेंगे।

सबसे सस्ते courses कौन-से हैं?

यदि सीधा बात करें 12वीं के बाद के कुछ सबसे सस्ते courses की तो वैसे तो ग्रेजुएशन भी, जो कि 12वीं के बाद बहुत से विद्यार्थी करते हैं एक किसी सरकारी कॉलेज से करने पर काफी सस्ता कोर्स है।

चाहे हम बीएससी बीकॉम या b.a. की बात करें, यदि आप किसी अच्छे सरकारी कॉलेज से या अपने आसपास के किसी यूनिवर्सिटी से अंडर ग्रेजुएशन का कोर्स करते हैं, तो यह ज्यादा महंगा नहीं होता आप कुल मिलाकर 5 से 10 हजार तक के खर्च में भी यह कोर्स पूरा कर सकते हैं।

लेकिन बड़े और प्राइवेट कॉलेजों से ग्रेजुएशन करना काफी महंगा भी हो सकता है, इसीलिए इसे पूरी तरह से एक सस्ता कोर्स नहीं कहा जा सकता।

इसके अलावा बहुत से शॉर्ट टर्म डिप्लोमा कोर्सेज भी होते हैं, जिन्हें विद्यार्थी 12वीं के बाद कर सकते हैं, और यह कोर्स भी काफी सस्ते होते हैं।

लेकिन इनमें भी कई बार ऐसा हो सकता है कि आपको अच्छी नौकरी के लिए इनके बाद कुछ और कोर्स करने की जरूरत पड़े।

इसीलिए हम यहां ऐसे कुछ courses के बारे में जानेंगे, जो काफी सस्ते होते हैं और इनके बाद विद्यार्थी की, रोजगार के मामले में अच्छी स्थिति बन सकती है।

12वीं के बाद कुछ सबसे सस्ते और अच्छे courses

  • Computer programming courses
  • Animation and multimedia courses
  • Interior designing courses
  • Gym instructor course
  • Yoga courses

Computer programming courses

चाहे हम किसी भी क्षेत्र की बात कर ले, कंप्यूटर का इस्तेमाल हर जगह ही होता है, इसीलिए कंप्यूटर के जानकार उम्मीदवारों के लिए नौकरी के अवसर भी बहुत से क्षेत्रों में रहते हैं।

वैसे विद्यार्थी जो साइंस बैकग्राउंड से हैं, और जिनकी कंप्यूटर में रुची हो, वे 12वीं के बाद कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

Computer programming courses में उम्मीदवारों को कंप्यूटर प्रोग्राम्स और कंप्यूटर लैंग्वेजेस आदि के बारे में सिखाया जाता है।

आज के इस डिजिटल समय में इन चीजों का इस्तेमाल काफी ज्यादा है, इसीलिए जिन उम्मीदवारों को इसकी जानकारी और अनुभव होता है, उन्हें बड़ी और अच्छी कंपनियां जॉब ऑफर करती हैं।

जिस पर सैलरी पैकेज भी अच्छी खासी रहती है।

इस तरह के डिप्लोमा कोर्सेज को विद्यार्थी काफी कम फीस के साथ कर सकते हैं, और आगे एक अच्छे कैरियर की तरफ देख सकते हैं।

Animation and multimedia courses

इंटरनेट के इस समय में जहां सोशल मीडिया जैसी चीजें हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी हैं, ऐसे में एनिमेशन है जिसमें फोटोस और वीडियोस आदि हम रोजाना ही देखते हैं।

जो कंपनियां इस फील्ड में काम करती हैं उन्हें एनिमेशन और मल्टीमीडिया का कोर्स किए हुए उम्मीदवारों की तलाश हमेशा ही रहती है।

थोड़ा क्रिएटिव माइंड सेट रखने वाले विद्यार्थियों के लिए इस तरह की खोज काफी अच्छे साबित हो सकते हैं।

और फीस के मामले में यह कोर्स अफॉर्डेबल भी होते हैं। हालांकि किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से इस तरह के कोर्स की फीस ज्यादा भी रहती है, लेकिन आप काफी कम खर्च में भी इसे कर सकते हैं।

सस्ते कोर्स इसमें यह भी एक अच्छा विकल्प है जिसके बाद एक अच्छी नौकरी के लिए भी यह क्षेत्र काफी बड़ा है।

Interior designing courses

सस्ते कोर्स की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स भी एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है क्योंकि यह काफी सस्ता कोर्स भी है और इसके बाद, वर्तमान समय में तो रोजगार के अवसर भी काफी अच्छे देखने को मिलते हैं।

वैसे विद्यार्थी जिनका रचनात्मक कामों में मन लगता है, यानी की चीजों को सजाना और सवारना और पेंटिंग्स इत्यादि, वे इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्लोमा करके एक इंटीरियर डिजाइनर बन सकते हैं।

इंटीरियर डिजाइनिंग में शॉर्ट टर्म कोर्स करके उम्मीदवार काफी जल्दी एक अच्छे पोजीशन पर पहुंच सकता है जहां सैलरी अच्छी खासी मिलती है।

इसके अलावा यदि वे चाहे तो खुद का फर्म भी खोल सकते हैं, अच्छी जगहों पर इंटीरियर डिजाइनिंग के लिए पैसे भी अच्छे खासे मिलता है।

Gym instructor course

खास तौर पर आज के समय में तो अपनी फिटनेस की चिंता हर किसी को होती है फिजिकल फिटनेस को लेकर लोग काफी जागरूक हो रहे हैं।

और इसका वास्तविक उदाहरण आप बढ़ते gym centres और जिम जॉइन करने वालो की संख्या को देखकर लगा सकते हैं।

यदि आपकी भी फिटनेस और हेल्थ में रुचि हो तो आप जिम इंस्ट्रक्टर का कोर्स भी कर सकते हैं।

जिसमें आपको जिम में लोगों को जिम करने के सही तरीके सीखाने होते हैं।

वर्तमान को देखते हुए तो जिम इंस्ट्रक्टर एक बेहतर करियर ऑप्शन है।

इसके कोर्स को आप 6 से 8 महीने की अवधि में पूरा कर सकते हैं, जिसके बाद आप कोई gym आदि ज्वाइन कर सकते हैं।

इसमें सैलरी भी अच्छी खासी होती है या इसके अलावा आप इस तरह के कोर्स के बाद अपना खुद का भी जिम खोल सकते हैं और उससे आपकी अच्छी खासी कमाई हो ही जाएगी।

Yoga courses

यह कोर्स भी स्वास्थ्य से ही जुड़ा है। जिम और एक्सरसाइज के अलावा योग भी स्वस्थ शरीर के लिए उतना ही जरूरी है।

और आज के समय में तो योग के प्रति लोगों की जागरूकता काफी बढी है, लोग स्वस्थ रहने के लिए योग सीखते हैं और उसके लिए अच्छे खासे पैसे भी खर्च करते हैं।

12वीं के बाद विद्यार्थी योग का कोर्स भी कर सकते हैं, और उसके बाद आप एक yoga instructor के तौर पर भी काम कर सकता है।

आज के समय में तो एक योगा इंस्ट्रक्टर की सैलरी भी अच्छी खासी होती है।

सबसे सस्ते courses के विकल्प में योगा इंस्ट्रक्टर का कोर्स भी एक अच्छा कोर्स है। कमाई के मामले में भी योगा courses काफी अच्छे होते हैं।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने कुछ सबसे सस्ते कोर्स के बारे में जाना है।

12वीं के बाद विद्यार्थियों के पास course चुनने के ऑप्शन तो बहुत सारे होते हैं, पर बहुत से विद्यार्थी उनमें से सबसे सस्ते जो course होते हैं उनका चुनाव करते हैं।

ऐसे में इन्हे कुछ सबसे सस्ते courses के बारे में पता होना जरूरी है ताकि उन्हें अपने लिए इस का चुनाव करने में आसानी हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published.