सीसीसी कोर्स के फ़ायदे क्या हैं? | CCC course ke fayde kya hain

दोस्तों इस आर्टिकल में हम CCC computer course (ट्रिपल सी कंप्यूटर कोर्स) के फायदो  की बात करेंगे।

वर्तमान में किसी भी क्षेत्र में एक अच्छी नौकरी लेने के लिए कंप्यूटर की नॉलेज को अनिवार्य कहा जा सकता है, जितने भी मुख्य professions हैं, उन सभी के लिए कम से कम कंप्यूटर की basic knowledge तो होनी ही चाहिए।

और जो विद्यार्थी कंप्यूटर के courses के बारे में जानते होंगे, उन्होंने CCC computer course का नाम भी जरूर सुना होगा।

वर्तमान में बहुत सी नौकरियों के लिए CCC course को अनिवार्य कर दिया गया है।

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी और फंक्शन समझने के लिए CCC एक काफी लोकप्रिय कंप्यूटर कोर्स है।

सीसीसी कोर्स के फ़ायदे क्या हैं?

आज इस आर्टिकल में हम मुख्य तौर पर यही बात करेंगे कि CCC कोर्स के फ़ायदे क्या है?

CCC computer course करने से विद्यार्थियों को क्या लाभ हैं?

ऐसे विद्यार्थी जो कंप्यूटर से संबंधित क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं,या फिर सामान्यतः भी विद्यार्थियों को यह सलाह दी जाती है कि उन्हें CCC कोर्स करना चाहिए क्योंकि इसके कई लाभ हैं। इस लेख में हम इन्हीं फायदों को विस्तार से समझेंगे।

CCC course के फायदे क्या हैं?

सीधे CCC कोर्स के मुख्य फायदों की बात करें तो इसमें निम्नलिखित मुख्य फायदे आ जाएंगे –

  • Computer की बेहतरीन basic knowledge हो जाना।
  • काफी सारे employment opportunities का होना।
  • Computer और इससे संबंधित skills का तेजी से improve होना।
  • Govt. और private jobs में opportunities मिलना।
  • आदि।

असल में CCC कोर्स के फायदों के बारे में विस्तार से बात करने से पहले CCC कोर्स के बारे में अच्छे से जान लेना जरूरी है।

इस कोर्स की बात करें तो CCC का पूरा नाम Course On Computer Concepts है, यह एक कंप्यूटर सर्टिफिकेशन/डिप्लोमा कोर्स है, जिसमें उम्मीदवार को खास तौर पर computer और IT (इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी) की जरूरी basic knowledge अच्छे से दी जाती है।

इस कोर्स को NIELIT यानी National Institute Of Electronic & Information Technology के द्वारा संचालित किया जाता है, यानी कि आप ऑनलाइन या फिर NIELIT द्वारा मान्यता प्राप्त कंप्यूटर संस्थान से ही यह कोर्स कर सकते हैं।

CCC एक ऐसा certification programme है, जिसमें आपको कंप्यूटर के सभी जरूरी basic functions, उन्हें operate करना आदि सीखते हैं।

इसमें कंप्यूटर से संबंधित सभी basic और छोटे-मोटे काम जैसे Paper तैयार करना, ईमेल भेजना, ऑनलाइन फॉर्म भरना, फोटोशॉप आदि सहित और भी कई काम आते हैं।

कम समय में किसी अच्छे कंप्यूटर कोर्स के लिए NIELIT CCC Course आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

CCC कोर्स के मुख्य फायदे-

इस कोर्स के फायदों के बारे में हमें ऊपर बात की है, CCC कोर्स के मुख्य फायदों में Computer की बेहतरीन basic knowledge हो जाना, काफी सारे employment opportunities का होना, Computer skills का तेजी से improve होना और Govt. और private jobs में opportunities मिलना आदि आते हैं। अब इन फायदों को एक-एक करके विस्तार से समझते हैं।

Computer की बेहतरीन basic knowledge हो जाना।

CCC computer course के बाद आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज और जानकारी बहुत ही अच्छे से आ जाती है।

इस कोर्स को खास तौर पर इसी तरह से डिजाइन किया गया है, कि वैसे विद्यार्थी भी जिन्हें कंप्यूटर की बिल्कुल भी नॉलेज नहीं हो, वे भी इसे करने के बाद कंप्यूटर द्वारा किए जाने वाले सभी जरूरी और काम के basic operations अच्छे से कर सकें।

कंप्यूटर के जितने भी बेसिक सॉफ्टवेयर होते हैं, जैसे कि एमएस ऑफिस, एमएस वर्ड, एक्सेल आदि उनकी भी बेसिक जानकारी आप इस course से सीख सकते हैं।

इसके अलावा कंप्यूटर पर इंटरनेट इस्तेमाल करना, उसमें सारी जरूरी चीजें जैसे ईमेल और सोशल मीडिया आदि इस्तेमाल करना सीखने के साथ-साथ उम्मीदवार और भी बहुत सी चीजें सीख लेते हैं।

इस कोर्स में उम्मीदवारों को कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज बहुत ही elaborate तरीके से दी जाती है।

काफी सारे employment opportunities का होना।

आज का यह समय टेक्नोलॉजी का समय है, और चाहे हम किसी भी क्षेत्र में नौकरी की बात कर लें, एक अच्छी नौकरी के लिए उम्मीदवार के पास कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज को अनिवार्य रूप से होनी ही चाहिए।

यदि वैसी नौकरियों को छोड़ भी दे, जिनके लिए किसी कंप्यूटर कोर्स का सर्टिफिकेट मांगा जाता है, तो भी यदि उम्मीदवार self-employment जैसे field में जाना चाहते हैं, तो उन्हें कंप्यूटर के सभी बेसिक कामों की जानकारी होनी चाहिए।

आज के समय में बहुत से काम ऑनलाइन और घर बैठे भी किए जा सकते हैं, और जहिर तौर पर उन कामों के लिए कंप्यूटर की नॉलेज होना अनिवार्य हो जाता है।

CCC कोर्स के बाद बहुत सारे क्षेत्रों में उम्मीदवार को employment opportunities का विकल्प मिलता है, इस कोर्स का सर्टिफिकेट होने पर काफी सारे जगहों पर इन विद्यार्थियों को preference दी जाती है।

Computer और इससे संबंधित skills का तेजी से improve होना।

इस कोर्स को करने से उम्मीदवार की कंप्यूटर से संबंधित स्किल्स और इसके अलावा दूसरी कुछ जरूरी skills भी तेज़ी से improve होती है।

यदि आप बैठकर सोचेंगे तो आज के समय में ऐसी अनगिनत नौकरियां आपके मन में आएंगे जिनमें कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है।

यदि आप CCC कोर्स करते हैं और उसके बाद इससे संबंधित कोई नौकरी ले लेते हैं, तो उस नौकरी के दौरान आप जो काम करेंगे उसे करते हुए आपकी computer से संबंधित और दूसरी skills भी improve होती है।

इसके अलावा यदि आप पहले से कंप्यूटर की कुछ जानकारी रखते हैं, और उसके बाद यह कोर्स करते हैं तो जाहिर तौर पर आपकी skills और भी improve होती है। 

Govt. और private jobs में opportunities मिलना।

ज्यादातर विद्यार्थियों का लक्ष्य एक अच्छे सरकारी नौकरी या फिर नहीं तो अच्छी प्राइवेट नौकरी लेना होता है।

यदि पहले सरकारी नौकरी की बात करें तो आज के समय में बहुत सी सरकारी नौकरियों की वैकेंसी में खास तौर पर ट्रिपल सी कंप्यूटर कोर्स का सर्टिफिकेट मांगा जाता है।

बहुत से पोस्ट्स के लिए इस कोर्स का सर्टिफिकेट अनिवार्य कर दिया गया है। आज के समय में क्लर्क, स्टेनोग्राफर, पटवारी आदि जैसे नौकरियों के लिए जहाँ भी डॉक्यूमेंटेशन की आवश्यकता होती है, उनमे एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आपके पास ट्रिपल सी का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

इसके अलावा प्राइवेट सेक्टर में भी बहुत सी नौकरियों के लिए CCC course किए हुए विद्यार्थियों को प्रेफरेंस दी जाती है, बहुत सी प्राइवेट नौकरियों के लिए CCC का सर्टिफिकेट मांगा जाता है।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने मुख्य तौर पर CCC कोर्स के फायदों के बारे में बात की है।

आज के समय में ट्रिपल सी कंप्यूटर कोर्स कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज के लिए का काफी लोकप्रिय कोर्स है।

CCC कोर्स के सर्टिफिकेट की कई कामों में काफी ज्यादा value होती है। इस कोर्स को करने के कई सारे फायदे हैं, जिनमें से मुख्य फायदों की हमने यहां चर्चा की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.