सीसीसी कोर्स की फीस कितनी है? | CCC course ki fees kitni hai

दोस्तों इस आर्टिकल में हम सीसीसी कोर्स की फीस के बारे में बात करेंगे।

वर्तमान में कंप्यूटर का इस्तेमाल तो हर क्षेत्र में ही होता है, इसलिए आज के समय में एक अच्छी नौकरी पाने के लिए कंप्यूटर की जानकारी होना अनिवार्य है। 

और कंप्यूटर से संबंधित courses में CCC कोर्स वर्तमान में काफी लोकप्रिय कोर्स है, computer की basic जानकारी और basic functions/operations को समझने के लिए CCC computer course एक अच्छा विकल्प है।

वर्तमान में बहुत से विद्यार्थी इस कोर्स को करते हैं। इसे करने की सोचने वाले बहुत से विद्यार्थियों के मन में इस कोर्स से संबंधित कई प्रश्न होते हैं, और CCC कोर्स की फीस कितनी है? ऐसा ही एक प्रश्न है।

सीसीसी कोर्स की फीस कितनी है?

इस लेख में हम मुख्य तौर पर CCC कोर्स की फीस के बारे में ही बात करेंगे। जानेंगे कि CCC कोर्स की फीस कितनी है?

या CCC computer course करने में कितना खर्च आता है? CCC कोर्स की फीस और इस कोर्स से संबंधित दूसरी कुछ जरूरी बातों को जानेंगे।

CCC course की फीस कितनी है?

आप कम से कम 590 रुपए के खर्च में भी CCC का कोर्स कर सकते हैं।

हालांकि यह सिर्फ इस कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन फीस है, यदि आप किसी संस्थान से इस कोर्स की पढ़ाई करते हैं तो वहां आपको इसकी अतिरिक्त फीस देनी होती है, जो कि अलग-अलग संस्थानों में अलग-अलग होती है।

Private संस्थानों में CCC कोर्स की फीस 3-4 हज़ार से लेकर 10-15 हज़ार तक या इससे भी ज्यादा हो सकती है।  हालांकि CCC Course करने के लिए आप किसी संस्थान में प्रवेश लेने हेतु बाध्य नहीं हैं।

अपने हिसाब से आप इसकी पूरी तैयारी घर से ही कर सकते हैं।

पर यदि आपको घर से तैयारी करने में कोई असुविधा है, तब आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में प्रवेश ले सकते हैं, और वहां आपको उस संस्थान को इसकी फीस देनी होती है।

CCC course कुल मिलाकर 80 घंटे की अवधि का होता है, और इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकते हैं।

ऑफलाइन प्रक्रिया में आप अपने नजदीकी किसी भी NIELIT द्वारा मान्यता प्राप्त कंप्यूटर सेंटर में जाएंगे, जो CCC कोर्स offer करते हैं।

वहां आपको admission या कहें examination fees के तौर पर ₹590 जमा करने होंगे, इसके अतिरिक्त इसकी पढ़ाई के लिए अलग से देनी होगी, जो आपको वह संस्थान बताएगा।

इसके बाद हर महीने इसकी परीक्षा आयोजित की जाती है जिसे पास करने के बाद आपको इसका सर्टिफिकेट मिलेगा।

वहीं यदि आप ऑनलाइन करते हैं, तो आप इससे संबंधित इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे और वहां आपको रजिस्ट्रेशन के 590 रुपए देने होते हैं, जिसे आप ऑनलाइन pay करेंगे।

इसके बाद आप खुद से इसकी पढ़ाई करेंगे और मुझे एक उम्मीदवार के रूप में परीक्षा के लिए अप्लाई करेंगे और इसे पास करने पर इसका सर्टिफिकेट प्राप्त करेंगे।

CCC कोर्स के बारे में

असल में सीसीसी कोर्स की फीस के बारे में अच्छी तरह से जानने के लिए CCC कोर्स के बारे में अच्छे से जान लेना जरूरी है।

CCC का फुल फॉर्म ‘Course on Computer Concepts’ है।

यह NIELIT ( National Institute Of Electronics & Information Technology, जिसका पुराना नाम DOEACC Society है) के द्वारा संचालित किए जाने वाले IT Literacy Program के तहत offer किया जाने वाला एक Diploma Course है। 

इस CCC कोर्स में कंप्यूटर से संबंधित basic और सामान्य जानकारी प्रदान की जाती है।

वैसे विद्यार्थी जो कंप्यूटर नेटवर्किंग या इस तरह के क्षेत्र में अपना career बनाना चाहते हैं, तो CCC कोर्स आपके लिए सही विकल्प हो सकता है।

इस कोर्स से आपकी कंप्यूटर से संबंधित अच्छी सामान्य समझ विकसित हो जाती है।

यह कोर्स कर लेने के बाद आप कंप्यूटर से संबंधित सभी basic और छोटे-मोटे कार्य जैसे Paper तैयार करना, इंटरनेट पर बेसिक काम करना, ईमेल भेजना, ऑनलाइन फॉर्म भरना, फोटोशॉप इत्यादि आसानी से कर सकते हैं।

इस तरह के कामों की जानकारी होने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनो ही sectors में एक अच्छी खासी नौकरी ले सकेंगे।

CCC Diploma Course करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनों सेक्टर में इससे संबंधित कई नौकरियों के लिए अप्लाई करने के लिए पात्र हो जाते हैं।

Govt. द्वारा समय-समय पर ऐसी नौकरियों के लिए वैकेंसी निकाली जाती हैं, जिनमें CCC Exam Qualify करने वाले Candidates को preference दिया जाता है।

आज के समय में क्लर्क, स्टेनोग्राफर, पटवारी आदि जैसे नौकरियों के लिए जहाँ भी डॉक्यूमेंटेशन की आवश्यकता होती है, उनमे एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आपके पास ट्रिपल सी का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

इसलिए विद्यार्थियों को इस कोर्स लिए ऑनलाइन फॉर्म भर देना चाहिए ताकि भविष्य में आने वाली इससे संबंधित सरकारी और गैर-सरकारी नौकरियों के लिए वे apply कर सकें।

CCC कोर्स की exam fees और इसकी प्रक्रिया

आप जो 590 रुपए ऑनलाइन या फिर NIELIT द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में जमा करते हैं, वह असल में एग्जामिनेशन की ही फीस होती है।

CCC की परीक्षा पास करके आप इसका सर्टिफिकेट लेकर नौकरी के लिए इसे दिखा सकते हैं।

Exam की प्रक्रिया की बात करें तो NIELIT CCC कोर्स की परीक्षा के लिए कोई भी पात्रता मापदंड तय नहीं की गयी है।

NIELIT द्वारा जिन संस्थानों को सीसीसी पाठ्यक्रम आयोजित करने की permission होती है, उनके प्रायोजित विद्यार्थियों को बिना किसी शैक्षणिक योग्यता पर ध्यान दिए आवेदन करने की अनुमति होती है। 

सरकारी मान्यता प्राप्त schools/universities द्वारा प्रायोजित उम्मीदवार को भी बिना किसी शैक्षणिक योग्यता पर ध्यान दिए आवेदन करने की अनुमति होती है।

इसके अलावा सीधे आवेदन करने वाले विद्यार्थियों भी बिना किसी शैक्षणिक योग्यता के आवेदन करने की अनुमति रखते हैं।

इस परीक्षा के लिए कोई न्यूनतम आयु भी तय नहीं की गयी है।

सही से आवेदन करने के बाद अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किये जाते हैं, जिसे लेकर उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए पहुंचना होता है।

CCC कोर्स के लिए परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होती है, जिसके लिए हर city में विभिन्न केंद्र बनाये जाते हैं।  

परीक्षा में भाग लेने के लिए आप के पास प्रवेश पत्र और फोटोयुक्त पहचान पत्र होना जरुरी होता है। 

CCC प्रवेश पत्र आप NIELIT की वेबसाइट से download कर सकते हैं। 

CCC कोर्स के लिए परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से कम्यूटर आधारित होती है, जिसमे कुल 100 प्रश्न पूछें जाते है।

पूछें गए सभी प्रश्न सामान्य कप्यूटर ज्ञान तथा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस से सम्बंधित होते है, जिनके लिए 90 मिनट का समय होता है।

इसमें कम से कम 50% अंक प्राप्त करना जरूरी है। परीक्षा पास कर लेने के लगभग 2 सप्ताह के बाद आपको इसका रिजल्ट मिल जाता है, और इसका सर्टिफिकेट डाउनलोड करके आप आगे नौकरी लेने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने ट्रिपल सी कोर्स यानी कि CCC कोर्स की फीस के बारे में बात की है।

वर्तमान समय में कंप्यूटर की बेसिक जानकारी हर किसी के लिए अनिवार्य है, और ट्रिपल सी कोर्स इसके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है।

यहां हमने CCC कोर्स करने में होने वाले औसतन खर्च के बारे में जाना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.