DMLT में कितने subjects होते हैं? | How many subjects in DMLT 

दोस्तों इस लेख में हम dmlt के subjects के बारे में चर्चा करेंगे।

दोस्तों medical field professions के मामले में काफी vast है, इसमे doctor और nurse आदि के अलावा और भी बहुत सारे professions आते हैं। 

Medical Laboratories में अलग अलग तरह के जांच करने वाले Medical Lab Technicians होते हैं, और मेडिकल लाइन में यह भी एक काफी अच्छा प्रोफेशन है। 

Lab technician courses में DMLT सबसे प्रसिद्ध courses में आता है, बहुत से विद्यार्थी जो इस प्रोफेशन में जाना चाहते हैं, 12वीं के बाद DMLT में ही admission लेते हैं। 

DMLT करने की सोचने वाले विद्यार्थियों के मन में अक्सर यह सवाल आता है कि DMLT में कितने subjects होते हैं? 

या DMLT course में कौन-कौन से subjects पढ़ने होते हैं?

DMLT में कितने subjects होते हैं?

यहां इस आर्टिकल में हम मुख्य तौर पर इसी की बात करेंगे। यहां हम DMLT के सभी विषयों के बारे में विस्तार से बात करेंगे। 

DMLT में कितने विषय होते हैं? DMLT का सिलेबस क्या है? इन सभी के बारे में हम यहां विस्तार से जानकारी देंगे।

DMLT में कितने subjects

सीधे subjects की बात करें तो DMLT के

1st year में –

  1. Basic Hematology
  2. Basics in Laboratory Equipment and Chemistry
  3. Blood Banking & Immune Hematology
  4. Clinical Pathology (body fluids) and Parasitological

ये मुख्य विषय पढ़ने होते हैं और 

2nd year में –

  1. Clinical Biochemistry
  2. Microbiology
  3. Immunology

ये मुख्य विषय पढ़ने होते हैं। 

DMLT कोर्स की कुल अवधि 2 साल की ही होती है जिसमें से पहले और दूसरे साल में इस कोर्स के विद्यार्थियों को निम्नलिखित मुख्य विषयों को पढ़ना होता है। 

अब हम डीएमएलटी के इन मुख्य विषयों के बारे में थोड़ा संक्षेप में परंतु अच्छे से जानकारी ले लेते हैं। 

  1. Basic Hematology – रक्त और उससे जुड़े रोगों के अध्ययन को Hematology कहा जाता है। विषय के नाम से ही पता चलता है कि यह डीएमएलटी कोर्स के सबसे मुख्य विषयों में से एक है। इस subject में Composition of blood and its functions, Origin, Development, and morphology of Blood cells, Basic concepts of Anaemia, Leukaemia, and hemorrhagic disorder आदि topics cover कराए जाते हैं इसके अलावा भी इस सब्जेक्ट के और कई जरूरी topics होते हैं।
  1. Basics in Laboratory Equipment and Chemistry – इस विषय में मेडिकल लैब में इस्तेमाल होने वाले जरूरी लैबोरेट्री इक्विपमेंट (Laboratory Equipment) के बारे में जानकारी दी जाती है, और इसके साथ उनसे संबंधित केमिस्ट्री यानी रसायन विज्ञान का भी अध्ययन करना होता है। Laboratory Equipment का किस तरह से सही इस्तेमाल किया जाता है, किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आदि सब कुछ विद्यार्थी इसे विषय के अंतर्गत सीखते हैं। 
  1. Blood Banking & Immune Hematology – DMLT का यह विषय भी रक्त के अध्ययन से ही संबंधित है। इसमें खासतौर पर ब्लड बैंक्स आदि के बारे में पढ़ाया जाता है, और इसके साथ साथ Immune Hematology यानी किस तरह से शरीर के रक्त संबंधित बीमारियों की जांच की जा सकती है, उन्हें ठीक किया जा सकता है आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। इस विषय में Methods of estimation of Haemoglobin, Methods of determination of PCV, Blood Group- methods of grouping and ungrouping, Blood transfusion and hazards जैसे topics पढ़ने होते हैं।
  1. Clinical Pathology (body fluids) and Parasitological – यह विषय खासतौर पर क्लीनिकल पैथोलॉजी यानी जहां पर शरीर के तरल पदार्थों की जांच की जाती है, उनका अध्ययन कराती है। इस विषय में विद्यार्थियों को Reception of Patients, The Microscope- Types, Parts, Cleaning, and Care, Examination of Urine, Examination of Body Fluids जैसी चीजों के बारे में पढ़ना होता है।
  1. Clinical Biochemistry – यह भी DMLT का एक मुख्य विषय है। इस विषय के topics की बात करें तो इसमें, Definition of Antigen and Antibody, Clinical Enzymology, Disorders of Carbohydrates, Nutritional Disorders, Liver function test जैसे जरुरी topics के बारे में पढ़ाई करनी होती है। 
  1. Microbiology – यह DMLT के specializations में से भी एक है। Laboratories में Microbiology के अध्ययन से ही जांच करके लोगों के बीमारियों का पता लगाना संभव हो पाता है। इस विषय में Laboratory diagnosis, Biosafety measures, Examination of stool, Quality control जैसे और भी कई जरूरी topics को पढ़ाया जाता है। यह DMLT के सबसे मुख्य और सबसे जरूरी विषयो में से एक है। 
  1. Immunology – यदि आप नाम से समझ पा रहे हो तो इसमें immune system से संबंधित जरूरी topics के बारे में अध्ययन करना होता है। Immunology के अंतर्गत Antigens and Antibodies, Types of Antigens आदि जैसे और भी कई जरुरी topics को पढ़ना होता है।

तो ये ऊपर जिनकी चर्चा की गई है वे DMLT के मुख्य विषय हैं, पर इनके अलावा additional subjects भी होते हैं जिन्हें विद्यार्थियों को पढ़ना होता है।

DMLT कोर्स की 2 साल की अवधि 4 semesters में बांटी जाती है, और उन 4 semesters में ऊपर बताए गए main subjects को थोड़ा-थोड़ा करके additional subjects के साथ पढ़ा जाता है।

इसीलिए DMLT के subjects के बारे में अच्छे से जानने के लिए हम semester wise ही DMLT कोर्स में पढ़ाए जाने वाले विषयों के बारे में जान लेते हैं।

Semester wise DMLT के subjects 

जैसा कि हम बता चुके हैं DMLT में कुल मिलाकर 4 semesters होते हैं, और उन सभी में डीएमएलटी के मुख्य  विषयों के अलग-अलग जरूरी topics को पढ़ाया जाता है। यहां हम semester wise DMLT कोर्स के subjects की जानकारी दे रहे हैं।

Semester 1

  1. Human Anatomy
  2. Fundamentals of MLT
  3. Basics of clinical Biochemistry
  4. Basic Human Science
  5. English Communication
  6. Professional Activities

Semester 2

  1. Human Physiology
  2. Basic Pathology
  3. Fundamental Biochemistry
  4. Microbial Instrumentation
  5. Information and Communication Technology
  6. Community Development

Semester 3

  1. Human Physiology II
  2. Clinical Hematology
  3. Metabolic and Technical Biochemistry
  4. Technical Microbiology
  5. Community Development Activities II

Semester 4

  1. Histopathological Techniques
  2. Clinical Biochemistry
  3. Clinical Microbiology
  4. Clinical Pathology
  5. Pathology Lab

ये semester wise list है, DMLT course के subjects की। अलग-अलग semester में विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों को पढ़कर इनकी परीक्षाएं आदि देनी होती है। 

इन्हें भी पढ़ें : बीएसटीसी में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

इन्हें भी पढ़ें : ग्रेजुएशन में कितने सब्जेक्ट होते हैं? |

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने DMLT के subjects के बारे में बात की है, यहां हमने DMLT के 1st और 2nd year के subjects की जानकारी ली है। 

इसके साथ ही हमने semester wise भी DMLT के विषयों के बारे में जाना है। 

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। इससे संबंधित कोई प्रश्न आदि हो तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.