Hotel Management में Salary कितनी होती हैं? | Hotel Management Salary

होटल मैनेजमेंट में सैलरी कितनी होती है? होटल मैनेजमेंट के बाद नौकरी में कितना वेतन मिलता है? होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में salary कितनी मिलती है? होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में अपना career बनाने की सोचने वाले विद्यार्थियों के लिए यह एक obvious सवाल रहता है।

होटल मैनेजमेंट का क्षेत्र आज सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्र में से एक है और बड़ी संख्या में विद्यार्थी 12वीं पूरी करने के बाद इसमें जाने की इच्छा रखते हैं।

होटल मैनेजमेंट field में आज कई ऐसी नौकरियां हैं, जिन्हें एक तरह से respectable job माना जाता है।

यह सवाल की होटल मैनेजमेंट के बाद सैलरी कितनी मिलेगी, बहुत से लोगों के मन में रहता है। आज यहां इस लेख में हम मुख्यत: होटल मैनेजमेंट के बाद सैलरी की ही बात करेंगे। (hotel management me salary kitni hoti hai)

होटल मैनेजमेंट में कई सारे कोर्स होते हैं और उनसे विद्यार्थी अलग-अलग पदों पर नौकरी लेते हैं, अलग-अलग पदों की सैलरी भी उसी अनुसार होती है।

यहां जानेंगे कि होटल में मैथ में कौन-कौन से पदों पर नौकरी ले सकते हैं और उसमें सैलरी कितनी मिलती है।

Hotel Management में Salary कितनी होती हैं?

Hotel Management

होटल मैनेजमेंट के बाद के नौकरी और सैलरी के बारे में जानने से पहले संक्षिप्त में जान लेते हैं कि होटल मैनेजमेंट क्या है, Hotel management की पढ़ाई विद्यार्थी को होटल या hospitality service के सभी पहलुओं जैसे कि sales और marketing, food और beverage, front office, food production, accounting, housekeeping और kitchen आदि के skills सिखाता है।

होटल मैनेजमेंट एक सेवा उद्योग है जो अपने ग्राहकों की जरूरतों की सेवा पर ध्यान केंद्रित करता है, इसमें ग्राहकों की हर जरूरत को पूरा करने का प्रशिक्षण दिया जाता है।

Hotel Management में नौकरी और उनकी Salary

सीधे यादि सैलरी की बात करें तो यह इस बात पर निर्भर करता है की आप किस होटल में काम कर रहे हैं, और आप कौन सी नौकरी कर रहे हैं।

जैसे उदाहरण के लिए यदि उम्मीदवार की जॉब एक फाइव स्टार होटल में लगती है तो वहां शुरूआती सैलरी 15,000 से 20,000 तक हो सकती है, और अनुभव और काम के साथ यह सैलरी 45,000 से 50,000 या उससे ज्यादा तक भी जा सकती है।

पर इसमें सबसे मुख्य बात यही है कि सैलरी आप कहां हो और क्या काम कर रहे हैं इस पर निर्भर करती है।

Hotel management के अंतर्गत कई certificate courses, diploma courses और UG & PG courses आते हैं। इनके बाद उम्मीदवार अलग-अलग पदों पर नौकरीया पाते हैं।

Hotel Management Salary

अलग-अलग पदों के लिए सैलरी अलग-अलग होती है। Salary में, इन पदों की average annual income बताई जा सकती है। होटल मैनेजमेंट में अलग-अलग नौकरियां और उनकी सैलरी निम्नलिखित है –

Executive Chef की औसतन सालाना सैलरी 6,80,600 रुपए तक होती है। Executive Housekeeper के पद पर औसतन सालाना सैलरी 6,35,000 रुपए तक रहती है।

Duty Manager की नौकरी के लिए औसतन सालाना सैलरी 5,75,060 रुपए तक रहती है। Food and Beverage Manager के पद पर नौकरी की औसतन सालाना सैलरी 5,65,800 रुपए तक जाती है।

यादि उम्मीदवार Front Office Manager की नौकरी पाते हैं तो उनकी औसतन सालाना सैलरी 4,88,000 रुपए तक जाती है। General Manager की नौकरी की average सालाना सैलरी 16,50,000 तक हो सकती है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स के बाद Housekeeping Assistant की average annual income 2,72,000 रुपए, Human Resources (HR) Manager की सालाना तनख्वाह 742,000 रुपए और Restaurant Manager के पद की average annual salary 5,65,450 रुपए तक जाती है।

Sous Chef का औसतन सालाना वेतन 4,88,500 रुपए, Resident Manager का 6,55,000 रुपए, Operations Manager का 8,60,000 रुपए, Cafe Manager का औसतन वार्षिक वेतन 5,43,000 रुपए, Asst Manager-Service का 4,42,000 रुपए और Boutique Manager की सालाना salary लगभग 5,28,000 रुपए तक रहती है।

होटल मैनेजमेंट में इसके अलावा भी और कई सारे jobs होते हैं जिनकी सैलरी उनके काम के अनुसार निर्धारित होती है। Bartender या अन्य Service Staffs की salary सालाना लगभग 3,90,000 रूपए तक हो सकती है।

कुछ दूसरे देशों में होटल मैनेजमेंट में सैलरी ज्यादा होती है?

भारत की बात करें तो यहां हमें Five Star और Seven Star और अन्य प्रकार के भी Hotels देखने को मिलते हैं, इन सभी में मिलने वाली Salary की List भी उनके अनुसार ही अलग-अलग होती है।

भारत में Hotel Management Industry अभी विकसित हो ही रही है, इसलिए इसमें दूसरे देशों की तुलना में सैलरी इंडिया में अभी के लिए तो थोड़ी कम ही होती है।

भारत की बजाए दूसरे देशों जैसे कि Singapur, America या यूरोप आदि में hotel management field में मिलने वाली salary india से कई गुना ज्यादा होती है।

दुसरे देशों में, United Arab Emirates में भी होटल मैनेजमेंट वालों के लिए अच्छा Scope है। दुनिया का सबसे जाना माना होटल कहे जाने वाला Hotel al jazeera Dubai में ही है।

Dubai में भी आप Hotel Management की Field में अच्छा career बना सकते हैं। यहां आप आसानी से Hotel Management Jobs पा सकते हैं और महीने के 50,000 से 80,000 रुपए तक कमा सकते हैं।

अमेरिका और यूरोप आदि की बात करें तो, अगर आप United state और Europe के देशो में एक अच्छे पद पर स्थित हैं, तो आप $5000 से $10000 तक Salary भी पा सकते हैं, जो रुपए में काफी ज्यादा है।

Singapore को तो Hotels का देश भी कहा जाता है, यह समुद्री किनारे पर बसा एक छोटा सा देश है। होटल मैनेजमेंट में बहुत से उम्मीदवार सिंगापुर में जॉब चाहते हैं।

Singapore एक Fast Growing Economy है, इसलिए hotel management जैसे क्षेत्र में यहां Job Opportunity भी ज्यादा है।

Waiter जैसी job तो आपको आसानी से मिल जाएगी और यदि आप होटल मैनेजमेंट में एक अच्छे Degree Holder हैं, तो आपको बड़े पद पर भी Dream Job मिल सकती है।

Singapore में Hotel Industry सबसे तरक्की पर है। यहां एक Fresher घंटे के हिसाब से 8 से 12 dollar तक कमा सकता है, जो रुपए में लगभग 700-800 रुपए हैं।

यह Salary उसके Experience और Designation के हिसाब से बढ़ती है और 80 से 100 डॉलर तक भी जा सकती है। एक अच्छी Degree के साथ Hotel Management का काम संभालने पर Salary और ज्यादा भी हो सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.