12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें? | Hotel Management Course After 12th

क्या 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स करना अच्छा होता है? 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें? 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स करके नौकरी कैसे पा सकते हैं? जो विद्यार्थी 12वीं पूरी होने के बाद होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर बनाने की सोचते हैं, उनके मन में इस तरह के सवाल आना स्वाभाविक है।

आज के समय में पर्यटन उद्योग का तेजी से विकास हो रहा है,और इसी में होटलों और रेस्टोरेंट्स की संख्या में बढ़ रही है, जिस कारण इस क्षेत्र में professionals की जरूरत बढ़ रही है।

होटल मैनेजमेंट में आज युवा एक अच्छा करियर pursue कर सकते हैं।आज यहां इस लेख में हम होटल मैनेजमेंट के courses की ही बात करेंगे।

12वीं के बाद से ही कैरियर की टेंशन हर विद्यार्थी को होने लगती है, और इसमें वर्तमान में होटल मैनेजमेंट एक अच्छे क्षेत्र के रूप में उभरा है। यहां हम जानेंगे कि होटल मैनेजमेंट क्या होता है, 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट का कोर्स कैसे कर सकते हैं?, (12th ke baad hotel management course kaise kare) इसके बाद करियर किस तरह बना सकते हैं, होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए योग्यता आदि सहित इससे संबंधित दूसरी जरूरी बातों को भी जानेंगे।

12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें?

Hotel Management क्या है?

Hotel management course विद्यार्थी को होटल या hospitality service के सभी पहलुओं जैसे sales and marketing, food and beverage, front office, food production, accounting, housekeeping और kitchen के कई skills को कवर करने में मदद करता है।

होटल मैनेजमेंट एक सेवा उद्योग है जो अपने ग्राहकों की जरूरतों की सेवा पर ध्यान केंद्रित करता है।

होटल मैनेजमेंट में करने के लिए काफी सारे कोर्स उपलब्ध रहते हैं, इन courses में आपको होटल मैनेजमेंट से संबंधित सारी जानकारी दी जाती है, जिससे कि आप अपना अच्छा करियर बना सकें।

भारत में कई सरकारी और निजी कॉलेज होटल मैनेजमेंट में डिग्री और डिप्लोमा कोर्स ऑफर करते हैं। आज ये कोर्स कई छात्रों के लिए एक attractive और exciting कोर्स बन गया है।

12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट के लिए Courses

Hotel Management Course

12वीं पूरी करने के बाद होटल मैनेजमेंट में जाने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थी कई सारे कोर्स कर सकते हैं, बहुत से management courses हैं, जिनका विद्यार्थी 12वीं के बाद चुनाव कर सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट का डिप्लोमा मिलने के बाद छात्रों को अपना करियर बनाने के काफी अच्छे-अच्छे अवसर मिल जाते हैं।

1. Bachelor Of Hotel Management (BHM)

Bachelor of hotel management का कोर्स एक मैनेजमेंट कोर्स होता है, जिसकी अवधि 3 साल की होती है और इस कोर्स को 12वीं के बाद किया जा सकता है।

Basically इस कोर्स में होटल को मैनेज करने से संबंधित बातें बताई जाती है, जैसे कि कस्टमर को होटल में सर्विस कैसे देनी होती है आदि।

कोर्स में आपको सबसे पहले खाना सर्व करना, वाइन सर्व करना, किसी से बात कैसे करते है(proper communication करने का तरीका), और कस्टमर को कैसे handle किया जाता है, इन्हीं सब के बारे में सिखाया जाता है।

2. Bachelor Of Business Administration (BBA)

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन भी एक 3 साल की अवधि का मैनेजमेंट कोर्स होता है। यह कोर्स भी होटल मैनेजमेंट से संबंधित है और इसे 12वीं के बाद किया जा सकता है।

Basically इस कोर्स में बताया जाता है कि किसी कंपनी को कैसे manage/handle किया जाता है, तथा customer से कैसे deal की जाती है।

3. Bachelor Of hotel Management And Catering Technology (BHMCT)

बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी भी एक मैनेजमेंट कोर्स होता है, जो कि 3 साल का पाठ्यक्रम होता है।

नाम से ही पता चलता है कि इस कोर्स में मुख्य द्वार पर catering यानी cooking और chef के बारे में पढ़ाया जाता है।

इसे भी 12वीं पास होने के बाद छात्र कर सकते हैं। खाना बनाने यानी chef की ट्रेनिंग और कैटरिंग मैनेजमेंट का काम होटल मैनेजमेंट में बहुत महत्वपूर्ण होता है।

4. Master Of Business Administration (MBA)

मैनेजमेंट के क्षेत्र के लिए एमबीए कोर्स के बारे में तो काफी विद्यार्थियों को पता होता है। होटल मैनेजमेंट भी बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़ा है इसीलिए इस क्षेत्र में अच्छी नौकरी के लिए एमबीए जैसा कोर्स बेहतरीन रहता है।

एमबीए करने के लिए उम्मीदवार के पास पहले इस क्षेत्र में कोई bachelor डिग्री होना जरूरी होता है। एमबीए किए हुए विद्यार्थी आसानी से होटल मैनेजमेंट में नौकरी ले सकते हैं।

Hotel Management में आने वाले पद

आज के समय में होटल मैनेजमेंट में अच्छा करियर बनाया जा सकता है। यदि आपकी एक अच्छे पद पर नौकरी लगती है, तो आपकी सैलरी लाखों रुपए तक जाती है।

होटल मैनेजमेंट में कई सारे पर होते हैं जिन पर उम्मीदवार नौकरी ले सकते हैं। इन पदों में रेस्टोरेंट/होटल मैनेजर, रिजर्वेशन मैनेजर, सेल्स एंड मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव, फ्रंट ऑफिस रिसेप्शनिस्ट, फ्रंट ऑफिस मैनेजर, फूड एंड बेवरेज मैनेजर, डिपार्टमेंट मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर, हाउसकीपिंग मैनेजर, हाउसकीपिंग सुपरवाइजर, फ्रंट ऑफिस एग्जीक्यूटिव, सेल्स मैनेजर, सेल्स मैनेजर-बैंक्वेट आदि जैसे नाम आते हैं।

पद के हिसाब से ही आपकी सैलरी निर्धारित रहती है, और अनुभव बढ़ने के साथ उसमें बढ़ोतरी भी होती है।

12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स में दाखिला कैसे ले सकते हैं

आप होटल मैनेजमेंट के course के लिए किसी विशेष कॉलेज के application form को भरकर या उसके लिए आयोजित राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा में शामिल होकर एडमिशन ले सकते हैं।

कई सारी universities होटल मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन के लिए अपनी खुद की प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते हैं, आप अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं और नियमित रूप से उनके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर उनकी प्रवेश प्रक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं।

Admission process से संबंधित सभी जानकारी के लिए विद्यार्थियों को यूनिवर्सिटी के बारे में पता करते रहना चाहिए।

Hotel management courses के लिए qualification

होटल मैनेजमेंट डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करने के लिए छात्रों को 12वीं पास होना चाहिए। पोस्ट-ग्रेजुएशन courses के लिए, विद्यार्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त institute से होटल मैनेजमेंट में ग्रेजुएट होना चाहिए।

इस कोर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार में विवादों और आलोचनाओं को धैर्यपूर्वक संभालने की क्षमता होनी चाहिए, applicant का guest के प्रति विनम्र और सहयोगी होना जरूरी है।

अलग अलग colleges के एडमिशन के अपने criterias है लेकिन 10वीं और 12वी में आपके कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स तो होने ही चाहिए।

होटल मैनेजमेंट इंडस्ट्री में आप कई तरह के कोर्स करने के बाद एंट्री ले सकते हैं, इसमें आप डिप्लोमा, ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट courses भी कर सकते हैं।

Conclusion

अलग अलग colleges के एडमिशन के अपने criterias है लेकिन 10वीं और 12वी में आपके कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स तो होने ही चाहिए।

होटल मैनेजमेंट इंडस्ट्री में आप कई तरह के कोर्स करने के बाद एंट्री ले सकते हैं, इसमें आप डिप्लोमा, ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट courses भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.