होटल मैनेजमेंट की फीस कितनी है? | Hotel Management Ki Fees Kitni Hai

होटल मैनेजमेंट की फीस कितनी है? होटल मैनेजमेंट के courses की फीस कितनी होती है? होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई में कितना खर्च आता है? होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर बनाने की सोचने वाले विद्यार्थियों के मन में इस तरह के सवाल जरूर आते हैं।

आज के समय में होटल मैनेजमेंट का क्षेत्र सबसे तेजी से उभरते हुए करियर ऑप्शंस में से एक है, मैनेजमेंट और पर्यटन उद्योग के विकास के साथ होटल मैनेजमेंट में प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ी है, जिससे इसमें अच्छे नौकरियों के विकल्प रहते हैं।

बड़ी संख्या में विद्यार्थी अपनी 12वीं पूरी होने के बाद होटल मैनेजमेंट की तरफ जाने की इच्छा रखते हैं, क्योंकि आज इसमें अच्छा करियर बनाया जा सकता है।

दूसरे किसी भी कोर्स की तरह इस कोर्स की फीस के बारे में सही जानकारी होना उतना ही जरूरी है। आज यहां इस लेख में हम मुख्यतः होटल मैनेजमेंट कोर्स की फीस (Hotel Management Ki Fees) की ही बात करेंगे।

किसी भी पढ़ाई/कोर्स के लिए विद्यार्थी की फाइनेंसियल कंडीशन मायने रखती है इसीलिए fee structure की अच्छे से जानकारी होना जरूरी हो जाता है।

होटल मैनेजमेंट की फीस कितनी है ?

Management का course क्या है?

Hotel या इससे जुड़े कामों को सही तरह से संचालित यानी मैनेज करना ही Hotel management कहलाता है।

इसके अंतर्गत customers को दी जाने वाले अच्छी सुविधा, होटल के परिसर की देख-भाल, साफ़ सफाई करवाना, ग्राहकों के आवागमन की सुविधा, स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन की व्यवस्था करना, ग्राहकों के लिए मनोरंजन के साधन उपलब्ध करवाना आदि जैसे कई सारे काम आते हैं।

Hotel management course विद्यार्थी को होटल या hospitality service के सभी पहलुओं जैसे sales and marketing, food and beverage, front office, food production, accounting, housekeeping और kitchen के कई skills को कवर करने में मदद करता है, यह एक सेवा उद्योग है जो अपने ग्राहकों की जरूरतों की सेवा पर ध्यान केंद्रित करता है।

Hotel Management की फीस कितनी है?

असल में होटल मैनेजमेंट के अंतर्गत बहुत सारे कोर्सेज उपलब्ध होते हैं, और उन अलग अलग courses के लिए अलग-अलग योग्यताएं मांगी जाती है।

होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10+2 है, जिसके बाद विद्यार्थी होटल मैनेजमेंट में शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्सेज (short term certificate courses) या full time diploma hotel management courses, या इसके अलावा UG और PG hotel management courses भी कर सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट में इन अलग-अलग courses को करके विद्यार्थी अलग-अलग पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई की फीस कितनी होती है यह इसी पर निर्भर करेगा कि आप होटल मैनेजमेंट में किस तरह का कोर्स चुनते हैं।

Short term courses की अवधि कम होती है जिसमें आपको किसी एक क्षेत्र में कुछ विशेष चीजें ही सिखाई जाती है और इनकी फीस भी कम होती है।

यदि विद्यार्थी फुल टाइम डिप्लोमा होटल मैनेजमेंट कोर्स करते हैं तो उनकी फीस ज्यादा होती है।

Under graduation के hotel management course में आपको मैनेजमेंट में बैचलर की डिग्री मिलती है, और उसके बाद आप पोस्ट ग्रेजुएशन यानी मास्टर्स की डिग्री की पढ़ाई के योग्य बनते हैं।

अलग-अलग कोर्स के लिए सटीक फीस तो आपको उस कोर्स की पूरी जानकारी लेने पर हीं पता चलेगी, पर एक औसत के तौर पर बात करें तो diploma level पर होटल मैनेजमेंट कोर्स की फीस लगभग 30,000 से 80,000 तक हो सकती है, वहीं 12th, ग्रेजुएशन लेवल, और पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल के courses की फीस लगभग 40,000 से लेकर 1,75,000 रूपये प्रति वर्ष तक होती है।

यह एक औसत फीस है, अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग संस्थानों में इसमें अंतर हो सकता है। Course के level के हिसाब से फीस ली जाती है।

होटल मैनेजमेंट में यदि आप सर्टिफिकेट लेवल का कोर्स करते हैं तो उसकी औसतन फीस 8000 से 10000 तक हो सकती है।

Diploma और bachelor level के लिए होटल मैनेजमेंट की फीस 30000 रुपए से लेकर 100000 रुपए तक, फिर होटल मैनेजमेंट में मास्टर्स डिग्री के कोर्स के लिए औसतन फीस 45000 रुपए से लेकर 120000 रुपए तक और उसके बाद डॉक्टरेट लेवल के कोर्स के लिए फीस 50000 रुपए से 200000 रुपए तक भी जा सकती है।

Hotel Management की Fees सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में अलग होती है

होटल मैनेजमेंट में आप जो भी course चुनते हैं, फीस उसके अनुसार होती है।

उसके बाद, दूसरे किसी भी कोर्स की तरह होटल मैनेजमेंट के कोर्स के लिए भी फीस निर्धारण का एक बहुत बड़ा फैक्टर है आपके द्वारा चुने गए कॉलेज का सरकारी या प्राइवेट होना।

जाहिर है सरकारी कॉलेज प्राइवेट कॉलेज की तुलना में कम फीस लेंगे, जबकि प्राइवेट कॉलेज की फीस उसी कोर्स के लिए काफी ज्यादा हो सकती है।

Hotel management में अच्छे सरकारी कॉलेज में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है, एंट्रेंस एग्जाम में आप जितने अच्छे नंबर लाएंगे आपको उसी हिसाब से सरकारी कॉलेज मिलेगा और आपकी फीस कम लगेगी।

जहां सरकारी कॉलेज से आप होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई कुछ हजारों में करेंगे वहीं प्राइवेट कॉलेज इसके लिए लाखों ले सकते हैं।

Hotel Management के लिए कुछ Top Colleges और उनकी Fees

Hotel management की पढ़ाई के लिए देश में कई सारे सरकारी और प्राइवेट शिक्षण संस्थान मौजूद है।

उनमें से कुछ शीर्ष Hotel Management College और उनकी फीस निम्नलिखित है –

Institute of Hotel Management, Catering and Nutrition – Pusa, New Delhi– यहां से होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स की फीस 81600 रुपए और अंडर ग्रेजुएशन कोर्स की फीस 300000 रूपए तक है।

Institute of Hotel Management – Bangalore, Karnataka– इस संस्थान से होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स की फीस 96000 रुपए और अंडर ग्रेजुएशन कोर्स की फीस 120000 रुपए तक रहती है।

Institute of Hotel Management Catering Technology and Applied Nutrition – Mumbai– इस college से hotel management में diploma course की fees 60000 रुपए और bachelor degree course की fees 120000 रुपए तक है।

Parul University, वडोदरा गुजरात– यहां से होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स की फीस 42000 रुपए और अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए 90000 रुपए की फीस लगती है।

Institute of Hotel Management Catering Technology and Applied Nutrition – Chennai, Tamil Nadu– इस संस्थान से होटल मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट कोर्स की फीस 30000 रुपए और डिप्लोमा कोर्स के लिए फीस 55000 रुपए तक रहती है।

Institute of Hotel Management Catering Technology & Applied Nutrition – Kolkata West Bengal– यहां से होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा लेवल के कोर्स के लिए पहले साल की फीस 66 हजार रुपए तक रहती है।

2 thoughts on “होटल मैनेजमेंट की फीस कितनी है? | Hotel Management Ki Fees Kitni Hai”

  1. Scholarship ke bare me bhi batae kitni Di jati hai kisi bhi course ko krne ke lie.
    Year wise kitni fees lagti hai ye bhi clear batae.

Leave a Comment

Your email address will not be published.