एमबीए के बाद गवर्नमेंट जॉब्स कौन-सी है? | MBA ke baad government jobs kaun si hai

दोस्तों हम सब देखते हैं कि विद्यार्थियों और युवाओं के बीच करियर सिलेक्शन की बात आने पर सरकारी नौकरी का एक अलग ही क्रेज होता है।

बहुत से विद्यार्थियों को सरकारी नौकरी ही सुरक्षित और स्थिर लगती है, इसीलिए हर क्षेत्र के विद्यार्थी सरकारी नौकरी की इच्छा रखते हैं।

एमबीए आज के समय में काफी पॉपुलर और ज्यादा विद्यार्थियों द्वारा चुने जाने वाले courses में से है। बहुत से विद्यार्थी एमबीए यानी मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स करते हैं।

कोर्स पूरा होने के बाद जब नौकरी की बात आती है, तो यहां भी सरकारी नौकरी को पहले तलाशा जाता है। ऐसे में विद्यार्थियों के मन में यह सवाल आना लाजमी है कि एमबीए करने के बाद गवर्नमेंट जॉब्स कौन कौन से हैं?

MBA पूरी करके वे कौन सी सरकारी नौकरी ले सकते हैं?

एमबीए के बाद गवर्नमेंट जॉब्स कौन-सी है?

आज इस आर्टिकल में हम यहां एमबीए के बाद के गवर्नमेंट जॉब्स के बारे में बात करेंगे।

एमबीए के बाद गवर्नमेंट जॉब्स के विकल्प काफी सारे हैं, और एमबीए पूरा कर चुके या फिर एमबीए में दाखिला लेने की सोचने वाले विद्यार्थियों के लिए इसकी पूरी जानकारी होना जरूरी हो जाता है। 

MBA के बाद सरकारी नौकरी

सीधे एमबीए के बाद के सरकारी नौकरियों के बारे में बात करने से पहले थोड़ा सा एमबीए के बारे में जानते हैं। इसका पूरा नाम Master of Business Administration होता है।

यह Business administration के field में ग्रेजुएशन (bba) के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है, और इसमें आप  व्यापार और उसके मैनेजमेंट से जुड़ी चीजों के बारे में विस्तार से पढ़ते हैं।

सरकारी नौकरियों की बात करें तो 7वें pay commission के लागू होने के बाद से एमबीए पास उम्मीदवारों के लिए जो सरकारी नौकरियों के विकल्प हैं, उन नौकरियों की सैलरी और भी अच्छी हो गई है।

और इसीलिए ज्यादातर एम बी ए पास उम्मीदवार सरकारी नौकरी के लिए ही आवेदन करना चाहते हैं।

MBA के बाद की Govt. Jobs की list 

सरकारी नौकरी के बाद करते हैं तो जाहिर है, एमबीए पास उम्मीदवार सरकार के अलग-अलग विभागों या फिर सरकारी कंपनियों में अलग-अलग पदों पर सरकारी नौकरी पाते हैं।

सरकार के अलग-अलग विभागों और कंपनियों में व्यापार और उसके प्रबंधन के बारे में जानने वाले उम्मीदवारों की जरूरत होती है।

एमबीए के बाद के गवर्नमेंट जॉब्स की लिस्ट में निम्नलिखित मुख्य नाम आते हैं –

  • मैनेजमेंट ट्रेनी (management trainee) की job
  • बैंको और PSUs में जूनियर और सीनियर एग्जीक्यूटिव की job
  • बैंक और अन्य संस्थानों में जनरल मैनेजर की जॉब
  • सरकारी बैंकों में स्पेशलिस्ट ऑफिसर की जॉब
  • Chief executive officer (CEO) की job

मैनेजमेंट ट्रेनी (management trainee) की job

तुरंत एमबीए पूरी करने के बाद मैनेजमेंट ट्रेनी की जॉब आपके लिए सबसे अच्छी हो सकती है।

बहुत से सरकारी कंपनियां मैनेजमेंट ट्रेनी को समय-समय पर अपने अलग-अलग डिपार्टमेंट में अलग-अलग पदों पर हायर करते रहते हैं, जैसे कि मार्केटिंग, फाइनेंस, human resource आदि departments में। 

कंपनियां आपको entrance test और इंटरव्यू के आधार पर हायर करती है, हालांकि कई बार सिर्फ मेरिट के आधार पर भी आपको इन पदों पर नौकरी मिल सकती है। 

किसी सरकारी कंपनी में इन पदों पर Hire हो जाने के बाद आपको ट्रेनिंग दी जाती है।

एमबीए पास विद्यार्थियों को गवर्नमेंट द्वारा इस तरह की भर्ती निकाले जाने के बारे में चेक करते रहना चाहिए।

बैंको और PSUs में जूनियर और सीनियर एग्जीक्यूटिव की job

भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले बैंक और पीएसयू जूनियर और सीनियर लेवल के executives को भी अलग-अलग विभागों में (जिनमें मार्केटिंग, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, ह्यूमन रिसोर्स और ऑपरेशन आदि आते हैं) नौकरी प्रदान करते हैं।

समय-समय पर  बैंकों और पीएसयू द्वारा इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे जाते हैं, और एमबीए पास विद्यार्थी इनके लिए अप्लाई करके आसानी से यह नौकरीयां पा सकते हैं।

नौकरियों के लिए नए एमबीए पास विद्यार्थी अप्लाई कर सकते हैं हालांकि कुछ पदों के लिए कुछ सालों का एक्सपीरियंस भी मांगा जाता है।

बैंक और अन्य संस्थानों में जनरल मैनेजर की जॉब

अपनी एमबीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद उम्मीदवार सरकारी बैंक को या कुछ दूसरे संस्थानों में जनरल मैनेजर की job profile में भी आवेदन कर सकते हैं।

जितने भी सरकारी बैंक और इस तरह के वित्तीय संस्थान हैं, वे समय-समय पर जनरल मैनेजर के प्रोफाइल के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगते हैं।

और एमबीए किए हुए उम्मीदवार इनके लिए बिल्कुल सही रहते हैं।  जनरल मैनेजर के पद के लिए बैंकों के अलावा दूसरे संस्थानों में NABARD आदि का भी नाम आता है।

इस तरह के संस्थानों द्वारा जनरल मैनेजर के पद के लिए आवेदन मांगे जाते हैं। इसकी सैलरी भी अच्छी खासी होती है।

सरकारी बैंकों में स्पेशलिस्ट ऑफिसर की जॉब

जनरल मैनेजर के अलावा सरकारी बैंकों में एक स्पेशलिस्ट ऑफिसर की पोस्ट भी होती है, जिनके लिए एमबीए पास उम्मीदवार आवेदन करके नौकरी पा सकते हैं।

बैंकों में भी मार्केटिंग ऑफिसर पर्सनल ऑफिसर आदि तरह के स्पेशल ऑफिसर के जॉब उपलब्ध हैं।

IBPS यानी इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन जो कि बैंकों में उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए परीक्षा लेता है, उसके द्वारा भी स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पद पर भर्ती के लिए परीक्षा की सूचना जारी की जाती है।

Chief executive officer (CEO) की job

किसी बड़ी कंपनी में आपने सीईओ यानी चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के बारे में सुना होगा। इसके नाम से पता चलता है कि यह एक हाई मैनेजमेंट जॉब है, एमबीए किए हुए विद्यार्थी इसके लिए apply कर सकते हैं।

लेकिन यह जॉब प्रोफाइल हर किसी के लिए नहीं है इसके लिए पहले दूसरी गवर्नमेंट कंपनियों या अन्य किसी जगह पर काम करने का अच्छा अनुभव उम्मीदवार को होना चाहिए। इसकी वैकेंसी बहुत ही कम निकलती है।

एमबीए के बाद दूसरी सरकारी नौकरियां

एमबीए बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स की डिग्री है, यानी एमबीए के बाद आप एक पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट हो जाते हैं। और इसके बाद तो आप जितने भी जनरल कंपटीशन के सरकारी नौकरियों की भर्ती निकलती है उसके लिए apply कर ही सकते हैं।

चाहे हम रेलवे की बात करें या फिर एसएससी की या defense आदि जैसे क्षेत्रों की।

इस जैसे अन्य सरकारी नौकरियों के लिए एमबीए पास उम्मीदवार आवेदन करके, परीक्षा पास करके सरकारी नौकरी ले ही सकते हैं।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने एमबीए कोर्स के बाद की सरकारी नौकरियों के अवसर के बारे में बात की।

सरकारी नौकरी आज कर हर विद्यार्थी को ही चाहिए, ऐसे में हर क्षेत्र के विद्यार्थी इसके लिए अप्लाई करते हैं।

एमबीए के बाद व्यापार और प्रबंधन के क्षेत्र में सरकारी नौकरियों के अवसर होते हैं, या फिर इन जनरल सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं के लिए तो एमबीए पास उम्मीदवार आवेदन कर ही सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.