SSC की तैयारी के लिए Best Books | SSC Ki Taiyari Ke Liye Book

SSC की तैयारी के लिए best book कौन सी है? (SSC Ki Taiyari Ke Liye Best Book) एसएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली अलग-अलग परीक्षाओं के लिए सबसे अच्छी किताबें कौन सी है? एसएससी preparation करने वाले विद्यार्थियों के मन में इस तरह के सवाल आना स्वाभाविक है।

SSC की Preparation विद्यार्थियों में तेजी से उभर रहा है, हर साल लाखों नए उम्मीदवारों इसमें शामिल हो रहे हैं। सही तरह से एसएससी की तैयारी के लिए विद्यार्थियों को यह पता होना चाहिए की इसके लिए सबसे अच्छी किताब कौन सी है।

यहां इस लेख में हम एसएससी के अंतर्गत पढ़े जाने वाले विषयों के लिए मार्केट में उपलब्ध best books के बारे में जानेंगे। SSC की परीक्षाओं की तैयारी शुरू करने के लिए, विद्यार्थी को पाठ्यक्रम और इन परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न के बारे में उचित जानकारी का होना अति आवश्यक है।

सही किताब से यदि आप सही तरीके से पढ़ते हैं तो आसानी से एसएससी की परीक्षा परीक्षाएं पास करके अपनी पसंद की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। एसएससी (SSC) के विषय के लिए उपलब्ध बेस्ट किताबों के बारे में जानते हैं।

Books For SSC Exam

एसएससी (SSC) की तैयारी के लिए बेस्ट बुक

SSC की preparation करने वाले विद्यार्थियों को यह पता होता है कि एसएससी में मुख्यत: 4 विषय हैं।

  • Reasoning ability
  • Quantitative aptitude
  • General awareness
  • English language and comprehension.

इन चारों विषयों की पढ़ाई यदि विद्यार्थी इनके लिए उपलब्ध सबसे अच्छी किताबों से करते हैं तो एसएससी द्वारा आयोजित सभी परीक्षाओं का सिलेबस वे अच्छी तरह कवर कर सकते हैं।

अगर आप एसएससी CHSL के पद के लिए टायरि कर रहे तो भी आप इन किताबों से पढ़ सकते हैं। एसएससी की कई सारी परीक्षाओं की तैयारी एक साथ हो सकती है।

फिर यह भी है कि आपको उन्हीं किताबों का अध्ययन करना चाहिए, जिस पोस्ट के लिए आप तैयारी कर रहे हो या जो एसएससी (SSC) का फ़ॉर्म आपने भरा हैं या भरने वाले हैं। अलग-अलग परीक्षाओं के लिए भी प्रैक्टिस सेट उपलब्ध होते हैं।

SSC Ki Taiyari Ke Liye Best Book

1. Reasoning ability

Reasoning SSC के हर परीक्षा में ही महत्वपूर्ण होता है, सीजीएल, सीएचएसएल जैसे सभी परीक्षाओं में इस अनुभाग में से न्यूनतम 50 अंक के प्रश्न होते हैं, और यदि आप इसमें अच्छा स्कोर करते हैं तो आपका समेकित स्कोर भी अच्छा ही होगा। Reasoning के लिए कुछ अच्छी किताबें निम्नलिखित हैं –

Analytical reasoning by MK Pandey, यह पुस्तक SSC परीक्षा के जनरल इंटेलिजेंस सेक्शन में पूछे गए सभी विषयों से संबंधित है। यदि आप इस पुस्तक का अनुसरण कर रहे हैं तो आपको बहुत-से अध्याय मिलेंगे। यह सभी SSC उम्मीदवारों के लिए एक लाभदायक किताब है।

Test of Reasoning by Edgar Thorpe, इस किताब ने सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को कवर किया है, इसका स्तर SSC के स्टैंडर्ड्स से बहुत अधिक है।

यदि आप SSC के साथ-साथ बैंक परीक्षा में भी जाना चाहते हैं, तो यह पुस्तक आपके लिए फायदेमंद होगी। केवल SSC के उम्मीदवारों के लिए, यह पुस्तक थोड़ा मुश्किल है, लेकिन इसके प्रश्न बनाने से आप एसएससी के सारे प्रश्न आसानी से बना पाएंगे।

A Modern approach to verbal and non-verbal reasoning by R S Aggarwal, यह रीजनिंग के लिए SSC सेगमेंट में सबसे ज्यादा popular पुस्तको में से है। इस पुस्तक को विशेष रूप से सामान्य इंटेलिजेंस व रीजनिंग अनुभाग के लिए बनाया गया है। आपको प्रत्येक अध्याय में अभ्यास के लिए बहुत सारे प्रश्न प्राप्त होते हैं।

2. Quantitative aptitude (Mathematics)

Quantum CAT by Sarvesh Verma, अगर आप SSC CGL के अंतर्गत आने वाले पद के लिए तैयारी कर रहे हैं तो यह पुस्तक SSC CGL के सभी परीक्षाओं tier- 1,2,3 के साथ-साथ अन्य SSC के भर्ती की तैयारी के लिए एक complete book है।

Concept maths में बहुत जरूरी होता है, और इस पहलू में, यह पुस्तक बहुत अच्छी है। किताब में प्रश्नों की मात्र भी बहुत अधिक है, और अधिकतर एक्सरसाइजेज में SSC के दृष्टिकोण से मुश्किल सवाल दिए गए हैं।

Advanced mathematics by Rakesh Yadav, SSC के लिए maths में यह पुस्तक मुख्य रूप से गणित के टियर-२ स्तर के लिए है। इस पुस्तक के साथ शुरू करने से पहले आपको सभी बेसिक्स स्पष्ट होने चाहिए। एक बार जब आपको सभी बेसिक्स व कॉन्सेप्ट्स याद हो तो यह उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी पुस्तक साबित होती है।

Quicker by M Tyra, यह किताब उन उम्मीदवारों के लिए है, जो मुख्य रूप से shortcut methods के बारे में जानना चाहते है। इस पुस्तक के माध्यम से वे सभी formula और shortcut methods जान सकते है।

उम्मीदवारों के बीच यह बहुत लोकप्रिय हैं। विद्यार्थी को यह ध्यान रखना चाहिए कि यदि उन्हें किसी कांसेप्ट का गहराई से ज्ञान है, तो शॉर्ट कट पद्धति वे भी अपनाकर लागू कर सकते है।

3. English language and comprehension

SSC में english एक compulsory विषय है, इंग्लिश के कारण ही बहुत से हिंदी बैकग्राउंड के छात्र एसएससी की परीक्षा में नहीं बैठते, लेकिन यदि आपको इंग्लिश ग्रामर की अच्छी जानकारी हो तो यह एक आसान विषय हो सकता है। उन अभ्यर्थियों के लिए जो अंग्रेजी में अच्छे हैं, उन्हे यह बचा सकता है।

Objective English by S P Bakshi, खास तौर पर उम्मीदवारों के लिए जिन्हें अंग्रेजी में वोकैबुलरी के बारे में चिंता होती है यह किताब काफी अच्छी है।

पुस्तक में कई ओडब्ल्यूएस, मुहावरे और उनके सामान अर्थ शब्द दिए गए हैं, लेकिन इंग्लिश ग्रामर की बात करने पर, आप इस पुस्तक पर ज्यादा निर्भर नहीं कर सकते हैं। इंग्लिश लैंग्वेज के लिए यह एक अच्छी सहायक किताब है।

Plinth to Paramount by K D Campus, यदि आप विभिन्न व्याकरण नियमों और उनके आवेदनों को वास्तविक संदर्भ में स्पष्टीकरण की तलाश कर रहे हैं तो उसके लिए यह किताब बहुत ही अच्छी है।

अंग्रेज़ी और अन्य मामलों में मुख्य परीक्षा के लिए यह पुस्तक आवश्यक है, परीक्षा में अच्छी तरह से सफल होने के लिए आपको इसे पढना ही चाहिए।

Word Power Made Easy by Norman Louis , SSC परीक्षा में अंग्रेज़ी शब्दावली में अच्छा होने के लिए और इसके अलावा, अंग्रेजी के व्यवहारिक ज्ञान के लिए भी आप यह किताब पढ़ सकते है।

4. General awareness

एसएससी के साथ-साथ हर परीक्षा के लिए जनरल अवेयरनेस और जनरल नॉलेज तो अनिवार्य होते हैं। यदि आप इस अनुभाग में अच्छी तरह से स्कोर करते हैं, तो आप अपने समेकित स्कोर सुधार कर सकते हैं।

General knowledge by Lucent , एसएससी की तैयारी करने वाले बहुत से विद्यार्थी तो ऐसा भी मानते हैं कि जीके जीएस के लिए यह किताब ही एकमात्र और सबसे अच्छा विकल्प है। इस विषय के अंतर्गत आने वाले सभी टॉपिक्स के बारे में इस किताब में अच्छे से बताया गया होता है।

इसके अलावा जनरल नॉलेज में करंट अफेयर्स आदि के लिए कई सारे monthly magazines इसके अलावा अखबार और टीवी न्यूज़ चैनल हैं, जिन्हें आप को नियमित रूप से देखते रहना होता है।

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में, सबसे महत्वपूर्ण पहलू विद्यार्थी के साथ सही तैयारी सामग्री का होना होता है। और उसके बाद, एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप सीमित पुस्तकों का पालन करते हैं तो और कई पुस्तकों का संदर्भ देने के बजाय उन्हें ही बार-बार दोहराया करे।

1 thought on “SSC की तैयारी के लिए Best Books | SSC Ki Taiyari Ke Liye Book”

Leave a Comment

Your email address will not be published.