एसएससी के लिए योग्यता | SSC Ke Liye Qualification In Hindi

एसएससी के लिए योग्यता क्या चाहिए? एसएससी की परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार के पास क्या योग्यताएं होनी चाहिए? एसएससी के लिए शैक्षणिक योग्यता जरूरी होती है? इस तरह के सवाल एसएससी की तैयारी करने की सोचने वाले बहुत सारे विद्यार्थियों के मन में रहता है।

बहुत सारे विद्यार्थी जो जनरल कंपटीशन में बैठना चाहते हैं। एसएससी की तैयारी करते हैं जिससे एक अच्छे पद पर नौकरी प्राप्त कर सकें। पर दूसरे किसी अन्य परीक्षा की तरह है।

एसएससी की परीक्षाओं में बैठने के लिए भी उम्मीदवार के पास कुछ न्यूनतम योग्यताएं होनी जरूरी होती है।

यहां इस लेख में हम इसी की बात करेंगे कि एसएससी की परीक्षा में बैठने के लिए आपके पास क्या योग्यताएं होनी चाहिए।(ssc ke liye qualification) एसएससी के अंतर्गत कई सारी परीक्षाएं ली जाती है, ऐसे में विद्यार्थियों को यह जानना जरूरी है कि इस परीक्षा में बैठने के लिए क्या योग्यताएं चाहिए, जिससे कि वे अपनी शैक्षणिक और दूसरी योग्यताओं के हिसाब से सही परीक्षा की तैयारी कर सकें।

एसएससी के लिए योग्यता? (SSC ke liye kya qualification chahiye)

ssc qualification

SSC की अलग-अलग परीक्षाओं के लिए जरूरी योग्यताएं निम्नलिखित हैं –

  • SSC CGL – Graduation पास 
  • SSC CHSL – 12th pass
  • SSC GD (Constable) – 10th पास
  • SSC CPO – Graduation पास 
  • SSC JE – Diploma in Engineering
  • SSC JHT – Post Graduation पास 
  • SSC Stenographer  – 12th पास 
  • SSC MTS – 10th पास
  • SSC Scientific Assistant – ग्रेजुएशन / Diploma
  • SSC Selection Posts – 10th पास से लेकर Post Graduation तक (depending on post)

SSC अलग-अलग स्तर पर अलग-अलग परीक्षाएं आयोजित करता है और उन परीक्षाओं में बैठने के लिए जरुरी योग्यताएं भी अलग-अलग होती है। 

जैसे कि ssc mts आप दसवीं के बाद दे सकते हैं लेकिन ssc chsl में बैठने के लिए आपका 12वीं पास होना जरूरी है, वहीं ssc cgl के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है। 

तो एसएससी की परीक्षा के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए, यह निर्भर करता है कि आप एसएससी की किस परीक्षा की बात कर रहे हैं। 

SSC, सरकारी विभागों व अन्य मंत्रालयों में अधिकारियों और लिपिकों की भर्ती के लिए लगभग दस परीक्षाओं का आयोजन करती है जिसमें SSC CGL, SSC CHSL, SSC JE, SSC JHT, SSC GD कांस्टेबल, SSC CPO, SSC स्टेनोग्राफर, SSC सिलेक्शन पोस्ट्स, SSC MTS और SSC साइंटिफिक असिस्टेंट जैसी परीक्षाओं का नाम आता है।

लाखों छात्र हर साल इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करते हैं, अत: इनमें से किसी भी परीक्षा में आवेदन करने से पहले, आपके पास कुछ अनिवार्य योग्यताओं का होना और खासकर इसके बारे में पता होना बहुत आवश्यक हैं।

इन सभी परीक्षाओं के बारे में एक-एक करके संछिप्त में जान लेते है, मुख्य तौर पर यह कि किस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार के पास क्या योग्यताएं होनी चाहिए।

1. SSC CGL के लिए योग्यता

हर साल SSC CGL परीक्षा को समूह-‘बी’ और समूह-‘सी’ के विभिन्न पदों पर कर्मचारियों का चयन करने के लिए आयोजित किया जाता है।

CGL के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री या उसके समकक्ष की कोई योग्यता भी मान होती है।

आयु सीमा सामान्यतः 18-27 साल, और कुछ पदों के लिए अधिकतम आयु 30 साल भी है।

इसे ज़रूर पढ़े SSC CGL में कौन कौन सी पोस्ट होती हैं? | SSC CGL All post detail in hindi

2. SSC CHSL के लिए योग्यता

एसएससी सीजीएल की परीक्षा से डाटा एंट्री ऑपरेटर, लोअर डिवीजन क्लर्क, कोर्ट क्लर्क और पोस्टल असिस्टेंट/ sorting असिस्टेंट जैसे पदों पर नियुक्ति की जाती है।

इस परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से उम्मीदवार का 12वीं कक्षा या उसके समकक्ष की कोई परीक्षा उत्तीर्ण किया हुआ होना चाहिए।

आयु सीमा आवेदन की तिथि के समय 18-27 वर्ष होनी चाहिए। डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए स्किल टेस्ट में कंप्यूटर पर प्रति घंटे 8,000 key impression की डाटा एंट्री स्पीड भी होनी चाहिए।

इसे भी पढ़े SSC CHSL में कौन कौन से पद होते हैं? | SSC CHSL All Post List In Hindi

3. SSC GD कांस्टेबल परीक्षा के लिए योग्यता

एसएससी द्वारा आयोजित इस परीक्षा से उम्मीदवारों को असम राइफल्स में राइफलमैन, BSF, CRPF, CISF, ITBP, SSF, SSB और NIA में कॉन्स्टेबल आदि के पद के लिए नियुक्त किया जाता है।

इस परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता में एक उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से मैट्रिक या 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। आयु सीमा की बात करें तो आवेदन की तिथि पर आयु 18-23 वर्ष होनी चाहिए।

4. SSC CPO (केन्द्रीय पुलिस संगठन) परीक्षा के लिए योग्यता

इस परीक्षा के तहत उम्मीदवार केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में सब-इंस्पेक्टर (GD), दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर (कार्यकारी) और CISF (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा सेना) में ASI (असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर) के पदों के लिए चुने जाते हैं।

इस परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या इसके समकक्ष से स्नातक की डिग्री है। आयु सीमा आवेदन की तिथि पर आयु 20-25 वर्ष होनी चाहिए।

5. SSC JE परीक्षा के लिए योग्यता

अलग-अलग सरकारी विभागों में कनिष्ठ अभियंता यानी सिविल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए SSC, JE परीक्षा को आयोजित करता है।

यह परीक्षा पास करके इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल के कई पदों पर भर्ती होती है, और शैक्षणिक योगिता की बात करें तो उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए।

अलग-अलग पद के हिसाब से आपसे सिविल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा मांगा जा सकता है, कुछ पदों के लिए डिप्लोमा की डिग्री के साथ कुछ सालों का work experience भी मांगा जाता है।

आयु सीमा भी पद के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है, औसतन 18-32 वर्ष।


6. SSC JHT परीक्षा के लिए योग्यता

SSC JHT की परीक्षा से कनिष्ठ हिंदी अनुवादक, कनिष्ठ अनुवादक, वरिष्ठ हिंदी अनुवादक और हिंदी प्रध्यापक जैसे पदों पर नियुक्ति की जाती है।

इन पदों के लिए जो विभाग है उनमें नियुक्ति के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता में उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में मास्टर की डिग्री व इसमें हिंदी एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में होना चाहिए।

दूसरे कुछ विभागों के पदों के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातकोत्तर की डिग्री में हिंदी एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में होना चाहिए।

इसके समकक्ष की डिग्री भी मान्य रहती है। यह जरूरी है कि उम्मीदवार ने बी०ए० के सभी तीन वर्षों में मुख्य विषयों के रूप में अंग्रेजी और हिंदी का अध्ययन किया हो।आयु सीमा आवेदन की तिथि के दौरान 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

7. SSC स्टेनोग्राफर परीक्षा के लिए योग्यता

SSC stenographer की परीक्षा विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों में स्टेनोग्राफर के पदों पर नियुक्ति के लिए एसएससी द्वारा कराई जाती है।

एसएससी की इस परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता में उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से कक्षा-12वी पास या इसके समकक्ष की कोई डिग्री होनी चाहिए।

इस परीक्षा में आवेदन के लिए आयु सीमा आवेदन की तिथि पर आयु 18-27 वर्ष होनी चाहिए।

8. SSC MTS के लिए योग्यता

अलग -अलग राज्यों या संघ शासित प्रदेशों में केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, कार्यालयों में एक सामान्य केंद्रीय सेवा के group ‘C’ गैर-राजपत्रित, गैर-मंत्रिस्तरीय पद की भर्ती के लिए SSC MTS परीक्षा को आयोजित किया जाता है।

MTS परीक्षा में बैठने के बाद न्यूनतम शैक्षिक योग्यता में उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा या उसके समकक्ष की किसी परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। आयु सीमा की बात करें तो आवेदन की तिथि पर आयु 18-25 वर्ष होनी चाहिए।

9. SSC साइंटिफिक असिस्टेंट परीक्षा के लिए योग्यता

इस परीक्षा से भारत में मौसम विज्ञान विभाग में group B, गैर राजपत्रित, गैर-मंत्रिस्तरीय पदों में वैज्ञानिक सहायक के पदों पर नियुक्ति की जाती है।

इस परीक्षा के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता, science (physics एक विषय के रूप में)/ computer science / information technology में स्नातक की डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय या इसके समकक्ष से इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग में डिप्लोमा की डिग्री मांगी जाती है। आयु सीमा आवेदन की तिथि पर 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

10. SSC सिलेक्शन पोस्ट्स परीक्षा के लिए योग्यता

SSC की इस परीक्षा से, उम्मीदवारो को group B / group C, class -2 / group ‘C’, गैर-राजपत्रित और गैर-मंत्रिस्तरीय श्रेणी के तहत भर्ती किया जाता है।

इस परीक्षा के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता SSC के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा पोस्ट की गई नौकरी की प्रकृति के आधार पर मैट्रिकुलेशन से लेकर स्नातकोत्तर तक रहती है। उम्मीद्वार इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आयु सीमा में कुछ पदों के लिए 30 वर्ष से अधिक नहीं हैं जबकि अन्य कुछ पदों के लिए यह 18-25 वर्ष /18-27 वर्ष रहती है।

Conclusion

ऊपर दिया गया इस आर्टिकल में हमने एसएससी के लिए जरूरी योग्यता के बारे में बात की है। 

एसएससी की परीक्षा में बैठने के लिए विद्यार्थियों के पास क्या योग्यताएं होनी चाहिए? यहां हमने आपको विस्तार से इसकी जानकारी देने का प्रयास किया है। 

उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपके लिए फायदेमंद रहेगा, यदि आपके मन में से संबंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *