SSC CHSL में कौन कौन से पद होते हैं? | SSC CHSL All Post List In Hindi

एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL) में कौन-कौन से पद होते हैं? एसएससी सीएचएसएल का एग्जाम पास करने पर आपको किन पदों पर नौकरी मिलती है? एसएससी सीएचएसएल से जुड़े इस तरह के सवाल आम होते हैं।

एसएससी की तैयारी करने वाला हर विद्यार्थी, या जिसने भी SSC का फ़ॉर्म भरा है, उसे यह पता होना चाहिए एसएससी सीएचएसएल पास करने पर वह किस पद पर कार्यरत हो सकते हैं।

यहां इस लेख में हम मुख्यतः इसी की बात करेंगे कि ssc chsl me kon kon si post hoti hai। आज के इस प्रतिस्पर्धा पूर्ण समय में लाखों की संख्या में छात्र एसएससी या कहें SSC में SSC CHSL की तैयारी करते हैं, जिसे पास करके वे एक अच्छे पद पर नौकरी पाकर अपना भविष्य सुनिश्चित करना चाहते हैं।

पर बहुत से विद्यार्थियों को यह बात पूरी तरह पता ही नहीं होती कि SSC CHSL के अंतर्गत किस पद पर नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं या SSC CHSL पास करने पर उन्हें किस पद पर और क्या नौकरी करनी होगी। इस लेख में हम इसी का उत्तर जानेंगे।

एसएससी CHSL में कौन-कौन से पद होते हैं?

SSC CHSL All Post Detail

SSC CHSL यानी combined higher secondary level परीक्षा का आयोजन हर वर्ष staff selection commission of India यानी SSC द्वारा कराई जाती है।

सीधे बात करें सीएचएसएल के अंतर्गत आने वाले पदों की तो एसएससी निम्नलिखित 4 पदों के लिए सीएचएसएल की परीक्षा लेता है –

SSC CHSL में 4 पद (post) होते हैं-

  1. Data Entry Operator (DEO)
  2. Lower Division Clerk (LDC)/ Junior Secretariat Assistant (JSA)
  3. Court Clerk
  4. Postal Assistants/Sorting Assistants (PA/SA)

मतलब हुआ कि यदि कोई विद्यार्थी SSC CHSL की परीक्षा पास कर लेता है तो उसे इन 4 पदों में से ही किसी एक पद पर नौकरी दी जाती है।

इसकी भी अपनी एक निर्धारित प्रक्रिया है कि आपको कौन सा पद किस तरह मिलेगा या आप किस तरह चुन सकते हैं।

अब SSC CHSL के अंतर्गत आने वाले इन चारों posts के बारे में एक-एक करके संक्षिप्त में अच्छे से जान लेते हैं।

SSC CGL के पद के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

1. Data Entry Operator (DEO)

SSC CHSL के ज्यादातर उम्मीदवारों को इसी पोस्ट के बारे में पता होता है। Data entry operator सीएचएसएल में सबसे पसंदीदा पोस्ट है, ज्यादातर विद्यार्थी इसी पद को प्राथमिकता देते हैं।

पद के नाम से ही समझ में आ जाता है कि डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम कंप्यूटर में महत्वपूर्ण जानकारी और डाटा को एंट्री करने का होता है।

यह एक desk job है, इसमें आपको भारत सरकार के विभिन्न विभागों के कार्यालय और मंत्रालयों में नौकरी मिलती है।

इसमें विभिन्न प्रणालियों से डेटा को एकत्रित करना, उनको अपने कंप्यूटर सिस्टम में दर्ज करना, अपडेट करना, शोध करना, सत्यापित करना और पुनर्प्राप्त करना, ईमेल की जांच करना, आपने वरिष्ठ अधिकारीयों की देखरेख में इन ईमेल का जवाब देना और इस तरह के किसी संदेश को प्राप्त करने का स्पष्ट रिकॉर्ड बनाए रखना जैसे काम शामिल है।

Data entry operator के पद पर आपकी नियुक्ति देश के किसी भी राज्य में हो सकती है।

Data Entry Operator के Post की शुरुआती Salary 25,000 ₹ से 32,000 ₹ के बीच रहती है।

Data entry operator के पद पर आपका प्रमोशन भी होता है जिसके साथ आप की सैलरी भी बढ़ती है।

2. Lower Division Clerk (LDC)/ Junior Secretariat Assistant (JSA)

एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL) के अंतर्गत एलडीसी पद का नाम भी काफी लोकप्रिय है बहुत से विद्यार्थी इसी पद के लिए SSC CHSL की तैयारी करते हैं।

Lower Division Clerk (LDC) को ही Junior Secretariat Assistant (JSA) के नाम से भी जाना जाता है।

LDC के job profile की बात करें तो यह भी ऑफिस में कागजात और फाइलों के रखरखाव और मेंटेनेंस आदि से जुड़ा होता है।

LDC भी एक desk job ही है, और आपको केंद्र सरकार के मंत्रालयों और offices में नौकरी मिलती है।

उम्मीदवार का काम clerical यानी कागजात, फाइलों और अभिलेखों से निपटना, अपने वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी, फाइल, रिकॉर्ड और अन्य विवरण प्रदान करना, विभिन्न महत्वपूर्ण दस्तावेजों, बिलिंग, कर्मचारियों की वेतन रसीदों को तैयार करना, तैयार की हुई रिपोर्ट को अपने वरिष्ठ अधिकारियों के पास जमा करना या दिखाना आदि होता है।

Lower Division Clerk (LDC) की शुरूआती Salary 19,000₹ से 23,000₹ के बीच रहती है, साथ में 1900 grade pay.

समय के साथ upper division clerk, division clerk और section officer के पद तक आपका प्रमोशन भी हो सकता है।

3. Court Clerk

नाम से थोड़ा समझ में आता है कि यह पद court यानी अदालत से जुड़ा है। SSC CHSL की परीक्षा पास करके विद्यार्थी इस पद पर भी नौकरी पा सकते हैं।

एक Court Clerk का काम अदालत के प्रशासन में सहायता करना होता है,

Court क्लर्क आम तौर पर Attorneys, वकील या न्यायाधीशों के लिए ही काम करते हैं, जो कोर्ट रिकॉर्ड्स को बनाए रखना, कोर्ट सुनवाई के दौरान शपथ लेना, अदालतों के आदेश और निर्णयों की प्रतियां सील करना, मीटिंग एजेंडा तैयार करना, लेखा और बहीखाता करना जैसे काम करते हैं।

यह भी एक desk job है, इसमें आपको Tribunals Department आदि में job मिलता है।

SSC CHSL पास करने पर कोर्ट क्लर्क के पद पर आप की नियुक्ति देश के किसी भी राज्य में हो सकती है।

कोर्ट क्लर्क की सैलरी की बात करें तो यह शुरुआती 18000 से 23000 के बीच रहती है, जिसमें 1900 grade pay भी रहता है।

Court clerk के पद से आपका assistant clerk, bench clerk और फिर head clerk तक प्रमोशन भी हो सकता है, जिसके साथ आप की सैलरी भी बढ़ती है।

4. Postal Assistants/Sorting Assistants (PA/SA)

पोस्टल असिस्टेंट और सोर्टिंग असिस्टेंट एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL) में बांटे गए सहायक के दो पद होते हैं, इन्हें ही डाक सहायक और सोर्टिग सहायक कहा जाता है, इन दोनों ही पदों का रैंक बराबर होता है।

इस पद में उम्मीदवार भारत सरकार के साथ विभाग के निर्धारित पद पर नियुक्त किए जाते हैं।

SSC CHSL में Postal Department के अंतर्गत आपको Army Postal Service, Post Offices, Circle Office & Regional Office, Foreign Post Offices, Saving Bank Control Organization, Mail Motor Services, Postal Stores Depots और Railway Mail Service आदि विभागों में से किसी में भर्ती किया जाता है।

यह भी एक डेस्क जॉब है जिसमें आपको आपके दिए गए विभाग में दस्तावेज़ों को प्रारूपित करने, कंप्यूटर अथवा रजिस्टरों में डेटाबेस प्रविष्टियां, कार्यालय प्रबंधनसंपादन और मौजूदा डेटा की संकलन रिपोर्ट तैयार करने और इससे संबंधित और भी कई सारे काम करने होते हैं।

Sorting Assistant के post पर आपको shifts में काम करना होता है। SSC CHSL पास करने पर उम्मीदवार की posting भारत के किसी भी राज्य में ग्रामीण और अर्ध-नगरीय शहर में हो सकती है।

Postal/ Sorting Assistant की शुरुआती सैलरी 22,000 ₹ से 31,000 ₹ के बीच रहती है, इस पद से उम्मीदवार का प्रमोशन सुपरवाइजर, सीनियर सुपरवाइजर और फिर चीफ सुपरवाइजर के पद तक हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.