B.SC Nursing की सैलरी कितनी होती हैं? | B.SC Nursing Salary

B.sc nursing के बाद सैलरी कितनी होती है? बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई करके कितनी सैलरी तक की नौकरी पाई जा सकती है? B.sc nursing के बाद नौकरी में सैलरी कितनी हो सकती है? इस तरह के सवाल बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई कर रहे, पूरी कर चुके और साथ ही इस कोर्स को करने की सोचने वाले बहुत सारे विद्यार्थियों के मन में आता होगा।

आज के समय में बहुत से छात्र मेडिकल लाइन में बीएससी नर्सिंग का कोर्स करते हैं, ताकि इस कोर्स को पूरा करके अच्छी सैलरी के साथ एक नौकरी प्राप्त कर सकें।

यहां इस लेख में हम मुख्य तौर पर इसी की चर्चा करेंगे की बीएससी नर्सिंग के बाद विद्यार्थी कौन-कौन से जॉब पा सकते हैं और उनकी सैलरी कितने तक हो सकती है।

बीएससी नर्सिंग का कोर्स करने के बाद सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों, क्लिनिको, रिसर्च सेंटर्स आदि में नर्स के काम के लिए नौकरी के कई सारे अवसर होते हैं। यहां विस्तार से जानेंगे कि बीएससी नर्सिंग के बाद विद्यार्थी कितनी सैलरी की कौन सी जॉब पा सकते हैं।

उससे पहले संक्षिप्त में जानेंगे कि बीएससी नर्सिंग क्या है, और इसके बाद रोजगार के क्षेत्र और सैलरी के बारे में जानेंगे।

B.SC Nursing Salary

B.sc nursing के बाद जॉब के क्षेत्र

जो भी विद्यार्थी nursing में बीएससी करते हैं, कोर्स कंप्लीट हो जाने के बाद उन्हें नौकरी की तलाश रहती ही है। बीएससी नर्सिंग के बाद सरकारी और साथ ही प्राइवेट क्षेत्रों में भी नौकरी के कई अवसर मौजूद होते हैं, जिसमें विद्यार्थी अपने सेवा भाव को एक प्रशंसनीय प्रोफेशन का रूप दे सकते हैं।

सबसे पहले यदि सरकारी नौकरी की बात करें तो कई ऐसे क्षेत्र या कहें संस्थान हैं जहां बीएससी नर्सिंग के बाद नर्स के पदों पर नौकरी मिल सकती है।

इन संस्थानों में अस्पताल, क्लीनिक और स्वास्थ्य विभाग, नर्सिंग साइंस स्कूल, रक्षा सेवाएं, प्रशिक्षण संस्थान, सार्वजनिक क्षेत्र के चिकित्सा विभाग, रेलवे चिकित्सा विभाग, औद्योगिक कारखाने और घर आदि का नाम आता है।

ऊपर बताए गए जगहों पर यदि पद की बात करें तो विद्यार्थी नर्स, स्टाफ नर्स, वरिष्ठ नर्स, बाल चिकित्सा नर्स, नर्सिंग पर्यवेक्षक (सुपरवाइजर), नर्सिंग अधीक्षक (सुपरिटेंडेंट), रोगी देखभाल समन्वयक (कोऑर्डिनेटर), मेडिकल रिकॉर्ड तकनीशियन, सहायक नर्सिंग अधीक्षक ( सुपरीटेंडेंट) आदि के पद पर नियुक्त हो सकते हैं।

इनके अलावा उनके पास नर्स मैनेजर, साइकियाट्रिक नर्स, नर्सिंग ट्यूटर आदि के भी विकल्प रहते हैं। मेडिकल कोडिंग सीखने या नर्सिंग में मैनेजमेंट भी बेहतरीन options हैं, नर्सिंग में मैनेजमेंट फील्ड में विद्यार्थी एक अच्छा सैलरी पैकेज पा सकते हैं।

B.sc Nursing के बाद नौकरी में सैलरी (BSC Nursing Ki Salary Kitni Hoti Hai)

बीएससी नर्सिंग के बाद नौकरी में सैलरी की बात करें तो पहले तो यह है कि सैलरी कितनी होगी यह निर्भर करता है कि आप किस पद पर नौकरी पाते हैं। हालांकि पद एक समान ही होते हैं इसलिए सैलरी में भी ज्यादा अंतर नहीं रहता है।

दूसरे किसी भी नौकरी की तरह इसमें भी शुरुआत में आपकी सैलरी कम रहती है और समय के साथ-साथ जैसे-जैसे आप का अनुभव और पद बढ़ता है, उसी अनुसार आपके वेतन में भी वृद्धि होती है।

बीएससी नर्सिंग के बाद सरकारी नौकरी ही अच्छा विकल्प होता है, लेकिन प्राइवेट नौकरी की भी salary अच्छी खासी ही होती है।

BSc nursing का कोर्स पूरा करके नौकरी करने वाले freshers की शुरुआती सैलरी औसतन 7000 से 15000 तक के बीच हो सकती है। शुरुआत में यह रकम थोड़ी कम लग सकती है लेकिन समय के साथ इस में वृद्धि भी होती है।

नौकरी करने के 2 से 3 साल के बाद अनुभव बढ़ने पर वेतन 20,000 से 30,000 के बीच तक जा सकता है।

सैलरी के साथ नर्स के काम में भी वृद्धि होती है। Nursing में 5 साल से अधिक का अनुभव रखने वाले nurses की हर अच्छे संस्थान में जरूरत रहती है, इसीलिए 5 साल से अधिक के अनुभव वाली नर्सें ₹ 50,000 – 70,000 के बीच के वेतन की उम्मीद भी कर सकती हैं।

बहुत से कामों के लिए ज्यादा से ज्यादा अनुभव वाले नर्सों की तलाश रहती है, इसलिए जितना अधिक अनुभव उतनी ही ज्यादा सैलरी भी हो सकती है।

B.sc Nursing के बाद Private नौकरी में Salary

यदि आज के समय की बात करें तो कोरोना महामारी के दौरान नर्सिंग क्षेत्र का महत्व काफी ज्यादा बढ़ गया है, और इसके बाद चाहे सरकारी अस्पताल हो या फिर private, सभी में नर्स की मांग बढ़ी ही है।

इसे देखते हुए विद्यार्थी प्राइवेट अस्पतालों में भी नर्स के साथ अन्य मेडिकल क्षेत्रों में भी नौकरी पा सकते हैं। बीएससी नर्सिंग पास कर चूके candidates के पास अवसरों और प्रस्तावों की एक विस्तृत श्रृंखला आ जाती है।

बीएससी नर्सिंग के बाद प्राइवेट नौकरी की बात करें तो विद्यार्थी के पास कई विकल्प मौजूद होते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं –

1. गृह देखभाल नर्स/Personal nurse

इस तरह की नौकरी में आप मरीज की पर्सनल नर्स बन सकती हैं। जिसमें आपको रहने खाने की सुविधा के साथ एक अच्छा वेतन भी प्राप्त होता है।

इसमें आपको मरीज के घर में रहकर उसकी देखभाल करनी होती है, यदि सैलरी की बात करें तो इसमें आप मरीज के हिसाब, से 20-30 हजार तक की सैलरी भी पा सकते हैं।

2. नर्सिंग सहयोगी/ Nursing Helper

एक विद्यार्थी जिसने एक संक्षिप्त स्वास्थ्य देखभाल के प्रशिक्षण का कार्यक्रम पूरा कर लिया है और वह RN और LPN के लिए सहायता सेवाएं प्रदान करता है, वह नर्सिंग सहयोगी के तौर पर काम कर सकता है।

उसके पास किसी state agency, द्वारा प्रमाणित नर्स सहयोगी (सीएनए) होना जरूरी है। इसकी salary 14000 से लेकर 200000 तक भी जा सकती है।

3. Nursery School में Nurse

नर्सरी नर्स का काम सात साल तक के बच्चों की देखभाल करने का होता है। इन स्कूलों में नसों का काम बच्चों की देखभाल और उन्हें सामाजिक शैक्षिक भावनात्मक और व्यवहारिक बातें सिखाना होता है। सैलरी की बात करें तो यहां average salary 10-15 हज़ार या इससे ज्यादा तक भी हो सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.