B.Sc Nursing के बाद Government Jobs

B.sc nursing के बाद government jobs कौन-कौन से हैं? बीएससी नर्सिंग पूरी करने के बाद कौन-कौन सी सरकारी नौकरी मिल सकती है? इस तरह के सवाल बीएससी नर्सिंग का कोर्स पूरा कर चुके किसी विद्यार्थी के मन में आना स्वाभाविक है।

कोई भी विद्यार्थी जिसने 12वीं के बाद बीएससी नर्सिंग का कोर्स पूरा कर लिया हो और यदि वह आगे पढ़ने की इच्छा नहीं रखता तो फिर उसे नौकरी की तलाश रहती है और हर कोई चाहेगा कि उसे एक सरकारी नौकरी मिल जाए।

आज यहां इस लेख में हम मुख्यतः इसी की बात करेंगे कि बीएससी नर्सिंग के बाद उम्मीदवार के लिए कौन-कौन सी सरकारी नौकरी होती है।

यहां हम बीएससी नर्सिंग के बाद सरकारी नौकरियों के बारे में जानेंगे। वैसे तो नर्सिंग के कोर्स के बाद आप प्राइवेट नौकरी भी कर सकते हैं लेकिन एक सरकारी नौकरी होना हर तरह से बेहतर होता है।

B.Sc Nursing के बाद Government Jobs

B.SC Nursing के बाद सरकारी नौकरी कहां पा सकते हैं?

बात करें बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप किन क्षेत्रों/संस्थानों में सरकारी नौकरी पाई जा सकती है तो कई सारे सरकारी संस्थान है जो nurse के पदों पर भर्ती करते हैं।

इन संस्थानों में Hospitals, clinic और health departments, Nursing science school, training institutes, security services, सार्वजनिक क्षेत्र के चिकित्सा विभाग, रेलवे चिकित्सा विभाग, औद्योगिक factories और home आदि का भी नाम आता है।

इनमें से कई संस्थानों में नौकरी के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाती है, जिन्हें पास करके आप इन पदों पर नियुक्ति के लिए चुने जा सकते हैं।

बड़े अस्पतालों और दुसरे संस्थानों में nurse आदि के पदों पर भर्ती के लिए नियमित रूप से परीक्षाएं ली जाती है।

खास तौर पर आज के समय में तो कोरोना संक्रमण के कारण डॉक्टर और nurses जरूरत पहले से कहीं ज्यादा है।

इन संस्थानों में इन पदों पर नौकरी नर्सिंग करियर की शुरुआत के लिए बेहतरीन होती है। समय के साथ इन नौकरियों में आपकी सैलरी भी बढ़ती रहती है।

Nursing Graduates कौन- कौन सी सरकारी नौकरी पा सकते हैं?

ऊपर हमने nursing के बाद सरकारी नौकरी के लिए जिन क्षेत्रों/संस्थानों की बात की उनमें यदि नौकरी के पद की बात करें तो उम्मीदवार nurse, staff nurse, senior nurse, child care nurse, नर्सिंग पर्यवेक्षक (सुपरवाइजर), नर्सिंग अधीक्षक (सुपरिटेंडेंट), रोगी देखभाल समन्वयक (कोऑर्डिनेटर), मेडिकल रिकॉर्ड तकनीशियन, सहायक नर्सिंग अधीक्षक ( सुपरीटेंडेंट) आदि के पद पर नियुक्त हो सकते हैं।

इनके अलावा उनके पास नर्स मैनेजर, साइकियाट्रिक नर्स, नर्सिंग ट्यूटर आदि के भी विकल्प रहते हैं।

मेडिकल कोडिंग सीखने या नर्सिंग में मैनेजमेंट भी बेहतरीन options हैं, नर्सिंग में मैनेजमेंट फील्ड में विद्यार्थी एक अच्छा सैलरी पैकेज पा सकते हैं।

आप जिस भी तरह के पद पर सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, आपके पास उस पद पर नियुक्त होने के लिए जरूरी न्यूनतम योग्यताएं होनी चाहिए।

कई नौकरियों के लिए आपको पहले कुछ समय तक निचले पदों पर कार्य करना होता है, जिसके बाद अनुभव (work experience) आ जाने पर आप उन ऊंचे पदों पर नियुक्त किए जाते हैं।

B.sc nursing के बाद सरकारी नौकरी में salary कितनी होती है?

BSc nursing का कोर्स पूरा करके सरकारी नौकरी करने वाले freshers की शुरुआती सैलरी औसतन 7000 से 15000 तक के बीच हो सकती है, जो शुरुआत के हिसाब से एक ठीक-ठाक सैलरी ही है।

लेकिन समय के साथ इस में बढ़ोतरी भी होती है। नौकरी करने के 2 से 3 साल के बाद अनुभव बढ़ने पर वेतन 20,000 से 30,000 के बीच तक जा सकता है, सैलरी के साथ नर्स के काम में भी वृद्धि होती है।

Nursing में 5 साल से अधिक का अनुभव रखने वाले nurses की हर अच्छे संस्थान में जरूरत रहती है, इसीलिए 5 साल से अधिक के अनुभव वाली नर्सें ₹ 50,000 – 70,000 के बीच तक के वेतन की उम्मीद भी कर सकती हैं।

बहुत से कामों के लिए ज्यादा से ज्यादा अनुभव वाले नर्सों की तलाश रहती है, उम्मीदवार के पास नर्सिंग में जितना ज्यादा experience होगा, वह उतने ही बेहतर वेतन की उम्मीद कर सकता है।

B.sc nursing के बाद government jobs के लिए eligibility

सबसे पहले तो यही है कि उम्मीदवार के पास 4 वर्ष के बीएससी नर्सिंग के कोर्स की डिग्री होनी चाहिए, या फिर इसके समकक्ष की कोई डिग्री भी मान्य होती है।

बीएससी नर्सिंग के बाद आप जो सरकारी नौकरी ले सकते हैं उसके लिए 3 वर्षीय डिप्लोमा, diploma in general nursing and midwifery (GNM) की डिग्री भी है।

नर्सिंग में सरकारी नौकरी के लिए यह जरूरी है कि उम्मीदवार भारतीय राज्य/केंद्रीय nursing परिषद में nurse या मिडवाइफ के रूप में पंजीकृत हो।

उच्च पदों वाले सरकारी नौकरी के लिए बीएससी नर्सिंग पूरी करने के बाद आप एमएससी नर्सिंग यानी कि नर्सिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं।

पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद आपके पास पढ़ाई और काम का ज्यादा अनुभव रहता है जिससे आप उच्च पदों के लिए चुने जा सकते हैं।

B.sc nursing के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे कर सकते हैं?

हमने ऊपर बात की, कि nurse आदि के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाते हैं और उन्हें पास करके ही आप इन पदों पर नौकरी पा सकते हैं।

सरकारी नौकरी के लिए आपको परीक्षा पास करनी होगी जो सरकारी संस्थाओं द्वारा आयोजित की जाती है।

दुसरे Competitive exams की तरह इनमें भी आपको प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती है इसीलिए उम्मीदवार को व्यवस्थित तरीके से इन परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए।

इसके लिए उम्मीदवार प्रैक्टिस कर सकते हैं, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों और गाइड आदि से परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए कई कोचिंग संस्थानों में पढ़ाई भी कराई जाती है, उम्मीदवार उन कक्षाओं में भाग ले सकते हैं।

B.sc nursing के बाद public sector की कंपनियों में भी jobs ले सकते हैं।

देश में nursing के क्षेत्र में करियर को बढ़ावा देने के लिए कई सारे क्षेत्र और जॉब प्रोफाइल्स हैं, उन्हीं में नर्सिंग ग्रैजुएट्स के लिए कुछ popular सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां भी है जिन्हें बहुत से नर्सिंग ग्रैजुएट्स नौकरी के लिए चुनते हैं।

यह कंपनियां अलग-अलग पदों पर nursing graduates की भर्ती करती है। इस तरह के कंपनियों में

  • स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL)
  • राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (RINL)
  • एयर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (AIATSL)
  • गेल इंडिया लिमिटेड
  • प्रोजेक्ट एंड डेवलपमेंट इंडिया लिमिटेड (PDIL)
  • न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड (NPCIL)
  • रेल इंडिया तकनीकी और आर्थिक सेवाएं (RITES)

इन कंपनियों में नौकरी की salary भी अच्छी खासी होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.