पीएचडी करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है? | PhD ke baad salary kitni hoti hai

दोस्तों करियर options की बात करें तो आज के समय में विद्यार्थियों के पास कई सारे विकल्प मौजूद हैं, कुछ विद्यार्थी जल्दी नौकरी ले लेते हैं जबकि कुछ काफी ज्यादा पढ़ने के बाद नौकरी के लिए जाते हैं।

जो विद्यार्थी higher studies के लिए जाना चाहते हैं उनमें से ज्यादातर PhD का कोर्स ही करते हैं, जो सब्जेक्ट विशेष में रिसर्च और थिसिस आदि का कोर्स है।

अब बहुत से विद्यार्थियों के मन में यह सवाल आ सकता है कि पीएचडी करने के बाद सैलरी कितनी होती है? या पीएचडी करने के बाद कौन-कौन सी नौकरी ले सकते हैं, और उस नौकरी में सैलरी कितनी हो सकती है? 

पीएचडी के बाद सैलरी कितनी होती है?

यहां इस आर्टिकल में हम मुख्यतः पीएचडी के बाद की सैलरी के बारे में ही बात करेंगे।

जानेंगे पीएचडी कर लेने के बाद विद्यार्थियों के लिए कौन-कौन से करियर ऑप्शंस खुलते हैं, वे किन-किन क्षेत्रों में और किन किन पदों पर नौकरी ले सकते हैं, और उनकी सैलरी कितनी रहती है। 

पीएचडी करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

Glassdor वेबसाइट के अनुसार पीएचडी करने के बाद सैलरी ₹33000 से लेकर ₹40000 तक हर महीने होती है।

पीएचडी करने के बाद सालाना सैलरी की बात की जाए तो आपको पीएचडी करने के बाद सैलरी 5-10 लाख रूपया तक हो सकती है।

आज के समय में पीएचडी degree holders को देश-दुनिया में कई सारे ऐसे fields में रोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे हैं, जिनमें उम्मीदवार काम करना पसंद करते हैं।

PhD graduates को मुख्‍य रूप से इतिहास, रिसर्च, राइटिंग, इंवेस्टमेंट बैंकिंग, लॉ और अन्य भी कई संबंधित क्षेत्रों में विभिन्न विकल्प मिलते हैं। 

PhD degree की बात करें तो भारत में पीएचडी एक स्नातकोत्तर शैक्षणिक डिग्री है, जो universities और उच्च शिक्षा संस्थानों द्वारा उन विद्यार्थियों को offer की जाती है, जो अपने चुने हुए क्षेत्र/subject में व्यापक रिसर्च के आधार पर एक थीसिस या रिसर्च पत्र प्रस्‍तुत करते हैं।

पीएचडी करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

पीएचडी करने के बाद लगभग 6,00,000 से 12,00,000 रुपए प्रति साल सैलरी हो सकती हैं। सैलरी इस बात पर निर्भर करता है की आपने किस विषय में पीएचडी किया है।

Education के दौरान पीएचडी student द्वारा प्राप्त की जा सकने वाली डिग्री का सबसे ऊंचा स्तर होता है।

कई विद्यार्थियों के मन में ऐसा रहता है कि जो लोग टीचिंग लाइन में जाना चाहते हैं पीएचडी उन्हीं के लिए है और यह कुछ हद तक यह सही भी है, लेकिन PhD का दायरा टीचिंग से कहीं ज्यादा आगे तक है।

वर्तमान में PhD candidates लगभग हर सेक्‍टर में ही मौजूद हैं। जरूरी यह है कि आप जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं उसमें specialist हों।

जैसे अगर आप बैंकिंग सेक्टर में काम करना चाहते हैं तो आपके पास फाइनेंस में पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए।

जाहिर है विद्यार्थी अलग-अलग क्षेत्रों के अलग-अलग विषयों में पीएचडी कर सकते हैं।

जैसे कि आर्ट्स में पीएचडी या इंजीनियरिंग में पीएचडी, मेडिकल में पीएचडी या मैनेजमेंट में आदि।

Management में PhD के Jobs में Management Consultant, Business Analyst, Data Analyst, Human Resource Manager आदि आते हैं।

फिर Arts में PhD के Jobs में Professor, Content Writer, Economist, Clinical Psychologist  आदि,

Engineering में PhD के Jobs में Research Scientists, Executive Engineers, Mechanical Design Engineers और Medical में PhD के Jobs में Medical Scientists, Researchers, Professors, Hospital Administrators आदि आते हैं।

अब इन अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग पदों पर नौकरी के हिसाब से पीएचडी कैंडीडेट्स की सैलरी अलग-अलग हो ही सकती है।

अलग-अलग क्षेत्र में पीएचडी के बाद सैलरी

जैसा कि हमने ऊपर जाना, कि लगभग है इस हर stream में विद्यार्थी पीएचडी कर सकते हैं। इसमें साइंस मैनेजमेंट इंजीनियरिंग आर्ट्स और भी बहुत सारे क्षेत्र आ जाते हैं।

आपके पीएचडी स्पेशलाइजेशन के आधार पर आपका जॉब प्रोफाइल और फिर आपकी सैलरी रहती है।

अलग-अलग स्ट्रीम के हिसाब से बात करें तो Management Field में आप PhD Business Management, PhD Marketing, PhD Human Resource Management, PhD Finance आदि कर सकते हैं और आपकी सैलरी INR 4,00,000 – 12,00,000 रुपए प्रति वर्ष तक हो सकती है।

Medical field में आप PhD Physiotherapy, PhD Pathology और PhD Neuroscience आदि कर सकते हैं और इनमें सैलरी INR 4,00,000 – 11,00,000 प्रति वर्ष तक हो सकती है। 

Engineering field में आप PhD Mechanical Engineering, PhD Information Technology, PhD Biomedical Engineering, PhD Bioinformatics आदि कर सकते हैं और इनमें सैलरी प्रतिवर्ष INR 3,00,000 – 15,00,000 रुपए तक हो सकती है।

Law field में आप PhD Law और    Phd Legal Studies आदि कर सकते हैं और सैलरी इसमें INR 2,00,000 – 13,00,000 रुपए प्रति वर्ष तक रहती है।

Arts के क्षेत्र में आप PhD English, PhD History, PhD Economics, PhD Hindi, PhD Sociology आदि कर सकते हैं इसमें सैलरी INR 4,00,000 – 12,00,000 रुपए प्रति वर्ष तक रह सकती है।

PhD के बाद कुछ अन्य Job Profiles और उनकी Salary

पीएचडी किए हुए उम्मीदवारों के लिए सिर्फ एकेडमी क्षेत्रों में ही नहीं बल्कि कॉर्पोरेट फील्ड में भी जॉब के कई सारे विकल्प रहते हैं।

कई अच्छे पदों के लिए पीएचडी डिग्री होल्डर्स की मांग रहती है, और ऐसे पदों पर सैलरी भी अच्छी खासी मिलती है। देश के कुछ लोकप्रिय पीएचडी स्पेशलाइजेशन और उनमें करियर अपॉर्चुनिटी निम्नलिखित हैं –

अन्य विषयों में PhDJob Profilesऔसतन सैलरी (ave. salary)
Computer science में PHDSoftware Developer, Hardware Engineer, Website Developer, Network Engineer आदि।2,00,000 से 4,00,000 रुपए प्रति वर्ष
Economics में PHDBanker, Professor, Accounter, Economists, Financial Managers आदि 2,00,000 से 8,00,000 रुपए प्रति वर्ष
Chemistry में PHDChemical Researcher, Junior Scientist, Forensic Chemist, Medical Technologist आदि।10,00,000 से 14,00,000 रुपए प्रति वर्ष
Biology में PHDMicrobiologist, Professor, Research Biologist आदि।2,00,000 से 6,00,000 रुपए प्रति वर्ष
Mechanical engineering में PHDResearch Scientist, Executive Engineer, Mechanical Design Engineer, Professor आदि।3,00,000 से 12,00,000 रुपए प्रति वर्ष
Marketing में PHDMarketing Manager, Deputy Manager, Marketing Executive, New Product Manager आदि।3,00,000 से 8,00,000 रुपए प्रति वर्ष
Mathematics में PHDCashier, Finance Manager, Accountant, Loan Counselor, Professor आदि।3,00, 000 से 8,00,000 रुपए प्रतिवर्ष
Psychology में PHDClinical Psychologist, Research Psychologist, Professor, Therapist आदि।1,00,000 से 12,00,000  रुपए प्रति वर्ष

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने मुख्य तौर पर यह जाना कि पीएचडी करने के बाद उम्मीदवार को कितने तक की सैलरी मिल सकती है?

पीएचडी की डिग्री लेने के बाद विद्यार्थियों के लिए करियर में कौन कौन से ऑप्शन रहते हैं, वे किन-किन क्षेत्रों में और कौन-कौन से पदों पर नौकरियां ले सकते हैं और उनकी सैलरी कितनी होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.