बीकॉम के बाद सरकारी नौकरी | B.Com Ke Baad Sarkari Naukri

आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि बीकॉम के बाद विद्यार्थी कौन-कौन सी सरकारी नौकरी ले सकते हैं?

दोस्तों हर विद्यार्थी आज के समय में अपने लिए एक सुरक्षित career चाहता है और इसके लिए विद्यार्थियों की सबसे पहली priority एक सरकारी नौकरी ही होती है, इसीलिए लाखों करोड़ों की संख्या में युवा आज देश में सरकारी नौकरियों की तैयारी करते हैं।

सरकारी नौकरी की रेस में हर स्ट्रीम (science, commerce, Arts) के विद्यार्थी ही आ जाते हैं।

यहां इस लेख में हम मुख्यत: commerce stream के, और उसमें भी बीकॉम यानी बैचलर ऑफ कॉमर्स का कोर्स किए हुए विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध सरकारी नौकरियों के अवसर के बारे में बात करेंगे।

बीकॉम करने के बाद बहुत से विद्यार्थी सरकारी नौकरी की तरफ जाना चाहते हैं, और इसके लिए उन्हें यह पता होना चाहिए कि बीकॉम के बाद वे कौन-कौन सी सरकारी नौकरियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

बीकॉम के बाद किन क्षेत्रों में सरकारी नौकरी कर सकते हैं?

बीकॉम करने के बाद सरकारी नौकरी

यदि आपने अपनी b.com की पढ़ाई पूरी कर ली है, और अब आप एक सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कई क्षेत्रों में सरकारी नौकरी पाने के अवसर होते हैं।

ऐसे देखे तो बीकॉम पूरी कर लेने के बाद आप एक ग्रेजुएट हो जाते हैं और बहुत से सरकारी नौकरियों में आवेदन के लिए ग्रेजुएट योग्यता मांगी जाती है तो उन सभी नौकरियों के लिए आप b.com के बाद अप्लाई कर सकते हैं।

और भी कई सारे विभागों में सरकारी नौकरी के लिए ग्रेजुएशन की योग्यता मांगी जाती है जिसके लिए बीकॉम किए हुए विद्यार्थी एलिजिबल होते हैं।

अब यदि point wise देखें तो आप निम्नलिखित क्षेत्रों में बीकॉम के बाद सरकारी नौकरी  के लिए अप्लाई कर सकते हैं –

  • Defence field में
  • Banking field में
  • SSC के तहत सरकारी नौकरी में
  • Civil services के field में
  • Indian railways की सरकारी नौकरी में
  • आदि।

ये सारे मुख्य क्षेत्र हैं, जिनमें आप बीकॉम जैसी डिग्री लेने के बाद सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

हालांकि इनके अलावा अलावा भी और कुछ विकल्प हो सकते हैं। जैसा कि हमने कहा जिस भी सरकारी नौकरी के लिए ग्रेजुएशन मांगी जाती है आप उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसके अलावा कुछ सरकारी नौकरियों के लिए कॉमर्स को प्राथमिकता भी दी जाती है।

बीकॉम के बाद Defence field में सरकारी नौकरी

बीकॉम के बाद सरकारी नौकरी के लिए डिफेंस सर्विसेज सबसे अच्छे विकल्प में से एक है।

डिफेंस सेक्टर में सरकारी नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को combined defence services की परीक्षा, जो कि एक नेशनल लेवल की परीक्षा है उसे पास करना होता है।

इससे आप डिफेंस फील्ड में ऊंचे पद पर सरकारी नौकरी पा सकते हैं, पोस्ट के अनुसार आपकी सैलरी 50000 से ₹200000 महीने तक हो सकती है।

बीकॉम के बाद आप CISF जो कि देश का एक अर्ध सैनिक बल है, इसमें भी जा सकते हैं।

इसके अलावा आप बीएसएफ (BSF) यानी Border Security Forces में भी जा सकते हैं।

बीकॉम के बाद बैंकिंग फील्ड में सरकारी नौकरी

Banking तो कॉमर्स के सबसे मुख्य क्षेत्रों में आता है। बहुत से विद्यार्थी कॉमर्स लेकर b.com करते ही इसीलिए हैं, ताकि वह किसी सरकारी बैंक में नौकरी कर सकें।

सरकारी बैंक में आप प्रोबेशनरी ऑफिसर के तौर पर नौकरी ले सकते हैं जिसके लिए आपको बीकॉम के बाद IBPS PO की परीक्षा क्लियर करनी होती है।

यह परीक्षा हर साल नेशनल लेवल पर आयोजित होती है, इसमें सफल होने वाले विद्यार्थी देश के विभिन्न सरकारी बैंकों में पीओ के पद पर नियुक्त किए जाते हैं।

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI अलग से PO के पद के लिए परीक्षा लेता है, एसबीआई क्लर्क के पदों के लिए भी वैकेंसी निकालता रहता है, उम्मीदवार इससे संबंधित परीक्षाएं पास करके बैंक में सरकारी नौकरी कर सकते हैं।

बीकॉम के बाद SSC के तहत सरकारी नौकरी

यदि हम बी कॉम यानी कि ग्रेजुएशन के बाद एसएससी के अंतर्गत की सरकारी नौकरी की बात कर रहे हैं तो इसमें सबसे पहले सीजीएल(CGL) का नाम आता है।

बीकॉम के बाद सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले एसएससी सीजीएल एग्जाम क्लियर कर सकते हैं।

B.com के बाद CGL पास करके  विद्यार्थी assistant audit officer या statistical investigator grade 2 जैसे पदों पर सरकारी नौकरी ले सकते हैं।

एसएससी के अंतर्गत दूसरे कई पदों पर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन में भी ग्रेजुएशन की न्यूनतम योग्यता मांगी जाती है, उम्मीदवार उन नौकरियों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, और परीक्षा पास करके सरकारी नौकरी ले सकते हैं।

बीकॉम के बाद Civil Services Field में सरकारी नौकरी

बीकॉम के बाद यदि उच्च पद पर सरकारी नौकरी चाहते हैं तो आप सिविल सर्विसेज की तरफ भी देख सकते हैं जो देश के सबसे उच्च पदों के अधिकारी होते हैं।

Civil services में जाने के लिए यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन पास करना होता है जिसके लिए ग्रेजुएशन की क्वालिफिकेशन चाहिए होती है।

यूपीएससी पास कर के उम्मीदवार IAS, IPS, IFS जैसे उच्च पदों पर सरकारी नौकरी प्राप्त करते हैं।

यूपीएससी की परीक्षा नेशनल लेवल पर देश की सबसे कठिन परीक्षा में से है। Civil services में नौकरी काफी प्रतिष्ठा और साथ ही हाई सैलेरी वाली जॉब भी है।

बीकॉम के बाद Indian Railways में सरकारी नौकरी

भारतीय रेलवे तो देश में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाली संस्था है।

बीकॉम के बाद जो विद्यार्थी सरकारी नौकरी चाहते हैं वह इंडियन रेलवे में भी जा सकते हैं, समय-समय पर रेलवे द्वारा कई पदों पर नौकरियां निकलती रहती हैं।

Indian railway में बीकॉम पास उम्मीदवार कमर्शियल अप्रेंटिस, असिस्टेंट स्टेशन मास्टर जैसे कई पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे में जिस भी नौकरी के लिए ग्रेजुएशन योग्यता मांगी गई हो, उसके लिए बीकॉम पास आवेदन कर सकते हैं साथ ही उससे नीचे की योग्यता (जैसे 12वीं या समकक्ष) के लिए तो वे eligible होते ही हैं।

रेलवे की नौकरियों के लिए उम्मीदवार आरआरबी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर पता करके आवेदन कर सकते हैं।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने बात की, कि B.Com पूरी कर लेने के बाद विद्यार्थी के पास कौन-कौन से क्षेत्रों में कौन-कौन से पदों पर सरकारी नौकरी लेने के अवसर होते हैं।

आज के समय में हर कोई ही सरकारी नौकरी पाना चाहता है, ऐसे में यदि बीकॉम किए हुए विद्यार्थियों को यह पता हो कि उनके पास किन किन क्षेत्रों में सरकारी नौकरी पाने के अवसर हैं, तो वे अपने लिए बेहतर करियर चुन सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.