नेट का फॉर्म कब निकलेगा? | NET Ka Form Kab Aayega

नेट का फॉर्म कब निकलेगा? यूजीसी नेट का फॉर्म कब निकलता है? UGC NET application form कब निकलेगा? जो विद्यार्थी नेट की परीक्षा में शामिल होने के लिए तैयारी करते हैं, उन्हें इसके बारे में सही जानकारी होना जरूरी है।

यदि किसी का लक्ष्य टीचिंग के क्षेत्र में कॉलेज प्रोफेसर बनने या PhD आदि का होता है तो उनके लिए NET की परीक्षा अनिवार्य होती है।

Postgraduate विद्यार्थी विश्वविद्यालय में शिक्षक बनने या पीएचडी में प्रवेश के लिए NET की तैयारी करते हैं।

कई उम्मीदवारों के मन में यह सवाल रहता है कि यूजीसी नेट का फॉर्म कब निकलता है? आज यहां इस लेख में हम मुख्यतः इसी की बात करेंगे।

यूजीसी नेट क्या है, नेट का फॉर्म कब निकलता है, यूजीसी नेट की परीक्षा कब होती है आदी। यूजीसी नेट की परीक्षा से संबंधित सभी जरूरी बातों के बारे में जानेंगे।

UGC NET क्या है?

UGC का पूरा नाम University grant commission और NET का पूरा नाम National eligibility test है।

यूजीसी नेट परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो पोस्ट ग्रैजुएट विद्यार्थियों को यूनिवर्सिटी में शिक्षक यानी प्रोफेसर बनने की पात्रता प्रदान करती है।

साथ ही NET पीएचडी करने के लिए प्रवेश सुविधा भी प्रदान करती है।

यानी किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में प्रोफेसर की नौकरी करने के लिए यूजीसी नेट एक ऑनलाइन परीक्षा है, इस परीक्षा का आयोजन साल में 2 बार किया जाता है।

पहले इस परीक्षा का आयोजन यूजीसी की ओर से Central board of secondary education यानी CBSE द्वारा किया जाता था, परन्तु दिसंबर 2018 के बाद से यह परीक्षा National testing agency यानी NTA द्वारा आयोजित की जा रही है।

UGC NET की परीक्षा पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित होती है। हर साल इस परीक्षा में लाखो विद्यार्थी प्रोफेसर बनने या उच्च गुणवत्ता के इंस्टिट्यूट में research work के लिए हिस्सा लेते हैं।

यह देश के बेहद कठिन परीक्षाओ में से एक माना जाता है, जिसमे किसी भी अभियार्थी को अपनी शैक्षिक योग्यता साबित करनी होती है।

यूजीसी नेट का फॉर्म कब निकलता है?

UGC NET की परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है, जिसमें इच्छुक विद्यार्थी भाग ले सकते हैं।

यूजीसी नेट की परीक्षा से संबंधित अधिसूचना साल में generally मार्च महीने और सितंबर महीने में जारी की जाती है, और परीक्षा का आयोजन क्रमशः जून के महीने और दिसंबर के महीने में किया जाता है।

NET exam का आयोजन यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) की ओर से NTA करती है, यह qualifying exam यूनिवर्सिटियों में lectureship के लिए होता है, जो जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) जैसो के लिए अनिवार्य है।

विद्यार्थी इसकी आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर मार्च और सितंबर में जारी किए गए इसकी नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

UGC NET Application Form For 2021

यदि इस साल यानी 2021 की यूजीसी नेट परीक्षा के फॉर्म की बात करें तो एनटीए द्वारा आयोजित की जाने वाली यूजीसी नेट जून 2021 परीक्षा के लिए यूजीसी नेट एप्लीकेशन फॉर्म 2021 भरने की समय सीमा तो समाप्त हो गई है।

जून वाली परीक्षा के लिए फॉर्म जारी करने की तिथि 2 फरवरी और फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 9 मार्च थी।

दिसंबर में होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा के लिए यूजीसी नेट एप्लीकेशन 2021 फॉर्म, 10 अगस्त 2021 से लेकर 05 सितम्बर (11:50 pm), 2021 तक ऑनलाइन भरने की सुविधा दी गई थी।

यूजीसी नेट आवेदन शुल्क चुकाने की अंतिम तारीख 06 सितम्बर (11:50 pm) 2021 तक थी।

परीक्षाओं के स्थगित होने के कारण दिसंबर 2020 और जून 2021 सत्र के लिए एक साथ यूजीसी नेट परीक्षा 6-8 अक्टूबर और 17-19 अक्टूबर, 2021 तक online mode में आयोजित की जाएगी।

National testing agency द्वारा यूजीसी नेट 2021 application form correction window सुविधा 12 सितम्बर को बंद कर दी है।

इससे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- ugcnet.nta.nic.in पर जाकर अपने यूजीसी नेट एप्लीकेशन फॉर्म 2021 में आवश्यक परिवर्तन कर सकते थे।

नेट 2021 में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को application process के तहत सभी आवश्यक विवरण दर्ज करने होते हैं, आवश्यक आवेदन शुल्क के साथ तस्वीर और हस्ताक्षर की scan की गई प्रतियां upload करनी होती है।

UGC NET Application Form 2021 भरने से पहले, उम्मीदवारों को यूजीसी नेट 2021 पात्रता मानदंड की जांच कर लेनी चाहिए।

यूजीसी नेट आवेदन पत्र 2021 को सफलतापूर्वक भरने वाले उम्मीदवारों के लिए UGC NET admit card जारी किया जाता है।

UGC NET के लिए योग्यता

यूजीसी नेट 2021 के लिए minimum शैक्षणिक योग्यता किसी भी विषय में post graduation की degree है।

संबंधित पद के लिए आवेदन करने के लिए NTA द्वारा 81 Subjects के option प्रदान किए जाते हैं।

उम्र सीमा में, सहायक प्रोफेसरों/व्याख्याताओं के पद के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है, हालांकि, जेआरएफ के लिए उम्मीदवारों की आयु 31 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

कुछ श्रेणियों के लिए आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाती है। Post graduation में कम से कम 55 प्रतिशत या इसके समकक्ष अंक होने चाहिए।

सरकारी नियमो के अनुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाती है।

UGC NET Application Form भरने के लिए जरूरी Documents

UGC NET application form भरने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले उम्मीदवार के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

Application form भरते समय किसी भी प्रकार की असुविधा या समय की बर्बादी से बचने के लिए सभी documents का सही होना जरूरी है।

इनमें Identity proof जिसमें बैंक पास बुक (फोटो सहित), राशन कार्ड, आधार कार्ड नंबर, वोटर आईडी कार्ड या अन्य कोई सरकारी आईडी, last semester की marksheet या योग्यता प्रमाण पत्र, Address proof के लिए document आदि लगते हैं।

इनके अलावा उम्मीदवार का स्थाई और पत्र व्यवहार का पता, सेंटर के विकल्प के लिए चार शहर, NET के subject का कोड, पीजी के विषय का कोड, पीजी कोर्स का कोड, यदि लागू हो तो श्रेणी प्रमाण पत्र, यदि लागू हो तो ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, ई-मेल पता, मोबाइल नंबर और स्कैन की गई इमेज आदि भी जरूरी होते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.