CA कितने साल का कोर्स है? | CA Kitne Saal Ka Course Hai

CA कितने साल का कोर्स है? सीए का कोर्स कितने वर्ष की अवधि का होता है? सीए का कोर्स करने में कितने साल लगते हैं? इस तरह के सवाल खास करके उन कॉमर्स स्टूडेंट्स के मन में जरूर ही आते हैं जो आगे चलकर एक चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं।

दसवीं के बाद हमें किस प्रोफेशन में जाना है, उस हिसाब से सब्जेक्ट चुनना होता है, जो विद्यार्थी commerce stream का चुनाव करते हैं, उनमें से बहुतों का सपना भविष्य में एक CA बनने का होता है।

कई विद्यार्थियों के मन में सीए कोर्स से संबंधित कई सवाल रहते हैं।

आज यहां इस लेख में हम सीए कोर्स की ही बात करेंगे, मुख्य तौर पर इस बारे में कि सीए का कोर्स करने में कितने साल लगते हैं।

इस बारे में कुछ विद्यार्थियों के मन में कंफ्यूजन रहती है। सीए कोर्स की अवधि के साथ-साथ यहां हम सीए कोर्स क्या है, इसे कैसे कर सकते हैं, इसके लिए क्या योग्यताएं चाहिए, इसकी फीस कितनी होती है, आदि सभी के बारे में चर्चा करेंगे।

CA क्या है?

CA का पूरा नाम चार्टर्ड अकाउंटेंट (chartered accountant) होता है, जिसका काम वित्तीय लेखा-जोखा तैयार करना, वित्तीय सलाह देना, ऑडिट अकाउंट का विश्लेषण करना और टैक्स से संबंधित काम करना होता है।

टैक्स के भुगतान का हिसाब-किताब भी CA के जिम्मे ही होता है। यह एक बहुत ही अच्छी पोस्ट है। किसी भी अकाउंटेंट का status एक सफल डॉक्टर या इंजीनियर जितना ही होता है।

CA का कोर्स एक बात ही प्रतिष्ठापूर्ण career option है, कई विद्यार्थियों का सपना सीए बनने का होता है, लेकिन बहुत से विद्यार्थियों के मन में यह बात रहती है कि यह एक बहुत ही बड़ा और कठिन कोर्स है जिसे करने में लंबा समय लग जाता है।

पर असल में ऐसा नहीं है कि सी ए के कोर्स को पास करने के लिए दूसरे किसी प्रोफेशनल कोर्स की तुलना में ज्यादा समय लगेगा ही।

हां, कठिन होने के कारण सीए पास करने में समय तब बढ़ जाता है जब आपको एक से अधिक बार प्रयास करने पड़ते हैं।

CA कितने साल का कोर्स है?

असल में सीए का कोर्स पूरा करने में आपको कितना समय लगेगा, यह निर्भर करता है कि आप सीए का कोर्स कब करते हैं।

मतलब आप 12वीं पूरी करने के बाद भी सीए का कोर्स कर सकते हैं या फिर ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद भी सीए का कोर्स कर सकते हैं।

यदि आप 12वीं के बाद सीए करेंगे तो आपको ज्यादा समय लगता है, वहीं ग्रेजुएशन के बाद इसे करने पर समय अवधि कम हो जाती है।

सीए कोर्स के दौरान सीए फाउंडेशन फिर CA intermediate उसके बाद आर्टिकलशिप ट्रेनिंग और फिर सीए फाइनल आता है।

12वीं के बाद और फिर ग्रेजुएशन के बाद सीए के दौरान इनकी अवधि बदल जाती है।

कुल मिलाकर कहें तो 12वीं के बाद सीए 5 साल का कोर्स है और ग्रेजुएशन के बाद सामान्यतः 3 साल या कहीं कहीं 4 साल का भी होता है।

12वी के बाद CA Course की अवधी

12वीं के बाद यदि आप सीए का कोर्स करना चाहेंगे, तो आपको पहले सीए फाउंडेशन के लिए 4 महीने का समय लगता है, जबकि सीए फाउंडेशन का रिजल्ट आने में परीक्षा के बाद से 2 महीने का समय लगेगा।

सीए इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए आपको 8 महीने का समय लगता है, उसके बाद इंटरमीडिएट परीक्षा और रिजल्ट के बीच का समय वो भी ITT और OT के समय को जोड़ने के साथ 2-3 महीने का समय लगता है।

उसके बाद 3 साल के लिए इस कोर्स में आर्टिकलशिप ट्रेनिंग लेनी होती है।

आर्टिकलशिप के 6 महीने शेष रहने पर आप सीए फाइनल के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस तरह पूरा समय जोड़कर 12वीं के बाद सीए के लिए 4.5- 5 साल लग जाते हैं।

यह समय तब है जब आप फाउंडेशन इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा को एक ही प्रयास में पास कर लेते हैं।

जो विद्यार्थी एक ही प्रयास में इन परीक्षाओं को पास नहीं कर पाते उनके लिए सीए कोर्स की अवधि हर प्रयास के हिसाब से 6 महीने और बढ़ जाती है।

Graduation/स्नातक के बाद CA Course की अवधी

यदि आप ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद सीए कोर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको 12वीं के बाद के मुकाबले निश्चय ही कम समय लगेगा।

ग्रेजुएशन के बाद सीए कोर्स में विद्यार्थियों को ITT और OT program के लिए 4 सप्ताह यानी 1 महीने का समय लगता है।

वे छात्र जिन्होंने ICWA और ICSI की इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर ली होती है, वे बिना सीए फाउंडेशन की परीक्षा पास किये, सीए इंटरमीडिएट के लिए सीधा आवेदन कर सकते हैं।

इंटरमीडिएट के लिए 8 महीने का समय और इसके बाद सीधी भर्ती से आने वाले सभी छात्रों के लिए प्रक्रिया सामान्य छात्रों की तरह ही रहती है।

सीए इंटरमीडिएट की परीक्षा से पहले विद्यार्थियों को 9 महीने की आर्टिकलशिप ट्रेनिंग से गुजरना होता है, और आर्टिकलशिप के 6 महीने शेष रहते हुए वे सीए फाइनल की परीक्षा दे सकते हैं।

इसके लिए कुल मिलाकर 3 साल का समय लगता है। इस तरह यदि आप सभी जरूरी परीक्षाओं में एक ही बार में सफल होते हैं तो ग्रेजुएशन के बाद 3 साल में भी अपना सीए कोर्स पूरा कर सकते हैं।

CA Course के लिए योग्यता

सीए के कोर्स के लिए योग्यता में यदि आप 12वीं के बाद इसे करना चाहते हैं तो आप कॉमर्स स्ट्रीम से कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होने चाहिए, यदि कॉमर्स स्ट्रीम ना हो तो कम से कम 60% अंक होने चाहिए।

वही ग्रेजुएशन के बाद इसके लिए योग्यता कॉमर्स स्ट्रीम (कॉमर्स का कोई विषय) से कम से कम 55% मार्क्स और दूसरे किसी विषय से ग्रेजुएशन करने पर कम से कम 60% अंक होने चाहिए।

CA Course की फीस

किसी सामान्य कॉलेज से ग्रेजुएशन के बाद CA करने की फीस लगभग 20-30 हजार रुपये होती है, इसमें पंजीकरण शुल्क, लेख पंजीकरण शुल्क, पाठ्यक्रम शुल्क और सूचना प्रौद्योगिकी शुल्क आदि शामिल होते हैं।

आपकी फीस इस बात पर भी निर्भर करती है कि इसके लिए होने वाली परीक्षाओं को पास करने के लिए आप कितने अटेंप्ट लेते हैं। सीए की पढ़ाई के लिए कोचिंग भी उपलब्ध होते हैं, यदि आप कोचिंग करते हैं तो आपको उसकी फीस अलग से देनी होती है।

कोचिंग संस्थान सीए की पढ़ाई के लिए औसतन 50,000 से 200000 या इससे ज्यादा की भी फीस ले सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.